Nimbu ke fayde, upyog aur nuksan – नींबू के फायदे, उपयोग और नुकसान

गर्मियों के दिनों में लू से बचना हो या फिर शरीर को करना को तरोताजा नींबू से बेहतर कोई और विकल्प शायद ही कोई होगा । नींबू विटामिन सी और अपने खट्टास के लिए जाना जाता है और यदि आप नींबू का सही तरीके से इस्तेमाल करें तो यह आपको अनगिनत फायदे पहुंचा सकता है । आज Healthkenuskhe के इस आर्टिकल में हम जानेंगे नींबू के फायदे ( nimbu ke fayde ), उपयोग और नुकसान जो आप नहीं जानते होंगे ।

नींबू के पोषक तत्व

नींबू के पोषक तत्व – Nutrients in lemon in hindi

पौष्टिक तत्व प्रति 100 ग्राम
पानी 88.98 ग्राम
ऊर्जा 29 केसीएएल
प्रोटीन 1.1 ग्राम
टोटल लिपिड (फैट) 0.3 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट 9.32 ग्राम
फाइबर 2.8 ग्राम
शुगर 2.5 ग्राम
कैल्शियम 26 मिलीग्राम
आयरन  0.6 मिलीग्राम
मैग्नीशियम 8 मिलीग्राम
फास्फोरस 16 मिलीग्राम
पोटेशियम 138 मिलीग्राम
सोडियम 2 मिलीग्राम
जिंक 0.06  मिलीग्राम
कॉपर 0.037 मिलीग्राम
मैंगनीज 0.03 मिलीग्राम
          सेलेनियम 0.4 माइक्रोग्राम
विटामिन-सी 53 मिलीग्राम
विटामिन बी 6 0.08 मिलीग्राम
फोलेट, टोटल  11 माइक्रोग्राम
कोलीन, टोटल 5.1 मिलीग्राम
विटामिन ए, आरएई 1 माइक्रोग्राम
कैरोटीन बीटा 3 माइक्रोग्राम
कैरोटीन अल्फा 1 माइक्रोग्राम
विटामिन ए आईयू 22 आईयू
ल्यूटिन-जिआजेंथिन 11 माइक्रोग्राम
विटामिन-ई (अल्फा टोकोफेरॉल) 0.15 मिलीग्राम
फैटी एसिड्स, टोटल सैचुरेटेड 0.039  ग्राम
फैटी एसिड्स, टोटल मोनोअनसैचुरेटेड 0.011 ग्राम
फैटी एसिड्स, टोटल पोलीअनसैचुरेटेड 0.089 ग्राम

nimbu ke fayde

नींबू के फायदे – Nimbu ke fayde

1) वजन घटाने में नींबू के फायदे

अगर आप मोटापे से परेशान हैं और अपना वजन घटाना चाहते हैं तो नींबू आपकी सहायता कर सकता है दरअसल नींबू में पॉलिफिनॉल्स होते हैं जो शरीर में जमी फैट को कम करने में मदद करता है साथ ही नींबू विटामिन-C का एक अच्छा स्रोत होता है और विटामिन-C वजन घटाने में बहुत मदद करता है, इसके लिए आप रोज सुबह उठकर खाली पेट में एक ग्लास नींबू पानी पीना शुरू करें ( Source )

ये भी पढ़ें – मोटापा बढ़ने के कारण और उपाय

2) पेट साफ रखने में नींबू के फायदे

Nimbu ke fayde पेट को साफ रखते है । नींबू पानी आपके पेट को भी साफ करने में बहुत मदद करता है क्योंकि पेट में जाते ही यह आपके पेरीस्टाल्टिक मूवमेंट को बढ़ा देता है जिसके कारण बाथरूम में जाते हि आपका पेट अच्छी तरह से साफ हो जाता है और यदि आप रोज नींबू पानी का सेवन करते हैं तो आपका पेट साफ रहता है इसके लिए आप रोज सुबह उठकर खाली पेट में एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू निचोड़ कर पिए आप चाहे तो स्वाद के लिए उसमें दो चम्मच शहद भी मिला सकते हैं ।

