Soyabean ke fayde, upyog aur nuksan – सोयाबीन के फायदे, उपयोग और नुकसान

सोयाबीन के सेवन से शरीर की मांसपेशियां बढ़ती है और हड्डियां भी मजबूत होती है और हर किसी को सोयाबीन का सेवन अवश्य करना चाहिए । आज Healthkenuskhe के इस लेख में आप जानेंगे सोयाबीन क्या है, उसके पोषक तत्व, soyabean ke fayde, उपयोग और सोयाबीन खाने के नुकसान । इसलिए इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़ें क्योंकि अधूरी जानकारी सेहत के लिए अच्छी नहीं होती ।

सोयाबीन का सेवन आपने कई बार किया होगा और इसके तेल में बनी चीजों का भी सेवन काफी किया जाता है । सोयाबीन एक प्रकार का दलहन है जिसका उपयोग तेल निकालने और खाने में होता है । सोयाबीन को शाकाहारी लोगों का फेवरेट भी कहा जाता है क्योंकि सोयाबीन में मांस के बराबर ही प्रोटीन अथवा पोषक तत्व पाए जाते हैं ।

what is soyabean in hindi

सोयाबीन क्या है – What is soyabean in hindi ?

सोयाबीन एक प्रकार का दलहन है जिसका रंग क्रीम कलर का होता है । सोयाबीन की खेती सबसे पहले चीन में शुरू हुई थी और इसकी गुणवत्ता और पौष्टिकता के कारण पूरी दुनिया में यह छा गई । इसमें मौजूद प्रोटीन, कैल्शियम और अन्य पौष्टिक तत्व इसे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद बनाते हैं इसलिए भी कई डॉक्टर सोयाबीन के सेवन की सलाह देते हैं । आइए अब जानते हैं की सोयाबीन में कौन कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं ।

सोयाबीन के पौष्टिक तत्व

सोयाबीन के पौष्टिक तत्व – Nutrients in soyabean in hindi

सोयाबीन प्रोटीन, कैल्शियम और कई जरूरी पौष्टिक तत्व का भंडार होता है और अगर आप एक शाकाहारी है तो आपको सोयाबीन का सेवन अवश्य करना चाहिए नीचे टेबल में बताया गया है कि सोयाबीन में कौन से पोषक तत्व कितनी मात्रा में पाए जाते हैं |

पोषक तत्व मात्रा प्रति 100 G
पानी 8.54 g
ऊर्जा 446 kcal
प्रोटीन 36.49 g
टोटल लिपिड (फैट) 19.94 g
कार्बोहाइड्रेट 30.16 g
फाइबर , टोटल  डाइटरी 9.3 g
शुगर, टोटल 7.33 g
मिनरल्स
कैल्शियम ,Ca 277 gm
आयरन ,Fe 15.70 mg
मैग्नीशियम , Mg  280 mg
फास्फोरस ,P 704 mg
पोटैशियम ,K 1797 mg
सोडियम ,Na 2  mg
जिंक ,Zn 4. 89 mg
विटामिन्स
विटामिन सी , टोटल एस्कॉर्बिक एसिड 6. 0 mg
थाइमिन 0. 874 mg
राइबोफ्लेविन 0. 870 mg
नियासिन 1.623 mg
विटामिन बी -6 0. 377 mg
फोलेट DFE 375 µg
विटामिन बी-12 0. 00 µg
विटामिन ए ,RAE 1 µg
विटमिन ए ,IU 22 IU
विटामिन ई (अल्फा-टोकोफ़ेरॉल) 0. 85 mg
विटामिन डी (D2 +D3) 0. 0 µg
विटामिन डी 0 IU
विटामिन के (पिल्लोक्विनोने ) 47. 0 µg
लिपिड
फैटी एसिड्स , टोटल सैचुरेटेड 2. 884 g
फैटी एसिड्स टोटल मोनोसैचुरेटेड 4. 404 g
फैटी एसिड्स , टोटल पोलयूंसैचुरेटेड 11. 255 g
फैटी एसिड्स , टोटल ट्रांस 0. 000 g
कोलेस्ट्रॉल 0 mg

