Sharab chodne ke upay – शराब छोड़ने के आयुर्वेदिक उपाय

आज के समय में शराब ( daru ) पीना एक फैशन बन चुका है, अगर शराब आप कभी कबार occasion में पीते हैं तो यह आपको नुकसान नहीं पहुंचाती पर अगर आपको शराब की लत लग चुकी है और आपका काम शराब के बिना नहीं चलता तो यह चिंता का विषय है और आपको इस बारे में चिंतन अवश्य करना चाहिए । आज आप जानेंगे sharab chodne ke upay जिनका इस्तेमाल करने के बाद आप शराब पीना छोड़ देंगे ।

Times of India के अनुसार 2019 में भारत में लगभग 2.6 लाख लोगों की मौत अत्यधिक शराब पीने के कारण हुई थी जो एक चिंता का विषय है । शराब ना सिर्फ आपकी सेहत को खत्म करता है बल्कि यह आपकी जेब को भी धीरे-धीरे ढीला करता चला जाता है इसलिए शराब की लत को छोड़ना आपके और आपके परिवार के भविष्य के लिए बेहद जरूरी है तो अब आइए जानते हैं शराब पीने से कौन-कौन से नुकसान आपको और आपके शरीर को होते हैं ।

sharab ke nuksan

शराब के नुकसान – sharab ke nuksan

1) इम्यूनिटी – एक study के अनुसार जो लोग ज्यादा शराब का सेवन करते हैं और खाने पीने का सही से ख्याल नहीं रखते हैं उन लोगों की इम्युनिटी धीरे-धीरे कमज़ोर होती चली जाती है और उनका शरीर अंदर से खोखला होता चला जाता है और बाद में immunity कमजोर हो जाने के कारण उन्हें कोई बड़ी बीमारी हो जाती है जिसके कारण उनकी मौत हो जाती है ।

2) लिवर खराब – लिवर एक ऐसा organ है जिसे शराब के कारण सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचता है । लिवर हमारे शरीर का एक ऐसा organ है जो अगर हमारे शरीर में ना हो तो हमारा खाना नहीं पचेगा पर जब आप शराब का अधिक सेवन करना शुरू कर देते हैं तो धीरे-धीरे करके शराब आपके लिवर को कमजोर करता चला जाता है और एक ऐसा समय आता है कि जब लिवर failure हो जाता है और काम करना बंद कर देता है, इस अवस्था में व्यक्ति की मौत भी हो सकती है ।

3) किडनी खराब – किडनी हमारे शरीर का वह अंग है जो हमारे खून को फिल्टर करती है और सारे हानिकारक तत्व को हमारे शरीर से मूत्र के द्वारा बाहर निकाल देती है पर जब कोई व्यक्ति अधिक मात्रा में शराब का सेवन करता है तो filtration process के दौरान किडनी को शराब से काफी नुकसान होता है और धीरे-धीरे करके किडनी कमजोर पड़ने लगती है और एक ऐसा समय आता है जब किडनी खराब हो जाती है और काम करना बंद कर देती है । इस अवस्था में भी इंसान की मौत हो सकती है ।

4) Stomach कैंसर – कई studies में यह बात सामने आ चुकी है कि ज्यादा शराब के सेवन से या खाली पेट में ज्यादा शराब के सेवन करने से ulcer या stomach कैंसर भी हो सकता है और stomach कैंसर से कई लोगों की हर साल मौत होती है जिसका सबसे बड़ा कारण शराब को ही माना गया है ।

ये भी पढ़ें – कैंसर के लक्षण और इलाज

5) बुढ़ापा – जो लोग ज्यादा शराब का सेवन करते हैं उन लोगों का शरीर समय से पहले कमजोर होने लगता है और वे लोग जल्दी बूढ़े होने लगते है । एक study में यह बात सामने आई कि जो लोग ज्यादा शराब का सेवन करते हैं उनके शरीर में muscle mass कम होने लगता है, कैल्शियम की कमी होने लगती है और testosterone लेवल भी कम होने लगता है और धीरे-धीरे उनका शरीर समय से पहले बूढ़ा हो जाता है और किसी काम का नहीं रहता ।

