पिम्पल के कारण और घरेलू उपाय – How to remove pimples in hindi

चेहरे पर अगर कील मुंहासे हो जाएं तो यह चेहरे की खूबसूरती को बहुत प्रभावित करता है और खासकर किशोरावस्था मे जो बच्चे है वह इससे ज्यादा परेशान रहते हैं । अगर आप भी कील मुंहासे से परेशान हैं तो आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे है और आज Healthkenuske के इस लेख में आप जानेंगे कि कील मुंहासे ( पिम्पल ) क्या है, कील मुंहासे के कारण और pimple hatane ke gharelu upay ( how to remove pimples in hindi ) । इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि अधूरी जानकारी सेहत के लिए खतरनाक हो सकती है ।

कील मुंहासे क्या है

कील मुंहासे क्या है – Pimple kya hai ?

कील मुंहासे एक प्रकार का त्वचा संक्रमण है जो हमारे चेहरे या हमारे शरीर के किसी भी अंग पर हो सकता है इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे कि शरीर में अधिक गर्मी होना, पेट का खराब होना, हार्मोन में बदलाव अथवा गलत खानपान ।

कील मुंहासे होना आज के समय में एक आम बात हो गई है क्योंकि आज का वातावरण भी काफी प्रदूषित हो चुका है जिस के दुष्प्रभाव के कारण भी कील मुंहासे हो जाते हैं पर कील मुंहासे आसानी से ठीक किए जा सकते है अगर आपको इसका सही इलाज पता हो जो इस लेख में आप जानेंगे । उससे पहले आइए जानते है कि कील मुंहासे के कारण क्या हो सकते है ।

क्या मुँहासे के लिए उम्र ही जिम्मेदार है ?

यह बात बिलकुल सही है कि किशोरावस्था में कील मुहासों की ज़्यादा समस्या देखने को मिलती है जिसका कारण है hormonal changes । आपको बता दें कि ऐसा बिलकुल भी नहीं है कि केवल उम्र ही कील मुहासों के लिए जिम्मेदार है । आपका भोजन, आपका रहन सहन, आप कितने प्रदूषण में रहते है और आप कितना मसालेदार भोजन खाते है, सही से नहाते है या नहीं, इन सब बातों पर भी कील मुहांसों का होना निर्भर करता है । अब हम जानेंगे कील मुहांसे के कारण

पिम्पल के कारण

पिम्पल के कारण – Pimple ke karan

1) गलत खानपान – आज के समय में, युवा पीढ़ी ज्यादातर फास्ट फूड और जंक फूड के स्वाद और उपभोग पर ध्यान देती है । जिसके कारण उन्हें इसके दुष्प्रभाव का सामना करना पड़ता है। मसालों में बहुत अधिक गर्मी होती है । जंक फूड में कई प्रकार के रसायन और गर्मी होती है । जब युवा लोग जंक फूड का सेवन करते हैं, तो साइड इफेक्ट के रूप में, चेहरे पर कील मुंहासे दिखाई देने लगते हैं ।

2) सही मात्रा में पानी न पीना – सही मात्रा में पानी न पीना भी कील मुहासों का एक कारण हो सकता है। जब आप सही मात्रा में पानी नहीं पीते हैं, तो आपकी त्वचा का पीएच स्तर कम होने लगता है जिसके कारण आपकी त्वचा में मुंहासे अधिक निकलने लगते हैं । लेकिन जैसे ही आप सही मात्रा में पानी पीना शुरू करते हैं, तो पिंपल्स कम होने लग जाते हैं । आपको 1 दिन में कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए और गर्मियों में 4 से 5 लीटर पानी पीना आवश्यक है ।

ये भी पढ़ें – गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान

3) अत्यधिक प्रदूषण – प्रदूषण भी कील मुंहासों का एक प्रमुख कारण है, जब आप घर से बाहर जाते हैं तो प्रदूषण आपकी त्वचा से चिपक जाती हैं । यह आपकी त्वचा के छिद्रों को बंद कर देता है जिसके कारण आपकी त्वचा साँस नहीं ले पाती है और पिंपल्स होने लगते हैं । इसलिए अगर आप दिल्ली जैसे प्रदूषित शहर में रहते हैं, तो आपको सुबह उठते ही 1 दिन में कम से कम 3 बार फेस वाश का इस्तेमाल करना चाहिए। सुबह चेहरे को धोना है और रात को सोने जाने से पहले चेहरा धोना चाहिए ताकि आपकी त्वचा पर गंदगी जमा न हो और आपका चेहरा साफ और कील मुंहासों से रहित हो 

