खीरा खाने के 10 फायदे – kheera khane ke fayde ( benefits )

खीरा जिसे हर जगह सलाद के रूप में बड़े ही चाव से खाया जाता है । खीरा जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही शरीर के लिए फायदेमंद भी होता है और इसमें 95% सिर्फ पानी होता है जो शरीर को हाइड्रेट करने के लिए एवं शरीर की इलेक्ट्रोलाइट को बैलेंस करने में काफी मददगार होता है । खीरा सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाने में भी कारगर होता है । आइए Healthkenuskhe के इस लेख में हम जानेंगे खीरा खाने के 10 फायदे ( kheera khane ke fayde ) जिसे जानने के बाद आप भी खीरा खाना शुरु कर देंगे ।

kheera khane ke fayde

खीरा खाने के फायदे – kheera khane ke fayde

1) हाइड्रेट – खीरे में 95% सिर्फ पानी होता है जो शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है । आपको बता दें कि हमारा शरीर 70% पानी से बना है और इसे दिन भर में 3 से 4 लीटर पानी की आवश्यकता होती है ताकि शरीर की सारी गतिविधियां सही से काम कर सकें । जब आप खीरा खाते हैं तो यह शरीर को हाइड्रेट करता है साथ ही इलेक्ट्रोलाइट को बैलेंस भी करता है जिससे आप काफी तरोताजा महसूस करते हैं । पढ़ें – गर्म पानी पीने के फायदे |

2) एंटीऑक्सीडेंट – खीरे में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है ( kheera khane ke fayde ) । खीरा एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध होता है जो हमारे खून में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाता है एवं यह कैंसर सेल्स और डायबिटीज जैसी बीमारियों से भी लड़ता है । यदि आपके शरीर में हमेशा एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा सही होती है तो आप बड़ी-बड़ी बीमारियों से बचे रहते हैं इसलिए भी खीरा खाना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है ।

3) वज़न घटाए – अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो इसमें खीरा आपकी काफी सहायता कर सकता है ( kheera ke fayde ) । 100 ग्राम खीरे में लगभग 15 कैलरी होती है और इसका ज्यादातर हिस्सा पानी होता है । यानी कि यह डाइटिंग करने के लिए एक बहुत ही उचित आहार है जिससे आपको वजन कम करने में काफी सहायता मिलती है । यदि आप डाइटिंग कर रहे हैं तो अपनी डाइट में खीरा अवश्य शामिल करें ।

4) पेट को करे ठंडा – कई बार गर्मियों के मौसम में पेट गर्म हो जाता है एवं कब्ज, गैस और एसिडिटी जैसी समस्याएं पैदा होनी शुरू हो जाती है ( benefits of kheera ) । खीरे में 95% पानी एवं जरूरी विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं और खीरे की तासीर ठंडी होती है जो पेट की गर्मी को ठंडा करने में मदद करता है और आपको पेट की सारी परेशानियों से आराम दिलाता है ।

5) हड्डियों के लिए भी फायदेमंद – हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम और फास्फोरस की मात्रा शरीर में होनी बेहद आवश्यक होती है वरना हड्डियां कमजोर होनी शुरू हो जाती है । चेहरे में कैल्शियम और फास्फोरस दोनों की हि मात्रा बैलेंस्ड होती है जिसके कारण खीरा हड्डियों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है ( kheera khane ke fayde )

6) आंखों के लिए लाभकारी – खीरा विटामिन-A का एक अच्छा स्रोत होता है । 100 ग्राम खीरे में लगभग 4 माइक्रोग्राम विटामिन-A पाया जाता है जो आपकी आंखों के लिए काफी लाभकारी होता है । यदि आप ऑफिस में काम करते हैं और आपका ज्यादातर समय कंप्यूटर के सामने बीतता है तो आपको खीरे की स्लाइस काट कर कुछ मिनटों के लिए अपनी आंखों के ऊपर रखना चाहिए ऐसा करने से आपकी आंखों को ठंडक मिलती है और आपकी आंखों का स्वास्थ्य ठीक रहता है । पढ़ें – Home remedies for eyesight improvement |

7) हार्ट के लिए फायदेमंद – खीरे में केरेटीन की मात्रा पाई जाती है और केरेटीन हार्ट के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है ( kheera khane ke fayde ) । खीरे के सेवन से आपके खून में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड की मात्रा कम होती है जिसके कारण यह आपको हार्ट से संबंधित बीमारियों से बचाए रखता है ।

