Weight Gain Medicine for Male in Hindi – वजन बढ़ाने की बेहतरीन मेडिसिन ओर घरेलू नुस्खे

Weight Gain Medicine for Male in Hindi – वजन बढ़ाने की बेहतरीन मेडिसिन ओर घरेलू नुस्खे

विषय सूची

Weight Gain Medicine for Male in Hindi – वजन बढ़ाने की बेहतरीन मेडिसिन ओर घरेलू नुस्खे

कुछ लोगों को वजन बढ़ाना मुश्किल लगता है, और वे तराजू के खिलाफ उसी तरह से संघर्ष करते हैं जैसे लोग वजन कम करना चाहते हैं।  इसके लिए वे अक्सर जल्दी वजन बढ़ाने के उपाय का सहारा लेते हैं।

 

 इसलिए, यदि आप इन लोगों में से एक हैं, और आप इसे जल्द से जल्द सुलझाना चाहते हैं, तो जान लें कि तेजी से वजन बढ़ाने में आपकी मदद करने के तरीके हैं, जिसमें आपकी भूख बढ़ाने वाली दवाएं भी शामिल हैं।

 

 इसके बाद, आप यह जानेंगे कि कुछ लोगों को मोटा होने में इतनी कठिनाई क्यों होती है, वजन बढ़ाने के लिए कौन से खाद्य पदार्थों की सिफारिश की जाती है, और कौन से तेजी से वसायुक्त उपचार इस समस्या को हल करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

Watch Latest Bollywood Hindi Movies

 कुछ लोगों के लिए मोटा होना इतना कठिन क्यों होता है? – How to gain weight for boys

 

 कुछ लोगों का मेटाबॉलिज्म बहुत तेज होता है और यह एक अनुवांशिक विरासत है।  फिर भी, आपके मोटे न होने के और भी कारण हो सकते हैं।

 

  1. आप पर्याप्त नहीं खा रहे हैं

 यदि आपका मेटाबॉलिज्म तेज है, तो आप वजन बढ़ाने के लिए पर्याप्त नहीं खा सकते हैं।  ऐसा इसलिए है, क्योंकि वजन बढ़ाने के लिए, हमें जितनी कैलोरी बर्न होती है, उससे अधिक कैलोरी खाने की ज़रूरत होती है, और तेज़ चयापचय वाले लोग बहुत आसानी से कैलोरी खो देते हैं।

 

 इसलिए प्रत्येक भोजन में गुणवत्तापूर्ण प्रोटीन, जटिल कार्बोहाइड्रेट और अच्छे वसा की एक समान मात्रा होनी चाहिए।

 

  1. आप गलत खाद्य पदार्थों का सेवन कर रहे हैं

 बार-बार और बड़ी मात्रा में खाने का कोई फायदा नहीं है यदि आप जिन खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं उनमें वजन बढ़ाने के लिए आवश्यक पोषक तत्व नहीं होते हैं।

 

 इसलिए, दुबला मांसपेशियों को प्राप्त करने और स्वास्थ्य में वजन बढ़ाने के लिए फल, सब्जियां, बीज, नट और अनाज जैसे पौष्टिक खाद्य पदार्थ खाने के लिए महत्वपूर्ण है।

ये भी पढ़े:- सीताफल खाने के फायदे 

वजन बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण पौष्टिक आहार जो आपको खाने चाहिए – Weight gain foods list

कुछ उदाहरण निम्न हैं:

  1.  अंडे
  2.  शकरकंद
  3.  एवोकाडो
  4.  ग्रेनोला
  5.  पालक
  6.  साबुत रोटी
  7.  भूरे रंग के चावल
  8.  छोला, दाल, सेम, मटर और अन्य अनाज
  9.  मूंगफली, अखरोट, बादाम और अन्य पागल
  10.  सामन, टूना, सार्डिन या अन्य उच्च वसा वाली मछली
  11. आप व्यायाम नहीं कर रहे हैं जैसा आपको करना चाहिए

 

 व्यायाम वजन और मांसपेशियों को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है, विशेष रूप से वजन प्रशिक्षण जैसे शक्ति व्यायाम।

 

  1. आप ठीक से हाइड्रेटिंग नहीं कर रहे हैं

 स्वस्थ शरीर को बनाए रखने के लिए पानी आवश्यक है।  मांसपेशियों के ऊतकों को बनाने वाली कोशिकाओं का जलयोजन दुबला द्रव्यमान लाभ में योगदान देता है।

