Teeth whitening tips in hindi, दाँतों का पीलापन दूर करने के 10 नुस्खे

Healthkenuskhe के इस लेख में हम जानते हैं दांतों को मोतियों की तरह सफेद बनाने के 10 घरेलू नुस्खे ( teeth whitening tips in hindi ) । रसोईघर एक ऐसी जगह है जहां पर आपको आयुर्वेद की कई औषधियां मिल जाएंगी जिससे आप अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं । दांत हमारे शरीर का एक ऐसा अभिन्न अंग है जिसका प्रयोग हम बोलते वक्त करते हैं, खाते वक्त करते हैं और जब हम मुस्कुराते हैं तो सबसे पहले हमारे दांत ही दिखते हैं और यदि आपके दांत सफेद और चमकदार हो तो आपकी मुस्कान खूबसूरत दिखती है |

यदि आपके दांत पीले हो तो मुस्कुराने में भी कुछ लोग संकोच करते हैं पर आज हम आपको 10 ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जो आपके पीले दांत को सफेद और चमकदार बना देंगे और यह सारे नुस्खे आपको आपकी रसोई घर में ही मिल जाएंगे |

teeth whitening tips in hindi

दाँतों का पीलापन दूर करने के 10 नुस्खे – teeth whitening tips in hindi

1) नींबू का रस नमक और सरसों का तेल – 1 चम्मच नींबू के रस में 2 चुटकी नमक और आधा चम्मच सरसों का तेल मिलाएं और उसे अपनी टूथब्रश में लगाकर अपने दांतों को अच्छी तरह ब्रश करें । नींबू एवं नमक के प्रभाव से आपके दांतों में जमी गंदगी और पीलापन धीरे-धीरे साफ होने लग जाएगा ( teeth whitening tips in hindi ) और यदि यह नुस्खा आप सिर्फ 7 दिनों तक करें तो आपके दांत बिल्कुल मोतियों की तरह सफेद हो जाएंगे । ये है नींबू के फायदे |

2) सरसो तेल और नमक – आधे चम्मच सरसों तेल में थोड़ा सा नमक मिलाकर इसका पेस्ट बना लें । अब इस पेस्ट को अपने दांतों पर ब्रश से अच्छी तरह रगड़े यह उपाय बहुत जल्द दांतों के पीलेपन से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा और आपके दांत सफेद और चमकदार बन जाएंगे ।

3) संतरे का छिलका – संतरे के छिलके को दांतो पर रोजाना हल्के हाथों से रगड़े , दरअसल संतरे के छिलके में विटामिन-C होता है और यह नुस्खा ना सिर्फ आपके दांतों के पीलेपन को दूर करेगा बल्कि आपके दांतो को मोतियों की तरह चमकदार भी बना देगा । इस नुस्खे का इस्तेमाल आप कम से कम 5 दिनों तक करें । पढ़ें – संतरे के 10 फायदे |

4) स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल – स्ट्रॉबेरी एक गुलाबी रंग का फल होता है आपने इसे अवश्य खाया होगा । इसका स्वाद भी बहुत ही मजेदार होता है । स्ट्रॉबेरी में विटामिन-C एवं मैलिक नाम का तत्व भी पाया जाता है और यह आपके दांतो को साफ एवं चमकदार बनाने में आपकी सहायता कर सकता है ( teeth whitening tips in hindi ) । इसके लिए आप स्ट्रॉबेरी को पीस लें और अपनी अंगुली की सहायता से दांतों पर कुछ मिनट तक रगड़े । इस घरेलू उपाय से दांतों का पीलापन दूर हो जाएगा साथ ही आपके दांत पहले से ज्यादा चमकने लग जाएंगे ।

5) बबूल और नीम के पत्ते – बबूल और नीम के पत्तों को जलाकर इसकी राख बना लें अब इस राख में नींबू का रस मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें । अब इस पेस्ट की मदद से सुबह और शाम इससे अपने दांतो को मंजन करें । इस घरेलू उपाय से आपके दांतो का पीलापन शीघ्र ही दूर हो जाएगा साथ ही यह आपके मसूड़ों के लिए भी फायदेमंद होगा ( teeth whitening tips in hindi )

6) बेकिंग सोडा का इस्तेमाल – खाने में इस्तेमाल होने वाला चुटकी भर बेकिंग सोडा कोलगेट में मिलाकर दांतों पर हफ्ते में एक बार ब्रश करें । इस तरीके से दांतो से पीली परत आसानी से साफ होती नजर आएगी और आपके दांत सफेद एवं चमकदार बनेंगे इस नुस्खे का प्रयोग सप्ताह में सिर्फ एक बार ही करें क्योंकि बेकिंग सोडा काफी हर्ष होता है और इसका ज्यादा इस्तेमाल आपके दांतो एवं मसूड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है ( teeth whitening tips in hindi )

