Nariyal tel ke fayde in hindi, नारियल तेल के 10 फायदे

नारियल तेल औषधीय गुणों से समृद्ध होता है । नारियल तेल के गुणों की वजह से ये शरीर की परेशानियों को ठीक करने में इस्तेमाल होता आया है । नारियल तेल का इस्तेमाल एंटीबैक्टीरियल के तौर पर भी किया जाता है चाहे मालिश हो या सर पर चंपी करना, नारियल तेल हर जगह काम आता है । दक्षिण भारत में नारियल तेल सिर्फ लगाया ही नहीं जाता बल्कि इसे भोजन के साथ भी खाया जाता है और इसके बहुत ही ज्यादा लाभ शरीर को मिलते हैं ( nariyal tel ke fayde in hindi ) जिसके बारे में हम इस लेख में बात करने जा रहे हैं ।

nariyal tel ke fayde in hindi

नारियल तेल के 10 फायदे – nariyal tel ke fayde in hindi

1) एन्टी बैक्टीरियल तत्वों से है समृद्ध – नारियल तेल एक बहुत ही बेहतरीन एंटीबैक्टीरियल तत्व माना जाता है । यदि आप इसका सेवन करते हैं तो यह आपके पाचन तंत्र में मौजूद बुरे बैक्टीरिया को खत्म करता है और यदि आप इसे अपने बालों पर लगाते हैं तो यह आपके बालों में मौजूद बुरे बैक्टीरिया को खत्म करता है एवं संक्रमण से भी बचाता है ( nariyal tel ke fayde in hindi )

2) वज़न घटाने में करे मदद – एक स्टडी में पाया गया कि नारियल तेल के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है एवं यह शरीर में फैट को कम करने में भी सहायक होता है । यदि आप किसी गर्म इलाके में रहते हैं तो आपको सोयाबीन के तेल का सेवन ना करके नारियल के तेल को खाने में इस्तेमाल करना चाहिए यह आपके शरीर को ठंडा रखेगा एवं बीमारियों से भी बचाएगा । जानिए वजन घटाने का तरीका |

3) पाचनतंत्र को करे दुरुस्त – अगर आप नारियल के तेल में खाना बनाते हैं तो यह आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखता है । नारियल के तेल में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो पाचन तंत्र को दुरुस्त करते हैं । अगर आपका पेट खराब रहता है या आपके पेट में गैस बनती है या आपको कब्ज रहता है तो नारियल के तेल में खाना बनाना शुरू करें आपको बहुत फायदा होगा ( nariyal tel ke fayde in hindi ) और आपका पाचन तंत्र सही हो जाएगा । ये है Gas ka ilaj |

4) फंगल संक्रमण से बचाता है – अगर आपकी त्वचा काफी रूखी है या आपकी त्वचा में फंगल संक्रमण होता है तो आपको नारियल के तेल को रोज अपनी त्वचा पर लगाना चाहिए और यदि आपके बालों में फंगल संक्रमण है तो उसमें भी नारियल तेल का इस्तेमाल आपके फंगल संक्रमण को दूर करता है ।

5) सिरदर्द को करे कम – अगर आपको नियमित रूप से सिर दर्द रहता है तो आप रोज़ अपने बालों में नारियल तेल की चंपी करें । नारियल तेल के प्रभाव से आपका सिर दर्द ठीक होने लग जाएगा क्योंकि नारियल तेल आपके दिमाग को ठंडक प्रदान करेगा और दिमाग की सारी गर्मी को बाहर कर देगा जिसके कारण आपके दिमाग में स्ट्रेस कम होगा और आपका सिर दर्द भी ठीक हो जाएगा ।

6) फटी एड़ियों के लिए – फटी एड़ियों में भी नारियल तेल बहुत ही फायदेमंद होता है यदि आपकी एड़ियाँ ठंड में बहुत ज्यादा फटती है तो आप नारियल तेल को गर्म करके अपनी फटी एड़ियों पर रोज लगाएं कुछ ही दिनों में आपकी फटी एड़ियां मुलायम होने लग जाएंगी साथ ही आपकी फटी एड़ियां ठीक हो जाएंगे ( nariyal tel ke fayde in hindi ) । यह फटी एड़ियों को ठीक करने का सबसे आसान उपाय माना जाता है।

nariyal tel ke fayde in hindi

बालों के लिए फायदेमंद

7) रूसी करे काम – अगर आपके बाल रूखे हैं या आपके बालों में रूसी की ज्यादा समस्या रहती है तो आप अपने बालों में नारियल के तेल का इस्तेमाल करना शुरू कर दें ( nariyal tel ke fayde in hindi ) । दरअसल नारियल का तेल एक बहुत ही बेहतरीन एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल माना जाता है जो आपके रूखे स्कैल्प को पोषण प्रदान करके उसे स्वस्थ बनाता है एवं आपके रूखे बालों को मुलायम करता है और धीरे-धीरे आपकी रुसी की समस्या को भी जड़ से खत्म कर देता है ।

8) बालों का झड़ना करे कम कई लोगों के बाल समय से पहले झड़ने लग जाते हैं या पतले होने लग जाते हैं, नारियल तेल में मौजूद औषधीय तत्व आपके बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं ( nariyal tel ke fayde in hindi ), यदि आप निरंतर अपने बालों की मसाज नारियल के तेल से करते हैं तो यह ना सिर्फ आपके बालों का झड़ना कम करता है बल्कि यह आपके बालों को मोटा एवं घना बनाता है ।

nariyal tel ke fayde in hindi

त्वचा के लिए फायदेमंद

9) जलन को करे कम – अगर किसी कारणवश आपकी त्वचा कहीं पर जल गई है और आपको काफी जलन हो रही है तो आप तुरंत वहां पर नारियल का तेल लगा दे नारियल का तेल उस जलन में राहत देगा एवं दाग को मिटाने में सहायता करेगा साथ ही बैक्टीरियल इंफेक्शन होने से भी बचाएगा ( nariyal tel ke fayde in hindi )

