Triphala churna ke fayde, upyog aur nuksan – त्रिफला चूर्ण के फायदे, उपयोग और नुकसान

आज आपको आयुर्वेद की एक ऐसी औषधि के बारे में जानकारी मिलेगी जिसे आयुर्वेद में सबसे ज्यादा ताकतवर माना गया है । वह मेडिसिन है त्रिफला और आज आप Healthkenuskhe के इस आर्टिकल में जानेंगे triphala churna ke fayde, उपयोग और नुकसान । त्रिफला चूर्ण के फायदे ढेरों सारे है जिनके बारे में हम आज जानेंगे ।

इसकी सबसे खास बात यह है कि इसका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता । इस मेडिसिन के बारे में 2 बातें और भी कही जाती हैं जिसमें से पहली बात तो यह है कि यदि कोई डॉक्टर इसका सही से इस्तेमाल करना सीख जाए तो वह शरीर की किसी भी बीमारी को ठीक कर सकता है । इस मेडिसिन के बारे में यह बात भी कही जाती है कि अगर आपकी मां नहीं है तो आपको यह मेडिसिन जरूर खानी चाहिए । ऐसा इसलिए क्योंकि यह मेडिसिन आपकी और आपके सेहत की बिल्कुल एक मां की तरह ख्याल रखती है ।

त्रिफला क्या है

त्रिफला क्या है – What is triphala in hindi ?

त्रिफला 3 फलों का मिश्रण है जो हरड़, बहेड़ा, और आंवला के 1 : 2 : 4 के अनुपात में मिलाकर बनाया जाता है अब आइए इन तीनों फलों के फायदों को भी समझ लेते है ।

आंवला – त्रिफला में सबसे ज्यादा मात्रा आंवला की डाली जाती है और आंवला की सबसे खास बात यह होती है कि आंवला शरीर में टॉक्सिंस यानी कि विषैले तत्वों को इकट्ठा होने ही नहीं देता और जी टॉक्सिन्स पहले से जमा है उसे बाहर निकाल देता है ।

ये भी पढ़ें – आंवले के फायदे

हरड़ – त्रिफला में दूसरी चीज जो डाली जाती है वह होती है हरड़ जिसे आयुर्वेद में योग वाही भी कहा जाता है । ऐसा कहा जाता है कि यदि हरड़ के साथ किसी भी आयुर्वेदिक दवा को मिला कर दिया जाए तो यह पूरी दवा शरीर में अब्सॉर्ब हो जाती है और उस दवा का पूरा फायदा शरीर को मिलता है ।

बहेड़ा – त्रिफला में जो तीसरी चीज डाली जाती है वह होता है बहेड़ा । बहेड़ा की सबसे खास बात यह होती है कि यह आपके शरीर के तीनों दोषों वात, पित्त और कफ को बैलेंस कर देता है । इस बात को भी जान लीजिए कि पूरे आयुर्वेद में पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के लिए बहेड़ा से बेहतर और कुछ भी नहीं है ।

क्या स्वस्थ लोगों को भी करना चाहिए त्रिफला का सेवन ?

बहुत से लोगों का यह सवाल होता है कि अगर मैं स्वस्थ हूं तो फिर भी मुझे त्रिफला का सेवन करना चाहिए या नहीं, तो कुछ बातें आप समझ लीजिए कि त्रिफला आयुर्वेद की वह दवा है जो पाचन तंत्र को ठीक करता है और मजबूत बनाता है और जो व्यक्ति त्रिफला का सेवन करता है उसका पाचन तंत्र कभी खराब नहीं हो सकता । दूसरी बात यह कि मेडिकल साइंस में भी यह बात साबित हो चुकी है कि शरीर की 90% बीमारी पेट से शुरू होती है और शरीर में जो भी बीमारी होती है वह शरीर के वात, पित्त और कफ के नियंत्रण में ना होने की वजह से होते हैं ।

