Lahsun ke fayde, upyog aur nuksan – लहसुन के फायदे, उपयोग और नुकसान

लहसुन को आयुर्वेद में औषधि भी कहा गया है, ऐसा कहा जाता है कि किसी न किसी रूप में लहसुन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि इसके अनगिनत फायदे होते हैं, इसलिए Healthkenuskhe के इस पोस्ट में आज हम आपको lahsun ke fayde ( garlic benefits in hindi ), उपयोग और लहसुन के नुकसान बताएंगे जिन्हें जानकर आप कल से ही लहसुन खाना शुरू कर देंगे । इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि अधूरी जानकारी सेहत के लिए खतरनाक हो सकती है ।

लहसुन के पोषक तत्व

लहसुन अद्भुत तत्वों से समृद्ध होता है, नीचे हमने एक सूची दी है जिसमें साफ-साफ शब्दों में बताया गया है कि लहसुन में कौन-कौन से तत्व कितनी मात्रा में मौजूद होते है ।

पौष्टिक तत्व  प्रति 100 ग्राम
वॉटर (पानी) 58.58 ग्राम
एनर्जी 149 केसीएल
प्रोटीन 6.36  ग्राम
टोटल लिपिड (फैट) 0.5  ग्राम
ऐश 1.5  ग्राम
कार्बोहायड्रेट 33.06  ग्राम
फाइबर 2.1  ग्राम
शुगर 1  ग्राम
कैल्शियम 181  मिलीग्राम
आयरन 1.7 मिलीग्राम
मैग्नीशियम  25 मिलीग्राम
फास्फोरस 153 मिलीग्राम
पोटेशियम 401 मिलीग्राम
 सोडियम 17 मिलीग्राम
 जिंक 1.16 मिलीग्राम
कॉपर 0.299 मिलीग्राम
सेलेनियम 14.2 माइक्रोग्राम
विटामिन सी 31.2 मिलीग्राम
 थायमिन 0.2 मिलीग्राम
राइबोफ्लेविन 0.11 मिलीग्राम
 नियासिन 0.7 मिलीग्राम
 पैंटोथैनिक एसिड 0.596 मिलीग्राम
 विटामिन बी -6 1.235 मिलीग्राम
 फोलेट, टोटल  3 माइक्रोग्राम
कॉलिन, टोटल 23.2 मिलीग्राम
ल्यूटिन + जियाजैंथिन 16 माइक्रोग्राम
विटामिन ई (अल्फा-टोकोफेरॉल)  0.08 मिलीग्राम
फैटी एसिड, टोटल सैचुरेटेड 0.089 ग्राम
फैटी एसिड, टोटल मोनोअनसैचुरेटेड 0.011 ग्राम
फैटी एसिड, टोटल पॉलीअनसैचुरेटेड 0.249 ग्राम

लहसुन के पोषक तत्व जानने के बाद आप सोच रहे होंगे कि ये बहुत ही गुणकारी है, तो चलिए अब जानते है lahsun ke fayde ।

lahsun ke fayde

लहसुन के फायदे – Lahsun ke fayde

1) हाई बीपी से छुटकारा

लहसुन के सेवन से हाई बीपी की समस्या से छुटकारा मिलता है क्योंकि लहसुन ब्लड सरकुलेशन को नियंत्रण में रखने में काफी मददगार होता है जिसके कारण हाई बीपी की समस्या दूर हो जाती है । एक स्टडी के अनुसार लहसुन में Bioactive सल्फर होता है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है । Lahsun ke fayde हाई बीपी को भी control में रखते है ।

ये भी पढ़ें – हाई ब्लड प्रेशर का उपचार

 2) बीमारियों से छुटकारा

यदि आपको पेट से संबंधित कोई समस्या है जैसे कि डायरिया या कब्ज तो आपको लहसुन की कलियों को एक गिलास पानी में उबालकर उस पानी को पी लेना चाहिए आपको कुछ ही देर में आराम मिल जाएगा । लहसुन के फायदे बीमारियों से छुटकारा दिलाते है ।