6) नामर्दानगी – जो व्यक्ति ज्यादा शराब का सेवन करते हैं उन लोगों में sperm count की कमी होने लगती है । उनके स्टैमिना में भी कमी हो जाती है साथ ही कई studies में यह बात सामने आ चुकी है कि ज्यादा शराब के सेवन से impotency अर्थात नामर्दानगी भी हो सकती है यानी कि जो व्यक्ति ज्यादा शराब का सेवन करते हैं उन लोगों में बच्चा पैदा करने की क्षमता कम होती चली जाती है ।

शराब के कुछ व्यक्तिगत नुकसान

शराब के कुछ व्यक्तिगत नुकसान

7) पैसे की बर्बादी – कई लोग महंगी शराब पीने के आदी होते हैं तो कई लोग ऐसे होते है जिनका शराब के बिना काम नहीं चलता । वह खाना भले ही ना खाएं पर उन्हें हर रात शराब चाहिए ही चाहिए जिससे वह अपना मेहनत से कमाया हुआ कीमती पैसा फालतू में बर्बाद कर देते हैं जिससे उन्हें कोई फायदा तो नहीं होता उल्टा उनके शरीर को नुकसान ही होता है और इसके बदले में उनके परिवार को पैसों की कमी का सामना करना पड़ता है ।

8) Criminal activity – एक study में यह बात सामने आई कि 60% criminal activity में लोग शराब पिए हुए होते हैं यानी कि शराब पीकर लोग crime ज्यादा करते हैं जिसका अर्थ है कि अगर आप ज्यादा शराब का सेवन करते हैं तो भविष्य में आपसे भी कोई criminal activity हो सकती है इसलिए आपको शराब से दूरी बनाकर ही रखनी चाहिए ।

9) Domestic violence – बिहार स्टेट की एक रिपोर्ट के अनुसार जब से बिहार स्टेट में शराब बंदी हुई है तब से बिहार में domestic violence के cases में काफी हद तक कमी आई है जिससे यह साफ जाहिर है कि शराब के कारण ज्यादातर लोग domestic violence करते हैं, अपने परिवार वालों के साथ दुर्व्यवहार एवं मारपीट करते हैं जो अंत में उनके रिश्तो और उनके भविष्य को खराब करता है ।

शराब पीने से आपको बहुत ही कम फायदे होते है जो ना के बराबर है पर शराब से आपको नुकसान ज्यादा होते है ।

ये भी पढ़ें – शराब पीने के फायदे

इसलिए अगर आपको शराब की लत है और आप अपने शराब की लत को छोड़ना चाहते हैं तो आज हम आपको बताएंगे sharab chodne ke gharelu nuskhe in hindi जिनकी मदद से आप शराब छोड़ सकते हैं और यह उपाय काफी हद तक आपकी मदद करेंगे । तो आइए जाने sharab chodne ke upay

sharab chodne ke gharelu nuskhe in hindi

शराब छोड़ने के घरेलू उपाय – sharab chodne ke gharelu nuskhe in hindi

1) अंगूर – शराब को अंगूर और जॉ से बनाया जाता है, अगर आप 30 दिनों तक लगातार अंगूर का सेवन करते हैं तो आपके दिमाग को ऐसा लगता है कि आप शराब का सेवन कर रहे हैं पर असलियत में ऐसा नहीं हो रहा होता । अगर आप 30 दिनों तक लगातार अंगूर का सेवन करते रहेंगे तो धीरे-धीरे आपको शराब पीने की इच्छा नहीं होगी और अगर आपने हिम्मत रखी तो आपके शराब की लत छूट जाएगी ।

2) गाजर का जूस – गाजर का जूस आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है पर इसका असर आपके दिमाग पर भी काफी पड़ता है । गाजर में कुछ ऐसा तत्व होता है जो आपके शराब की लत को छुड़वा सकता है, अगर आप रोज गाजर का जूस पीते हैं तो आपको शराब पीने की इच्छा कम होने लगती है ।

