Shilajit ke fayde, upyog aur nuksan – शिलाजीत के फायदे, उपयोग और नुकसान

हजारों वर्षों से आयुर्वेद में शिलाजीत का उपयोग होता आया है, बड़े-बड़े ऋषि मुनि राजा महाराजाओं के लिए शिलाजीत से दवाइयां बनाकर उन्हें भेंट करते थे ताकि वह राजा महाराजा अपनी 100 से भी ज्यादा पत्नियों को खुश रख सके और उन सारी रानियों से पुत्र की प्राप्ति कर सके । यह सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लग रहा होगा पर हजारों वर्षों पहले ऐसा हो चुका है ।

शिलाजीत एक काली और चिपचिपी सी चीज है, यह पुरुषों के लिए एक बहुत ही कमाल की चीज है जो आपको फिर से जवान बना देगा और आपको ऊर्जा से भर देगा । आज Healthkenuskhe के इस लेख में आप जानेंगे शिलाजीत क्या है, shilajit ke fayde, शिलाजीत का उपयोग कैसे करे और शिलाजीत के नुकसान । इसलिए अंत तक इस लेख को जरूर पढ़ें क्योंकि अधूरी जानकारी सेहत के लिए खतरनाक हो सकती है ।

what is shilajit in hindi

शिलाजीत क्या है – What is Shilajit in hindi ?

शिलाजीत का रंग काला होता है और यह एक गाढ़ा और लसलसेदार पदार्थ होता है । आयुर्वेद में शिलाजीत को शक्तिवर्धक भी कहा गया है क्योंकि इसके सेवन से संपूर्ण शरीर को फायदा होता है । शिलाजीत का अर्थ होता है पहाड़ों को जीतने वाला और कमजोरी को दूर करने वाला ।

शिलाजीत एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला खनिज पदार्थ है जो हिमालय और भारतीय उपमहाद्वीप की हिंदुकुश पहाड़ियों में पाया जाता है | यह एक बहुत ही दुर्लभ पदार्थ है जो हजारों वर्षों से भारत की पारंपरिक औषधियों में शुमार है चरक संहिता और सुश्रुत संहिता में भी इसका उल्लेख है इन ग्रंथों में शिलाजीत को सोने जैसे धातु का पत्थर और चिपचिपा पदार्थ के रूप में संबोधन किया गया है । तो अब हम जानेंगे शिलाजीत के फायदे

shilajit ke fayde

शिलाजीत के फायदे – Shilajit ke fayde

1) वजन बढ़ाने में शिलाजीत के फायदे

शिलाजीत में प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है जो आपके शरीर में मांस की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है और आपके शरीर में बिना चर्बी को बढ़ाएं आपका वजन बढ़ाता है ।

ये भी पढ़ें – वजन बढ़ाने के तरीके

2) हड्डियों और दाँतों के लिए

शिलाजीत में फास्फोरस और कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है जिसके कारण यह आपके दांतो और आपकी हड्डियों के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है ।

3) बालों के लिए shilajit ke fayde

शिलाजीत के फायदे बालों के लिए भी है । शिलाजीत के सेवन से आपके बाल मोटे होते हैं और आपके बालों में चमक आती है यदि आपको बाल झड़ने जैसी समस्या है तो आपको शिलाजीत का सेवन करके जरूर देखना चाहिए ।

ये भी पढ़ें – बालों को झड़ने से रोकने के तरीके

4) स्टैमिना को बढ़ाता है

शिलाजीत शरीर के स्टैमिना को बढ़ाता है और आपके अंदर ऊर्जा को जगाता है जिसके कारण आप किसी भी काम को करते वक्त जल्दी नहीं थकते ।

5) ब्लड प्रेशर में shilajit benefits in hindi

शिलाजीत हाई ब्लड प्रेशर को ठीक करने में काफी सहायता करता है शिलाजीत बॉडी के ब्लड सरकुलेशन को बेहतर बनाता है और इससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या कंट्रोल होती है । दरअसल शिलाजीत में कोटेशन की समृद्ध मात्रा होती है जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है इसलिए जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है उन्हें शिलाजीत का सेवन अवश्य करना चाहिए ( Source )