3) हार्ट अटैक से बचाए

लहसुन के सेवन से हमारा हृदय स्वस्थ बना रहता है और शरीर में खून का प्रवाह नियंत्रण में रहता है जिसके कारण हार्ट अटैक जैसी समस्या नहीं होती । लहसुन के सेवन से cholesterol भी कम होता है जिससे हार्ट अटैक का खतरा बहुत हद तक कम हो जाता है ।

ये भी पढ़ें – हार्ट अटैक के लक्षण, कारण और इससे बचने के उपाय

4) पाचन तंत्र के लिए लहसुन के फायदे

लहसुन के सेवन से आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है और आपको खाना पचाने में किसी प्रकार की समस्या नहीं होती । लहसुन में antimicrobial गुण होने के कारण यह आँतों के बुरे बैक्टीरिया को ख़त्म कर देता है जिससे आपका पाचनतंत्र स्वस्थ और निरोग बनता है ।

5) सर्दी खांसी में राहत

लहसुन के सेवन से आपकी सर्दी खांसी, जुकाम, निमोनिया, ब्रोंकाइटिस जैसी चीजें नियंत्रण में रहती है क्योंकि लहसुन में anti-bacterial, anti-inflammatory और anti-viral गुण होते हैं जिसके कारण ये flu से लड़ने में आपके शरीर की मदद करती है सर्दी जुकाम में लहसुन से बनी सूप पीने से ही सर्दी जुकाम ठीक हो जाते हैं ।

ये भी पढ़ें – सर्दी-जुकाम के कारण, लक्षण और घरेलू इलाज

7) डायबिटीज में लहसुन के फायदे

लहसुन का सेवन डायबिटीज में काफी मददगार होता है यदि आपको टाइप-2 डायबिटीज है तो लहसुन का सेवन करना आपके शुगर लेवल को कम करता है । एक स्टडी के अनुसार टाइप टू डायबिटीज के मरीज लगातार 2 सप्ताह तक लहसुन का सेवन अपने भोजन में करते हैं या कच्चे लहसुन का सेवन करते हैं तो उनके ब्लड शुगर लेवल में कमी आती है और कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम होता है इसलिए भी डायबिटीज के मरीजों को लहसुन के सेवन की सलाह दी जाती है ( Source )

ये भी पढ़ें – डायबिटीज के लक्षण, कारण और इलाज

8) कैंसर से लड़ने में garlic benefits in hindi

लहसुन के सेवन से आप कैंसर जैसी बड़ी बीमारी से बच सकते हैं । लहसुन शरीर में पैदा होने वाले कैंसर सेल्स को खत्म करता है । हालांकि जिन लोगों को कैंसर हो चुका है उन लोगों को किसी अच्छे डॉक्टर से अपना इलाज अवश्य कराना चाहिए और जिन लोगों को कैंसर नहीं है उन लोगों को लहसुन का सेवन करना चाहिए ताकि उन्हें कैंसर होने की संभावना कम हो सके ( Source )

ये भी पढ़ें – कैंसर के लक्षण, कारण और इलाज

9) प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

लहसुन के नियमित सेवन से आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जिसके कारण छोटी-मोटी बीमारियां आपको होती ही नहीं और बड़ी बीमारी कभी होंगी ही नहीं । लहसुन के फायदे प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाते है ( Source )

10) ब्लड क्लोटिंग में फायदेमंद

लहसुन के सेवन से उन लोगों को बहुत फायदा होता है जिनका खून गाढ़ा होता है । यह ब्लड क्लॉटिंग को रोकता है, खून को पतला करता है और रक्त प्रवाह को सुचारु रुप से चलाता है ।

11) गर्भावस्था में लहसुन के फायदे

गर्भावस्था के दौरान लहसुन का सेवन मां और बच्चे दोनों को काफी फायदा पहुंचाता है ।बच्चे के वजन को बढ़ाने में मदद करता है और बच्चे की इम्यूनिटी को भी मजबूत करता है । Lahsun khane ke fayde गर्भावस्था में लाभकारी है ( Source )

