Pudina ke fayde, upyog aur nuksan – पुदीना के फायदे, उपयोग और नुकसान

Pudina क्या है ?

Pudina जिसे अंग्रेज़ी में mint भी कहा जाता है । आप जानकर चौंक जाएंगे कि दुनिया मे सबसे ज़्यादा पुदीने की खेती होती है । भारत में सदियों से पुदीने का इस्तेमाल अलग-अलग प्रकार के व्यंजनों को बनाने के लिए किया जाता आ रहा है और खासकर पुदीने की चटनी के तो लोग दीवाने हैं । पुदीना जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही ज्यादा औषधीय गुणों से समृद्ध होता है ।

आज हम healthkenuskhe के इस लेख में आपको बताएंगे pudina benefits in hindi, पुदीने के औषधीय गुण और कैसे आप पुदीने का उपयोग कर सकते हैं और अंत मे हम आपको बताएंगे कि कब पुदीना नुकसान करता है तो अंत तक ज़रूर पढ़ें क्योंकि अधूरी जानकारी खतरनाक होती है । तो आइए सबसे पहले जानते हैं कि पुदीने में कौन-कौन से तत्व पाए जाते हैं । उसके बाद हम जानेंगे Pudina ke fayde ।

पुदीना में पाए जाने वाले तत्व – पुदीने के औषधीय गुण

  • कैलोरी: 6
  • फाइबर: 1 ग्राम
  • विटामिन A: आरडीआई का 12%
  • आयरन: RDI का 9%
  • मैंगनीज: RDI का 8%
  • फोलेट: RDI का 4%

पुदीना के फायदे - pudina benefits in hindi

Pudina ke fayde – पुदीना के फायदे

1) पेट को रखे ठंडा – पुदीना एक बहुत ही गुणकारी तत्व है और इसकी तासीर ठंडी होती है । अगर आपके पेट में गर्मी हो गई है या पेट में गैस की समस्या है तो आपको पुदीने का रस पीना चाहिए या फिर पुदीने का शरबत पीना चाहिए इससे पेट को काफी राहत और ठंडक मिलती है ।

2) पाचनतंत्र को करे तेज़ – पुदीने में फाइबर की भी मात्रा होती है और कुछ ऐसे गुणकारी तत्व होते हैं जो आपके पाचनतंत्र और मेटाबॉलिज्म को तेज करते हैं जिससे आपके खाने को पचाने में और आपके पाचनतंत्र को सही करने में काफी मदद मिलती है ।

ये भी पढ़ें – पेट साफ करने के तरीके

3) मूड करे ठीक – एक स्टडी में यह बात निकलकर सामने आई की पुदीने से बनी चाय या अन्य चीजों का सेवन करने से तनाव कम होता है और मूड अच्छा होता है । आज के समय में जिस तरह से लोगों पर काम का प्रेशर पड़ रहा है लोगों की जिंदगी तनाव में कट रही है ऐसे में अगर आप रोज़ 4 से 5 पुदीने की पत्तियां चबा लेते हैं तो यह आपके मूड को दिनभर अच्छा लगता है ।

4) मेमोरी पावर बढ़ाए – पुदीना में कुछ ऐसे गुणकारी तत्व भी पाए जाते हैं जो आपके memory power को बढ़ाने में सहायक हो सकते हैं । England की university में एक study हुई जिसमें यह पाया गया कि जिन बच्चों को पुदीने की पत्तियों से बनी चाय का सेवन कराया गया उन बच्चों की memory power काफी तेजी से बढ़ी । अगर आप भी अपने बच्चे या अपने memory power को बढ़ाना चाहते हैं तो रोज अपनी चाय में पुदीने के पत्ते को अवश्य मिलाएं ।

5) सिरदर्द – आज के समय में सिर दर्द भी लोगों के लिए एक बड़ी समस्या बन चुकी है पर इसे पुदीना आसानी से दूर कर सकता है अगर आपको सिर दर्द है तो आप पुदीने से बनी चाय पिए अथवा अपने सर पर पुदीने का तेल लगाएं और उससे मालिश करें कुछ ही मिनटों में आपका सिर दर्द गायब हो जाएगा और आपको काफी अच्छा महसूस होगा ।

6) मुँह की बदबू – कई बार पायरिया की बीमारी होने के कारण या फिर सही से मुंह की सफाई ना करने के कारण मुंह से बदबू आने लगती है और यह दूसरों के सामने आपकी काफी insult करवाता है । अगर आपके मुंह से बदबू आती है तो आप रोज सुबह में 4 से 5 पुदीने की पत्तियां चबाना शुरू करें कुछ ही दिनों में आपके मुंह की बदबू खत्म हो जाएगी ।

7) वज़न घटाए – पुदीना आपके बढ़ते वजन को घटाने में भी आपकी मदद कर सकता है एक स्टडी में यह बात सामने आई थी की पुदीने का सेवन करने से आपको कम भूख लगती है जिसके कारण आपके जरूरत से ज्यादा खाने की आदत पर रोक लगती है और आपका वजन नियंत्रण में रहता है । यह आपकी पेट की चर्बी को भी घटाने में आपकी मदद करता है ।

ये भी पढ़ें – मोटापा बढ़ने के कारण और इलाज

8) लू से बचाए – गर्मियों के दिनों में लू लग जाना काफी पीड़ादायक होता है और यह तभी होता है जब आपके शरीर में पानी की कमी हो अर्थात Dehydration हो जाए । ऐसे में अगर आप पुदीने का शरबत या पुदीने की लस्सी पीकर घर से निकलेंगे तो आपको लू लगने की संभावना बेहद कम हो जाएगी और आपका पेट भी ठंडा बना रहेगा ।

