Pet saaf karne ke upay – पेट साफ करने के तरीके

चलिए आज जानते है pet saaf karne ke upay । पेट साफ न होना एक आम समस्या बन चुकी है और जब आपका पेट अच्छे से साफ नहीं होता तब आपका मूड भी खराब होता है और आपका पेट भी, इसका कारण यह है कि पेट आपके शरीर का वह इंजन है जो यदि खराब हो जाए या अच्छे तरीके से काम ना करें तो आपके पूरे शरीर में समस्याएं पैदा होनी शुरू हो जाती हैं । क्या आप जानते है कि यदि आपका पेट खराब हो या आपके पेट में गैस बनने लग जाए तो इसका नकारात्मक असर आपके बाल, आपकी आंख पर और आपकी त्वचा पर भी पड़ने लग जाता है ।

इसलिए आपको अपने पेट पर विशेष ध्यान देना चाहिए और हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि सुबह जब आप बाथरूम जाते है तो आपका पेट अच्छी तरह से साफ हो जाए पर कई लोगों की यह समस्या होती है कि उन्हें बाथरूम में 1 घंटे लग जाते हैं तब भी जाकर उनका पेट अच्छे से साफ नहीं होता । इसलिए आज Healthkenuskhe के इस लेख में आप जानेंगे pet saaf karne ke gharelu upay । उससे पहले जान लेते है की पेट साफ हो जाने से आपको क्या फायदे होते है ।

पेट साफ होने के फायदे

पेट साफ होने के फायदे – Pet saaf hone ke fayde

1) पाचन को बनाए मज़बूत – पाचनतंत्र का स्वस्थ एवं मजबूत रहने के लिए पेट का अच्छी तरह रोज साफ होना बहुत जरूरी है । तभी जो खाना आप खाते हैं वह अच्छी तरह से आपका पेट पचा पाएगा और आपकी आंखें इसके पौष्टिक तत्व सोख पाएंगे । अगर पेट अच्छी तरह से साफ नहीं होगा तो खाना अच्छी तरह से नहीं पचेगा और आंतों में ही सड़ता रहेगा ( Source )

2) बीमारियों से बचाव – ऐसी कहावत है कि हर बीमारी की शुरुआत पेट से होती है और अगर आपका पेट ही साफ नहीं रहेगा तो वहां पर खाना सड़ता रहेगा जिसके कारण यह विभिन्न प्रकार की बीमारियां जैसे कि पेट में जलन, पेट दर्द, खट्टी डकार, पेट में गैस आदि आपको दे सकती है ।

3) स्वस्थ दिनचर्या – पेट साफ न होना आपकी दिनचर्या पर भी प्रभाव डालता है, इससे आपकी दिनचर्या ख़राब हो जाती है पर जब आपका पेट स्वस्थ रहता है तो आपकी दिनचर्या भी स्वस्थ रहती है और आपको दिनभर फ्रेश महसूस होता है और आप दिनभर जोश के साथ किसी भी काम को कर पाएंगे तथा आपको भूख भी खुलकर लगेगी ।

4) उर्जा से भरा आपका शरीर – पेट सही से साफ हो जाने के कारण खाना अच्छी तरह से पचता है और मल मूत्र त्याग करने में समस्या नहीं होती जिसके कारण पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा बनती है और आपका शरीर दिन भर ऊर्जा से भरा रहता है ।

5) काम पर पूरा ध्यान – पेट साफ न होना आपके ध्यान को भी भटका देता है पर जब आपका पेट अच्छी तरह से साफ हो जाता है तो काम में भी आपका पूरा ध्यान रहता है । आपका ध्यान पेट की तरफ नहीं रहता ना ही आपके पेट में किसी प्रकार की समस्या होती है जिसके कारण आप पूरे जोश के साथ काम कर पाते हैं जो आपके सुनहरे भविष्य के लिए जरूरी है ( Source )

6) डॉक्टर की फीस बचाए – जब आपका पेट अच्छी तरह से साफ हो जाता है तो आप जल्दी बीमार नहीं पड़ते जिसके कारण आपको जल्दी डॉक्टर के पास जाने की भी जरूरत नहीं पड़ती और जिससे डॉक्टर की फ़ीस बच जाती है ।

pet saaf karne ke upay

पेट साफ करने के तरीके – Pet saaf karne ke upay

1) गुनगुने पानी से पेट साफ करने का तरीका

यह नुस्खा सबसे आसान नुस्खा माना जाता है इसमें आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है, जब आप सुबह सो कर उठे तो सबसे पहले आप दो गिलास गर्म पानी कर ले उसे थोड़ी देर के लिए छोड़ दें और उसे गुनगुना होने दें, उसके बाद उस पानी को धीरे-धीरे करके पी जाए | आप थोड़ी देर में देखेंगे कि आपको प्रेशर महसूस होगा और बाथरूम में जाकर आपका पेट पूरी तरह से साफ हो जाएगा यदि आप इस गुनगुने पानी में दो चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच शहद मिला देंगे तो इस गुनगुने पानी की ताकत और भी बढ़ जाएगी ।