4) मीठे का अधिक सेवन – आपने देखा होगा कि जो लोग मिठाई का सेवन ज़्यादा करते है उन्हें कील मुंहासे होने का खतरा अधिक होता है । यदि आप एक युवा व्यक्ति हैं, तो आपको बहुत अधिक मीठे का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि चीनी केवल आपके लिए हानिकारक है । आपके लिए किसी भी प्रकार से आपके लिए लाभकारी नहीं है । जब आप बड़ी मात्रा में चीनी या मिठाई का सेवन करना शुरू करते हैं, तो साइड इफेक्ट के रूप में आपके चेहरे पर कील मुंहासे हो जाते हैं। इसलिए मीठे के सेवन कम से कम करें ।

5) धूप भी एक बड़ा कारण है – अगर आप धूप में ज्यादा रहते हैं, तो सूरज की पराबैंगनी किरणों के कारण भी पिंपल्स ज्यादा होने लगते हैं और आपका चेहरा भी काला पड़ने लगता है । इसलिए कोशिश करें कि कम से कम धूप में रहें और अगर धूप में निकले तो चेहरा ढंकने के बाद बाहर निकलें । यदि आप धूप में अपना चेहरा ढंकते हैं, तो सूरज की पराबैंगनी किरणों का आपके चेहरे पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा और आपकी त्वचा सुरक्षित रहेगी । धूप भी कील मुहांसे के कारणों में से एक है ।

6) पेट खराब होना – अक्सर देखा गया है कि जिस व्यक्ति का पेट सही रहता है, उसका शरीर भी सही रहता है लेकिन अगर आपका पेट गड़बड़ है और आपको गैस कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्याएं हो रही हैं, तो इसका कारण खराब पेट भी हो सकता है । अगर आपके पेट मे एसिडिटी और गैस की समस्या ज्यादा है, तो आपके चेहरे पर मुंहासे के दाने जरूर निकलेंगे । इसलिए आपको अपने पेट को सही रखने की कोशिश करनी चाहिए । इसलिए रोज रात को एक चम्मच त्रिफला चूर्ण का सेवन शुरू करें । आपका पेट जड़ से सही हो जाएगा ।

ये भी पढ़ें – पेट साफ करने के तरीके

7) रसायन से भरे सौंदर्य प्रसाधन – आज कल cosmetics का भी इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है और कई तरह के हानिकारक रसायनों का इस्तेमाल इन cosmetics में किया जा रहा है जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा रहे है । इसके side effect के रूप में, अगर आपको मुफ्त में कील मुंहासे हो जाते हैं । अगर आप अधिक केमिकल युक्त सौंदर्य प्रसाधनों का उपयोग करते हैं, तो लंबे समय में यह आपके चेहरे को खराब कर देता है और आपके चेहरे पर दाग धब्बे दे जाता है, इसलिए आयुर्वेदिक कॉस्मेटिक प्रोडक्टस का ही इस्तेमाल करें ।

8) अत्यधिक मांस का सेवन – ज्यादा मांस का सेवन भी कील मुहांसे के कारणों में से एक है । यदि आप अधिक मांस का सेवन करते हैं तो यह आपके कील मुहांसों के होने का भी एक बड़ा कारण हो सकता है क्योंकि मांस में गर्मी की मात्रा बहुत अधिक होती है और यदि आप पोल्ट्री फार्म चिकन खाते हैं तो कुछ रसायनों का आपके चेहरे पर दुष्प्रभाव भी होता है । लेकिन 15 दिनों में कम से कम या केवल एक बार ही नॉन-वेज का सेवन करें ।