ये भी पढ़ें – पेट साफ करने के तरीके

3) किडनी स्टोन में nimbu ke fayde

किडनी स्टोन एक बहुत ही बड़ी मेडिकल प्रॉब्लम मानी जाती है पर नींबू आपके इस problem को खत्म कर सकता है । दरअसल नींबू में साइट्रिक एसिड पाया जाता है और कई शोध में ऐसा पाया गया है कि साइट्रिक एसिड किडनी स्टोन को तोड़ने में और जलाने में मददगार होता है । यदि आप रोज सुबह खाली पेट में आधा कप नींबू के रस में पानी मिलाकर पीते हैं तो आपकी किडनी स्टोन धीरे-धीरे गलने लग जाती है और यदि आपको किडनी स्टोन नहीं है तो कभी नहीं होती ।

ये भी पढ़ें – पथरी के लक्षण, कारण और इलाज

4) पाचनतंत्र बनाए स्वस्थ

नींबू में विटामिन-C प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो पाचन तंत्र को ठीक करने में मददगार होता है नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड पेट में जमी गंदगी को साफ करने में मदद करता है और जब आप रोज नींबू का सेवन करना शुरू करते हैं तो आपका पेट अच्छी तरह से साफ होता है और हमेशा साफ रहता है जिसके कारण आपका पाचन तंत्र भी स्वस्थ बना रहता है जिसकी वजह से आपको भूख खुलकर लगती है और आप जो भी खाते हैं वह आपके शरीर में अच्छी तरह अब्सॉर्ब होता है ।

5) कैंसर से बचने में nimbu ke fayde

एक रिसर्च में यह बात सामने आई कि नींबू और अन्य साइट्रस फलों के सेवन से कैंसर जैसी बड़ी बीमारी को रोका जा सकता है । दरअसल नींबू में फ्लेवोनॉयड्स पाए जाते हैं जो pancreatic कैंसर की रोकथाम कर सकता है । यदि आप रोज नींबू का सेवन करते हैं तो आपको पेनक्रिएटिक कैंसर होने की संभावना बहुत कम हो जाती है । Nimbu ke fayde कैंसर से लड़ते है ( Source )

ये भी पढ़ें – कैंसर के लक्षण, कारण और इलाज

6) बुखार में नींबू के फायदे

बुखार की कोई भी वजह हो सकती है, बुखार दो प्रकार के होते है बैक्टीरियल और वायरल और इन दोनों ही परिस्थिति में नींबू आपकी मदद कर सकता है । दरअसल नींबू में विटामिन-C होता है जो एक एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल तत्व माना जाता है बुखार में नींबू का सेवन आपको बुखार से निजात दिलाने में आपकी मदद कर सकता है ।

ये भी पढ़ें – बुखार के कारण, लक्षण और आयुर्वेदिक इलाज

7) हार्ट अटैक से बचाए

नींबू एक साईट्रिक फल है जिसमें विटामिन-C की प्रचुर मात्रा पाई जाती है विटामिन-C खून में बढ़े कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने में मदद करता है जिसके कारण आपका हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और यह आपको हार्ट अटैक और कई हृदय रोगों से बचे रहने में आपकी सहायता करता है । एक रिसर्च में यह बात सामने आई कि जो लोग साईट्रिक फलों का सेवन निरंतर करते रहते हैं, उन लोगों में हृदय रोग होने की संभावना 22% तक कम हो जाती है ( Source )