ये भी पढ़ें – हाई ब्लड प्रेशर का उपचार

6) डायबिटीज में shilajit benefits in hindi

यदि आपको डायबिटीज की समस्या है तो आपको शिलाजीत का सेवन करके जरूर देखना चाहिए क्योंकि इसमें anti-diabetic गुण पाए जाते हैं जो रक्त में ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रण में रखने में मदद करता है इसका सेवन करने से डायबिटीज के लक्षणों में भी कमी आने लगती है ( Source )

ये भी पढ़ें – डायबिटीज के लक्षण, कारण और इलाज

7) हार्ट अटैक से बचाए

शिलाजीत के सेवन से ह्रदय मजबूत और स्वस्थ बनता है शिलाजीत में मौजूद तत्व बॉडी के खराब कोलेस्ट्रोल को कम करता है और इससे हार्ट अटैक होने का खतरा भी बहुत कम हो जाता है । शिलाजीत में एंटीऑक्सीडेंट भी होता है जो हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है । Shilajit ke fayde अंदरूनी हिस्सों के लिए काफी लाभकारी है ( Source )

ये भी पढ़ें – हार्ट अटैक के लक्षण, कारण और इससे बचने के उपाय

8) तनाव करे कम

शिलाजीत के सेवन से आपका तनाव कम होता है जब आप शिलाजीत का सेवन करते हैं तो यह आपके खून में Cortisol की मात्रा को कम करता है जिसके कारण आपका तनाव कम होता है । Shilajit ke fayde तनाव को कम कर देते है ।

ये भी पढ़ें – तनाव कैसे दूर करें

9) त्वचा के लिए शिलाजीत के फायदे

शिलाजीत में एंटी एजिंग गुण पाया जाता है | शिलाजीत के सेवन से आपकी त्वचा साफ बनी रहती है और आपके कील मुहासे ठीक होते हैं यदि आप लंबे समय तक शिलाजीत का सेवन करते हैं तो यह आपके चेहरे की चमक को भी बढ़ा देता है ।

10) एनीमिया

शिलाजीत के सेवन से आपके शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है क्योंकि इसमें आयरन की भरपूर मात्रा होती है और आपके खून में हीमोग्लोबिन का स्तर भी बढ़ जाता है ( Source )

ये भी पढ़ें – खून की कमी होने के कारण, लक्षण और उपाय

11) आँखों के लिए shilajit ke fayde

शिलाजीत में विटामिन ए की मात्रा भी पाई जाती है जिसके कारण यह आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाता है और यदि आपको चश्मा लगा है तो कुछ महीनों में आपके चश्मे के पावर को भी कम करता है,हालांकि यह धीरे-धीरे ही आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाता है पर अगर आपकी उम्र 40 से ज्यादा है तो इसका असर आपकी आंखों पर बहुत ज्यादा नहीं होगा |

ये भी पढ़ें – आँखों की रौशनी बढ़ाने के तरीके

12) दिमाग के लिए

शिलाजीत के फायदे दिमाग को तेज बनाते है । शिलाजीत में ओमेगा 3 भी पाया जाता है जो आपके दिमाग को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है । यदि आप शिलाजीत का सेवन करते हैं तो आपका दिमाग मजबूत बनेगा और आपके सोचने की क्षमता भी बढ़ेगी ( Source )

13) मेमोरी पावर बढ़ाने में शिलाजीत के फायदे

शिलाजीत आपके मेमोरी पावर को भी बढ़ाता है जिसके कारण आप चीजें आसानी से भूलते नहीं और हिमोग्लोबिन बढ़ जाने के कारण आपका काम में भी मन लगता है ।

14) यौन शक्ति बढ़ाए

शिलाजीत के सेवन से यौन शक्ति बढ़ती है और आपका स्टैमिना भी बढ़ता है जिसके कारण आप अपने पार्टनर को ज्यादा संतुष्ट कर पाते हैं और आपका दांपत्य जीवन खुशहाल बना रहता है ।

15) शीघ्रपतन

शिलाजीत शीघ्रपतन को रोकने में बहुत ही सहायक होता है यदि आपका सेक्स टाइम बहुत कम है तो आपको शिलाजीत का सेवन अवश्य करके देखना चाहिए सिर्फ 2 से 3 महीने में आपका सेक्स टाइम बढ़ जाएगा । Shilajit ke fayde शीघ्रपतन में लाभकारी है ।