 

 इसलिए, यदि आप अच्छी तरह से हाइड्रेट नहीं करते हैं, तो आपके शरीर को मांसपेशियों को प्राप्त करने में कठिनाई होगी और परिणामस्वरूप शरीर का वजन बढ़ जाएगा।

PM Modi Likely To Visit Lucknow On October 5

Weight Gain Medicine for Male in Hindi
Weight Gain Medicine for Male in Hindi

 अन्य कारण जो आपके लिए वजन बढ़ाना मुश्किल बना सकते हैं 

 

 कुछ स्वास्थ्य स्थितियां आपके कम वजन का कारण हो सकती हैं, जैसे:-

  1.  खाने के विकार: एनोरेक्सिया या बुलिमिया जैसी समस्याएं चिह्नित वजन घटाने का कारण बन सकती हैं
  2.  थायराइड की समस्या: हाइपरथायरायडिज्म चयापचय को गति देता है और वजन घटाने का कारण बनता है
  3.  मधुमेह: अनियंत्रित मधुमेह के परिणामस्वरूप वजन कम हो सकता है, खासकर अगर यह टाइप 1 मधुमेह है
  4.  कैंसर: बिना किसी स्पष्ट कारण के वजन कम होना कई प्रकार के कैंसर का लक्षण हो सकता है
  5.  सीलिएक रोग: लस असहिष्णुता भी पोषक तत्वों के अवशोषण को मुश्किल बनाती है और वजन घटाने का कारण बन सकती है
  6.  संक्रमण: कुछ प्रकार के संक्रमणों से वजन कम हो सकता है।  उदाहरणों में अनुपचारित एचआईवी, तपेदिक और परजीवी संक्रमण शामिल हैं।

 

 तेजी से वजन बढ़ाने के लिए 2 बेहतरीन दवाएं – Best 2 Medicine for weight gain

 

 मोटा होने की दवा 2 बेहतरीन दवा:-

 यदि आप पहले से ही उचित आहार पर हैं और नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, और फिर भी वजन नहीं बढ़ा सकते हैं, तो आप कुछ दवाएं लेने से लाभ उठा सकते हैं जो वजन बढ़ाने की प्रक्रिया में मदद करती हैं।

 

 यहां तेजी से मोटा होने के शीर्ष उपायों की सूची दी गई है और वे कैसे काम करते हैं:-

HK Vitals Muscle Builder से बड़ी आसानी से वजन बढ़ाये चुटकियो में – HK Vitals Muscle Builder Best Medicine for Weight Gain in hindi

HK Vitals Muscle Builder के  चमत्कारी फायदे :-

मांसपेशियों की ताकत: अश्वगंधा और सफेद मुसली शरीर में टेस्टोस्टेरोन के स्तर में सुधार करते हैं जो मांसपेशियों के प्रोटीन संश्लेषण को प्रेरित करके मांसपेशियों और ताकत में सुधार कर सकते हैं। अश्वगंधा और सतावरी के एंटीऑक्सीडेंट गुण व्यायाम से प्रेरित मांसपेशियों की क्षति को नियंत्रित करने में मदद करते हैं, इस प्रकार, मांसपेशियों की सहनशक्ति में सुधार करते हैं

जीवन शक्ति: अश्वगंधा तनाव प्रतिक्रिया को संशोधित करके जीवन शक्ति में सुधार करने में मदद करता है। सफेद मुसली और अश्वगंधा शुक्राणु की गुणवत्ता और मात्रा में सुधार करते हैं और शरीर में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को भी बढ़ाते हैं जो पुरुष जीवन शक्ति में सुधार करने में योगदान करते हैं।

तनाव और चिंता: तनाव और चिंता जीवन की समग्र गुणवत्ता को प्रभावित करते हैं। अश्वगंधा तनाव के स्तर को नियंत्रित करने और तनाव हार्मोन कोर्टिसोल के परिवर्तित प्लाज्मा स्तर को बहाल करके जीवन की समग्र गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करता है। शतावरी के अर्क का तनाव-विरोधी प्रभाव भी जीवन की गुणवत्ता को स्थिर करने में मदद करता है

प्रतिरक्षा: अश्वगंधा, शतावरी, और सफेद मुसली अपने इम्युनो-मॉड्यूलेटरी गुणों के कारण रोग के खिलाफ शरीर की रक्षा में सुधार कर सकते हैं। अश्वगंधा के शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण मुक्त कणों से होने वाले सेलुलर नुकसान से बचाने में मदद करते हैं