ये भी पढ़ें – हार्ट अटैक के लक्षण, कारण और इससे बचने के उपाय

8) इम्यून सिस्टम को करे मजबूत

Immune system को मजबूत रखने में भी Nimbu ke fayde है । नींबू इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करने में लाभकारी होता है । नींबू में मौजूद विटामिन-C और फ्लेवोनॉयड्स आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं जिसके कारण शरीर अंदर से मजबूत बनता है और छोटी-मोटी बीमारी आपके शरीर को नहीं होती ।

9) लिवर के लिए lemon ke fayde

जो लोग शराब का सेवन करते हैं उन लोगों में देखा जाता है कि शराब उनके लीवर को ज्यादा नुकसान पहुंचाता है । शराब के कारण उनके लीवर में टॉक्सिंस जमा हो जाते हैं पर एक शोध में पाया गया कि नींबू लिवर के लिए बहुत ही लाभकारी होता है और लीवर में जमे सारे विषैले तत्व को बाहर निकालने में मदद करता है । यदि आप शराब का सेवन करते हैं या ज्यादा तली-भुनी हुई चीजों को खाते हैं तो आपको नींबू का सेवन अवश्य करना चाहिए नींबू आपके लीवर को स्वस्थ बनाए रखने में आपकी मदद करता है ( Source )

10) कील-मुहांसे ठीक करे

नींबू के फायदे कील-मुहांसों को ठीक कर देते है । कील मुहांसों में भी विटामिन-C की काफी अहम भूमिका होती है दरअसल नींबू में प्रचुर मात्रा में विटामिन-C पाया जाता है और विटामिन-C एंटीसिमेट्री तत्वों से भरा पड़ा होता है जो खून को साफ करता है और त्वचा में मौजूद कील मुहांसों को ठीक करता है ।

ये भी पढ़ें – पिम्पल के कारण और घरेलू उपाय

11) निखार बढ़ाने में lemon ke fayde

नींबू आपके निखार को बढ़ाने में भी आपकी सहायता कर सकता है आप रोज सुबह खाली पेट में एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू निचोड़ कर पिए यह आपकी त्वचा को अंदर से निखार और चमक प्रदान करेगा । साथ ही आप नींबू के रस को अपने चेहरे पर लगाकर मसाज करें इससे आपके चेहरे के डेड सेल्स बाहर निकलते हैं और आपके चेहरे का निखार बढ़ता है ।

ये भी पढ़ें – चेहरे को गोरा बनाने का तरीका

12) एक्जिमा में lemon ke fayde in hindi

एक्जिमा एक बहुत ही गंभीर त्वचा की बीमारी है जिसमें त्वचा सख्त हो जाती है और बहुत ज्यादा खुजली होती है और यह एक प्रकार का फंगल इंफेक्शन होता है जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक आसानी से फैलता है । इसका इलाज नींबू कर सकता है इसके लिए आप रोज नींबू का रस अपनी त्वचा पर रगड़े और 5 से 10 मिनट तक मसाज करें और ऐसा तब तक करें जब तक एग्जिमा ठीक ना हो जाए यह लगभग 1 महीने तक आपको करना पड़ सकता है , नींबू में एंटीफंगल तत्व पाए जाते हैं जो एक्जिमा को जड़ से खत्म करने में मदद करते हैं ।

13) बालों को करे मजबूत

नींबू में विटामिन-C की प्रचुर मात्रा होती है और विटामिन-C बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है । विटामिन-C बालों को मजबूत करता है, बालों को चमक प्रदान करता है एवं बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकता है । अगर आपको बालों से संबंधित कोई समस्या है तो आप नींबू के रस को भी अपने बालों में लगा सकते हैं । बालों की समस्याएं जैसे कि झड़ते बाल, दो मुहे बाल, पतले बाल, रूसी जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है ( Source )