ये भी पढ़ें – गाजर के फायदे और उपयोग

3) तुलसी – जब भी आपको शराब की तलब लगे तो आप तुलसी के 4 से 5 पत्ते चबाएं ऐसा करने से यह आपके मूड को फ्रेश कर देगा और आपके मन को पवित्र कर देगा जिससे आपको शराब पीने की इच्छा नहीं होगी ।

ये भी पढ़ें – तुलसी के फायदे

4) किशमिश – किशमिश में कुछ ऐसे एसिडिक तत्व होते हैं जो दिमाग को बिल्कुल शराब जैसा महसूस कराते हैं । अगर आप किशमिश का नियमित सेवन करते हैं या जिस समय आपको शराब पीने की इच्छा हो उस समय किशमिश चबाकर खाते है तो आपको शराब पीने की इच्छा नहीं करती ।

5) करेले का जूस – करेले का जूस आपके शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है यह आपके खून को भी साफ करता है पर अगर आप रोज करेले का जूस पीते हैं तो यह आपके शराब पीने की इच्छा को कम करता है साथ ही अगर आपको शराब पीने की इच्छा हो रही है तो आप करेले के जूस का सेवन करें । आपके शराब पीने की इच्छा कुछ देर के लिए खत्म हो जाएगी ।

sharab chodne ke upay

शराब छोड़ने के कुछ और उपाय – sharab chodne ke upay

6) अद्भुत होम्योपैथिक दवा – होम्योपैथी में एक बहुत ही बेहतरीन दवा है जिसका सेवन अगर आप 3 से 4 दिन तक करते हैं तो यह आपके शराब पीने की इच्छा को बिल्कुल खत्म कर देता है । आप सबसे पहले एक होम्योपैथी के मेडिकल में जाएं और वहां पर कहे कि सल्फर दवा की 200 पोटेंसी दे दो, वह आपको एक liquid देगा जिसे आपको रोज सुबह में दो बूंद अपने जीभ में डालनी है, 3 से 4 दिन तक अगर आप ऐसा करेंगे तो आपके शराब पीने की इच्छा बिल्कुल कम हो जाएगी । ये sharab chodne ki dawa आपके काम जरूर आएगी ।

7) नमक पानी – शराब का लगातार सेवन करने से हमारे पेट में एक परत बन जाती है जो शराब की तलब को और भी बढ़ाती है । आपको करना यह है कि रोज सुबह खाली पेट में एक गिलास पानी में 2 चम्मच नमक मिलाकर उसे पीना है ऐसा करने से आपको उल्टी होगी और 2 से 4 दिन ऐसा करें धीरे-धीरे आपके पेट में जो शराब की परत बनी हुई है वह खत्म हो जाएगी । इससे आपके शराब की तलब भी कम हो जाएगी ।

ये भी पढ़ें – गर्म पानी पीने के फायदे

8) पूजा पाठ – आप अपने आपको पूजा पाठ में व्यस्त रखने की कोशिश करें जब आप spirituality अथवा पूजा पाठ में विलीन होंगे तो आपका मन पवित्र होने लगेगा जिसके कारण आपको खुद शराब पीने की इच्छा नहीं होगी ।

दोस्तों, हमने ऊपर आपको कई उपाय बताए जिससे आप अपने शराब पीने की लत को छोड़ सकते है पर अगर आप शराब छोड़ने के प्रति अंदर से इमानदार नहीं रहेंगे तो कोई भी नुस्खा आपके काम नहीं आएगा । Sharab chodne ke tarike ढेरों सारे है पर सबसे पहले आपको अपने मन में दृढ़ संकल्प लेना होगा कि आपको शराब के चंगुल से मुक्ति लेनी है और पूरी इमानदारी से ऊपर बताए गए नुस्खों को अपनाना है तभी जाकर आपको शराब से छुटकारा मिलेगा ।

उम्मीद करते हैं कि sharab chudane ke upay आपको पसंद आए होंगे, अगर ऐसी ही जानकारियां आप रोज पाना चाहते हैं तो हमारे website healthkenuskhe.com को subscribe कर ले और अगर आपका अभी भी कोई सवाल है तो कमेंट में पूछे हम आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे, आपका दिन शुभ हो धन्यवाद ।

Leave a Comment

close