सोयाबीन में कमाल के पोषक तत्व पाए जाते है, इसलिए ये काफी ज्यादा फायदेमंद है । आइए अब जान लेते है सोयाबीन के फायदे ( soyabean ke fayde ) ।

soyabean ke fayde

सोयाबीन के फायदे – Soyabean ke fayde

1) ब्लड प्रेशर में सोयाबीन खाने के फायदे

सोयाबीन के सेवन से ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है जिसके कारण आप कई बीमारियों से बच जाते हैं जैसे कि हार्टअटैक, पैरालिसिस आदि । सोयाबीन में कुछ ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं जो हमारे खून में एलडीएल की मात्रा को कम करता है और हमारे दिल को स्वस्थ बनाता है । पर अगर इसी सोयाबीन का सेवन आप अधिक करेंगे तो ये आपके cholesterol को बढ़ा भी सकता है इसलिए सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें ( Source )

ये भी पढ़ें – हाई ब्लड प्रेशर का उपचार

2) पाचनतंत्र के लिए soyabean ke fayde

सोयाबीन के फायदे में से एक फायदा पाचनतंत्र के लिए भी है । सोयाबीन में फाइबर की प्रचुर मात्रा होती है और फाइबर हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है, हम जो भी खाते हैं उसे पचाने में एवं पाचन तंत्र की अच्छी तरह सफाई करने में फाइबर एक बहुत ही मुख्य भूमिका निभाता है यदि आपके खाने में फाइबर की सही मात्रा होगी तो आप का पाचन तंत्र कभी भी खराब नहीं होगा एवं आपका पेट रोज़ अच्छी तरह से साफ होगा ।

ये भी पढ़ें – पेट साफ करने के तरीके |

3) मजबूत शरीर के लिए फायदेमंद

प्रोटीन की प्रचुर मात्रा होने के कारण यह शरीर को मजबूत बनाता है एवं शरीर में मांसपेशियां बढ़ाने में मदद करता है यही नहीं सोयाबीन के सेवन से आपके शरीर की स्ट्रैंथ भी बढ़ती है । यदि आप जिम जाते हैं तो आपको सोयाबीन का सेवन अवश्य करना चाहिए यह आपकी बॉडी तेजी से बनाने में आपकी सहायता करता है ।

4) मजबूत हड्डियों के लिए soyabean ke fayde

सोयाबीन में कैल्शियम की भी प्रचुर मात्रा पाई जाती है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है और बच्चों की हड्डियों को तेजी से विकास करने में मदद करता है । कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा होने के कारण यह आपके दांतो को भी मजबूत बनाता है एवं दांतो की सड़न को भी रोकने में सहायता करता है । सोयाबीन में phytoestrogens भी पाए जाते हैं जो हड्डियों को कमज़ोर होने से रोकते हैं ( Source )

5) हार्ट अटैक में सोयाबीन के फायदे

एक स्टडी में पाया गया कि दिल के मरीज यदि सोयाबीन का सेवन करते हैं तो उनके शरीर में ब्लड प्रेशर नियंत्रण में आ जाता है । वहीं एलडीएल की मात्रा घट जाती है जिसके कारण दिल स्वस्थ होने लगता है और हार्ट अटैक होने की संभावना कम हो जाती है । यदि आपके परिवार में हार्ट अटैक के ज्यादा कैसे हैं तो आपको सोयाबीन का सेवन अवश्य करना चाहिए और यदि आप एक हार्ट के मरीज हैं तब आपको भी सोयाबीन का सेवन करना जरूरी है यह आपके दिल को मजबूत करेगा ( Source )

ये भी पढ़ें – हार्ट अटैक के लक्षण, कारण और इससे बचने के उपाय

6) पेट के कीड़े

आपको जानकर शायद हैरानी हो पर सोयाबीन के सेवन से आपके पेट में मौजूद हानिकारक कीड़े मरने लग जाते है क्योंकि सोयाबीन में एक ऐसा रसायन पाया जाता है जो हानिकारक पेट के कीड़ों के लिए नुकसानदायक होता है जो पेट के उन कीड़ों को मार देता है और आपके पाचन तंत्र को मजबूत करता है एवं आपको सही समय पर भूख भी लगने लग जाती है । Soyabean ke fayde पेट के कीड़ों को मार देता है ।