100% प्राकृतिक: मसल बिल्डर 100% प्राकृतिक है और सफ़ेद मुसली, अश्वगंधा और शतावरी जैसी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का एक सही मिश्रण है जो आपकी मांसपेशियों और शारीरिक शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है, आपकी प्रतिरक्षा, जीवन शक्ति और जीवन की समग्र गुणवत्ता में सुधार करता है।

बुढ़ापा और तनाव हमारे जीवन के अपरिहार्य पहलू हैं, जो हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा पर एक अपमानजनक प्रभाव डालते हैं। तनाव जीवन की समग्र गुणवत्ता को भी प्रभावित करता है और बिगड़ा हुआ मस्तिष्क समारोह, चिड़चिड़ापन, अवसाद और अत्यधिक थकान से जुड़ा होता है। इसके अलावा, टेस्टोस्टेरोन उत्पादन के घटते स्तर हमारी मांसपेशियों, शारीरिक शक्ति और जीवन शक्ति को प्रभावित करते हैं।

मसल बिल्डर सफेद मुसली, अश्वगंधा और शतावरी जैसी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का एक उत्तम मिश्रण है। यह आपकी मांसपेशियों को बढ़ाने और मांसपेशियों की ताकत में सुधार करने में मदद करता है। मसल बिल्डर में जड़ी-बूटियों के इम्यूनो-मॉड्यूलेटरी गुण रोग के खिलाफ शरीर की रक्षा को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। यह शरीर में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाकर जीवन शक्ति में सुधार करने में मदद करता है। इसके अलावा, मसल बिल्डर तनाव हार्मोन कोर्टिसोल के परिवर्तित प्लाज्मा स्तर को पुनर्स्थापित करता है जो तनाव को नियंत्रित करने में मदद करता है.

 

HK Vitals Muscle Builder की कीमत क्या है ? – HK Vitals Muscle Builder price

आज हम आपको बतायेंगे की HK Vitals Muscle Builder की कीमत क्या हे. ये मेडिसिन आपको आसनी से ऑनलाइन स्टोर जेसे amazon पर मिल जाएगी. इस मेडिसिन की amazon पर कीमत मात्र  425/रूपये हे. जिसे आप बड़ी आसानी से amazon से कृध सकते हे. निचे दिए गये लिंक पर क्लिक करके आप ये मेडिसिन  खरीद सकते हे.

यहा से ख़रीदे :- Buy Now

Weight Gain Medicine for Male in Hindi
Weight Gain Medicine for Male in Hindi

यहा से ख़रीदे :- Buy Now Amazon

Good Health Capsule खाए और बड़ी आसानी से वजन बढ़ाये चुटकियो में – Good Health Capsule for weight gain in hindi

  1. अच्छे स्वास्थ्य के लिए आयुर्वेदिक औषधि ।  गुड हेल्थ कैप्सूल आपके शरीर की कमजोरियों को दूर करने का काम करता है अगर आप हेल्दी कैप्सूल खाएंगे तो कुछ समय बाद आपके शरीर से कमजोरी दूर हो जाएगी।
  1. अच्छा स्वास्थ्य कैप्सूल पाचन से जुड़ी बीमारियों और बीमारियों को ठीक करने का काम करता है।  अगर आप गुड हेल्थ कैप्सूल का बार-बार सेवन करते हैं, तो पाचन से जुड़ी पाचन संबंधी बीमारियां जल्दी ठीक हो जाती हैं।
  1. Good health capsule भी लीवर से जुड़ी बीमारियों को दूर करने का काम करता है।  अगर किसी को लीवर से जुड़ी कोई समस्या है तो वह हेल्थ कैप्सूल के सेवन से ठीक हो सकता है।
  1. अगर आप इम्युनिटी एनर्जी बढ़ाना चाहते हैं, तो बेहतर होगा कि आप अच्छी सेहत वाले कैप्सूल लें।  गुड हेल्थ कैप्सूल आपकी इम्युनिटी एनर्जी को बढ़ाता है।
  1. अगर किसी के शरीर में खून की कमी है तो उसे हेल्थ कैप्सूल का सेवन करना चाहिए।  क्योंकि गुड वेलबी कैप्सूल शरीर में खून की कमी को दूर करता है।  एनीमिया रक्त की कमी से होने वाली बीमारी है।
  1. अगर किसी व्यक्ति को मोटा और मजबूत बनना है तो उसे हेल्थ कैप्सूल का सेवन करना चाहिए।  यह आपको मोटा और मजबूत बनाने में मदद करता है।