16) बांझपन में shilajit ke fayde

शिलाजीत महिलाओं के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है यदि किसी महिला को बांझपन की समस्या है और उसे संतान की प्राप्ति नहीं हो रही है तो उस महिला को कुछ महीनों तक शिलाजीत का सेवन अवश्य करना चाहिए ।

17) मासिक धर्म में शिलाजीत के फायदे

शिलाजीत महिलाओं के मासिक धर्म में भी बहुत कारगर साबित होता है यदि मासिक धर्म में ज्यादा रक्त का स्राव हो रहा है, इसका सेवन करना सारी समस्याओं को कंट्रोल में ला सकता है ।

18) प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

शिलाजीत आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है जिसके कारण आप जल्दी बीमार नहीं पड़ते और ना ही सर्दी बुखार और खांसी जैसी समस्याएं आपको होती है । शिलाजीत के फायदे रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाते है ।

19) पाचन को करे मजबूत

शिलाजीत का सेवन करना आपके पाचन तंत्र के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है । शिलाजीत के सेवन से आपका मल त्याग काफी आसानी से होता है और पाचन तंत्र में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होती ।

20) कैंसर से बचाव

शिलाजीत आपके शरीर में कैंसर सेल्स को खत्म करता है यानी कि आप शिलाजीत का सेवन करके आज के समय में कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी बच सकते हैं ।

ये भी पढ़ें – कैंसर के लक्षण, कारण और इलाज

तो अब आप shilajit ke fayde जान चुके है पर आपको ये भी जान लेना चाहिए कि shilajit ka upyog kaise kare जिसके बारे में हमने नीचे बताया है ।

shilajit ka upyog kaise kare

शिलाजीत का उपयोग कैसे करे – Shilajit ka upyog kaise kare

Shilajit ka upyog kaise kare, ये सवाल हर किसी के मन में होता है । आयुर्वेद के अनुसार यदि शिलाजीत का उपयोग सूर्योदय से पहले किया जाए तो इसका सबसे ज्यादा लाभ मिलता है पर आप रात में सोने से पहले भी इसका सेवन कर सकते हैं । शिलाजीत का सेवन करने का सबसे अच्छा उपाय है एक गिलास गाय के शुद्ध दूध में 600mg शिलाजीत मिलाकर इसे पिएं । यदि आप सुबह इसे पीते हैं तो आप दूध के साथ इसे खाली पेट पीएं और 1 से 2 घंटे किसी और चीज का सेवन ना करें ।

शिलाजीत का उपयोग कैसे करे, इस सवाल का जवाब आपको मिल गया होगा । तो चलिए अब जानते है शिलाजीत के नुकसान क्या है ।

शिलाजीत के नुकसान

शिलाजीत के नुकसान – Shilajit ke nuksan

वैसे तो शिलाजीत के नुकसान बहुत कम है पर आपको इनके बारे में भी पता होना चाहिए क्योंकि कुछ लोगों के लिए शिलाजीत नुकसानदायक होता है और कुछ conditions में इसका सेवन नहीं करना चाहिए । ये है shilajit ke nuksan –

  • शिलाजीत की तासीर गर्म होती है इसलिए इसका सेवन ठंड के मौसम में ही किया जाना चाहिए । गर्मियों में इसका सेवन करने से आपको उल्टी पेट में जलन अथवा पेट में गैस जैसी समस्याएं हो सकती है ।
  • शिलाजीत का सेवन करने वाले लोगों को कसरत अवश्य करना चाहिए क्योंकि शिलाजीत की तासीर गर्म होती है और इसकी गर्मी को कसरत और पसीने के द्वारा ही बाहर निकाला जा सकता है ।
  • अधिक मात्रा में शिलाजीत का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए 300 से 500 मिलीग्राम मात्रा प्रतिदिन पर्याप्त है । अगर आप इससे ज्यादा शिलाजीत का सेवन करते हैं तो आपको सिर दर्द अथवा पेट दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं ।
  • शिलाजीत का सेवन अगर अशुद्ध रूप में किया जाए तो आपको नशा भी हो सकता है क्योंकि इसमें micro toxins और free radicals भी मौजूद होते हैं इसलिए अच्छी quality का शिलाजीत ही खरीद कर इसका सेवन करें ।