ये भी पढ़ें – गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान

2) लहसुन से pet saaf hone ke upay

Pet saaf hone ke upay की लिस्ट में लहसुन भी शामिल है । अब आप सोच रहे होंगे कि लहसुन पेट को ठीक करने में आखिर कैसे सहायता कर सकता है तो आपको बता दें कि लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट एवं एंटी इन्फ्लेमेटरी तत्व होते हैं जो पेट के सूजन को ठीक करने में मदद करते हैं एवं यह मल को नरम करता है और मल के मोशन को बढ़ाता है जिससे आसानी से मल त्यागने में आपको सहायता मिलती है, आप चाहे तो लहसुन को कच्चा चबाकर सुबह खाली पेट में खा सकते हैं ।

ये भी पढ़ें – लहसुन के फायदे, उपयोग और नुकसान

3) मेथी से करें पेट साफ

Pet saaf karne ke upay के बारे में बात हो रही है तो आपको बता दें कि मेथी भी पेट को साफ कर सकती है । मेथी हर घर में आसानी से मिल जाती है और यह आपके पेट को पूरी तरह से साफ करने में आपकी मदद कर सकता है । आपको बस करना यह है कि रात का खाना खाने के 1 घंटे बाद एक चम्मच मेथी का चूर्ण गुनगुने पानी के साथ खा ले । मेथी में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपके पाचन तंत्र को ठीक करता हैं एवं मल को नरम बनाता हैं और आसानी से पेट साफ करने में आपकी सहायता करता है ।

ये भी पढ़ें – मेथी के फायदे, उपयोग और नुकसान

4) एलोवेरा जूस से पेट साफ करने के तरीके

एलोवेरा एक ऐसी औषधि है जिसमें समृद्ध मात्रा में fibre होता है । साथ ही यह एक प्रकार का जेली पदार्थ होता है जो मल को नरम कर देता है जिससे कब्ज की समस्या ठीक होती है और पेट भी अच्छे से साफ हो जाता है । अगर आप पेट साफ करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो सुबह खाली पेट में 30ml एलोवेरा जूस का सेवन करें यह आपके पेट को साफ कर देगा ( Source )

ये भी पढ़ें – एलोवेरा जूस पीने के फायदे, उपयोग और नुकसान

5) दही और काली मिर्च से pet saaf karne ke upay

यदि आप रोज दोपहर में दही और उस पर थोड़ी सी काली मिर्च का पाउडर छिड़ककर दही का एक कटोरा भी खा लेते हैं तो आपको पेट से संबंधित कोई भी समस्या नहीं होगी । दही में कुछ ऐसे बैक्टीरिया होते हैं जो हमारे पेट के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं एवं यह मल के मोशन को बढ़ाने में मदद करता हैं ।

दही के कारण मल नरम रहता है और आसानी से पेट साफ करने में दही बहुत ही फायदेमंद होता है पर ध्यान रहे कि दही का सेवन आप रात में ना करें क्योंकि यह ठंडी होती है, रात में इसके सेवन से आपको सर्दी खांसी जैसी समस्याएं हो सकती हैं इसलिए दही का सेवन हमेशा दोपहर में ही करना चाहिए ।

6) पपीता भी है pet saaf karne ke upay

पपीता एक बहुत ही स्वादिष्ट फल है और इसमें कई पौष्टिक तत्व होते हैं पर साथ ही इसमें fibre भी होता है और कुछ ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं जो मल को नरम करने में मदद करता है और पेट में bowl movement को बढ़ा देता है । अगर आप पके पपीते का सेवन करते हैं तो यह आपके पेट को साफ करने में बहुत मदद करता है । इसका सेवन करने के लिए आप पके पपीते के कुछ टुकड़े काट लें और सुबह खाली पेट में इसका सेवन करें कुछ ही घंटों में आपका पेट साफ हो जाएगा ।

7) बेकिंग सोडा से pet saaf karne ka gharelu upchar

Pet saaf karne ke upay की लिस्ट में baking soda भी शामिल है । पेट को साफ करने में बेकिंग सोडा एक बहुत ही कारगर नुस्खा माना जाता है । बेकिंग सोडा का सेवन करने के कुछ देर बाद ही bowl movement बढ़ जाता है और आसानी से पेट साफ हो जाता है । इसका इस्तेमाल करने के लिए आप एक गिलास गुनगुने पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और इसे पी जाए । कुछ देर में आपको इसका कमाल दिखने लगेगा ( Source )

