सर्दी-जुकाम के कारण, लक्षण और घरेलू इलाज

सर्दी-जुकाम के लिए ज्यादा अंग्रेजी दवाओं का सेवन करना नुकसानदायक होता है इसलिए अगर आप घरेलू नुस्खों का उपयोग करते हैं तो आपको किसी प्रकार का side effect भी नहीं होता और आपकी सर्दी खांसी पूरी तरह से ठीक हो जाती है । आज Healthkenuskhe के इस लेख में आप जानेंगे सर्दी-जुकाम के कारण, लक्षण और sardi jukam ke gharelu nuskhe । इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि अधूरी जानकारी सेहत के लिए खतरनाक हो सकती है ।

जैसे ही बरसात का मौसम आता है और मौसम तेजी से बदलना शुरू होता है तो सर्दी-जुकाम होना एक बहुत ही नॉर्मल सी बात हो जाती है । यह ऐसी बीमारी होती है जो खुद ब खुद ठीक हो जाती है पर कई बार कुछ लोगों में इम्यूनिटी कमजोर होने के कारण यह लंबे वक्त तक रह जाती है और अगर सर्दी खांसी बहुत लंबे वक्त तक रह जाए तो यह साइनस और माइग्रेन जैसी बड़ी समस्याओं को न्योता दे सकती है इसलिए भी सर्दी-जुकाम को ज्यादा नजरअंदाज नहीं करना चाहिए ।

ये भी पढ़ें – साइनस का आयुर्वेदिक इलाज

सर्दी जुकाम के कारण

सर्दी जुकाम के कारण ?

  • यह एक प्रकार का इंफेक्शन है जो कोरोना वायरस के कारण होता है ।
  • किसी इनफेक्टेड व्यक्ति के संपर्क में आने से भी सर्दी जुकाम हो सकता है ।
  • इनफेक्टेड व्यक्ति अगर किसी जगह को छूता है और फिर उसी जगह को कोई नॉर्मल व्यक्ति छूता है तब भी इंफेक्शन हो सकता है ।
  • बारिश में भीगने के कारण भी सर्दी जुखाम हो सकती है ।
  • अचानक से मौसम में बदलाव आने के कारण भी सर्दी जुखाम होता है ।
  • ठंड के दिनों में अगर आपकी प्रतिरोधक क्षमता कम है तो भी सर्दी जुखाम हो सकती है ।

सर्दी जुकाम के लक्षण

सर्दी जुकाम के लक्षण

  • बार-बार लगातार छींके आना
  • आंखों से पानी आना
  • नाक से लगातार पानी आना
  • नाक का बंद होना
  • सुनने में परेशानी होना
  • गले में खराश होना
  • खांसी होना
  • सिर दर्द होना
  • पूरे शरीर में दर्द होना

sardi jukam ke gharelu nuskhe

सर्दी जुकाम के घरेलू नुस्खे – sardi jukam ke gharelu nuskhe

1) काली मिर्च – काली मिर्च की तासीर गर्म होती है और यह एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल तत्वों से समृद्ध होता है । काली मिर्च खांसी सर्दी से लड़ने में आपकी मदद करती है और आपके शरीर को गर्म करती है । अगर आपको सर्दी है तो आप बस काली मिर्च का नुस्खा इस्तेमाल करना शुरू करें, 1 से 2 दिनों में आपका सर्दी जुखाम ठीक हो जाएगा ।

कैसे करें इस्तेमाल

आधा चम्मच काली मिर्च के पाउडर को एक गिलास पानी में हल्का गर्म करें जब एक उबाल आ जाए तो फिर इस पानी को एक कपड़े की मदद से छान लें और इस पानी का सेवन करें । दिन में 3 बार इस पानी का सेवन करें । 1 से 2 दिनों में आपका सर्दी जुखाम ठीक हो जाएगा ।

2) अदरक – आयुर्वेद में अदरक को सर्दी जुखाम ठीक करने वाला तत्व बताया गया है इसीलिए अदरक का प्रयोग शार्ट को बनाने में भी किया जाता है अदरक की तासीर गर्म होती है और जब यह हमारे शरीर के अंदर जाता है तो हमारे शरीर को भी गर्व करता है इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटीवायरल तत्व से हमारे शरीर के लिए और भी बेहतरीन बनाता है और अदरक का सेवन करने से हमारी इम्यूनिटी भी बढ़ती है ।

