Kesar ke fayde aur nuksan – केसर के 24 फायदे, उपयोग और नुकसान

केसर के कई फायदे ( kesar ke fayde ) होते है | केसर दुनिया के सबसे चुनिंदा एवं महंगे मसालों में से एक है जो पूरी दुनिया में इस्तेमाल की जाती है केसर का रंग काफी आकर्षक होता है और इसकी महक भी बहुत ही मजेदार होती है । यह दूध या दूध से बने व्यंजनों में ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है । इसमें कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसके कारण यह कई मायनों में शरीर की विभिन्न समस्याओं को ठीक करने में और सेहत को दुरुस्त करने में सहायता करता है । आइए जानते हैं केसर के बारे में कुछ और बातें ।

केसर क्या होता है ?

केसर एक प्रकार का चुनिंदा मसाला है जिसे ‘ क्रोकस सैटाइवस ‘ नाम के एक फूल से निकाला जाता है । केसर का उत्पादन ज्यादातर मध्य पूर्व देशों में होता है भारत के कश्मीर में भी केसर का उत्पादन किया जाता है । यह दिखने में बिल्कुल छोटे धागे की तरह होते हैं और इसका रंग हल्का बैंगनी होता है |

इसे बंगाली और अरबी में जाफरान भी कहा जाता है वहीं तमिल में कुमकुमापु और तेलुगू में कुमकुमा पुब्बा भी कहा जाता है । इतिहासकारों का कहना है कि केसर का इस्तेमाल सबसे पहले पर्शिया में शुरू हुआ था जिसके बाद यह अपने गुणों ( केसर के गुण ) और अपने स्वाद की वजह से धीरे-धीरे करके पूरी दुनिया में फैल गया | तो आइए अब जानते हैं केसर के चमत्कारी फायदे ( kesar ke fayde hindi me )

kesar ke fayde

केसर के चमत्कारी फायदे – kesar ke fayde

केसर एक बहुत ही गुणकारी खाद्य पदार्थ है जो अनेकों विटामिंस और मिनरल्स से समृद्ध है । केसर एक बहुत ही महंगा खाद्य पदार्थ है जो मध्य पूर्व के देशों में ही पाया जाता है । इसका सेवन यदि कोई व्यक्ति करे तो इसके चमत्कारी फायदे शरीर एवं शरीर के कई हिस्सों में होता है इसलिए आगे हम आपको बताने जा रहे हैं केसर के चमत्कारी फायदे ( benefits of kesar in hindi )

स्वास्थ के लिए केसर के फ़ायदे – kesar ke fayde for health

1) अनिद्रा – जिन लोगों को अनिद्रा, स्ट्रेस एवं डिप्रेशन की समस्या है उन लोगों को केसर का सेवन अवश्य करना चाहिए । केसर में कुछ ऐसे गुणकारी तत्व होते हैं जो शरीर में मौजूद कॉर्टिसोल लेवल को कम करते हैं और नींद की गुणवत्ता को भी बढ़ाते हैं ( kesar ke fayde ) । जो लोग ऑफिस में दिनभर कंप्यूटर के सामने काम करते हैं और उनका काम बैठकर होता है यानी कि दिमागी काम होता है उन्हें केसर का सेवन अवश्य करना चाहिए ।

2) सर्दी जुकाम – केसर की तासीर गर्म होती है और इसमें एंटीबैक्टीरियल एवं एंटीवायरल गुण होते हैं जिसके कारण यह सर्दी-जुकाम को भी ठीक करने में सक्षम होती है । ठंड के दिनों में यदि आप लगातार केसर का सेवन करते हैं तो आपको सर्दी-जुकाम जैसी समस्याएं होने की संभावना कम हो जाती है ।

3) एलर्जी – यदि आपको किसी प्रकार की एलर्जी है तब केसर इसमें आपकी मदद कर सकता है । इसके एंटीबैक्टीरियल एवं एंटीवायरल तत्व किसी भी प्रकार की एलर्जी को ठीक करने में आपकी सहायता कर सकते हैं । जिन लोगों को श्वास से संबंधित समस्याएं हैं उन लोगों को केसर का सेवन अवश्य करना चाहिए ।

4) अस्थमा – प्राचीन समय में अस्थमा के मरीजों को केसर का सेवन करने की हिदायत दी जाती थी । इसमें मौजूद एंटी फंगल गुण अस्थमा से लड़ने में रोगियों की मदद करती है ( kesar ke fayde ) । यह बात एक शोध में भी सामने आ चुकी है कि अस्थमा के मरीजों में केसर के सेवन से अस्थमा के अटैक को काफी समय तक कंट्रोल में किया जा सकता है ।

