तनाव कैसे दूर करें – 10 tension free tips in hindi

आज इस Healthkenuskhe के इस लेख में हम आपको तनाव से दूर रहने के 10 टिप्स बताने जा रहे हैं ( tension free tips in hindi ) जिसे यदि आप अपने जीवन में इस्तेमाल करते हैं तो आप तनाव से कोसों दूर रहेंगे एवं आपका शरीर भी स्वस्थ रहेगा और आप के रिश्ते भी अच्छे बने रहेंगे । आज की भागदौड़ भरी जिंदगी और बिजी शेड्यूल के कारण लोगों में तनाव भी बढ़ता जा रहा है ।

तनाव कैसे दूर करे

आज हर कोई अपने करियर को लेकर अपने भविष्य को लेकर काफी चिंतित रहता है । हर कोई अपने जीवन में कामयाब बनना चाहता है । पैसे कमाने का प्रेशर, जॉब का प्रेशर, परिवार का प्रेशर लोगों को तनाव में डाल रहा है और कई बार यह तनाव डिप्रेशन भी बन जाता है जिसके कारण कई लोग सुसाइड तक कर लेते हैं तो कई लोगों को इससे छुटकारा पाने के लिए एंटीडिप्रेसेंट दवाओं का सेवन करना पड़ता है पर इन दवाओं का उनके शरीर पर काफी नुकसान होता है ।

How to release stress in hindi

तनाव के नुकसान

तनाव लेने से हमारे शरीर के अंदर कोर्टिसोल नाम का एक हार्मोन पैदा होता है जो हमारे दिमाग के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है । ज्यादा तनाव लेने से हमारे दिमाग पर काफी बुरा असर पड़ता है । एक रिसर्च में पाया गया कि जो लोग ज्यादा तनाव में रहते हैं उन लोगों में सिर दर्द, डिप्रेशन, माइग्रेन अथवा कैंसर की समस्याएं पैदा होनी शुरू हो जाती है यही नहीं तनाव का असर आपके मूड पर भी पड़ता है जिसके कारण आपके रिश्ते भी खराब होते हैं । पढ़ें – कैंसर के लक्षण |

mansik shanti ke upay in hindi

तनाव कैसे दूर करे – 10 tension free tips in hindi

किसी बात तनाव कभी कबार एक आम सी बात हो सकती है पर हर समय अपने काम के बारे में ही सोचते रहना, टेंशन लेते रहना और तनाव भरी जिंदगी जीना आपकी सेहत के लिए एवं आपकी खुशियों के लिए एक जहर के समान हो सकता है | तो चलिए जानते है तनाव कैसे दूर करे |

1) अकेले बैठे – कई बार हम अपने काम के साथ या अपने दोस्तों के साथ इतना व्यस्त हो जाते हैं कि खुद के साथ ही साथ समय नहीं बिता पाते । यदि दुनिया में आपका सबसे अच्छा कोई दोस्त हो सकता है तो वह है आप खुद इसलिए आप खुद के साथ समय बिताना शुरू करें और दिन में कम से कम आधा घंटा अकेले जरूर बैठे और खुद से बातें करें क्योंकि अगर आप अकेले नहीं बैठते हैं तो आप दुनिया के उस व्यक्ति से बात करने का मौका गवा देते हैं जो आपसे बहुत प्यार करता है और वह है आप खुद ( tension free tips in hindi )

2) गहरी सांस लें – विज्ञान में ऐसा कहा गया है कि यदि आप जोर से गहरी सांस लेना अगर शुरू करते हैं तो इससे आपके शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ने लग जाती है । इससे आपके खून में ऑक्सीजन बढ़ने के कारण आपका तनाव कम होता है और आप रिलैक्स महसूस करते हैं इसलिए जब भी आपको तनाव महसूस हो तो आप गहरी सांसे लेना शुरू कर दें ऐसा कम से कम 10 बार जरूर करें आप देखेंगे कि आपका तनाव कम हो जाएगा ।

3) मेडिटेशन करें ( mansik shanti ke upay in hindi ) – दुनिया की जो बहुत ज्यादा कामयाब लोग हैं उनमें आप मेडिटेशन की आदत अवश्य पाएंगे क्योंकि मेडिटेशन एक ऐसा तरीका है जो आपके दिमाग को स्थिर बनाता है और आपके तनाव को दूर करता है यह आपकी आत्मा को शांति प्रदान करता है इसलिए आप भी मेडिटेशन करना शुरू करें आपका तनाव दूर हो जाएगा ।

4) योग करें – कई वर्षों से भारत में योग का प्रचलन है योग एक्सरसाइज से भी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है योग में कई प्रकार की स्ट्रैचिंग होती है जिसके कारण आपके शरीर में कोर्टिसोल खत्म होता है जिसे कारण आपके तनाव में भी कमी आती है ( tension free tips in hindi )

5) जोगिंग करें – जोगिंग करना भी तनाव को दूर करने का एक बहुत ही अच्छा उपाय माना जाता है जब आप जोगिंग करते हैं तो मेहनत करने की वजह से आपके शरीर से पसीना बाहर आने लगता है और उस पसीने के साथ बाहर आता है शरीर में मौजूद कॉर्टिसोल जब यह कॉर्टिसोल नाम का हार्मोन बाहर निकल जाता है तो आपका शरीर हल्का महसूस करता है और आपका तनाव भी दूर हो जाता है ।