ये भी पढ़ें – अदरक खाने के फायदे

कैसे करें इस्तेमाल

25 ग्राम अदरक ले उसे अच्छी तरह कूट लें अब एक गिलास पानी में इसे अच्छी तरह उबाल लें अब इस पानी को छान लें और दिन में तीन बार इसका सेवन करें 1 से 2 दिनों में आपकी सर्दी बिल्कुल छूमंतर हो जाएगी पर अगर आप एक गर्भवती महिला है तो इसका उपयोग बिल्कुल ना करें क्योंकि अदरक बच्चे के लिए अच्छी नहीं होती ।

3) लहसुन – लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी तत्व होते हैं जो हमारी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है । सर्दी जुकाम का उपचार लहसुन से भी किया जा सकता है । जो व्यक्ति लहसुन का नियमित रूप से सेवन करता है उसे सर्दी खांसी नहीं होती और ना ही वह जल्दी बीमार पड़ता है अगर आपको सर्दी जुकाम है तो आप सिर्फ लहसुन का इस्तेमाल करके अपने इस परेशानी को दूर कर सकते हैं ।

ये भी पढ़ें – लहसुन के फायदे

कैसे करें इस्तेमाल

5 लहसुन की कलियां ले इसे आग में अच्छी तरह भून लें और इसे चबा चबा कर खाए दिन में दो बार इसका सेवन करें । आप देखेंगे कि 1 से 2 दिनों में आपका जुखाम ठीक हो जाएगा ।

4) काढ़ा – काला कई औषधियों को मिलाकर बनाया जाता है अगर आप नियमित रूप से प्रतिदिन काला का सेवन करते हैं तो यह आपकी इम्यूनिटी को बढ़ा देता है जिसके कारण आपका शरीर अंदर से इतना मजबूत हो जाता है कि वायरस का असर नहीं होता पर अगर आपको सर्दी जुखाम हो चुका है तो आप सिर्फ 2 दिनों तक काढ़े का सेवन करें आपका जुखाम बिल्कुल ठीक हो जाएगा । यह sardi jukam ki medicine भी मानी जाती है ।

कैसे करें इस्तेमाल

2 कप पानी, डेढ़ चम्मच कटा हुआ अदरक, काली मिर्च के 2 दाने, 5 तुलसी के पत्ते, 4 लॉन्ग और 2 चम्मच शहद इन चीजों को एक बर्तन में मिक्स करके चूल्हे पर चढ़ाएं और इसे तब तक उबालें जब तक पानी आधा ना हो जाए । जब पानी आधा हो जाए तो इसका सेवन दिन में 2 बार करें सिर्फ 2 दिनों में आपका जुखाम ठीक हो जाएगा ।

ये भी पढ़ें – तुलसी के फायदे

5) चिकन सूप – चिकन सूप का सेवन करना जुकाम को दूर भगाने का एक बेहद स्वादिष्ट तरीका माना जाता है चिकन में प्रोटीन एवं वह गर्मी होती है जो आपके शरीर से सर्दी को छूमंतर कर दें अगर आप सिर्फ 2 दिनों तक भी चिकन सूप का सेवन करते हैं तो आप की सर्दी ठीक हो जाएगी । sardi jukam ka gharelu ilaj करने के लिए आप इसका इस्तेमाल जरूर करें ।

ये भी पढ़ें – चिकन खाने के फायदे और नुकसान

कैसे करें इस्तेमाल

बाजार से जाकर चिकन ले आइए और जिस प्रकार से उसका सूप बनाया जाता है उसे बना लीजिए अगर आपको चिकन सूप बनाना नहीं आता तो आप यूट्यूब पर जाकर भी इसकी रेसिपीज देख सकते हैं ।

6) हल्दी वाला दूध – हल्दी में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी तत्व होते हैं जो बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में शरीर की मदद करते हैं हल्दी वाला दूध अगर आप रोज रात में सोने से पहले पीते हैं तो यह आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देता है जिसके कारण आपका दिमाग तो तेज होता ही है साथ ही आपका शरीर भी स्वस्थ रहता है और बीमार नहीं पड़ता । ये sardi jukam ka desi ilaj भी माना जाता है ।