जब आप निरंतर त्रिफला का सेवन करते हैं तो त्रिफला आपके वात, पित्त और कफ को भी बैलेंस में रखता है और आपके पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाकर रखता है जिसके कारण 90% बीमारियां आपको होती ही नहीं, यदि आप त्रिफला का सेवन निरंतर करते रहते है तो त्रिफला के और भी अनेकों फायदे होते हैं जिसके बारे में हम आगे बात करेंगे । ये पेट साफ भी करता है । तो आइए अब जानते है triphala churna ke fayde ।

triphala churna ke fayde

त्रिफला चूर्ण के फायदे – Triphala churna ke fayde

1) Constipation

त्रिफला पेट की peristaltic movement को बढ़ा देता है जिसके कारण त्रिफला आपके पेट को पूरी तरह से साफ करता भी है और आपके पेट को साफ रखता भी है । इसलिए जितनी भी पेट साफ करने वाली आयुर्वेदिक दवाएं होती है उनमें त्रिफला जरूर डाला जाता है पर बाजार में मिलने वाली इन दवाओं का असली मकसद आपका पेट साफ करना होता है । इसलिए इन दवाओं में त्रिफला के साथ-साथ सनाय पत्ति भी मिलाई जाती है ।

सनाय पत्ती यदि महीने में एकाद बार ले ली जाए तो बहुत अच्छा होता है पर यदि सनाय पत्ती का सेवन रोज-रोज किया जाए तो यह आपके शरीर के जरूरी तत्वों को भी खींच कर बाहर निकाल देता है, जो आपके शरीर के लिए नुकसानदायक है । इसीलिए यदि आपको कब्ज़ यानी कि कॉन्स्टिपेशन की समस्या है तो आपको त्रिफला लेनी चाहिए और बाजार में मिलने वाली पेट साफ करने वाली आयुर्वेदिक दवाएं बिल्कुल भी नहीं लेनी चाहिए ।

2) पेट के लिए triphala churna ke fayde

त्रिफला चूर्ण के फायदे पेट संभंधित समस्याओं को ठीक करते है । अगर आपको पेट से संबंधित कोई भी समस्या है जैसे कि पेट दर्द, हाज़मा की खराबी, उल्टी, दस्त, पेचिश, गैस, एसिडिटी आदि तो आप त्रिफला लेना शुरू कीजिए । आपके पेट की हर समस्या धीरे-धीरे कर कर खत्म हो जाएगी और यदि आप त्रिफला का सेवन निरंतर करते रहते हैं तो यह समस्याएं आपको दोबारा कभी नहीं होंगी ( Source )

ये भी पढ़ें – गैस बनने के कारण, लक्षण और उपाय

3) लिवर और किडनी के लिए फायदेमंद

त्रिफला आपके लिवर और किडनी के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है । दरअसल अब इसकी वजह भी समझ लीजिए, तला-भुना खाने की वजह से, सब्जियों में pesticide होने की वजह से या शराब पीने की वजह से शरीर में toxins जमा हो जाते हैं, त्रिफला उन सभी toxins को मल, मूत्र और स्वेद के द्वारा शरीर से बाहर निकाल देता है । एक बात और जान लीजिए कि यदि आपको ऐसा काम करते हैं जिसमें लंबे समय तक बैठे रहना पड़ता है तो आपको त्रिफला का सेवन जरूर करना चाहिए ।

4) भूख बढ़ाने में triphala churna ke fayde

त्रिफला Constipation को पूरी तरह से ठीक कर देता है जिसके कारण आपको भूख भी खुलकर लगती है और आप जो भी खाते हैं वह अच्छी तरह से हजम होता है । यानी कि त्रिफला Constipation तो ठीक करता ही है साथ ही आपकी भूख को बढ़ भी देता है और आप जो भी खाना खाते हैं वह आपके शरीर में अच्छी तरह से absorb होता है ।