7) महिलाओं के लिए सोयाबीन खाने के फायदे

सोयाबीन महिलाओं के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकता है, दरअसल महिलाओं के पीरियड के समय उनका शरीर काफी कमजोर हो जाता है । सोयाबीन उनके शरीर को जरूरी तत्व प्रदान करता है और शरीर को ऊर्जा देता है यही नहीं सोयाबीन के सेवन से महिलाओं के पेट में ऐठन कम होती है और दर्द भी सहने की ताकत आ जाती है ( Source )

8) गर्भधारण

Soyabean ke fayde गर्भधारण में भी लाभकारी है । जिन महिलाओं को गर्भधारण करने में समस्याएं आती है उन महिलाओं को भी सोयाबीन का सेवन अवश्य करना चाहिए, ऐसा इसलिए क्योंकि कई महिलाओं में प्रोटीन की कमी की वजह से भी उनका गर्भधारण नहीं हो पाता और सोयाबीन में मौजूद प्रोटीन महिलाओं को अंदर से मजबूत करता है एवं गर्भधारण में सहायता करता है यही नहीं 35 साल की उम्र के बाद महिलाओं की हड्डियां भी कमजोर होने लग जाती हैं और सोयाबीन उनकी हड्डियों को मजबूत एवं ताकतवर बनाता है ।

9) मधुमेह में सोयाबीन के फायदे

जिन लोगों को मधुमेह की समस्या है उन लोगों को भी सोयाबीन का सेवन अवश्य करना चाहिए क्योंकि ऐसा देखा गया है कि जिन लोगों को मधुमेह की बीमारी होती है उन लोगों के लिए सोयाबीन का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है । सोयाबीन हमारे शरीर में इंसुलिन को बनने में सहायता करता है और यह वजन घटने भी नहीं देता जिसके कारण मधुमेह का नकारात्मक असर शरीर पर नहीं पड़ता ( Source )

ये भी पढ़ें – डायबिटीज के लक्षण, कारण, इलाज और घरेलू उपचार

10) वजन घटाए

सोयाबीन के फायदे वजन घटाने में मदद करते है । एक शोध में यह बात सामने आई कि नियमित रूप से सोयाबीन का सेवन करने से शरीर की अत्यधिक चर्बी कम होने लगती है और शरीर में मांसपेशियां बढ़ती है और ऐसा सोयाबीन में पाए जाने वाले थर्मोजेनिक प्रभाव के कारण होता है यह बात एक शोध में भी देखी गई है ।

11) कैंसर से बचाने में soyabean benefits in hindi

सोयाबीन में आइसोफ्लेवोन्स और फाइटोकेमिकल्स मौजूद होते हैं और यह दोनों ही तत्व एंटी कैंसर तत्व माने जाते हैं । कई शोध में यह पुष्टि की गई है कि ब्रेस्ट कैंसर और युटेरस कैंसर को रोकने में सोयाबीन काफी हद तक मदद करता है हालांकि अगर किसी व्यक्ति को कैंसर हो चुका है तो सोयाबीन के सेवन से उसे ठीक नहीं किया जा सकता उसके लिए डॉक्टरी इलाज है जरूरी है ( Source )

ये भी पढ़ें – कैंसर के लक्षण, कारण और इलाज

12) नींद और अवसाद में soyabean benefits in hindi

सोयाबीन में फाइटोएस्ट्रोजन पाए जाते हैं जो आपकी नींद को बेहतर बनाने में मददगार साबित होती है । यही नहीं सोयाबीन के सेवन से अवसाद भी कम होता है इसलिए बुजुर्गों को जिनकी उम्र 60 वर्ष से ऊपर है उन्हें सोयाबीन का सेवन अवश्य कराना चाहिए यह उनके दिमाग के लिए बहुत ही फायदेमंद होगा ।

13) त्वचा के लिए soyabean ke fayde

Soyabean ke fayde ना सिर्फ स्वस्थ्य के लिए है बल्कि त्वचा के लिए भी है । सोयाबीन में anti-oxidants और anti-inflammatory तथा collagen पाए जाते हैं जो त्वचा की खूबसूरती और सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं । सोयाबीन के सेवन से त्वचा की कसावट भी बढ़ती है और निखार एवं जवानी भी बढ़ती है इसलिए महिलाओं को सोयाबीन का सेवन अवश्य करना चाहिए ( Source )

