Khajur ke fayde, upyog aur nuksan – खजूर खाने के फायदे, उपयोग और नुकसान

खजूर एक बहुत ही गुणकारी चीज है । Healthkenuskhe के इस लेख में हम जानेंगे खजूर क्या है, इसमें कौन-कौन से पोषक तत्व पाए जाते है, khajur ke fayde, उपयोग और खजूर खाने के नुकसान । इसके आलावा हम आपको बताएंगे खजूर खाने का सही समय और सही तरीका और हम यह भी जानेंगे कि कैसे आप खजूर का चयन कर सकते है और आप इसे कैसे स्टोर करेंगे ।

मध्यपूर्व के देशों में खजूर नाश्ते में ही खाया जाता है । कई लोग जो धूप में रेगिस्तान में लंबे सफर के लिए निकलते हैं वह अपने साथ खजूर जरूर रखते हैं क्योंकि यह चीज तो छोटी होती है पर इसमें ऊर्जा का भंडार होता है इसलिए भी यह पुरुषों और महिलाओं के लिए बहुत ही गुणकारी फल होता है जिसका सेवन हर किसी को हर रोज करना चाहिए । आपने भी खजूर का सेवन कभी न कभी जरूर किया होगा । आइए अब जानते हैं की खजूर क्या है ।

खजूर क्या है

खजूर क्या है – What is date palm in hindi ?

खजूर जो एक ऐसा फल है जिसका सेवन ताजा भी किया जा सकता है और इसे सुखाकर भी खा जाता है । खजूर का वैज्ञानिक नाम Phoenix Dactylifera है और इसे अंग्रेज़ी मे Dates भी कहा जाता है । खजूर के 3 प्रकार होते हैं पहला ताजा खजूर, दूसरा हल्का सुखा खजूर और चौथा पूरी तरह सुखा खजूर ।

इन तीनों के स्वाद में अंतर हो सकता है पर इन तीनों के गुण लगभग बराबर होते है । खजूर का सेवन लगभग पूरी दुनिया में किया जाता है पर इसका ज्यादातर उत्पादन मध्य पूर्व के देशों में ही होता है । खजूर का रोज़ सेवन करने से आपको कई शारीरिक और मानसिक फायदे होते है जिसके बारे मे आज हम इस लेख मे बात करेंगे उससे पहले आइए जान लेते है की खजूर मे कौन कौन से पोषक तत्व होते हैं ।

खजूर के पोषक तत्व

खजूर के पोषक तत्व

दोस्तों, यदि बात करें खजूर में कौन-कौन से तत्व पाए जाते है तो खजूर न्यूट्रिशन का खजाना है और इसमें कई प्रकार के तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए अनेकों तरह से लाभकारी होते हैं । 100 ग्राम खजूर में कौन से तत्व कितनी मात्रा में पाए जाते है इसके बारे में हमने निचे बताया है –

पोषक तत्व मूल्य प्रति 100 ग्राम
पानी 21.32g
ऊर्जा 277kcl
कार्बोहाइड्रेट 74.97 g
प्रोटीन 1.81g
टोटल लिपिड (फैट) 0.15 g
कोलेस्ट्रॉल 74.97g
फाइबर (टोटल डायटरी) 6.7g
शुगर 66.47g
 मिनरल्स
कैल्शियम 64mg
आयरन 0.90 mg
मैग्नीशियम 54 mg
फास्फोरस 62 mg
पोटैशियम 696mg
सोडियम 1 mg
जिंक 0.44mg
विटामिन
थायमिन 0.050mg
राइबोफ्लेविन 0.060 mg
नियासिन 1.610 mg
विटामिन बी-6 0.249 mg
फोलेट, डीएफई 15µg
 विटामिन ए, आरएई 7µg
 विटामिन ए,आई यू 149IU
विटामिन के (फाइलोक्विनोन) 2.7µg