ये भी पढ़ें – बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय

14) एनीमिया में lemon benefits in hindi

एनीमिया जो इस प्रकार एक गंभीर समस्या है इस बीमारी में शरीर में रेड ब्लड सेल्स यानी कि खून की कमी हो जाती है जिसकी वजह से शरीर तो कमजोर पड़ता ही है दिमाग भी सही से काम नहीं करता पर निम्बू एनीमिया को दूर करने में मदद कर सकता है वह ऐसे कि शरीर में जब आयरन की मात्रा कम हो जाती है तभी एनीमिया की समस्या शरीर में होती है और नींबू में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है ।

15) दांत दर्द में lemon benefits in hindi

नींबू के फायदे दांत दर्द को भी ठीक कर देते है । दांत दर्द को ठीक करने में भी नींबू आपकी सहायता कर सकता है वह ऐसे कि जहां पर आपके दांत में दर्द हो रहा है या आपके मसूड़े में सूजन आ गई है, एक रुई के टुकड़े को नींबू के रस में भिगो लें और जहां दांत में दर्द हो रहा है वहां पर रख दे कुछ देर में आप देखेंगे कि आपका दांत दर्द कम हो जाएगा । यदि आपके मुंह से बदबू आती है तो आप नींबू के रस से कुल्ला कर सकते हैं यह आपकी मुंह की बदबू को भी ठीक कर देता है ।

ये भी पढ़ें – दांत दर्द का इलाज करने के घरेलू नुस्खे

16) स्ट्रेच मार्क्स को घटाए

कई बार वजन बढ़ने और घटने की वजह से स्ट्रेच मार्क्स आ जाते हैं, खासकर महिलाओं में प्रेगनेंसी के बाद उनके पेट में स्ट्रेच मार्क्स दिखाई देने लगते हैं । इन स्ट्रेच मार्क्स को भी दूर करने में नींबू आपकी मदद कर सकता है इसके लिए आप नींबू के रस को अपनी उंगलियों में लगाकर स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं और 4 से 5 मिनट मसाज करें कुछ महीनों तक यदि आप लगातार मसाज करते हैं तो धीरे-धीरे आपके स्ट्रेच मार्क्स गायब हो जाएंगे ( Source )

17) श्वसन स्वास्थ्य के लिए lemon ke fayde in hindi

अगर आपको श्वास से संबंधित कोई समस्या है तो इस समस्या में भी नींबू आपकी सहायता कर सकता है । दरअसल स्वसन समस्याएं रेस्पिरेट्री इनफेक्शन के कारण होते हैं और यह एक प्रकार के वायरल इनफेक्शन होते हैं जिसे नींबू ठीक कर सकता है क्योंकि नींबू में विटामिन-C पाया जाता है और विटामिन-C एंटी वायरल तत्व होता है और अगर आपको श्वसन समस्याएं हैं तो आपको नींबू का सेवन निरंतर करते रहना चाहिए ।

18) अंडरआर्म्स की गंदगी करे साफ

कई लोगों की यह शिकायत होती है कि हमारे अंडर आर्म्स की गंदगी पूरी तरह से साफ नहीं होती तो इसमें भी नींबू आपकी बहुत सहायता कर सकता है आपको बस करना यह होगा कि आप अपने अंडर आर्म्स के बाल साफ करें और उसमें नींबू को रगड़ें, ऐसा करने से अंडर आर्म्स के नीचे पाए जाने वाले जीवाणु साफ हो जाएंगे और आपके अंडर आर्म्स की गंदगी भी साफ हो जाएगी और आपको एक चमकदार अंडर आर्म्स मिलेंगे ।

19) झुर्रियाँ करे कम

झुर्रियों को कम करने में भी नींबू बहुत ही कारगर होता है दरअसल नींबू में विटामिन-C पाया जाता है और जब आप नींबू के रस से अपनी त्वचा की मालिश करते हैं तो विटामिन-C आपकी त्वचा में अब्सॉर्ब होता है और विटामिन-C आपकी त्वचा में कॉलेजन को बढ़ा देता है जिसके कारण आपकी झुर्रियां कम होती है ( Source )

