Rang gora karne ke tips hindi me – चेहरे को गोरा बनाने का तरीका

Healthkenuskhe के इस लेख में जानते है rang gora karne ke tips hindi me । हर कोई चाहता है कि वह खूबसूरत दिखे, उसका चेहरा गोरा चिट्टा हो और वह आकर्षण का केंद्र बने जिसके लिए लोग महंगी-महंगी एवं केमिकल से भरी क्रीम का इस्तेमाल करते है । यह क्रीम शुरुआत में तो फायदा पहुंचाती है पर इसका side-effect भी धीरे-धीरे चेहरे पर दिखने लग जाता है । तब जाकर लोगों को पता चलता है कि जिस क्रीम का इस्तेमाल वह कर रहे थे वह क्रीम नहीं बल्कि steriod थी ।

जो बाद में कई अन्य skin problems  को जन्म देने लग जाती है । आयुर्वेद में कई ऐसे नुस्खे बताए गए हैं जिनसे भी चेहरे को गोरा एवं खूबसूरत बनाया जा सकता है और इन नुस्खों के कोई भी side-effect आपकी त्वचा को नहीं होते । यह काफी सस्ते और अच्छे नुस्खे है । तो आइए अब हम जानेंगे rang saaf karne ke gharelu nuskhe in hindi यानी कि गोरा होने के घरेलू नुस्खे ।

rang gora karne ke tips hindi me

गोरा होने के घरेलू नुस्खे – Rang gora karne ke tips hindi me

संतरे के छिलके से गोरे होने का तरीका

संतरे के छिलके में vitamin-C एवं anti-oxidants पाए जाते हैं, जो आपके चेहरे को गोरा बनाने में आपकी सहायता कर सकता है आइये अब जानते हैं इसका इस्तेमाल कैसे करना है ( Source )

कैसे करें इस्तेमाल

इसके लिए आपको बस करना यह है कि आप ताजा संतरे के छिलके को निकाल ले और उसके छिलके को पीस लें उस छिलके में दो चम्मच गुलाब जल मिलाएं और उस छिलके के पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा ले इस पेस्ट को 20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाए रखें और फिर धो लें आपको बहुत ही अच्छे परिणाम मिलेंगे ।

ये भी पढ़ें – संतरे खाने के फायदे

गुलाब जल से गोरे होने का तरीका

Rang gora karne ke tips hindi me की लिस्ट में दूसरे नंबर पर है गुलाब जल का इस्तेमाल । गुलाब जल में वह सारे जरूरी तत्व पाए जाते हैं जिसकी जरूरत हमारे त्वचा को होती है । गुलाब जल हमारी त्वचा को गोरा तो बनाती ही है साथ ही त्वचा को टाइट भी करती है । यदि आप गुलाब जल का प्रयोग अपने चेहरे पर रोज करते हैं तो सिर्फ कुछ ही महीनों में आपके चेहरे की रंगत दुगनी हो जाएगी ( Source )

कैसे करें इस्तेमाल

इसका इस्तेमाल करना बेहद आसान है बस सोने से पहले आप अपने चेहरे को अच्छे से धो लें और अपने चेहरे पर एक रुई के टुकड़े से गुलाब जल को अपने चेहरे पर लगा ले और सो जाएं एक महीने में ही आपको इसका परिणाम दिख जाएगा और इसका कोई भी साइड इफेक्ट आपके चेहरे को नहीं होता ।

बेसन और दही से gora hone ka tarika hindi me

आयुर्वेद में ही नहीं बल्कि हमारी दादी और नानी भी यह बताया करती थी कि बेसन का इस्तेमाल चेहरे को गोरा बनाने में होता है एवं इसका परिणाम आपको जरूर चौंका देगा, आइये अब जानते हैं इसका इस्तेमाल कैसे करना है |

कैसे करें इस्तेमाल

इसके लिए आपको दो चम्मच बेसन में दो चम्मच दही मिलाकर इसका एक पीस बना लेना है । आप चाहे तो इस पेस्ट में एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं | इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अप्लाई करें और 20 मिनट तक छोड़ दें उसके बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें ऐसा 7 से 8 दिन लगा आर करने से आपके चेहरे पर निखार आने लग जाएगा और आप बहुत ही आकर्षक दिखेंगे ।

देसी घी से gora hone ka tarika hindi me

ज्यादातर लोग सोचते हैं कि घी सिर्फ खाने के ही काम आती है पर यदि आपके पास देशी घी है तो आप इसे अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं, आइये अब जानते हैं इसका इस्तेमाल कैसे करना है ।

कैसे करें इस्तेमाल

बस आपको करना यह है कि रात में सोने से पहले अपने चेहरे एवं अपने शरीर की रोज देसी घी से मालिश करके सोएं और सुबह उठकर अपने चेहरे को अच्छी तरह फेस वॉश से धोकर गुलाबजल लगा दे कुछ ही हफ्तों में आपके चेहरे पर एवं आपकी त्वचा पर चमक आ जाएगी और आपका निखार बढ़ जाएगा ।