तो अब आप शिलाजीत के नुकसान भी जान चुके है पर आपके लिए शिलाजीत से जुड़ी कुछ जरूरी बातें जानना भी जरूरी है जिनके बारे में हमने नीचे बताया है ।

शिलाजीत खाने से पहले ये बातें जान लीजिए

1) शिलाजीत की तासीर बेहद गर्म होती है । इसलिए गर्मियों के मौसम में शिलाजीत का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए ।

2) शिलाजीत की तासीर गर्म होती है । इसलिए बहुत ज्यादा मात्रा में भी शिलाजीत का सेवन करने से आपको नुकसान हो सकता है इसलिए सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें ।

3) 12 साल से छोटे बच्चे और 60 साल से बड़े बूढ़ों को शिलाजीत का सेवन नहीं करना चाहिए ।

4) यदि आपको किसी प्रकार की एलर्जी या एनीमिया की बीमारी है तो आपको शिलाजीत का सेवन नहीं करना चाहिए ।

5) यदि आपको हेमोक्रोमेटोसिस की बीमारी है तब भी आपको शिलाजीत का सेवन करने से बचना चाहिए यह एक ऐसी बीमारी होती है जिसमें खून में आयरन की मात्रा बढ़ जाती है और शिलाजीत में आयरन की भरपूर मात्रा होती है और इसके सेवन से यह बीमारी और बढ़ जाती है और आप को नुकसान पहुंचा सकती है ।

6) आपको हमेशा 1 दिन में 600 मिलीग्राम से ज्यादा शिलाजीत का सेवन नहीं करना चाहिए ज्यादा मात्रा में इसका सेवन आप को नुकसान पहुंचा सकता है ।

7) शिलाजीत हमेशा अच्छी quality और एक अच्छे brand का खरीदना चाहिए क्योंकि यह एक महंगी चीज है और हमेशा इसका liquid खरीदें क्योंकि इसके कैप्सूल में बहुत मिलावट होती है । गोल डब्बे में मिलने वाला liquid ही pure शिलाजीत माना जाता है ।

यहाँ से खरीदें शिलाजीत और पाएं extra discount

मार्केट में बहुत सारे brands शिलाजीत बेचते हैं पर जरूरी नहीं की हर brand की शिलाजीत उच्च quality की हो जब भी आप शिलाजीत खरीदें । तो आपको ध्यान रखना है कि आप किसी भी तरह का कैप्सूल या शिलाजीत का solid form बिल्कुल ना खरीदे जब भी खरीदे तो इसका liquid form ही खरीदें । नीचे हमने भारत में मिलने वाली तीन सबसे उच्च quality के शिलाजीत के लिंक दिए हैं आप वहीं से जाकर शिलाजीत खरीदें । इनकी quality की हमारी तरफ से गारंटी है ।

Pure Kashmiri Shilajit

1) Pure Kashmiri Shilajit ( 50g ) – क्लिक कर खरीदें

Baidyanath Jhansi Shilajit 15 G

2) Baidyanath Jhansi Shilajit 15 G – क्लिक कर खरीदें

UPAKARMA Natural & Pure Ayurvedic Shilajit ( 30g )

3) UPAKARMA Natural & Pure Ayurvedic Shilajit ( 30g ) – क्लिक कर खरीदें

VedaPure Natural & Pure Ayurvedic Raw Shilajit ( 25g )

4) VedaPure Natural & Pure Ayurvedic Raw Shilajit ( 25g ) – क्लिक कर खरीदें

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको शिलाजीत से जुड़ी सारी जानकारी मिल चुकी होगी और आप ” शिलाजीत के फायदे, उपयोग और नुकसान ” जान चुके होंगे, अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो comment box में पूछे हमारी टीम सिर्फ 24 घंटे के अंदर आपके सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करेगी । अगर आप चाहते हैं कि हमारे अगले पोस्ट की notification आप तक पहुंचे तो हमारी website healthkenuskhe.com को अभी subscribe कर ले, आपका दिन शुभ हो धन्यवाद ।

Leave a Comment

close