5) दर्द,सूजन – यदि आपकी मांसपेशियों में दर्द रहता है या आपके शरीर में सूजन रहती है तो इस अवस्था में केसर आपकी मदद कर सकता है । केसर शरीर के दर्द एवं सूजन को कम करने में सहायता करता है । केसर अपने एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण के कारण दर्द एवं सूजन को ठीक करने में मदद करता है।  एक शोध में यह बात भी सामने आ चुकी है कि केसर रक्त के प्रवाह को बेहतर करता है जिसके कारण भी दर्द एवं सूजन को कम करने में मदद मिलती है ।

6) सिर दर्द – सिर दर्द में भी केसर में पाया जाने वाला एन्टीइन्फ्लेमेटरी तत्व एवं इसकी ऊर्जा काफी फायदेमंद होती है । दूध में थोड़ा सा केसर ( kesar milk benefits in hindi ) मिलाकर पीने से सिर दर्द में बहुत जल्द आराम मिलता है । पढ़ें – Doodh peene ke fayde |

7) दिमाग – दिमाग के लिए भी केसर बहुत ही फायदेमंद होता है ( kesar ke fayde ) । एक शोध में यह बात साबित हो चुकी है कि यदि प्रतिदिन 30 मिलीग्राम केसर का सेवन किया जाए तो अल्जाइमर जैसी बीमारी में काफी फायदा होता है । वहीं केसर में दो तत्व क्रोसिन और इथेनॉल जैसे गुणकारी तत्व होते है जो दिमाग के स्ट्रेस को कम करते हैं एवं इससे दिमाग की क्षमता बढ़ती है ।

8) पाचनतंत्र – केसर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट एवं एन्टीइन्फ्लेमेटरी तत्व पाचन तंत्र को ठीक करने में एवं पाचन को बढ़ाने में सहायता करते हैं । केसर के सेवन से भूख भी बढ़ती है और यह लीवर को एक्टिवेट कर देता है जिसके कारण लीवर सही मात्रा में बाइल जूस बना पाता है और सही मात्रा में ऊर्जा भी आपके शरीर में बननी शुरू हो जाती है ( kesar ke fayde )

9) गठिया ( Artheritis ) – गठिया के रोगियों के लिए केसर एक रामबाण है । केसर क्रोसेटिन नामक एक तत्व पाया जाता है जो हड्डियों के जोड़ में मौजूद गठिया की बीमारी को कम करता है एवं दर्द में भी कमी लेकर आता है । यदि प्रतिदिन 30 मिलीग्राम केसर का सेवन कोई व्यक्ति करता है तो उसके गठिया की समस्या में काफी आराम मिलता है ।

10) इम्युनिटी – केसर में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटी इन्फ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को अंदर से मजबूत करते हैं । केसर के निरंतर सेवन से इम्युनिटी बढ़ती है जिसके कारण शरीर अंदर से ताकतवर बनता है और बीमारियों से दूर रहता है । यदि आपके शरीर की इम्युनिटी मजबूत है तो छोटी मोटी बीमारी आपको होगी नहीं और बड़ी बीमारियां आएंगी नहीं ।

11) हार्ट – आज के समय में खासकर भारत में हार्ट से संबंधित बीमारियां लगातार बढ़ती चली जा रही है । केसर खून में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड को कम कर देता है जिसके कारण आपका ब्लड प्रेशर सही बना रहता है एवं आपको हार्ट से संबंधित बीमारियां होने की संभावनाएं कम होने लग जाती है ( kesar ke fayde ) । यदि आपकी फैमिली हिस्ट्री हार्ट अटैक की रही है तो आपको केसर का सेवन अवश्य करना चाहिए ।

12) लिवर – कई बार शराब के ज्यादा सेवन करने की वजह से लीवर टॉक्सिक पदार्थों से भर जाता है और इस समय यदि रोज़ 30 मिलीग्राम केसर का सेवन किया जाए तो लिवर में मौजूद सारे टॉक्सिन बाहर निकलने लग जाते हैं । यह बात साबित भी हो चुकी है कि केसर के सेवन से लीवर कैंसर को ठीक करने में भी मदद मिलती है ।

13) कैंसर – कैंसर एक बहुत ही बड़ी एवं खतरनाक बीमारी है जो आज के समय में गरीब लोगों के लिए लाइलाज बन चुकी है पर एक शोध में यह बात साबित हो चुकी है कि केसर में पाया जाने वाला क्रोसिन नामक तत्व कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने में सहायता करता है ( kesar ke fayde ) । ये है कैंसर के लक्षण |