अब आते है main topic पर जिसके लिए आप ये लेख पढ़ रहे है, इसलिए आइए जानते है khajur ke fayde यानी कि dates benefits in hindi ।

khajur ke fayde

खजूर खाने के फायदे – Khajur ke fayde

1) ताकत बढ़ाने में खजूर के फायदे

रोजाना खजूर के सेवन से शरीर में ऊर्जा का संचार बढ़ता है, यदि आप रोज 5 खजूर का सेवन करेंगे तो आप देखेंगे कि आप किसी भी काम को जल्दी कर पाएंगे और थकान कम होगी । अगर आप जिम जाते हैं तो आपको रोज 8 से 10 खजूर का सेवन अवश्य करना चाहिए यह आपकी बॉडी को सुडौल आकार देने में मदद करेगा साथ ही आपके शरीर की ताकत एवं strength को भी बढ़ाने में मदद करेगा ।

2) स्टैमिना बढ़ाए

खजूर के फायदे आपकी स्टैमिना को बढ़ा देते है । खजूर आपके स्टैमिना को बढ़ाने में मदद करता है, यदि आप एक खिलाड़ी है या शारीरिक मेहनत वाला काम करते हैं तो आपको खजूर का सेवन अवश्य करना चाहिए । अगर आप भी अपने स्टैमिना को बढ़ाना चाहते हैं तो रोज सुबह नाश्ते में सात से आठ खजूर खाना शुरू करें और धीरे-धीरे आप खुद देखेंगे कि आपके स्टैमिना में वृद्धि होने लगेगी ।

3) पाचन सुधारने में khajur ke fayde

खजूर खाने के फायदे आपके पाचन को सुधारने में आपकी मदद करेंगे । खजूर में फाइबर की मात्रा पाई जाती है जो आपके पाचन तंत्र को ठीक करता है और आपके पेट की सफाई करने में भी काफी मदद करता है । अगर आपको कब्ज की शिकायत रहती है तो आपको रोज सुबह में नाश्ते के साथ 4 से 5 खजूर का सेवन करना चाहिए । यह आपके पाचन को मजबूत करेगा साथ ही आपके कब्ज को भी ठीक करने में मदद करेगा ।

ये भी पढ़ें – पेट साफ करने के तरीके

4) दिल को स्वस्थ रखने में khajur ke fayde

एक study के अनुसार खजूर आपके खून में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है जिसके कारण आपका दिल स्वस्थ रहता है और आपको हार्ट अटैक की समस्या होने की संभावना कम हो जाती है ( Source )

ये भी पढ़ें – हार्ट अटैक के लक्षण, कारण और इससे बचने के उपाय

5) ब्लड प्रेशर में khajoor ke fayde

खजूर में potassium की समृद्ध मात्रा होती है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में काफी सहायता करता है । एक study के अनुसार potassium ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने में मदद करता है । अगर आपको High blood pressure की समस्या है यह Low blood pressure की समस्या है इन दोनों की अवस्थाओं में खजूर का सेवन कर सकते हैं यह आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखेगा ।

ये भी पढ़ें – हाई ब्लड प्रेशर का उपचार

6) खून की कमी में khajoor ke fayde

खजूर खाने के फायदे एनीमिया के मरीजों के लिए बहुत ही लाभकारी है । खजूर में Iron की भरपूर मात्रा होती है और यह एनीमिया अर्थात खून की कमी को भी ठीक करता है ( Source ) । अगर आपको भी एनीमिया की शिकायत है तो रोज़ नाश्ते में 4 से 5 खजूर अवश्य खाएं । Khajoor ke fayde खून की कमी की समस्या को दूर कर देते है ।

ये भी पढ़ें – खून की कमी होने के कारण, लक्षण और खून की कमी के उपाय

7) नर्वस सिस्टम की देखभाल करे

खजूर हमारे दिमाग के लिए काफी अच्छा होता है क्योंकि यह हमारे पूरे नर्वस सिस्टम को पोषण प्रदान करता है । Nervous system का सही होना बेहद जरूरी है क्योंकि पूरा मानव शरीर Nervous system के बिना काम करना बंद कर देता है । खजूर में आयरन की भी समृद्ध मात्रा होती है जो शरीर में blood circulation को बढ़ाने में भी मदद करता है ।