 

गुड हेल्थ कैप्सूल की कीमत ।  good health capsule price:

 अच्छी सेहत की दवा – गुड हेल्थ कैप्सूल का क्या मूल्य है?  यानी Good health capsule कितने में उपलब्ध है।  आपको घर बैठे स्वास्थ्य कैप्सूल ऑनलाइन मिल जाएंगे।  कई वेबसाइटों पर स्वास्थ्य के लिए अच्छे कैप्सूल ऑनलाइन मिल जाएंगे।  आप इसे जहां भी जरूरत हो वहां से मंगवा सकते हैं।

यह भी पड़े:-ये है पानी पीने का सही तरीका और Pani peene ka sahi time

  1. आपके लिए आप Amazon से अच्छी सेहत के कैप्सूल भी मंगवा सकते हैं।  अमेज़न से गुड वेलबीइंग कैप्सूल ऑर्डर करने के लिए आपको RS.244/- का भुगतान करना होगा। good health कैप्सूल amazon पर  244/- रूपये  में उपलब्ध है।

 

  1. अगर आप Good health capsule को Amazon वेबसाइट से ऑनलाइन मंगवाकर मंगवा रहे हैं तो आपको गुड वेलबीइंग कैप्सूल की कीमत मात्र 244 कीमत चुकानी होगी यानि आपको गुड वेलबीइंग कैप्सूल 244 में खरीदना होगा।

   

Good health capsule यहा से ख़रीदे: Buy Now

Weight Gain Medicine for Male in Hindi
Weight Gain Medicine for Male in Hindi

Good health capsule यहा से ख़रीदे: Buy Now

वजन बढ़ाने के अन्य तरीके

 

 यहां तक ​​कि अगर आपको स्वास्थ्य कारणों से वजन बढ़ाने की आवश्यकता है, तो पौष्टिक खाद्य पदार्थों को प्राथमिकता देना और स्वस्थ, संतुलित जीवन शैली रखना महत्वपूर्ण है।  ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके शरीर को सबसे ऊपर उचित पोषण की जरूरत है।

 

 तो, यहां कुछ अतिरिक्त युक्तियां दी गई हैं जो आपको स्वस्थ वजन बढ़ाने में मदद कर सकती हैं:

 

  1. सूखे मेवे खाएं

सूखे मेवे उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ हैं, थोक में कम और पोषक तत्वों से भरपूर, जो उन लोगों के लिए एकदम सही संयोजन है जिन्हें वजन बढ़ाने की आवश्यकता है।

 

  1. हाई-कैलोरी शेक पिएं

 हाई-कैलोरी शेक उन लोगों के लिए अच्छा सहयोगी हो सकता है जिन्हें कम भूख लगती है।  इसके अलावा, आप स्वाद को बदलने के लिए फलों और बीजों के साथ शेक को मसाला कर सकते हैं

 

  1. दिन में कई बार खाएं

 अधिक बार खाने से आपके कैलोरी सेवन में वृद्धि करना आसान हो सकता है, खासकर यदि आपको बड़ी मात्रा में भोजन करने में कठिनाई होती है।

 

 स्वस्थ वजन हासिल करने की कोशिश करने वालों के लिए दिन भर में कई छोटे भोजन कुछ उच्च कैलोरी भोजन की तुलना में अधिक सुखद हो सकते हैं।

 

 प्रोटीन: अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन उन लोगों के लिए आवश्यक हैं जो मसल्स मास हासिल करना चाहते हैं।  लेकिन शारीरिक व्यायाम के अभ्यास के साथ अच्छे पोषण को जोड़ना आवश्यक है।  कुछ उदाहरण व्हे प्रोटीन, एल्ब्यूमिन और कैसिइन हैं।

 

 क्रिएटिन: क्रिएटिन एक अमीनो एसिड है जो कई चयापचय प्रक्रियाओं में शामिल होता है, जिसमें तेजी से ऊर्जा उत्पादन भी शामिल है।  यह मांसपेशियों को प्राप्त करने की प्रक्रिया में बहुत मदद करता है क्योंकि यह मांसपेशियों को अधिक ऊर्जा देता है।

 