10) त्वचा की चमक बढ़ाए – अगर आपकी त्वचा रूखी है या बहुत उदास है तो आप रोज रात में अपनी त्वचा की मालिश नारियल तेल से करें कुछ दिन ऐसा लगातार करने से आपकी रूखी त्वचा मुलायम हो जाएगी एवं आपकी त्वचा की चमक बढ़ने लग जाएगी । नारियल तेल से बेहतर मॉइश्चराइजर आपको दूसरा नहीं मिलेगा और त्वचा पर इसका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता । ये भी पढ़ें – Face fairness tips in hindi |

nariyal tel ke fayde in hindi

नारियल तेल के कुछ नुकसान

जिस प्रकार नारियल तेल के इतने ज्यादा फायदे हैं उसी प्रकार नारियल तेल के अधिक इस्तेमाल से इसके कुछ नुकसान भी होते हैं जिसके बारे में आपको जरूर जान लेना चाहिए ।

1) नारियल तेल में सैचुरेटेड फैट पाया जाता है और यदि आप नारियल तेल का अधिक सेवन करेंगे तो यह आपके खून में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ा देगा जिसके कारण आपको हृदय रोग होने का खतरा बढ़ जाएगा ।

2) नारियल तेल ऐसे तो पाचन तंत्र के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है पर किसी भी चीज की अधिकता नुकसान ही करती है उसी प्रकार नारियल तेल का ज्यादा सेवन करने से यह पाचन तंत्र को खराब करता है साथ ही एसिडिटी,अपच और पेट में गैस जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है । ये है पेट साफ करने के तरीके |

3) हर व्यक्ति का शरीर अलग होता है और कई लोगों को नारियल के तेल से एलर्जी होती है इसलिए यदि नारियल के तेल से आपको किसी प्रकार की समस्या हो रही है तो आपको बिना डॉक्टर की सलाह के नारियल के तेल का इस्तेमाल अपने खाने में या अपनी त्वचा में बिल्कुल नहीं करना चाहिए ।

nariyal tel ke fayde in hindi

नारियल तेल के प्रकार

1) ऑर्गेनिक नारियल तेल – ऑर्गेनिक नारियल तेल उस नारियल तेल को कहा जाता है जिसका उत्पादन नारियल के उन पेड़ों से होता है जिसकी खेती बिना किसी पेस्टिसाइड अथवा केमिकल से की गई हो । इस नारियल तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि इसमें विटामिंस और मिनरल्स की कोई भी कमी नहीं होती है ।

2) नॉन ऑर्गेनिक नारियल तेल – नॉन ऑर्गेनिक नारियल तेल उस नारियल तेल को कहा जाता है जिसका उत्पादन नारियल के उन पेड़ों से होता है जिसकी खेती पेस्टिसाइड एवं केमिकल की मदद से की जाती है । इसके इस्तेमाल से आपके शरीर को हानि हो सकती है इसलिए नारियल तेल का इस्तेमाल करने से पहले यूएसडीए का ऑर्गेनिक लोगो अवश्य चेक कर ले ।

3) रिफाइंड नारियल तेल – रिफाइंड नारियल तेल उस नारियल तेल को कहा जाता है जिसे नारियल से निकालने के बाद अच्छी तरह रिफाइंड किया जाता है ताकि उसमें मौजूद सारे बैक्टीरिया खत्म हो जाए एवं इस नारियल तेल में आर्टिफिशियल सुगंध भी मिलाए जाते हैं ताकि यह नारियल तेल और भी आकर्षक लगे ।

4) नॉन रिफाइंड नारियल तेल – नॉन रिफाइंड नारियल तेल उस नारियल तेल को कहा जाता है जिसे पेड़ से उतारे गए सूखे नारियल से डायरेक्ट निकाल लिया जाता है और इसे बिना किसी केमिकल प्रोसेस के डब्बे में बंद करके मार्केट में भेज दिया जाता है एवं इसमें कोई भी आर्टिफिशियल सुगंध नहीं मिलाए जाते जैसे कि मार्केट में मिलने वाला पैराशूट कंपनी का नारियल तेल जो एक नॉन रिफाइंड नारियल तेल है ।

nariyal tel ke fayde in hindi

कौन से नारियल तेल का इस्तेमाल है बेहतर

अब आपने जान लिया होगा कि नारियल तेल 4 प्रकार के होते हैं और अब आप यह भी जानने के लिए उत्सुक हो रहे होंगे कि किस प्रकार के नारियल तेल का इस्तेमाल हमें अपने लिए करना चाहिए तो आपको बता दें कि नॉन रिफाइंड नारियल तेल का इस्तेमाल आपके शरीर के लिए सबसे बेहतर होता है क्योंकि इसका कोई भी साइड इफेक्ट आपके शरीर को नहीं होता ।

मार्केट में मिलने वाला पैराशूट का नारियल तेल इसका सबसे अच्छा उदाहरण है यह एक प्रकार का नॉन रिफाइंड नारियल तेल है जिसका इस्तेमाल आप खाने एवं अपने बाल और त्वचा में लगाने के लिए कर सकते हैं इसे आप नीचे दी गई लिंक से जाकर खरीद सकते हैं ।

buy coconut oil

Leave a Comment