8) गर्भवती महिलाओं के लिए खजूर खाने के फायदे

क्योंकि खजूर में आयरन की मात्रा होती है इसलिए यह गर्भवती महिलाओं के लिए उत्तम होता है और गर्भवती महिलाओं के शरीर में खून की कमी नहीं होने देता और बच्चे को भी स्वस्थ रखने में सहायता करता है । Khajur ke fayde गर्भवती महिलाओं को काफी फायदे पहुंचाते है ।

9) आंखों की रोशनी के लिए खजूर खाने के फायदे

खजूर में विटामिन ए की मात्रा होती है जो आपकी आंखों को पोषण प्रदान करता है और आपकी आंखों की रोशनी को कम नहीं होने देता ( Source ) । अगर आपकी आंखों पर चश्मा लग चुका है और आप चाहते हैं कि आपका नंबर और ज्यादा ना पड़े तो आप को नियमित रूप से खजूर का सेवन अवश्य करना चाहिए यह आपकी आंखों की रोशनी को कम होने नहीं देगा ।

ये भी पढ़ें – 

10) दांतो के लिए भी लाभकारी

Khajoor ke fayde दांतों के लिए भी है । खजूर मैग्नीशियम कैल्शियम और फास्फोरस से भरा होता है जो आपके दांतो के लिए भी काफी लाभकारी होता है यह आपके सड़े हुए दांतो को ठीक करने में भी सहायक होता है ।

ये भी पढ़ें – दांत दर्द का इलाज करने के घरेलू नुस्खे

11) त्वचा के लिए khajur ke fayde

खजूर के रोज सेवन करने से यह आपकी त्वचा की चमक को बढ़ाता है और आपकी त्वचा को लचीला स्वस्थ एवं जवान बनाए रखता है । खजूर में Vitamin C और Vitamin D की समृद्ध मात्रा होती है । साथ ही इसमें Anti-oxidants पाए जाते हैं जिसके कारण यह आपकी त्वचा को स्वस्थ एवं जवान बनाए रखने में मदद करता है ।

12) बालों के लिए फायदेमंद

Khajur ke fayde ना सिर्फ त्वचा के लिए है बल्कि बालों के लिए भी है । खजूर बालों के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें Vitamin C और Protein की प्रचुर मात्रा होती है । यदि आपको बालों से संबंधित कोई समस्या है तो आपको खजूर का सेवन जरूर करना चाहिए । खजूर में Iron की भी मात्रा होती है जो scalp में blood circulation को बढ़ा देता है जिससे बालों का स्वास्थ्य बेहतर होता है और बाल लंबे व घने बनते हैं ।

ये भी पढ़ें – बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय

13) दिमाग की शक्ति बढ़ाए

दिमाग की शक्ति को बढ़ाने में बहुत ही कारगर होता है खजूर क्योंकि इसमें Fructose की मात्रा होती है और दिमाग Fructose पर ही काम करता है, सुबह नाश्ते में खजूर का सेवन आपके दिमाग को Nuclear reactor की तरह तेज कर देता है ।

14) हड्डियों के लिए फायदेमंद

खजूर में Calcium की प्रचुर मात्रा होती है जिसके कारण यह शरीर की हड्डियों को मजबूत एवं चौड़ा बनाने में सहायता करता है । यदि आपकी हड्डी टूट गई है और आप उसका इलाज करा रहे हैं तो खजूर का सेवन करना शुरू करें आपकी हड्डी जल्दी जुड़ने में मदद मिलेगी ।

15) सूजन में dates benefits in hindi

खजूर खाने के फायदे सूजन को कम कर देते है । यदि आपके पैर में या शरीर के किसी भी भाग में सूजन रहता है तो खजूर का सेवन आपको अवश्य करना चाहिए खजूर आपके शरीर के किसी भी प्रकार की सूजन को कम करने में मदद करता है ।