8) डायबिटीज में लाभकारी – खीरा डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है ( kheera benefits in hindi ) । एक रिसर्च में यह बात सामने आई थी कि खीरा anti-diabetic गुणों से भरा होता है एवं इसे खाने से खून में ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रण में रखा जा सकता है । जिससे डायबिटीज कंट्रोल में रहता है और दवाइयां लेने की भी जरूरत नहीं पड़ती । यदि आप एक डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको खीरा अवश्य खाना चाहिए ।

9) त्वचा के लिए फायदेमंद – खीरे का इस्तेमाल स्वास्थ्य के लिए तो होता ही है साथ ही त्वचा की देखभाल और उसके पोषण के लिए भी खीरा बहुत ही कारगर होता है । खीरे में हाइड्रेटिंग और कूलिंग गुण पाए जाते हैं जो त्वचा को पोषण प्रदान करता है । खीरे में विटामिन-C और एंटीऑक्सीडेंट की भी समृद्ध मात्रा होती है जो त्वचा से संबंधित रोग जैसे कि एग्जिमा, खुजली, कील मुंहासे, सोरायसिस आदि को भी ठीक करने में मदद करती है ( kheera benefits in hindi )

10) बालों के लिए भी लाभकारी – खीरा आपके बालों के लिए भी बहुत लाभकारी होता है इससे आपके बालों को मजबूती एवं पोषण मिलता है । खीरे में विटामिन-A, विटामिन-C, आयरन, सेलेनियम, जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों को स्वस्थ एवं घना बनाने में आपकी सहायता करते हैं । आप चाहे तो खीरे का मास्क अपने बालों पर लगाकर अपने बालों को कंडीशन भी कर सकते हैं यह आपके बालों के लिए बहुत ही लाभकारी होगा । पढ़ें – Best Hair fall treatment in hindi |

खीरे का उपयोग कैसे होता है

खीरे का उपयोग कैसे होता है – kheera ka upyog

1) खीरे का उपयोग अन्य जगहों पर अन्य तरीकों से किया जाता है पर अब आगे हम आपको बताएंगे कि वह कौन-कौन से तरीके हैं जिससे आप खीरे का सेवन कर सकते हैं ।

2) खीरे को धोकर उसे छीलकर इसे कच्चा खा सकते हैं या इसका सलाद बनाकर खा सकते हैं । सलाद बनाकर खाने से खीरे का पूरा फायदा मिलता है ( kheera khane ke fayde )

3) आप चाहे तो खीरे का उपयोग आचार बनाकर भी कर सकते हैं । आपको इंटरनेट पर खीरे का अचार बनाने की रेसिपी आराम से मिल जाएगी ।

4) दक्षिण भारत में खीरे का इस्तेमाल सब्जियों में भी किया जाता है खीरा सब्जियों को काफी स्वादिष्ट बना देता है जैसे कि दोसा एवं इडली में खीरे का इस्तेमाल काफी होता है ।

5) खीरे का जूस निकालकर भी आप पी सकते हैं यह भी बहुत ही फायदा पहुंचाता है । यदि आप 200 से 300 ग्राम खीरे का जूस पीना रोज शुरू करेंगे तो ऊपर बताई गए सारे फायदे ( kheera khane ke fayde ) आपके शरीर को मिलेंगे ।

खीरा खाने से पहले ध्यान रखें यह बातें

खीरा खाने से पहले ध्यान रखें यह बातें

1) आज के समय में केमिकल एवं पेस्टिसाइड की मदद से केमिकल युक्त खीरों का उत्पादन ज्यादा हो रहा है और ऐसे खीरों का फायदा तो होता है पर इसके नुकसान भी होते हैं इसलिए खीरे को खाने से पहले इसे अच्छी तरह से पानी में धो लेना चाहिए या फिर पानी में थोड़ा विनेगर डालकर खीरे को उस पानी में आधे घंटे के लिए छोड़ देना चाहिए ताकि खीरे के ऊपर मौजूद सारी केमिकल बाहर निकल जाए ।

2) ग्रीन हाउस के माध्यम से उपजे हुई खीरे में मेटल और नाइट्रेट की मात्रा ज्यादा होती है जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं । इसलिए ग्रीन हाउस के माध्यम से उपजाए खीरे का सेवन ना करें ।

3) कड़वे खीरे में cucurbitacins नाम का एक विषैला पदार्थ होता है जो शरीर के लिए नुकसानदायक होता है इसलिए कड़वे खीरे का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए ।

4) खीरे की मूंधि ( ऊपर का भाग ) में कड़वापन होता है क्योंकि उसमें एक कड़वा तत्व होता है उसे अच्छी तरह काटकर ही खाना चाहिए ।

5) हमेशा ताजी और हरे खीरे खाने चाहिए बासी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए ।

Leave a Comment

close