मुल्तानी मिट्टी और नींबू का रस से गोरा होने का उपाय

Rang saaf karne ke gharelu nuskhe in hindi में ये नुस्खा काफी काम का है । मुल्तानी मिट्टी को त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है । यह मिट्टी आपकी खूबसूरती को बढ़ाने में आपकी बहुत सहायता कर सकता है । आइये अब जानते हैं इसका इस्तेमाल कैसे करना है ( Source )

कैसे करें इस्तेमाल

इसके लिए आपको बस करना यह है कि 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 3 चम्मच नींबू का रस मिला दें और 2 चम्मच गुलाब जल भी मिला दें । इसका पेस्ट बना लें अब इसे अपने चेहरे पर अप्लाई करें और 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें, 20 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें और ऐसा ही 7 से 8 दिन लगातार करें । आप देखेंगे कि कुछ ही दिनों में यह आपके रंगत को पूरी तरह से बदल कर रख देगा और आपके चेहरे पर भी निखार देगा और इसका कोई भी side-effect आपकी त्वचा को नहीं होता ।

ये भी पढ़ें – नींबू के फायदे

पपीता से face gora karne ke tips in hindi

पपीते में Papain नाम का एक enzyme होता है जो त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है । पपीते में Vitamin-C की भी समृद्ध मात्रा होती है साथ ही इसमें anti-oxidants भी भरपूर होता है जो आपकी त्वचा को सुंदर एवं निखार प्रदान करता है । आइए जानते हैं कि इसका इस्तेमाल कैसे करना है ( Source )

कैसे करें इस्तेमाल

पके पपीते के कुछ टुकड़े काट लें और उसे अच्छी तरह मैश करके उसका पेस्ट बना लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट के लिए रहने दे । सप्ताह में 2 से 3 बार ऐसा करें कुछ दिनों में आप देखेंगे कि पपीते के प्रभाव से आपका रंग निखरने लगेगा और आपका चेहरा चमक उठेगा ।

आलू से गोरा होने का उपाय

Rang saaf karne ke gharelu nuskhe in hindi में ये नुस्खा उपयोग में काफी आसान है । आलू में मौजूद Vitamin-C और इसमें पाए जाने वाले तत्व त्वचा को निखारने में मदद करते हैं साथ ही आलू का रस दाग धब्बों को कम करने में बहुत ही कारगर माना जाता है, आइए जानते हैं कि इसका इस्तेमाल कैसे करना है ।

कैसे करें इस्तेमाल

एक आलू ले उसे अच्छी तरह छील लें और उसका पेस्ट बना लें । अब 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच गुलाब जल मिलाकर अच्छी तरह से इसका पेस्ट बना लें । अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें । सप्ताह में 2 से 3 बार ऐसा करें । यह आपके चेहरे को निखार प्रदान करेगा और आपके दाग धब्बे भी कम होने लग जाएंगे, इसके उपयोग से आपका चेहरा चमक उठेगा ।

टमाटर से गोरा बनने के उपाय

टमाटर Lycopene नाम का एक तत्व होता है जो त्वचा की रंगत को निखारने में मदद करता है । अगर आप टमाटर का इस्तेमाल नियमित रूप से अपनी त्वचा पर करेंगे तो यह आपके चेहरे को निखार प्रदान करेगा और आपका चेहरा चमक उठेगा, आइए जानते हैं इसका इस्तेमाल कैसे करना है ( Source )

कैसे करें इस्तेमाल

1 या 2 टमाटर ले और उसका अच्छी तरह से पेस्ट बना लें । अब इसमें 2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें । उसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें । सप्ताह में 3 बार ऐसा करें । आप देखेंगे कि आपके चेहरे के दाग धब्बे कम होने लगेंगे और आपके चेहरे में चमक आने लगेगी ।

मलाई और बेसन से गोरा बनने के उपाय

आपको जानकर आश्चर्य होगा पर पहले की रानियां बेसन और मलाई से नहाती थी ताकि उनकी त्वचा खूबसूरत और निखरी रहे । यही नहीं कई अभिनेत्रियां भी मलाई और बेसन से नहाती है और तभी उनकी त्वचा इतनी सुंदर और निखरी रहती है । अगर आप भी इसका उपयोग करना शुरू करेंगे तो यह आपकी त्वचा को बहुत सुंदर बना देगा, आइए जानते हैं इसका इस्तेमाल कैसे करना है ।

कैसे करें इस्तेमाल

2 चम्मच बेसन का पाउडर ले और उसमें 2 चम्मच मलाई को मिलाकर इसका पेस्ट बनाएं । इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाएं और 20 से 30 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें । अब इसे ठंडे पानी से धो लें और सप्ताह में 2 बार इसका इस्तेमाल करें । आप देखेंगे कि आपके चेहरे का निखार बढ़ने लगेगा और आपकी त्वचा पहले से ज्यादा कोमल और सुंदर नजर आने लगेगी ।