ये भी पढ़ें – झुर्रियों का कारण और इसका इलाज

20) उल्टी रोकने में nimbu ke fayde

कई लोगों को गाड़ियों में सफर करते वक्त या फिर कुछ उल्टा पुल्टा खा लेने की वजह से उल्टी जैसी समस्याएं होती है इसमें भी नींबू बहुत ही कारगर होता है बस आप नींबू को आधा काट ले और उसका रस धीरे-धीरे चूसते रहें यह उल्टी को रोकने में बहुत ही रामबाण साबित होता है और यदि आपको गाड़ियों में उल्टी होती है तो आप अपने साथ एक नींबू अवश्य रखें और जब भी आपको लगे कि आपको उल्टी आ रही है तो आप नींबू का रस चूस ले ।

ये थे नींबू के फायदे ( nimbu ke fayde ), चलिए अब नींबू का उपयोग कैसे करें इस बारे में जानते है ।

नींबू का उपयोग

नींबू का उपयोग – Nimbu ka upyog

नींबू के सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका है नींबू पानी पीना और नींबू पानी पीने का सबसे अच्छा समय होता है, सुबह उठकर खाली पेट में नींबू पानी पीना । इसके लिए आप एक गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू निचोड़ दें और उसमें दो चम्मच शहद मिला दे और उसका रोज नियमित सेवन करें, आपको बहुत फायदा होगा । अब चलिए जानते है नींबू के नुकसान ।

नींबू के नुकसान

नींबू के नुकसान – Nimbu ke nuksan

अब हम जानेंगे नींबू के नुकसान, नीचे हमने नींबू से हानि के बारे में बताया है –

1) किसी भी चीज का अत्यधिक सेवन नुकसान करता है उसी तरह यदि आप ज्यादा नींबू का सेवन 1 दिन में करेंगे तो आपको इसके नकारात्मक प्रभाव भी झेलने पड़ सकते हैं । डॉक्टरों के मुताबिक आपको 1 दिन में 1 से ज्यादा नींबू का सेवन नहीं करना चाहिए ।

2) ज्यादा नींबू का सेवन करने से आपके सफेद दांत थोड़े पीले पड़ सकते हैं इसलिए बहुत ज्यादा नींबू का सेवन भी आपको नहीं करना है ।

ये भी पढ़ें – दाँतों का पीलापन दूर करने के नुस्खे

3) एक रिसर्च में पाया गया कि ज्यादा नींबू के सेवन से आपको हार्टबर्न और अल्सर जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं इसलिए 1 दिन में एक नींबू यह आधा नींबू भी आपकी सेहत के लिए काफी है ।

4) अगर आप दिन में बार-बार नींबू पानी पी रहे हैं तो इसकी वजह से आपको बार-बार पेशाब लग सकती है और बार-बार पेशाब जाने के कारण आपके शरीर में पानी की कमी हो सकती है ।

5) नींबू के अधिक सेवन से आपके शरीर में विटामिन सी की मात्रा ज्यादा बढ़ सकती है और ज्यादा विटामिन सी बढ़ने के कारण आपके खून में आयरन की मात्रा भी ज्यादा हो जाती है जिसका नकारात्मक असर आपके अंगों पर पड़ सकता है । इसलिए 1 दिन में एक से ज्यादा नींबू का सेवन बिल्कुल भी ना करें ।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको नींबू से संबंधित सारी जानकारी मिल गई होगी और आप ” नींबू के फायदे, उपयोग और नुकसान ” जान चुके होंगे । अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो comment box में पूछें हमारी टीम सिर्फ़ 24 घंटे के अंदर आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेगी । अगर आप ऐसी ही health से संबंधित ज्ञानवर्धक जानकारियां रोज पाना चाहते है तो हमारी वेबसाइट healthkenuskhe.com को अभी subscribe कर ले, आपका दिन शुभ हो धन्यवाद ।

Leave a Comment

close