Paneer ke fayde aur nuksan – पनीर खाने के फायदे और नुकसान

दोस्तों यदि आप paneer से जुड़ी प्रत्येक जानकारी को विस्तृत रूप से पढ़ना चाहते हैं तो आप सही आर्टिकल पढ़ रहे हैं । Healthkenuskhe के इस आर्टिकल में हम आपको पनीर से जुड़ी कई बातें बताएंगे । इस आर्टिकल में आप जानेंगे paneer ke fayde और nuksan

इसके अलावा हम आपको बताएंगे कि पनीर में कौन-कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं और पनीर कैसे बनता है । इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको यह भी बताएंगे कि आपको पनीर का सेवन कब करना चाहिए । तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि पनीर क्या होता है ।

क्या है पनीर – what is paneer in hindi ?

पनीर एक खाद्य पदार्थ है जो दूध से बनाया जाता है । इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए लाभकारी होते हैं । इसका सेवन भारत में बहुत ज्यादा किया जाता है । भारत में लोग छेना का भी सेवन करते हैं । यह पनीर से ही मिलता जुलता खाद्य पदार्थ है । छेना का इस्तेमाल रसगुल्ले बनाने में किया जाता है । अब चलिए जानते हैं कि पनीर में कौन-कौन से तत्व पाए जाते हैं ।

100 ग्राम पनीर में पाए जाते है ये तत्व

  • प्रोटीन – 18.3 मिलीग्राम
  • फैट – 20.8 मिलीग्राम
  • मिनरल्स – 2.6 मिलीग्राम
  • कार्बोहाइड्रेट – 1.2 मिलीग्राम
  • एनर्जी – 265 कैलोरी
  • कैल्शियम – 208 मिलीग्राम
  • फास्फोरस – 138 मिलीग्राम

पनीर कैसे बनता है

पनीर कैसे बनता है ?

पनीर बनाने के लिए आप को दूध को उबलते वक्त उसमें Acidic पदार्थ को डालना होता है । ध्यान रहे कि इसमें हमें Weak acid यानी कि dilute acid को डालना होता है । पनीर बनाने के लिए आप नींबू का रस, विनेगर और छेना पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं । दूध को उबालते वक्त आप इनमें से किसी एक को दूध में डालें और फिर जब दूध फट जाएगा तब आप उसे कपड़े की सहायता से छान लें और आपका पनीर तैयार हो गया होगा । बस उसे shape में लाने के लिए आप उसे कपड़े में बांध दें और उसके ऊपर भारी वजन रख दें । तो अब हम जानेंगे paneer ke fayde

पनीर के फायदे

Paneer ke fayde – पनीर के फायदे

1) हड्डियों को मजबूत करें – कच्ची पनीर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस पाए जाते हैं । यदि आप पनीर का सेवन करेंगे तो इससे आपकी हड्डियों को काफी ज्यादा मजबूती मिलेगी ।

2) बेहतर पाचन क्रिया – पनीर में फाइबर की मात्रा पाई जाती है जो पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में सहायता करता है । यदि आप पनीर का सेवन करेंगे तो इससे पेट से जुड़ी कई समस्याएं समाप्त हो जाएगी ।

3) तनाव – कई लोग दिनभर तनाव और stress में रहते हैं उन लोगों के लिए पनीर एक बेहतर खाद्य पदार्थ है क्योंकि कच्चा पनीर खाने से थकावट दूर हो जाती है और stress और तनाव से भी राहत मिलती है ।

ये भी पढ़ें – तनाव कैसे दूर करें

4) शारीरिक कमजोरी – पनीर उन लोगों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है जो शारीरिक कमजोरी से जूझ रहे हैं । पनीर में प्रोटीन भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो शारीरिक कमजोरी को दूर कर शरीर को ताकतवर बना देता है ।

5) कैंसर – पनीर का सेवन शरीर में कैंसर सेल्स को पनपने नहीं देता है जिसके कारण कैंसर होने की संभावनाएं कम हो जाती है । पनीर के सेवन से शरीर में कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है । इसलिए पनीर का सेवन काफी फायदेमंद है ।