हल्दी और चन्दन से face gora karne ke tips in hindi

Rang gora karne ke tips hindi me की लिस्ट में हल्दी और चन्दन का नुस्खा भी शामिल है । हल्दी और चंदन का इस्तेमाल सदियों से त्वचा को स्वस्थ एवं खूबसूरत बनाने के लिए किया जाता आ रहा है । पुराने समय में हल्दी और चंदन का इस्तेमाल नहाने के लिए अथवा अपनी त्वचा को सुंदर बनाए रखने के लिए किया जाता था । आइए जानते हैं कि कैसे आप भी हल्दी और चंदन का इस्तेमाल करके अपनी त्वचा को ज्यादा सुंदर और गोरा बना सकते हैं ( Source )

कैसे करें इस्तेमाल

1 चम्मच हल्दी और 1 चम्मच चंदन का पाउडर ले इसमें 4 चम्मच कच्चा दूध मिलाएं और इसका पेस्ट बना लें । अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें । अब इसे ठंडे पानी से धो लें और सप्ताह में 2 बार इस फेस पैक का इस्तेमाल करें । आप देखेंगे कि आपके चेहरे की चमक बढ़ने लग जाएगी और आपकी त्वचा पहले से ज्यादा गोरी हो जाएगी ।

ये भी पढ़ें – हल्दी के फायदे, उपयोग और नुकसान

हमें उम्मीद ही की आप rang saaf karne ke gharelu nuskhe in hindi के बारे में जान चुके होंगे । Rang gora karne ke tips hindi me जो हमने आपको बताए है अगर आप उनका इस्तेमाल करेंगे तो निश्चित रूप से आप गोरे हो जाएंगे ।

face gora karne ke tips in hindi

त्वचा/चेहरे को गोरा बनाने के लिए टिप्स – Face gora karne ke tips in hindi

एक पुरानी कहावत है कि हम जैसा खाना खाते हैं वैसा ही दिखते हैं इसलिए अगर आप भी अपनी त्वचा को गोरा एवं खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो आपको अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए । इन छोटी-छोटी टिप्स को आप face gora karne ke tips in hindi भी समझ सकते है । आइए आपको बताते है कि त्वचा को सुंदर बनाए रखने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए ।

क्या खाना है ?

  • फल – संतरा, सेब, अनार, मौसंबी, तरबूज़ आदी ।
  • सब्जी – हरी-पत्तेदार सब्जियाँ, भिन्डी, कद्दू, मुश्रूम आदि ।
  • अनाज – खिचड़ी, कड़ी चावल, दाल भात आदी ।
  • त्रिफला – रोज़ रात में त्रिफला लेने से आपका पेट साफ़ रहेगा जिससे आपकी त्वचा सुन्दर बनेगी ।
  • पानी – रोज़ 7 से 8 गिलास पानी पीएं, ये आपकी त्वचा को hydrated रखेगा ।
  • ग्रीन टी – इसके सेवन से त्वचा का रंग निखरता है ।

क्या नहीं खाना है ?

  • फास्ट फ़ूड – ज्यादा मैदे से बनी एवं तली और मसालेदार खाने की चीज़ों से दूर रहें ।
  • चीनी – चीनी का सेवन कम करें ये आपकी त्वचा के लिए अच्छी नहीं होती ।
  • शराब – शराब के सेवन से त्वचा रूखी और बेजान दिखने लगती है ।
  • धूम्रपान – इससे त्वचा को काफी नुकसान होता है और त्वचा जल्दी बूढी होने लगती है ।
  • चाय और कॉफ़ी – इन दोनों चीज़ों से दूर रहें इसमें मौजूद कैफ़ीन आपकी त्वचा को सांवला बनता है इसकी जगह ग्रीन टी पीएं ।

face fairness tips in hindi

कुछ जरूरी बातें – Face fairness tips in hindi

अब हम आपको कुछ जरूरी बातें बताएंगे जिन्हें आप face fairness tips in hindi भी समझ सकते है, नीचे हमने वो सभी जरूरी बातें बताई है जिनका आपको ध्यान रखना है –

  • धुप में ज्यादा देर तक ना निकलें, बाहर निकलने से पहले अपना चेहरा धो लें ।
  • अपनी त्वचा को moisturtized रखें ।
  • दिन में 2 बार किसी अच्छे organic face wash से चेहरा धोएं ।
  • पूरी नींद ज़रूर लें ।
  • तनाव और अवसाद से दूर रहें ।
  • रात में makeup उतारकर सोएं ।

दोस्तों, उम्मीद करते है कि आपको चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनाने की सारी जानकारी मिल गई होगी और आप ” Rang gora karne ke tips hindi me “ जान चुके होंगे । अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछें हमारी टीम सिर्फ़ 24 घंटे के अंदर आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेगी । अगर आप ऐसी ही health से संबंधित ज्ञानवर्धक जानकारियां रोज पाना चाहते हैं तो हमारी website healthkenuskhe.com को अभी subscribe कर ले आपका दिन शुभ हो, धन्यवाद ।

Leave a Comment

close