14) घाव भरने में करता है मदद – केसर हमारे शरीर की इम्युनिटी को बढ़ा देता है जिसके कारण शरीर के अंदर हीलिंग पावर भी बढ़ जाती है । यदि आपको किसी प्रकार की चोट लगी है या गहरा घाव है और आप उसे जल्दी ठीक करना चाहते हैं तो रोज रात में सोने से पहले एक गिलास गाय के दूध में 1/2 चम्मच हल्दी और एक चुटकी केसर का पाउडर मिलाकर इसे पीना शुरू करें आप देखेंगे कि आपका घाव दुगनी तेजी से भरने लग जाएगा ।

kesar ke fayde for women

महिलाओं के लिए केसर के फायदे – kesar ke fayde for women

15) गर्भवती महिलाओं के लिए – प्राचीन समय में भी ऋषि मुनि गर्भवती महिलाओं को रोज थोड़ा-थोड़ा केसर का सेवन करने की सलाह दिया करते थे । ऐसा इसलिए क्योंकि केसर के सेवन से बच्चे के मस्तिष्क एवं दिल पर काफी अच्छा प्रभाव पड़ता है । केसर की वजह से बच्चा हष्ट-पुष्ट एवं तेज दिमाग वाला पैदा होता है ( benefits of kesar in hindi ) । गर्भवती महिलाओं को केसर का सेवन करने से उर्जा की कमी एवं खून की कमी भी नहीं होती पर ध्यान रहे ज्यादा केसर का सेवन बच्चे के लिए नुकसानदायक हो सकता है इसलिए गर्भावस्था के समय केसर का सेवन करने से पहले डॉक्टर का परामर्श जरूरी है ।

16) पीरियड्स के दर्द एवं ऐंठन – पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द एवं ऐंठन को कम करने में भी केसर महिलाओं की मदद कर सकता है । कई आयुर्वेदिक दवा जो पीरियड्स के दौरान महिलाओं के दर्द एवं ऐंठन को कम करने के लिए दिया जाता है उसमें केसर की मात्रा अवश्य होती है ।

17) स्तनपान में फायदेमंद ( kesar ke fayde ) – वह महिलाएं जिन्होंने बच्चे को जन्म दिया है और उनके स्तनों में दूध का उत्पादन कम हो रहा है तो यह उनके बच्चे के दिमाग एवं शारीरिक ग्रोथ के लिए नुकसानदायक हो सकता है । यदि महिलाएं प्रतिदिन 30 मिलीग्राम केसर का सेवन करना शुरू करें तो उनके स्तनों में दूध का उत्पादन बढ़ने लग जाता है ।

kesar ke fayde for men

पुरुषों के लिए केसर के फायदे – kesar ke fayde for men

18) यौन शक्ति – केसर की तासीर गर्म होती है साथ ही इसमें कई ऐसे तत्व होते हैं जो केसर को नेचुरल वियाग्रा भी बना देता है | अगर आप केसर का सेवन करेंगे तो आपकी यौन समस्याओं में काफी कमी आती है |

19) स्टैमिना – अगर आप जल्दी थक जाते हैं तब भी केसर आपके स्टैमिना को बढ़ने में आपकी सहायता करता है | जो पुरुष कमजोरी महसूस करते हैं वो पुरुष भी केसर का सेवन कर सकते हैं |

त्वचा के लिए केसर के फायदे – kesar ke fayde for skin

20) चमकदार त्वचा – केसर विटामिन-C, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीफंगल तत्वों से समृद्ध होता है जिसके कारण यह आपकी त्वचा को स्वस्थ एवं चमकदार बनाने में सहायता करता है । कई शोध में यह बात साबित हो चुकी है कि केसर के सेवन से चेहरे की लालिमा बढ़ जाती है और त्वचा में पहले से ज्यादा चमक आ जाती है ।

21) कील-मुहासों की छुट्टी केसर में मौजूद क्रोसेटिन कील-मुहांसों को ठीक करने में सक्षम होता है । यह बात शोध में भी साबित हो चुकी है । केसर में विटामिन-C भी होता है जो त्वचा की सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणों से सुरक्षा करने में मदद करता है ( kesar ke fayde hindi me ) । साथ ही यह शरीर में मौजूद टॉक्सिन को भी बाहर निकालता है जिसके कारण कील-मुहांसों में कमी आती है ।