5) मसल बढ़ाने में triphala churna ke fayde

कॉन्स्टिपेशन ना होने की वजह से भूख जोरदार लगती है और आप ज्यादा खाना खा पाते हैं और जो भी खाते हैं वह आपके शरीर में अच्छी तरह हजम होता है और शरीर को अंग लगता है । इसीलिए जो लोग जिम जाते हैं या अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं उन लोगों को त्रिफला का सेवन जरूर और जरूर करना चाहिए । त्रिफला शरीर में जमे हुए फैट टिशूज को कम करने में मदद करता है साथ ही मसल टिशू को बढ़ाने में सहायता करता है जिससे चर्बी कम होती चली जाती है और मसल बढ़ती चली जाती है ।

6) मुंह की हर समस्या करे दूर

त्रिफला चूर्ण के फायदे मुंह की समस्याओं को भी दूर करते है । यदि आपको मुंह से संबंधित कोई भी समस्या है जैसे कि मुंह में छाले, मसूड़ों में सूजन, दांत में दर्द, मसूड़ों से खून तो आप त्रिफला लेना शुरू कर दें आपकी मुंह से संबंधित हर समस्या दूर हो जाएगी पर यदि आपको पायरिया की समस्या है तो आप को ना सिर्फ त्रिफला खाना चाहिए बल्कि त्रिफला से अपने मसूड़ों की मालिश भी करनी चाहिए ( Source )

ये भी पढ़ें – दांत दर्द का इलाज करने के घरेलू नुस्खे

Circulatory system के लिए त्रिफला चूर्ण के फायदे

7) खून करे साफ

त्रिफला आपके शरीर में जमे सारे विषैले तत्वों को बाहर निकाल देता है और आपके खून को साफ करता है । खून साफ हो जाने के कारण आपको यह फायदा होता है कि आपको तरोताजा महसूस होता है आप ज्यादा आलस और थकान महसूस नहीं करते । Triphala churna ke fayde खून को साफ कर देते है ।

8) हृदय रोग और हाई ब्लड प्रेशर

त्रिफला आपके खून के बढ़े हुए कोलेस्ट्रोल को नार्मल कर देता है और जितना भी एक्स्ट्रा कोलेस्ट्रॉल आपके खून में होता है उसे शरीर से बाहर निकाल देता है जिसके कारण अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो वह भी ठीक हो जाती है और ब्लड प्रेशर नार्मल होने की वजह से आपको हृदय रोग नहीं होते हैं, इसीलिए यदि आपके परिवार में हृदय रोग की समस्या है तो आपको त्रिफला का सेवन जरूर करना चाहिए ( Source )

ये भी पढ़ें – हाई ब्लड प्रेशर का उपचार

Respiratory system के लिए त्रिफला चूर्ण के फायदे

9) सूखी खांसी या गीली खांसी

Triphala churna ke fayde खांसी को ठीक कर देते है । यदि आपको सुखी खांसी है या फिर आपको गीली खांसी है तो दोनों ही परिस्थितियों में त्रिफला का सेवन करें, त्रिफला धीरे-धीरे करके आपकी खांसी को जड़ से खत्म कर देगा ।

10) दमा के लिए त्रिफला चूर्ण के फायदे

यदि आप दमा के मरीज हैं तो त्रिफला आपके लिए खास तौर पर फायदेमंद है क्योंकि त्रिफला में मौजूद आंवला पुराने से पुराने कफ को भी शरीर से खींचकर बाहर निकाल देता है और पुराने से पुराना दमा ठीक करता है। Triphala churna ke fayde दमा को भी ठीक कर देते है ।

11) प्रदूषण में त्रिफला चूर्ण के फायदे

त्रिफला में आंवला होता है वह दुनिया का सबसे बेस्ट एंटी ऑक्सीडेंट माना जाता है और यदि आप धूम्रपान करते हैं या किसी ऐसे जगह में रहते हैं जहां पर प्रदूषण बहुत ज्यादा है तो आपको त्रिफला का सेवन अवश्य करना चाहिए ।