7) गाजर का इस्तेमाल – खाना खाने के बाद यदि आप गाजर खाते हैं तो यह गाजर आपके दांतों का पीलापन काफी हद तक कम कर सकता है । दरअसल गाजर में विटामिन-C तो पाया ही जाता है साथ ही इसके रेशे दांतों में मौजूद गंदगी को साफ करती है और दांतों के पीलेपन को कम करती है आप इसके लिए रोज खाना खाने के बाद गाजर का सलाद खाएं यह गाजर आपके दांतों को सफेद एवं चमकदार बनाएगा ।

8) केले का छिलका – केले के छिलके के सफेद भाग में फास्फोरस की मात्रा होती है ( teeth whitening tips in hindi ) | यदि आप इस सफेद भाग से अपने दांतो को रगड़े और उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें तो इससे दांतों का पीलापन धीरे-धीरे कम होने लग जाएगा । इस नुस्खे का प्रयोग आपको कम से कम 7 दिनों तक करना चाहिए तभी आपको इसके अच्छे परिणाम मिलेंगे । पढ़ें – Kela khane ke fayde |

9) तुलसी के पत्ते तुलसी के पत्तों को सुखाकर बारीक पीसकर इसका पाउडर तैयार कर ले और अब इस पाउडर को रोजाना टूथपेस्ट की जगह इस्तेमाल करें । इससे दांत आसानी से साफ हो जाते हैं । इस पाउडर में सरसों का तेल मिलाकर भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है । तुलसी में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो दांतों के पीलेपन को साफ करता हैं साथ ही मुंह के कई बीमारियों को भी ठीक करने में तुलसी के पत्ते सहायता करते हैं ।

10) सेब दिलाएगा चमकदार दांत – सेब जो की सांसो को ताजगी प्रदान करता है । दांतों का पीलापन दूर करने के लिए कुछ दिनों तक रोजाना सेब को अच्छी तरह से चबा-चबा कर खाएं ताकि इसमें मौजूद मैलिक नामक तत्व और फाइबर दांतों के पीलेपन को दूर कर सके और आपके दांतो को चमकदार बना सकें ( teeth whitening tips in hindi )

इसका इस्तेमाल आप रोज करें जब आप सुबह उठे तो ब्रश करने के बाद आप सबसे पहले एक सेब को अच्छी तरह से चबा चबा कर खाए क्योंकि ऐसा करने से आपको दो फायदे होंगे एक तो आपके दांत चमकदार बने रहेंगे दूसरा यह आपको हमेशा स्वस्थ बनाए रखेगा क्योंकि अंग्रेजी में एक कहावत है ” An apple a day keeps doctor away ” ।

white teeth tips in hindi

कुछ जरूरी बातें

1) 1 दिन में अपने दांतो को 2 बार जरूर ब्रश करें एक बार सुबह उठने के बाद और दूसरी बार रात में खाना खाकर सोने से पहले । ऐसा करने से आपके दांत साफ रहेंगे और लंबे समय तक स्वस्थ रहेंगे । आप कोशिश करें कि ब्रश 2 से 3 मिनट तक करें और अच्छी तरह से हर कोने में अपने दांतो की सफाई करें ताकि आपके दांतो की गंदगी अच्छी तरह से साफ हो सके ।

2) रात में खाना खाने के बाद दातों में कुछ खाने का हिस्सा फंस जाता है और इसे साफ करने के लिए अच्छी तरह से कुल्ला करें और एक चम्मच सौंफ चबाकर खा ले सौंफ के चबाने से आपके दांत अच्छी तरह से साफ हो जाते हैं उसके बाद यदि आप ब्रश नहीं भी करेंगे तो भी चलेगा ।

3) यदि आप धूम्रपान करते हैं तो धूम्रपान के धुए से दांतो का पीलापन बहुत जल्दी सामने आने लग जाता है । धुएं की वजह से आपके सफेद दांत पीले होने लग जाते हैं और धीरे-धीरे इनमें सड़न भी आ जाती है इसलिए कोशिश करें कि आप धूम्रपान करना छोड़ दें ।

4) दिन भर में पर्याप्त मात्रा में पानी पिए क्योंकि पानी पीते रहने से मुंह में गंदगी नहीं जमती जिसके कारण आपके दांत भी साफ होते रहते हैं ।

यदि आप दांत दर्द से परेशान है तो ये आर्टिकल पढ़ना ना भूलें – Teeth pain in hindi, दांत दर्द को दूर करने के 5 सबसे असरदार नुस्खे |

Leave a Comment