अब जब आप पिम्पल होने के कारण जान चुके है तो अब चलिए हम आपको बताते है पिम्पल हटाने के घरेलू उपाय यानी कि how to remove pimples in hindi ।

pimple hatane ke gharelu upay

पिम्पल हटाने के घरेलू उपाय – Pimple hatane ke gharelu upay

1) मुलतानी मिट्टी – इस नुस्खे का उपयोग करने के लिए, आपको मुल्तानी मिट्टी की आवश्यकता होगी। एक कटोरी में 10 ग्राम मुल्तानी मिट्टी लें और दो चम्मच कच्चे दूध में एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं | एक महीन पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 से 25 मिनट के लिए छोड़ दें | फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से, सिर्फ 5 दिनों में आपके कील मुंहासे गायब हो जाएंगे क्योंकि मुल्तानी मिट्टी में एंटीबैक्टीरियल तत्व होते हैं जो कील मुंहासों से लड़ते है 

2) बेसन – इस रेसिपी में आपको बेसन की आवश्यकता होगी है । 10 ग्राम बेसन में आप आधा नींबू निचोड़ें और एक चम्मच शहद और दो से तीन चम्मच कच्चे दूध को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं । इसका पेस्ट बनाने के बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 20 से 25 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर चेहरा धो लें, इससे आपके चेहरे के कील मुंहासे मात्र 3 से 4 दिनों में गायब हो जाएंगे । इसलिए बेसन को पिम्पल हटाने के घरेलू उपाय में शामिल किया गया है ।

3) एलोवेरा – पिम्पल हटाने के घरेलू उपाय की लिस्ट में एलोवेरा भी शामिल है । तीसरा नुस्खा बहुत आसान और प्रभावी है। आपको बस एलोवेरा के पौधे से जेल निकालना है और इसे अपने चेहरे पर लगाना है । 5 मिनट के लिए एलोवेरा जेल से अपने चेहरे की मालिश करें । अगर आप इसे 3 दिन तक भी करते हैं, तो आप देखेंगे कि आपके चेहरे पर मुंहासे गायब होने लगेंगे और दाग भी नहीं रहेंगे ( Source )

4) केले का छिलका – चौथा नुस्खा उपयोग करने में और भी आसान है । आपको बस इतना करना है कि केले के छिलके को मुहासों पर रगड़ें | कम से कम 4 दिन तक दिन मे 2 बार ऐसा करें चार दिनों में ऐसा करने से आपके पिंपल्स कम होने लगते है । 6 से 7 दिनों में आपके पिंपल्स गायब हो जाते है ।

ये भी पढ़ें – केले खाने के फायदे

5) अंडा – अंडा भी कीले मुहांसे का घरेलू उपाय है । अंडा हमारी सेहत के लिए तो फायदेमंद होता ही है पर अंडे में पाई जाने वाली सफेदी जो प्रोटीन से बनी होती है वह आपके त्वचा के कील मुहांसों को हटाने में भी आपकी मदद कर सकता है । इसके लिए आप अंडे को तोड़कर उसका पीलापन हटा दें और उसकी सफेदी को अपने चेहरे पर लगाएं और उससे मालिश करें, 1 घंटे तक इसे सूखने दें और फिर ठंडे पानी से इसे धो ले 2 से 3 दिन अंडे का इस्तेमाल अपने चेहरे पर करने से आपके कील मुंहासे कम होने लग जाएंगे ( Source )

6) तुलसी – तुलसी बहुत बेहतरीन antibacterial माना जाता है और आप इसका इस्तेमाल अपने कील मुंहासे को हटाने के लिए कर सकते हैं, इसके लिए आप तुलसी की ताजी पत्तियां तोड़कर उसका पेस्ट बना लें अब इसे अपने कील मुहांसों पर लगाएं और 1 घंटे के लिए छोड़ दें । 2 से 3 दिन तक इस नुस्खे का इस्तेमाल करने से आपके कील मुंहासे कम हो जाएंगे । तुलसी को पिंपल हटाने के घरेलू नुस्खे की तरह इस्तेमाल में लाया जा सकता है ।

ये भी पढ़ें – तुलसी के फायदे

7) नीम – किसी भी प्रकार की त्वचा से संबंधित बीमारियों को दूर करने के लिए नीम का इस्तेमाल ना हो ऐसा हो नहीं सकता नीम के अंदर antibiotic और antiseptic गुण पाए जाते हैं साथ ही इसमें antibacterial और antifungal गुण भी होते हैं जो त्वचा से संबंधित बीमारियों को दूर करने के लिए काम आती है । अगर आपको कील मुहासों की समस्या है तो नीम का इस्तेमाल आपके लिए सबसे बेहतर होगा । आप बस नीम की ताजी पत्तियों का पेस्ट बनाकर इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 1 घंटे तक सूखने के लिए छोड़ दें अब ठंडे पानी से इसे धो लें और 2 से 3 दिन तक इस नुस्खे का उपयोग करें आपके कील मुंहासे कम हो जाएंगे ( Source )