ये भी पढ़ें – कैंसर के लक्षण और इलाज

6) दांतो की मजबूती – यदि आप पनीर का सेवन करेंगे तो इससे आपके शरीर में कैल्शियम और फास्फोरस की मात्रा बढ़ेगी जिसके कारण आपके दांतों को मजबूती मिलेगी और आपके दांत पहले से भी ज्यादा मजबूत हो जाएंगे ।

7) Heart के लिए फायदेमंद – पनीर दिल के रोगियों के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि इसके सेवन से arteries ( धमनियों ) में होने वाली रुकावट नहीं होती है और दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है । इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल भी नियंत्रित रहता है ।

ये भी पढ़ें – हार्ट अटैक के लक्षण, कारण और इससे बचने के उपाय

8) डायबिटीज – पनीर के सेवन से ब्लड शुगर लेवल control में रहता है । एक रिसर्च में यह बात सामने आई थी कि पनीर खाने वाले लोगों के शरीर में ब्लड शुगर लेवल control में रहता है । इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है ।

ये भी पढ़ें – डायबिटीज के 7 लक्षण और इलाज

9) High blood pressure – पनीर का सेवन High blood pressure वाले मरीजों के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि इसका सेवन करने से blood pressure नियंत्रण में आ जाता है । जिन लोगों को हाई बीपी की शिकायत है वह लोग अपनी डाइट में पनीर को शामिल जरूर करें ।

ये भी पढ़ें – हाई ब्लड प्रेशर का उपचार

10) गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद – पनीर का सेवन गर्भवती महिलाओं के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि इसके सेवन से ना सिर्फ उनकी सेहत बेहतर होती है बल्कि उनके बच्चे की भी सेहत बेहतर हो जाती है । इसलिए pregnancy के दौरान पनीर खाने की सलाह दी जाती है ।

अब आप paneer ke fayde जान चुके हैं । तो चलिए अब आपको बताते हैं कि पनीर कब खाना चाहिए और अधिक मात्रा में पनीर खाने से शरीर को क्या नुकसान हो सकते हैं ।

पनीर कब खाना चाहिए ?

अक्सर लोग सोचते हैं कि पनीर का सेवन एक्सरसाइज करने के पहले या बाद में करना चाहिए लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है क्योंकि यह आपकी पाचन क्रिया के लिए नुकसान का कारण बन सकता है । एक रिसर्च के अनुसार पनीर का सेवन आपको रात में सोने से 2 घंटे पहले करना चाहिए । यह समय पनीर खाने का सबसे उत्तम समय है और अगर आप इस समय पनीर का सेवन करेंगे तो आपके शरीर को सभी बड़े फायदे मिलेंगे ।

paneer ke nuksan

Paneer ke nuksan – पनीर के नुकसान

1) मोटापा – यदि आप पनीर का सेवन ज्यादा मात्रा में करेंगे तो आपको paneer ke nuksan देखने को मिलेंगे । अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से शरीर में मोटापे की समस्या हो सकती है । इसलिए ज्यादा मात्रा में पनीर का सेवन ना करें ।

ये भी पढ़ें – मोटापा बढ़ने के कारण और इलाज

2) बाहरी पनीर से बचाव – आपको घर में बने पनीर का ही इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि बाहर बिकने वाले पनीर में मिलावट की जाती है और उस पनीर के सेवन से फायदे नहीं बल्कि नुकसान ही होंगे ।

3) Allergy – कुछ लोगों को दूध और दूध से बने products से एलर्जी होती है । तो ऐसे में उन लोगों को पनीर का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह उनके लिए नुकसान का कारण बन सकता है ।

4) प्रोटीन का प्रभाव – पनीर में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और अगर इसका ज्यादा सेवन किया जाए तो यह डायरिया और खराब पाचन जैसी समस्याओं को उत्पन्न कर सकता है । इसलिए आपको पनीर का सेवन नियंत्रित मात्रा में ही करना है ।

दोस्तों मैं आशा करता हूं कि Healthkenuskhe का यह आर्टिकल आपके काम आया होगा । अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं । यदि आपको जानकारी अच्छी लगी तो आप इस Website को Subscribe करें । Subscribe करने के लिए आप अपने screen पर दिख रहे bell icon को क्लिक करें । Healthkenuskhe का यह आर्टिकल पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद ।

Leave a Comment