12) इंफेक्शन से बचाता है

लहसुन में anti-bacterial, anti-inflammatory और anti-viral गुण होते हैं, लहसुन का सेवन करना आपको कई प्रकार के इंफेक्शन और संक्रमण से बचाता है और आपको त्वचा संबंधित संक्रमण जल्दी नहीं होते ।

13) दांत दर्द में लाभकारी

यदि आपके दांत में दर्द है तो लहसुन की कच्ची कली को लोंग के साथ पीस लें और उसके पेस्ट को अपने दांतो पर रख दें जहां पर दर्द है, कुछ ही मिनटों में आपको दर्द में काफी आराम मिलेगा ।

ये भी पढ़ें – दांत दर्द को दूर करने के सबसे असरदार नुस्खे

14) स्टैमिना बढ़ाने में लहसुन के फायदे

यदि आपका स्टैमिना कम हो गया है या खत्म हो गया है तो लहसुन का सेवन आपके स्टैमिना को बढ़ा देगा जिससे आप जल्दी नहीं थकेंगे । हालांकि स्टैमिना को बढ़ाने के लिए व्यायाम करना भी बेहद जरूरी है अगर आप लहसुन के साथ-साथ व्यायाम करना भी शुरू कर दें तो आपका स्टैमिना काफी तेजी से बढ़ने लग जाएगा ।

15) यौन क्षमता को बढ़ाए

जिन लोगों को कमजोरी या यौन संबंधित समस्याएं हैं उन लोगों को लहसुन का सेवन रोज करना चाहिए, इसके सेवन से शरीर में ताकत आती है और यौन क्षमता भी बढ़ती है । यही नहीं नियमित रूप से लहसुन का सेवन करने से स्पर्म क्वालिटी और स्पर्म क्वांटिटी में भी वृद्धि होती है ।

16) बांझपन

यदि किसी महिला को बांझपन की समस्या है और उन्हें संतान की प्राप्ति नहीं हो रही है तो उन्हें रोज सुबह उठकर खाली पेट में दो लहसुन की कच्ची कली खानी चाहिए उन्हें संतान प्राप्ति होने की संभावना बढ़ेगी । यह बात किसी शोध में तो साबित नहीं हुई है पर कई आयुर्वेदिक चिकित्सक का कहना है कि लहसुन के सेवन से संतान प्राप्ति होती है ।

17) गैस नियंत्रण में लहसुन के फायदे

लहसुन के सेवन से पेट में पैदा होने वाले गैस में राहत मिलती है क्योंकि लहसुन को कच्चा खाने से यह पाचन तंत्र को मजबूत करता है जिसके कारण आपको पेट में गैस नहीं होती । Lahsun ke fayde गैस से राहत दिलाते है ।

ये भी पढ़ें – गैस बनने के कारण और इलाज

18) घुटनों के दर्द में lahsun ke fayde

जिन लोगों को घुटने या जोड़ों में दर्द होता है उन लोगों को लहसुन का सेवन अवश्य करना चाहिए नियमित रूप से लहसुन का सेवन करना दर्द को कम करेगा । सरसों के तेल में लहसुन को गर्म करके अपने घुटनों पर मालिश करने से सूजन एवं जोड़ों का दर्द भी बहुत तेजी से कम होता है ।

19) आंखों की रोशनी बढ़ाए

लहसुन में समृद्ध मात्रा में विटामिन पाया जाता है जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है साथ ही इसके एंटीबैक्टीरियल गुण आंखों में होने वाले संक्रमण को भी रोकने में मदद करता है ( Source )

ये भी पढ़ें – आंखों की रोशनी बढ़ाने के तरीके

20) टेंशन में लहसुन के फायदे

यह बात आपको जानकर शायद हैरानी होगी पर लहसुन टेंशन को भगाने में काफी मददगार होता है । कई बार हमारे पेट में एसिड बनते हैं जिससे हमें घबराहट होने लगती है । लहसुन इस एसिड को बनने से रोकता है । लहसुन खाने से सिरदर्द और हाइपरटेंशन में भी काफी आराम मिलता है साथ ही यह स्ट्रेस को भी कम करता है ।

ये भी पढ़ें – तनाव कैसे दूर करें

दोस्तों अब आप lahsun khane ke fayde जान ही चुके होंगे, तो अब चलिए आपको बताते है कि lahsun ka upyog कैसे करें ?