16) यौन क्षमता बढ़ाने में में dates benefits in hindi

खजूर का सेवन पुरुषों और स्त्रियों दोनों के लिए बहुत लाभकारी है क्योंकि यह दोनों की यौन क्षमता को बढ़ाने में सहायता करता है यही नहीं यह पुरुषों के स्पर्म क्वालिटी और क्वांटिटी में भी सुधार लाता है ।

17) प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

खजूर के सेवन से आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और शरीर अंदर से मजबूत होता है जिसके कारण कई ऐसी बीमारियां हैं जो आपको नहीं होती । रोज 4 से 5 खजूर आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएगा ( Source )

18) कब्ज में khajur khane ke fayde

यदि आपको कब्ज की समस्या है तो आप नाश्ते में खजूर खाना शुरु कर दें, खजूर में मौजूद फाइबर आपके कब्ज को धीरे-धीरे ठीक करना शुरू कर देगा और आपके पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रखेगा ।

ये भी पढ़ें – कब्ज के लक्षण, कारण और इलाज

19) डायरिया में khajur khane ke fayde

डायरिया एक बहुत ही आम बीमारी है जो बरसात के समय ज्यादा होती है । डायरिया आपके पाचन तंत्र को पूरी तरह से हिला कर रख देता है और डायरिया के समय खजूर का सेवन करना डायरिया को ठीक कर सकता है यदि आपको डायरिया है तो रोज सुबह में नाश्ते के समय 10 काजू खिलाएं 3 दिन में डायरिया ठीक हो जाएगा ।

20) वजन बढ़ाए

वजन बढ़ाने में भी खजूर खाने के फायदे है । खजूर वजन बढ़ाने में भी बहुत सहायक होता है । खजूर में कई ऐसे तत्व होते हैं जो वजन को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है । यदि आप पतले दुबले हैं तो आपको रोज कम से कम 6-7 खजूर अवश्य खाएं ।

ये भी पढ़ें – 

21) कोलोन कैंसर से लड़ने में khajur ke fayde

एक study के अनुसार खजूर का सेवन आपको कोलोन कैंसर जैसी बड़ी बीमारी से भी बचा सकता है क्योंकि खजूर आपके शरीर में कुछ ऐसे तत्व पैदा करता है जो कोलोन कैंसर के कोशिकाओं को खत्म करने में मदद करता है ( Source )

23) नशे से बचाए

आपको शायद यकीन ना हो पर कई देशों में नशा छुड़ाने के लिए लोग बियर में खजूर मिलाकर लोगों को पिलाते हैं ऐसा करने से शराब पीने पर भी नशा कम होता है । अगर आपको भी शराब, सिगरेट या किसी अन्य चीज की लत है तो आप खजूर का सेवन करना शुरू करें आपको उस नशे की लत को छोड़ने में आसानी होगी ।

24) रतौंधी में khajoor ke fayde

Khajoor ke fayde की लिस्ट में रतौंधी को ठीक करना भी शामिल है । खजूर में Vitamin A की भरपूर मात्रा होने की वजह से यह आपकी आंखों के लिए बहुत ही कारगर होता है । खजूर का लगातार सेवन आपको रतौंधी जैसी बड़ी बीमारी से भी निजात दिला सकता है अथवा यदि आपको चश्मा लगा है तो आपको खजूर का सेवन अवश्य करना चाहिए यह आपकी आंखों की रोशनी को बनाए रखता है ।

25) बवासीर में खजूर खाने के फायदे

आज के समय में भारत में बवासीर की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ चुकी है । आज जहां देखो लोग जंक फूड और मसालेदार खाने के शौकीन हो चुके हैं जिसके कारण बवासीर एक बहुत बड़ी बीमारी बन चुकी है पर यदि आप रोज 5 खजूर का सेवन करते हैं तो आपका बवासीर कुछ सालों में जड़ से खत्म हो जाएगा और यदि नहीं है तो कभी नहीं होगा ( Source )

ये भी पढ़ें – बवासीर के लक्षण, कारण और इलाज

हमें उम्मीद है कि आप khajur ke fayde जान चुके होंगे, तो आइए अब जानते हैं खजूर का उपयोग कैसे करें ?