14) बालों के लिए सोयाबीन के फायदे

सोयाबीन में मौजूद प्रोटीन आपके बालों के लिए भी फायदेमंद होता है शायद आप नहीं जानते होंगे पर आपके बालों का 90% हिस्सा प्रोटीन से बना होता है । जब आपके शरीर में प्रोटीन की प्रचुर मात्रा होती है तो आपके बाल भी मजबूत और स्वस्थ रहते हैं । यदि आपके बाल झड़ रहे हैं तो सोयाबीन का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है और आपके बालों को झड़ने से रोक सकता है ( Source )

ये भी पढ़ें – बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय

मैं आशा करता हूँ कि आप soyabean ke fayde यानी कि soyabean benefits in hindi जान चुके है । अब चलिए आपको बताते है कि आपको सोयाबीन का उपयोग कैसे करना है ।

सोयाबीन का उपयोग

सोयाबीन का उपयोग – Soyabean ka upyog

सोयाबीन एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसका सेवन कई अलग-अलग प्रकार से किया जाता है । नीचे आपको बताया गया है कि आप सोयाबीन का सेवन कैसे कर सकते है ।

  • सोयाबीन के बीजों से तेल निकाला जाता है, उस तेल में आप पकवान या कोई भोजन पका कर खा सकते हैं ।
  • सोयाबीन के बीजों की सब्जी बनाकर भी खाई जाती है ।
  • सोयाबीन के बीजों को पीसकर इसकी बरी बनाई जाती है और सोया दूध से टोफू बनाया जाता है आप इसकी सब्जी भी बना सकते हैं ।
  • सोयाबीन को भिगोकर अथवा इसको अंकुरित करके भी आप इसका सेवन स्प्राउट्स के तौर पर कर सकते हैं ।
  • सोयाबीन का इस्तेमाल क्रीम बनाने के लिए भी किया जाता है ।

सोयाबीन का उपयोग जान लेने के बाद आपके मन में जरूर ये सवाल उठ रहा होगा कि क्या सोयाबीन के कुछ भी नुकसान भी है ? तो चलिए अब जानते है सोयाबीन खाने के नुकसान ( soyabean ke nuksan ) । ये नुकसान आपको तभी होंगे जब आप इसका सेवन अधिक मात्रा में करेंगे ।

सोयाबीन खाने के नुकसान

सोयाबीन खाने के नुकसान – Soyabean ke nuksan

इस बात में कोई शक नहीं है कि सोयाबीन एक बहुत ही फायदेमंद खाद्य पदार्थ है पर अगर आप इसका जरूरत से ज्यादा सेवन करेंगे तो आपको नीचे बताए गए नुकसान हो सकते हैं । तो आइए जाने सोयाबीन खाने के नुकसान –

  • एक रिसर्च के अनुसार सोयाबीन में Phytoestrogens पाए जाते हैं हैं इसलिए पुरुषों को सोयाबीन का अधिक सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि इसका अधिक सेवन करने से पुरुषों के शुक्राणुओं की गुणवत्ता कम होने लगती है ( Source )
  • एक स्टडी के अनुसार सोयाबीन का अधिक मात्रा में सेवन करने से यौन क्षमता भी प्रभावित होती है इसलिए इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए ( Source )
  • ज्यादा मात्रा में सोयाबीन का सेवन करने से कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ सकती है और हार्ट अटैक जैसा खतरा भी हो सकता है इसलिए जो लोग हार्ट पेशेंट है उन्हें सोयाबीन से दूर रहना चाहिए । ये नुकसान भी सोयाबीन खाने के नुकसान में से एक है ।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको सोयाबीन से संबंधित सारी जानकारी मिल गई होगी और आप ” सोयाबीन के फायदे, उपयोग और नुकसान “ जान चुके होंगे । अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो Comment Box में पूछें हमारी टीम सिर्फ़ 24 घंटे के अंदर आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेगी । अगर आप ऐसी ही health से संबंधित ज्ञानवर्धक जानकारियां रोज पाना चाहते है तो हमारी वेबसाइट healthkenuskhe.com को अभी subscribe कर ले, आपका दिन शुभ हो धन्यवाद ।

Leave a Comment

close