ये भी पढ़ें – नीम के पत्ते के फायदे

8) नारियल तेल और कपूर – Pimple hatane ke gharelu upay की लिस्ट में ये नुस्खा काफी कमाल का है । नारियल के तेल को चेहरे पर लगाने से चेहरे की चमक और उम्र बढ़ती है पर अगर आपको कील मुहांसों की समस्या है तो आप नारियल के तेल में थोड़ा सा कपूर मिलाकर इसे अपने कील मुहांसों पर लगाएं 2 से 3 दिनों में आपके कील मुंहासे कम होने लग जाएंगे ।

9) नींबू – नारियल के तेल को चेहरे पर लगाने से चेहरे की चमक और उम्र बढ़ती है पर अगर आपको कील मुहांसों की समस्या है तो आप नारियल के तेल में थोड़ा सा कपूर मिलाकर इसे अपने कील मुहांसों पर लगाएं 2 से 3 दिनों में आपके कील मुंहासे कम होने लग जाएंगे । नींबू को भी pimple hatane ke gharelu upay के रूप में इस्तेमाल किया जाता है ( Source )

ये भी पढ़ें – नींबू के फायदे

10) आलू – आलू का रस एक बहुत ही बेहतरीन नुस्खा माना जाता है कि मुंहासे एवं उसके दाग को कम करने के लिए । इसके लिए आप कच्चे आलू को कुचलकर इसका रस निकाल ले और एक रुई के टुकड़े से अपने कील मुंहासे पर इसको लगा कर 1 घंटे के लिए सूखने दें और अगर 2 से 3 दिन तक आप ऐसा करते है तो आपके कील मुंहासे कम हो जाएंगे आपके और अगर चेहरे पर दाग है वह भी धीरे-धीरे कम होने लग जाएगा ( Source )

अब आप pimple hatane ke gharelu upay यानी कि how to remove pimple in hindi जान चुके है, चलिए अब आपको बताते है कुछ और तरीके जिनसे आप कील मुंहासे का इलाज कर सकते है ।

pimple remove tips in hindi

कील मुहांसे का इलाज करने के टिप्स – Pimple remove tips in hindi

1) कील मुंहासे का इलाज करने के लिए आप अपने चेहरे को प्रदूषण मुक्त रखें । इसके लिए आप आयुर्वेदिक face wash से रोजाना सुबह और रात में अपने चेहरे को अच्छी तरह से धोएं 

2) ऐसे सौंदर्य प्रसाधनों का उपयोग न करें जो बहुत अधिक रासायनिक हों और आपके चेहरे पर केवल जैविक या आयुर्वेदिक उत्पादों का उपयोग करने का प्रयास करें ।

3) अपने चेहरे से कील मुंहासों को दूर रखने के लिए आप ज्यादातर हरी सब्जियों का सेवन करना शुरू कर दें और जंक फूड और नॉनवेज से दूर रहें ।

4) जब भी आप धूप में निकले तो अपने चेहरे को ढक कर निकलें और अपने चेहरे को प्रदूषण से बचाएं । सही मात्रा में पानी पिएं। एक दिन में कम से कम 3 लीटर पानी पिएं ।

दोस्तों, उम्मीद करते है कि आपको कील मुहांसों से जुड़ी सारी जानकारी मिल चुकी होगी और आप पिम्पल हटाने के घरेलू उपाय ( how to remove pimples in hindi ) जान चुके होंगे । अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल हो तो comment box में पूछें, हमारी टीम आपके सवालों का जवाब 24 घंटे के अंदर देने की कोशिश करेगी और अगर आप चाहते हैं कि हमारे अगले post की notification आप तक पहुंचे तो आप हमारी website healthkenuske.com को अभी subscribe कर ले, आपका दिन शुभ हो धन्यवाद ।

Leave a Comment

close