खजूर खाने का सही समय और सही तरीका

खजूर खाने का सही समय और सही तरीका

खजूर का सेवन आप कच्चा भी कर सकते और इसे कई और तरीकों से उपयोग मे लाया जाता है आइए उसके बारे मे जानते है ।

  • खजूर का सेवन आप snacks की तरह भी कर सकते हैं । खजूर मे किशमिश, काजू, बादाम मिलाइए और इसका सेवन कीजिए ।
  • आप खजूर का सेवन मेवे मे डालकर भी कर सकते हैं ।
  • आप सुबह मे नाश्ते के साथ खजूर का सेवन कर सकते हैं ।
  • आप सूखे हुए खजूर को रात मे पानी भिगोकर सुबह भी खा सकते है ।
  • आप चाहें तो खजूर का जूस बनाकर भी पी सकते हैं ।
  • खजूर का सेवन आप स्मूदी, दही या milkshake मे डालकर भी कर सकते हैं ।

आइए अब जानते हैं की सही खजूर का चुनाव कैसे करें और इसे कैसे लंबे समय तक स्टोर करके रखें ।

how to choose and store date palm in hindi

खजूर का चयन और इसे लंबे समय तक स्टोर कैसे करें ?

  • चयन – जब भी खजूर खरीदें किसी अच्छी quality का खजूर खरीदें ज़्यादा सस्ते खजूर न खरीदें क्योंकि वो नकली भी हो सकती है । हमेशा समान रंग का खजूर खरीदें और पाकेट मे आने वाले खजूर ही खरीदें ।
  • स्टोर – हमेशा खजूर को airtight container मे रखें और इसे नमी से बचाकर रखें तभी आप लंबे समय तक इसे स्टोर कर पाएंगे ।

आइए अब जानते है कि कब खजूर आपके लिए हानिकारक भी हो सकता है यानी कि अब हम जानेंगे खजूर के नुकसान ।

खजूर खाने के नुकसान

खजूर खाने के नुकसान – Khajur ke nuksan

खजूर खाने के फायदे तो आप जान ही चुके है, पर आपके लिए यह भी जानना जरूरी है कि खजूर खाने से कोई नुकसान तो नहीं । अगर आप इसका ज्यादा सेवन शुरू कर देंगे तो आपको खजूर खाने के नुकसान हो सकते है । तो आइए जाने खजूर खाने के नुकसान –

  • अधिक खजूर खाने से आपका वजन बढ़ सकता है क्योंकि इसमे काफी calories होती हैं ।
  • Diabetes के मरीजों को खजूर से दूर रहना चाहिए क्योंकि इसमे सूक्रोज होता है ।

ये भी पढ़ें – डायबिटीज के लक्षण, कारण, इलाज और घरेलू उपचार

  • अधिक खजूर खाने से हाइपरकलेमिया हो सकता है । इसलिए रोज 5 से 10 खजूर का सेवन काफी है ।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको संतरे से संबंधित सारी जानकारी मिल गई होगी और आप ” Khajur ke fayde, upyog और nuksan “ जान चुके होंगे । अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो comment box में पूछें हमारी टीम सिर्फ़ 24 घंटे के अंदर आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेगी । अगर आप ऐसी ही health से संबंधित ज्ञानवर्धक जानकारियां रोज पाना चाहते है तो हमारी वेबसाइट healthkenuskhe.com को अभी subscribe कर ले, आपका दिन शुभ हो धन्यवाद ।

1 thought on “Khajur ke fayde, upyog aur nuksan – खजूर खाने के फायदे, उपयोग और नुकसान”

Leave a Comment