क्या अश्वगंधा से आपका वजन बढ़ सकता है? – Gain weight with Ashwagandha

 मैं

 यदि आपके कोई चिकित्सीय प्रश्न या चिंताएँ हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें।  स्वास्थ्य गाइड लेख चिकित्सा समाजों और सरकारी एजेंसियों से सहकर्मी-समीक्षा अनुसंधान और जानकारी द्वारा समर्थित हैं।  हालांकि, वे पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार के विकल्प नहीं हैं।

 

 हम उन सभी मूर्खतापूर्ण चीजों के बारे में बहुत सारी बातें करते हैं जो लोग पैसे के लिए करते हैं।  शारीरिक चुनौतियों के साथ किसी भी गेम शो में ट्यून करें और आप देखेंगे।  लेकिन कम बात की जाती है, हालांकि कम सच नहीं है, लोग कभी-कभी कुछ पाउंड खोने के लिए क्या करते हैं।  एक टैपवार्म निगल लें?  यह पहले ही किया जा चुका है।  सिर्फ तीन दिन पानी पिएं?  इसे जल उपवास कहते हैं।  डर के लिए दवाएँ या सप्लीमेंट नहीं लेने के बारे में कैसे वे पैमाना बढ़ा देंगे?  मुझे ग्लानि है।  आप कैसे हैं?

 

 अश्वगंधा, या विथानिया सोम्निफेरा, एक एडाप्टोजेनिक जड़ी बूटी है जिसका उपयोग पारंपरिक भारतीय और अफ्रीकी चिकित्सा में लंबे समय से किया जाता रहा है।  माना जाता है कि एडाप्टोजेन्स आपके शरीर को मानसिक से लेकर शारीरिक तक सभी प्रकार के तनाव से निपटने (या अनुकूल) करने में मदद करते हैं।  आयुर्वेद जैसी पारंपरिक प्रथाओं ने अश्वगंधा की जड़ और जामुन का उपयोग किया – जिसे शीतकालीन चेरी या भारतीय जिनसेंग के रूप में भी जाना जाता है – स्वास्थ्य समस्याओं की एक विस्तृत श्रृंखला का इलाज करने के लिए, और आधुनिक शोध इनमें से कुछ उपयोगों का समर्थन करने के लिए सबूत ढूंढ रहे हैं।  आयुर्वेदिक पौधे के पारंपरिक उपयोगों की पुष्टि करने वाले शोधकर्ताओं के साथ, पूरक पश्चिमी दुनिया में स्थानांतरित हो गया है – लेकिन कुछ लोग इसे आजमाने की प्रतीक्षा कर रहे हैं, चिंतित हैं कि अश्वगंधा आपको वजन बढ़ा सकता है।

 

 नब्ज:-

  • अश्वगंधा पारंपरिक चिकित्सा में उपयोग किया जाने वाला एक पौधा है जो शरीर को तनाव से निपटने में मदद कर सकता है।
  •  ऐसे कुछ तरीके हैं जिनसे अश्वगंधा वजन बढ़ाने या घटाने में भूमिका निभा सकता है।
  •  अश्वगंधा का वजन पर सीधा प्रभाव पड़ता है या नहीं इस पर बहुत कम शोध किया गया है।
  •  जो कोई भी थायराइड दवाएं ले रहा है, उसे इस पूरक का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से बात करनी चाहिए।

 

 सुझाव और सिफारिशें – (Conclusion)

 

 इस बात पर जोर देना जरूरी है कि ये ऐसी दवाएं हैं जो भूख बढ़ाती हैं और इसलिए आपका वजन बढ़ाती हैं।  इस प्रकार, उन्हें केवल उन लोगों द्वारा लिया जाना चाहिए जिन्हें वास्तव में मोटा होने में कठिनाई होती है।

 

 इसके अलावा, अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए, इन दवाओं में से कुछ के उपयोग को स्वस्थ आहार और शारीरिक व्यायाम दिनचर्या के साथ जोड़ना आवश्यक है, इसके अलावा, निश्चित रूप से, निर्माता द्वारा अनुशंसित खुराक से अधिक नहीं।

 

 और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कोई भी दवा लेने से पहले, यह पता लगाने के लिए कि आपके लिए सबसे अच्छा कौन सा है, हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

Healthkenuskhe.com

Weight Gain Medicine for Male in Hindi
Weight Gain Medicine for Male in Hindi

Leave a Comment

close