12) खूबसूरती बढ़ाता है

त्रिफला में जो आंवला होता है वह आपके शरीर को तो अंदर से फायदा पहुंचाता ही है साथ ही यह आपकी त्वचा के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है । आंवला आपकी त्वचा में लोच और कसावट लाता है साथ ही आपकी त्वचा की चमक और रौनक को भी बढ़ाने में मदद करता है जिससे आप ज़्यादा जवान दिखते हैं और आपकी त्वचा पर जल्दी झुर्रियां नहीं आती और अगर आपकी त्वचा में झुर्रियां है तो यह उसे भी कम करने में मदद करता है ।

13) कील मुंहासे करे दूर

त्रिफला चूर्ण के फायदे कील मुहांसों को भी दूर कर देते है । अगर आपको कील-मुहांसों की समस्या है तो आप बस त्रिफला लेना शुरू कर दीजिए आपके कील-मुंहासे और जितनी भी त्वचा से संबंधित समस्याएं है वह धीरे-धीरे दूर हो जाएंगी ।

ये भी पढ़ें – पिम्पल के कारण और घरेलू उपाय

14) बाल और नाखून के लिए त्रिफला चूर्ण के फायदे

त्रिफला आपके बालों के लिए भी बहुत लाभकारी होता है, त्रिफला बालों को जड़ों से मजबूत करता है, बालों का पतला होना रोकता है, बालों का समय से पहले सफेद होना, बालों का झड़ना रोकता है और बालों की चमक को भी बढ़ाता है, त्रिफला आपके नाखूनों की भी चमक बढ़ाने में मदद करता है ( Source )

ये भी पढ़ें – बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय

15) आंखों की रोशनी बढ़ाए

त्रिफला आंखों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है और इसलिए आपको त्रिफला सिर्फ खाना ही नहीं चाहिए बल्कि रोज़ त्रिफला से सुबह उठकर अपनी आंखों को धोना भी चाहिए । त्रिफला से अपनी आंखों को धोने से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ती है और यदि आपकी आंखों में किसी भी प्रकार का इंफेक्शन होगा तो वह भी ठीक हो जाता है ( Source )

आइए जानते हैं कि त्रिफला से आंखों को कैसे धोना है, 1/2 लीटर पानी में 10 ग्राम त्रिफला रात में डालकर छोड़ दें और सुबह जब आप उठे तो उस पानी को एक रुमाल से छान ले और उस पानी से अपनी आंखों पर छींटे मारे और अपनी आंखों को उस पानी से धोए ।

ये भी पढ़ें – आंखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय

triphala churna benefits in hindi

त्रिफला के कुछ और फायदे – Triphala churna benefits in hindi

16) Immune system के लिए triphala churna benefits in hindi

त्रिफला में Anti-oxidants, Anti-inflammatory तत्व तो होते ही हैं साथ ही त्रिफला में Anti-viral तत्व भी होते हैं जो आपके Immune system को मजबूत करता है । आप देखेंगे कि जो लोग रोज त्रिफला का सेवन करते हैं उन लोगों को मौसम बदलने की वजह से जुकाम नहीं होता क्योंकि त्रिफला उनके Immune system को मजबूत कर देता है जिसके कारण छोटी-मोटी बीमारी उन्हें जल्दी होती ही नहीं और त्रिफला शरीर को अंदर से भी एक मां की तरह खयाल रखती है ( Source )

17) दिमाग के लिए triphala churna benefits in hindi

त्रिफला आपके दिमाग के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है इसलिए भी त्रिफला को दिमाग का टॉनिक कहा जाता है । त्रिफला आपके concentration power को बढ़ाता है, आपकी memory power को बढ़ाता है साथ ही यह आपके सोचने समझने की क्षमता को भी बढ़ा देता है, इसके अलावा यदि आपको ठीक से नींद नहीं आती, सर में दर्द रहता है या चक्कर आते हैं तो त्रिफला के सेवन से यह समस्याएं भी दूर हो जाती है 