6) जिम जाना शुरू करें – अगर आप तनाव में रहने लगे हैं तो आप जिम जाना शुरु कर सकते हैं अपनी बॉडी पर ध्यान दे सकते हैं जिम जाकर जब आप मेहनत करेंगे तो पसीने के साथ-साथ आपका तनाव भी बाहर निकल जाएगा और आप बहुत ही अच्छा महसूस करेंगे और इसी बहाने आपकी बॉडी भी बन जाएगी ( tension free tips in hindi )

7) दोस्तों के साथ समय बिताएं – कई बार लोग अपने काम और अपने जीवन में इतना व्यस्त हो जाते हैं कि अपने दोस्तों के लिए समय ही नहीं निकाल पाते आपने खुद भी यह महसूस किया होगा कि जब आप अपने सबसे अच्छे दोस्तों के साथ होते हैं तो आप कितना अच्छा और हल्का महसूस करते हैं दोस्तों से हंसी मजाक होने की वजह से आपका सारा तनाव खत्म हो जाता है ।

8) खुद पर ध्यान दें – कई बार हम पूरी दुनिया के बारे में सोचते हैं और खुद पर ही ध्यान नहीं दे पाते इसलिए आज से खुद पर ध्यान देना शुरू करें अपने अपने खानपान पर ध्यान दें अपने कपड़ों पर ध्यान दें अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें अपने पारिवारिक जीवन पर ध्यान दें इससे आपको खुशी मिलेगी और आपके तनाव को दूर करने में मदद मिलेगी ।

9) गाने सुनें ( mind fresh tips in hindi ) – कई स्टडीज में यह बात साबित हो चुकी है कि जब आप अपने मनपसंद गाने को सुनते हैं तो इससे आपका दिमाग रिलैक्स होता है और आपका ब्लड प्रेशर भी कम हो जाता है जिसे कारण आप बहुत ही अच्छा महसूस करते हैं और आपका मूड भी अच्छा हो जाता है इसलिए जब आप तनाव महसूस करें तो अपना फेवरेट गाना ईयर फोन लगाकर जरूर सुनें

10) पैदल चलें ( tension free tips in hindi ) – एक रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी है कि पैदल चलने से तनाव कम होता है दरअसल पैदल चलने से आपके शरीर से पसीना निकलता है और जिसके कारण आपके शरीर में मौजूद कॉर्टिसोल नामक एक हार्मोन बाहर निकल जाता है यही कॉर्टिसोल हार्मोन शरीर में तनाव को पैदा करता है ।

11) ज्यादा ना सोचें – कई बार लोग ज्यादा सोच विचार के कारण भी तनाव में रहते हैं इसलिए अपने अतीत और अपने भविष्य की चिंता छोड़ कर अपने आज में जी हैं और खुश रहने की कोशिश करें यदि आप कुछ करना चाहते हैं तो एक बार सोचें और फिर करना शुरू कर दें क्योंकि ज्यादा सोचने से सिर्फ आपका टेंशन बढ़ेगा और कुछ भी नहीं ।

12) सोशल मीडिया का इस्तेमाल कम करें – एक स्टडी में पाया गया कि सोशल मीडिया के कारण आज लोगों में तनाव बढ़ रहा है ( tension free tips in hindi ) | यदि लोग अपनी कोई तस्वीर सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हैं तो बार-बार फोन खोल कर देखते रहते हैं कि उसमें कितने लाइक आए कितने कमेंट आए और यदि लाइक और कमेंट कम होते हैं तो उन्हें इस बात से चिंता होती है और उन्हें तनाव घेर लेता है इसलिए इस सोशल मीडिया की दुनिया से दूर रहे या इसका इस्तेमाल कम से कम करें ताकि आपका दिमाग शांत रह सके

13) पार्टनर के साथ समय बिताएं – कई बार अपने काम में लोग इतना व्यस्त हो जाते हैं कि अपनी लव लाइफ और अपने पार्टनर के साथ समय बिताना ही भूल जाते हैं यदि आप ज्यादा तनाव में रहने लगे हैं या आपको ज्यादा काम का प्रेशर है तो रोज अपने पार्टनर के साथ कहीं अकेले बैठे या मुमकिन हो तो सप्ताह में एकाद बार अपने पार्टनर के साथ घूमने के लिए चले जाएं अपने पार्टनर को अपनी परेशानियां बताने से तनाव कम होता है अपने पार्टनर से प्यार भरी बातें करें इससे भी आपका तनाव काफी कम होगा ।

14) चॉकलेट खाएं – चॉकलेट में एक तत्व पाया जाता है जो आपके तनाव को कम करता है और आपके मूड को ठीक करता है इसलिए यदि कभी आपका मूड खराब हो जाए तो आप एक चॉकलेट खा ले आपका मूड ठीक हो जाएगा ( tension free tips in hindi )

15) इसे भी पढ़ें – अगर ऊपर बताई उपायों से भी आपका तनाव कम नहीं होता तो आपको बिना देर और शर्म किए किसी अच्छे डॉक्टर से ज़रूर मिलना चाहिए | भारत में लोग यह बताने से सकोच करते हैं की वह डिप्रेशन में हैं और कई लोग हर साल सिर्फ़ डिप्रेशन की वजह से ख़ुदकुशी कर बैठते हैं, ऐसे लोगों को तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर या किसी अच्छे Psychiatrists से मिलना चाहिए |

यह भी पढ़ें

Leave a Comment

close