लहसुन खाने का तरीका

लहसुन का उपयोग – Lahsun ka upyog

लहसुन का उपयोग करने का सबसे सही तरीका है कि उसे सुबह खाली पेट में ही कच्चा चबाकर खा लिया जाए, ऐसा करने से lahsun khane ke fayde आपको जरूर मिलेंगे और आपके दांतो को भी इसका लाभ मिलता है । एक बार में आप 4-5 लहसुन की कलियां खा सकते है यदि बच्चों को खिलाना है तो उन्हें एक से दो ही लहसुन की कलियां दें । नीचे जानिए lahsun ka upyog कैसे करें –

  • हर सुबह उठकर खाली पेट में लहसुन की दो कच्ची कलियां खा सकते हैं इसके कई मानसिक एवं शारीरिक फायदे आपको मिलेंगे ।
  • लहसुन का उपयोग आप सब्जी में डालकर या सूप में डालकर भी कर सकते हैं ।
  • आप चाहे तो लहसुन की चाय भी पी सकते हैं यह तरीका भी शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी होता है ।
  • लहसुन की कलियों को आप तेल में या घी में भूनकर भी खा सकते हैं यह तरीका भी बहुत ही फायदेमंद माना जाता है ।
  • 50 ग्राम सरसों के तेल में 4-5 लहसुन की कलियों को डालकर अच्छी तरह गर्म करें और इसे अपने पैर की मालिश करें इससे जोड़ों का दर्द कम होता है ।

लहसुन का उपयोग कैसे करें, यह तो आप जान चुके है । अब यह जानते है कि लहसुन के नुकसान क्या है ।

लहसुन के नुकसान

लहसुन के नुकसान – Lahsun ke nuksan

लहसुन एक बहुत ही गुणकारी तत्व है और लहसुन के नुकसान तभी होते है जब कोई व्यक्ति इसका जरूरत से ज्यादा उपयोग करना शुरू कर देता है 1 दिन में 4-5 लहसुन की कलियों का सेवन काफी होता है इससे ज्यादा लहसुन का सेवन नुकसानदायक हो सकता है । अब आइए जानते हैं कि जब आप ज्यादा लहसुन का सेवन करते है तो आपको कौन-कौन से नुकसान होते है ।

  • लहसुन का सबसे बड़ा नुकसान यह होता है कि जब आप लहसुन का सेवन करते हैं तो इसकी दुर्गंध आपके मुंह से आती है ज्यादातर लोगों को अच्छी नहीं लगती और लोग आपसे दूर भागने लगते हैं ।
  • जिन लोगों को लहसुन से एलर्जी होती है उन्हें भी लहसुन का सेवन करने से बचना चाहिए ।
  • जिन लोगों की किसी प्रकार की सर्जरी हुई है या कोई बड़ा घाव है उन लोगों को लहसुन का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि लहसुन के ज्यादा सेवन से रक्त स्त्राव बढ़ सकता है ।
  • अगर कोई ज्यादा कच्ची लहसुन का सेवन करता है तो उसके सीने में जलन भी हो सकती है ।

दोस्तों, उम्मीद करते है कि आप ” लहसुन के फायदे, उपयोग और नुकसान “ अच्छे से जान चुके होंगे, अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछे हमारी टीम सिर्फ 24 घंटे के अंदर आपके सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करेगी । अगर आप चाहते हैं कि हमारे अगले पोस्ट की notification आप तक पहुंचे तो हमारी website healthkenuskhe.com को अभी subscribe कर ले, आपका दिन शुभ हो धन्यवाद ।

Leave a Comment

close