ये भी पढ़ें – हल्दी के फायदे, उपयोग और नुकसान

कैसे करें इस्तेमाल

रात में सोने से आधे घंटे पहले एक गिलास गाय के गर्म दूध में आधी चम्मच हल्दी पाउडर और एक चम्मच शहद मिलाकर इस दूध का सेवन करें 2 से 3 दिनों तक इसका सेवन करने से आपका जुकाम ठीक हो जाएगा ।

7) दालचीनी – दालचीनी भी एक बहुत ही औषधीय गुणों वाला मसाला होता है जिसमें गर्मी भी होती है और दालचीनी एंटीऑक्सीडेंट एवं एंटीइन्फ्लेमेटरी तत्वों से परिपूर्ण होता है दालचीनी का सेवन करने से यह शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देता है । sardi jukam ka gharelu ilaj दालचीनी से भी संभव है ।

कैसे करें इस्तेमाल

इसका इस्तेमाल करने के लिए आप आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर लें और उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करें दिन में दो बार इसका सेवन करने से बहुत जल्दी आपकी सर्दी ठीक हो जाती है ।

8) Essential oil – एसेंशियल ऑयल ऐसे प्रकार के तेल होते हैं जिनके अंदर औषधीय गुण होते हैं और इसे जब अपनी छाती और अपने माथे पर लगाते हैं तो इसके प्रभाव से सर्दी ठीक होने लग जाती है । एसेंशियल ऑयल के लगाने से यह शरीर को गर्म करता है एवं शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है ।

कैसे करें इस्तेमाल

पुदीने का तेल या नीलगिरी का तेल आप मार्केट से ले आए और उसे हल्का गर्म करके अपनी छाती पर और अपने माथे पर लगाएं इसके प्रभाव से आपका जुखाम हो जाएगा ।

ये भी पढ़ें – पुदीना के फायदे, उपयोग और नुकसान

9) ग्रीन टी – यह बात कई स्टडीज में भी साबित हो चुकी है कि ग्रीन टी का सेवन यदि नियमित रूप से किया जाए तो यह प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देती है और अगर आपको सर्दी जुखाम है और आप दिन में दो बार ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो आप की सर्दी बहुत जल्द ठीक हो जाती है ।

कैसे करें इस्तेमाल

इसका इस्तेमाल करने के लिए आप एक कप गर्म पानी में ग्रीन टी का एक बैग दुआएं और उसमें नींबू और शहद मिलाकर सुबह-शाम इसका सेवन करें ग्रीन टी के प्रभाव से आपका शरीर गर्म होगा और आपका जुखाम ठीक हो जाएगा ।

10) सेंधा नमक – सेंधा नमक वाले पानी से अगर आप नहाते हैं तो यह भी आपके शरीर से सर्दी जुकाम को भगाने में आपकी मदद कर सकता है । सर्दी जुकाम का उपचार सेंधा नमक से भी हो सकता है । सेंधा नमक एक बहुत ही बेहतरीन एंटीबैक्टीरियल तत्व माना जाता है तो आइए जानते हैं कि सेंधा नमक का इस्तेमाल करके आप कैसे अपनी सर्दी को भगा सकते हैं ।

कैसे करें इस्तेमाल

एक कप सेंधा नमक को एकदम पानी में मिलाएं और इस बात का ध्यान रखें कि वह पानी हल्का गर्म हो अब इस गर्म पानी से नहाए कुछ ही दिनों में आपकी सर जी बिल्कुल ठीक हो जाएगी और यह सर्दी भगाने का सबसे आसान तरीका माना जाता है ।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको सर्दी जुकाम से संबंधित सारी जानकारियां मिल चुकी होंगी और आप sardi jukam ke gharelu nuskhe जान चुके होंगे । अगर अब भी आपका कोई सवाल है तो comment box में पूछे हमारी टीम आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेगी और अगर आप हमारे अगले पोस्ट की notification चाहते है तो हमारी वेबसाइट healthkenuskhe.com को भी subscribe कर ले ताकि आपको भी ऐसी ही जानकारियों से भरी हेल्थ टिप्स मिल सके, आपका दिन शुभ हो, धन्यवाद ।

2 thoughts on “सर्दी-जुकाम के कारण, लक्षण और घरेलू इलाज”

Leave a Comment