18) बुढ़ापा

यदि आप रोज त्रिफला लेते हैं तो त्रिफला आपके शरीर के aging process को धीमा कर देता है । aging process वह प्रक्रिया होती है जो आपको धीरे-धीरे बूढा बनाती है पर यदि आप रोज त्रिफला का सेवन करते हैं तो आप अपनी असली उम्र से 5 या 10 साल जवान दिखेंगे यानी त्रिफला आपको लंबे समय तक जवान रहने में आपकी मदद कर सकता है ।

हमें उम्मीद है कि आप triphala churna ke fayde यानी की triphala churna benefits in hindi जान चुके होंगे, अब हम जानेंगे त्रिफला चूर्ण का उपयोग कैसे करना है ।

human digestive system 3d model max obj 3ds fbx c4d lwo lw lws

त्रिफला कब, कैसे और कितना लेना चाहिए ?

त्रिफला लेने का सबसे सही समय होता है खाना खाने के 45 मिनट बाद जब आप रात में खाना खा ले तो उसके 45 मिनट बाद आप त्रिफला चूर्ण का सेवन करें । त्रिफला चूर्ण का सेवन करना बहुत ही आसान है इसके लिए आप त्रिफला चूर्ण को एक गिलास गुनगुने पानी के साथ खा ले बस आपका काम हो गया । त्रिफला का सेवन रोज करना चाहिए और 1 दिन में आपको सिर्फ 5 ग्राम त्रिफला का ही सेवन करना चाहिए, 5 ग्राम का अर्थ है कि आप छोटी चम्मच से एक चम्मच त्रिफला चूर्ण का सेवन करें ।

कौन सा त्रिफला आपके लिए बेहतर है ?

बहुत से लोगों का यह सवाल होता है कि कौन सा त्रिफला ज्यादा बेहतर होगा या कौन सा त्रिफला खाना चाहिए तो आप इस लिंक पर क्लिक करके त्रिफला खरीद सकते हैं यहां पर जितने भी बेहतर त्रिफला मार्केट में उपलब्ध है हमने लिस्ट कर दिए है आप लिंक पर क्लिक करके उन्हें देख सकते हैं और जाकर खरीद सकते हैं ।

dabur triphala churna

Dabur Triphala Churna – क्लिक कर खरीदें

baidyanath triphala churna

Baidyanath Triphala Churna – क्लिक कर खरीदें

patanjali triphala churna

Patanjali Triphala Churna – क्लिक कर खरीदें

triphala churna ke nuksan

त्रिफला के नुकसान – Triphala churna ke nuksan

त्रिफला के नुकसान भी है जिसके बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए । आइए अब जानते है त्रिफला के नुकसान –

  • गर्भवती महिलाओं के लिए त्रिफला अच्छा नहीं माना जाता ।
  • त्रिफला में मौजूद हरड़ अगर ज्यादा हो जाए तो डायरिया भी हो सकता है ।
  • जिन लोगों का blood sugar level कम होता है उन लोगों को त्रिफला का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि त्रिफला में Anti-diabetic गुण पाए जाते हैं ।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको ” त्रिफला चूर्ण के फायदे, उपयोग और नुकसान “ इससे संबंधित सारी जानकारी मिल गई होगी । अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो comment box में पूछें हमारी टीम सिर्फ 24 घंटे के अंदर आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेगी । अगर आप ऐसी ही health से संबंधित ज्ञानवर्धक जानकारियां रोज पाना चाहते है तो हमारी वेबसाइट healthkenuskhe.com को अभी subscribe कर ले, आपका दिन शुभ हो धन्यवाद ।

Leave a Comment

close