9) हैजा – आयुर्वेद में पुदीने की पत्तियों को हैजा को ठीक करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता रहा है । हैजा हो जाने पर लोगों की स्थिति काफी गड़बड़ा जाती है और उनके शरीर में पानी की अत्यधिक कमी हो जाती है । पुदीने का रस पिलाने से अथवा पुदीने का शरबत पिलाने से उनके शरीर में पानी की कमी पूरी होती है और दर्द में भी कमी आती है । अगर आपको हैजा हो जाये तो आपको दिन में 3 से 4 बार पुदीने के रस का सेवन अवश्य करना चाहिए ।

10) उल्टी या जी मचलने पर – अगर आपको उल्टी आ रही है या आपका जी बहुत मचलता है तो आप बस पुदीने की पत्तियों को चबाएँ या इसका रस निकालकर पी ले आपको उल्टी आनी बंद हो जाएगी । उल्टी को रोकने का यह बहुत ही कारगर और पुराना नुस्खा है जो बहुत से लोग नहीं जानते । प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं का भी बहुत जी मचलता है इस अवस्था मे भी गर्भवती महिलाएं पुदीने का सेवन कर सकती हैं ।

11) पेट दर्द – कई बार महिलाओं में पीरियड्स के दौरान पेट दर्द, कमर में ऐठन जैसी समस्याएं होती है ऐसे में अगर पुदीने के रस का सेवन दिन में 2 से 3 बार किया जाए या पुदीने की लस्सी पी जाए या फिर पुदीने का शरबत पिया जाए तो पेट दर्द और शरीर के दर्द में काफी कमी आती है । साथ ही शरीर को ठंडक भी मिलती है जिससे मूड भी अच्छा हो जाता है पीरियड में महिलाओं को पुदीने का सेवन करके इसका लाभ अवश्य उठाना चाहिए ।

12) जल जाने पर – पुदीने की तासीर ठंडी होती है तथा इसमें Antibacterial तत्व भी पाए जाते हैं । अगर आप किसी चीज से जल गए हैं या आपकी त्वचा पर जलन हो रही है या किसी प्रकार का संक्रमण है तो आप वहां पर पुदीने की पत्तियों को पीसकर लगा ले कुछ ही देर में ठंडक मिलेगी और जलन काफी हद तक कम हो जाएगी ।

पुदीना के फायदे तो अब आप जान ही चुके होंगे । तो चलिए अब आपको बताते है कि कैसे आप इसका उपयोग कर सकते है ।

पुदीना का उपयोग

पुदीना का उपयोग कैसे करें ?

पुदीने का प्रयोग भारत में सबसे ज्यादा किया जाता है और इसे विदेशों में पिपरमेंट की तरह इस्तेमाल किया जाता है तो चलिए अब आपको हम बताते हैं कि आप किन-किन तरीकों से पुदीने का उपयोग कर सकते हैं ।

1) आप पुदीने के पत्तों का रस निकालकर उसे पी सकते हैं यह सबसे ज्यादा असरदार माना जाता है ।

2) आप चाहे तो रोज़ पुदीने के 5 पत्ते चबाकर भी खा सकते हैं ।

3) पुदीने की चटनी पूरे भारत में मशहूर है और इसे आप अपने भोजन के साथ ले सकते हैं ।

4) आप अपने भोजन में पुदीने की पत्तियों को मिला सकते हैं और उस भोजन का सेवन कर सकते हैं।

5) पुदीने की पत्तियों को चाय में उबालकर भी पी सकते हैं पुदीने की पत्ती से बनी चाय बहुत ही गुणकारी होती है ।

6) आप चाहे तो लस्सी में पुदीने के रस को मिलाकर पी सकते हैं यह आपके पेट और दिमाग को ठंडा रखता है ।

7) पुदीने के रस से बना शरबत भी काफी फायदेमंद और स्वादिष्ट होता है गर्मियों में आपको इसी का सेवन करना चाहिए ।

पुदीना के नुकसान

पुदीना के नुकसान – pudina side effects in hindi

1) ऐसा कहा जाता है कि किसी भी चीज की अधिकता नुकसानदायक होती है उसी प्रकार यदि आप पुदीने का सेवन भी जरूरत से ज्यादा करेंगे तो यह आपके पेट को खराब कर सकता है ।

2) अगर आपको Low Blood pressure की समस्या है तो आपको पुदीने का सेवन नहीं करना चाहिए या फिर बेहद कम मात्रा में करना चाहिए ।

ये भी पढ़ें – लो ब्लड प्रेशर के लक्षण, कारण और इलाज

3) अगर आपको Low Blood sugar की समस्या है तब भी आपको पुदीने का सेवन नहीं करना चाहिए या बहुत कम मात्रा में करनी चाहिए ।

4) अगर आपकी त्वचा काफी sensitive है तो आपको पुदीने से allergy भी हो सकती है इसलिए सबसे पहले अपनी हाथ की त्वचा में इसे apply करके देखें अगर आपको कोई problem नहीं होती है तभी इसे अपने चेहरे या अन्य भाग पर लगाएं ।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको पुदीने से जुड़ी सारी जानकारी मिल गई होगी । अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो हमें comment में पूछे, हमारी टीम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेगी । Healthkenuskhe पर ऐसी ही बेहतरीन लेख पढ़ने के लिए हमारे website को subscribe कर ले । Healthkenuskhe से जुड़े रहे क्योंकि यहां पर हम आपके लिए लाते हैं health से जुड़ी बिल्कुल सही जानकारियां । अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद ।

Leave a Comment

close