8) शहद से पेट साफ होने का उपाय

शहद एक बहुत ही पौष्टिक तत्व है जिसका सेवन अगर आप करते हैं तो यह आपके मल को नरम कर देता है साथ ही पेट में bowl movement को बढ़ा देता है और अच्छी तरह से पेट साफ करने में आपकी मदद करता है सिर्फ यही नहीं अगर आप रूस शहद का सेवन करते हैं तो दिन भर आपका शरीर ऊर्जा से भरा रहता है । आइए जानते हैं कि इसका इस्तेमाल कैसे करना है । 1 गिलास गुनगुने पानी में 2 चम्मच शहद मिलाएं और इसे खाली पेट पी जाए । 1 घंटे में आपका पेट साफ हो जाएगा ।

9) अजवाइन से होगा पेट साफ

पेट साफ करने के तरीके कई है और उनमें से एक तरीका है अजवाइन का इस्तेमाल । इसका उपयोग कई सालों से पेट को साफ करने के लिए किया जाता आया है । आइए जानते हैं कि कैसे आप अजवाइन की मदद से अपना पेट साफ कर सकते हैं । इसके लिए आप 1 चम्मच अजवाइन पाउडर ले और उसे 1 गिलास गुनगुने पानी में मिला दें । अब इसे सुबह खाली पेट में पी जाए । 1 घंटे में आपका पेट अच्छी तरह से साफ हो जाएगा ।

ये भी पढ़ें – अजवाइन के फायदे

10) त्रिफला से pet saaf karne ke gharelu upay

Pet saaf karne ke gharelu upay की लिस्ट में ये नुस्खा बेस्ट है, त्रिफला से बेहतर पेट साफ करने का घरेलू नुस्खा इस दुनिया में नहीं बना । आपको बता दें कि त्रिफला का सेवन जो इंसान करता है त्रिफला उसे अपने बच्चे की तरह हमेशा कई बीमारियों से बचाकर रखती है और उसके पेट को साफ एवं स्वस्थ रखती है । जो इंसान त्रिफला का सेवन रोज करता है उसे पेट से संबंधित कोई भी बीमारियां नहीं होती और ना ही उसका पाचन तंत्र कमजोर होता है ।

त्रिफला का सेवन करना बेहद आसान है किसी अच्छी क्वालिटी का त्रिफला चूर्ण खरीद कर लाए और रात में खाना खाने के 1 घंटे बाद एक चम्मच त्रिफला पाउडर गुनगुने पानी के साथ खा ले और सुबह आप देखेंगे कि बाथरूम जाते ही आपका पेट अच्छी तरह से साफ हो जाएगा ( Source )

ये भी पढ़ें – त्रिफला के फायदे

हमें उम्मीद है कि आप pet saaf karne ke upay यानी कि पेट साफ करने के तरीके जान चुके होंगे पर चलिए अब आपको पेट साफ करने के कुछ और उपाय भी बताते है ।

pet saaf hone ke upay

पेट साफ करने के कुछ और उपाय – Pet saaf hone ke upay

नीचे हमने pet saaf hone ke upay बताए है और ये छोटे-छोटे टिप्स आपके पेट को साफ और स्वस्थ रखने में आपकी मदद करेंगे

  • रोज 7 से 8 गिलास पानी जरूर पिएं ताकि आपके शरीर में पानी की कमी ना हो और आपका मल भी नरम रहे और आपका पेट आसानी से साफ हो जाए ।
  • रोज सुबह उठकर पैदल चले इससे आपके पेट का पानी हिलता रहेगा जिससे आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में और पेट को साफ रखने में मदद मिलेगी ।
  • रोज व्यायाम करें व्यायाम करने से शरीर भी स्वस्थ रहता है और पेट भी अच्छी तरह से साफ हो जाता है ।
  • खट्टे फलों का सेवन करें यह भी पेट को साफ करने के लिए बहुत ही कारगर मानी जाती है ।
  • ज्यादा फास्ट फूड या मैदे से बनी चीजों का सेवन ना करें इससे भी कब्ज की समस्या होती है और पेट साफ होने में दिक्कत आती है ।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको पेट साफ करने से संबंधित सारी जानकारी मिल गई होगी और आप ” Pet saaf karne ke upay ” जान चुके होंगे । अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो comment box में पूछें हमारी टीम सिर्फ़ 24 घंटे के अंदर आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेगी । अगर आप ऐसी ही health से संबंधित ज्ञानवर्धक जानकारियां रोज पाना चाहते है तो हमारी website healthkenuskhe.com को अभी subscribe कर ले आपका दिन शुभ हो, धन्यवाद ।

Leave a Comment

close