22) रंग निखारे – यदि आपका चेहरा डल है और आपके चेहरे में निखार नहीं आ रहा तो बस आप सिर्फ 30 दिनों के लिए 30 मिलीग्राम केसर का सेवन करना शुरू कर दें आप देखेंगे कि आपके चेहरे में मौजूद डेड सेल्स गायब होने लग जाएंगे, आपके चेहरे के दाग खत्म होने लग जाएंगे, कील मुहासे गायब होने लग जाएंगे, आपकी त्वचा पहले से ज्यादा चमकदार बन जाएगी और निखार खुद ब खुद आने लग जाएगा ।  पढ़ें – Face fairness tips in hindi |

बालों के लिए केसर के फायदे – kesar ke fayde for hair

23) बालों का झड़ना – केसर विटामिन-C, एंटीऑक्सीडेंट एवं कॉपर से समृद्ध होता है जो बालों के झड़ने जैसी समस्याओं को दूर करता है । यदि आप सिर्फ 1 महीने भी केसर का सेवन करेंगे तो आप साफ देखेंगे कि आपके बालों के झड़ने में कमी आ जाएगी । ये भी पढ़ें – Hair fall treatment in hindi |

24) बालों की चमक – यदि आपके बाल दो मुंहे हैं या फिर रूखे हैं तो आपको केसर का सेवन अवश्य करके देखना चाहिए ( benefits of kesar in hindi ) । केसर के सेवन से आपके शरीर में कॉपर की मात्रा बढ़ जाती है जिसके कारण आपके बालों में शाइन आने लग जाती है और आपके बालों का टेक्सचर भी बढ़िया हो जाता है जिसके कारण आपके बाल ज्यादा खूबसूरत दिखते हैं ।

केसर का उपयोग

केसर का उपयोग कैसे करें

1) रात में सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में एक चुटकी केसर का पाउडर मिलाकर ( kesar milk benefits in hindi ) या केसर के 2 से 3 केसर के रेशे दूध में डालकर अच्छी तरह मिलाकर इसे पी सकते हैं ।

2) दूध से बने पकवान एवं व्यंजनों में भी आप केसर का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे की खीर लस्सी जैसे व्यंजनों में आप केसर को मिलाकर खा सकते हैं ।

3) चावल के व्यंजन जैसे कि पुलाव या मीठा पुलाव में भी आप केसर डालकर खा सकते हैं इससे पुलाव की गुणवत्ता भी बढ़ेगी और पुलाव का स्वाद भी बढ़ जाएगा।

1 दिन में कितना केसर खाना चाहिए ?

वैसे तो 1 दिन में 1 से 2 चुटकी केसर का सेवन काफी है पर एक दिन में आपको कभी भी 30 मिलीग्राम से ज्यादा केसर का सेवन नहीं करना चाहिए वरना इसका नुकसान भी आपको हो सकता है तो आइए जानते हैं कि यदि आप केसर की अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो आपको उसके क्या नुकसान हो सकते हैं ।

kesar ke nuksan

केसर के नुकसान – kesar ke nuksan

1) केसर एक बहुत ही गुणकारी खाद्य पदार्थ है पर फिर भी प्रकृति के नियम के अनुसार यदि आप केसर का जरूरत से ज्यादा सेवन करेंगे तो आपको इसके दुष्प्रभाव यानी कि नुकसान भी सहने पड़ सकते हैं तो आइए जानते हैं केसर के कुछ नुकसान ।

2) केसर में कैल्शियम की अधिक मात्रा पाई जाती है । यदि आप इसका सेवन कम मात्रा में करें तो इससे आपको कोई भी नुकसान नहीं है पर जब आप केसर का ज्यादा सेवन करना शुरू करते हैं तो इसमें मौजूद कैल्शियम पेट में गैस, कब्ज, पेट में सूजन एवं किडनी स्टोन जैसी समस्याएं पैदा कर सकती है ।

3) केसर में पोटेशियम की भी समृद्ध मात्रा होती है और यदि आप केसर ज्यादा अधिक सेवन करेंगे तो आपके शरीर में पोटैशियम की मात्रा बढ़ जाने के कारण आपको हाइपोकलेमिया भी हो सकता है। इस अवस्था में जी मचलना, सिर में दर्द होना जैसी समस्याएं भी आपको हो सकती हैं ।

4) केसर एक बहुत ही महंगा खादा खाद्य पदार्थ है इसलिए भी इसकी कम मात्रा खरीदना ज्यादा मुश्किल की बात नहीं है और आपको भी केसर का सेवन कम ही करना चाहिए । आपको केसर का सेवन ठंड के दिनों में ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि केसर की तासीर गर्म होती है । यह ठंड में आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होता है पर जब भी आप केसर का सेवन अधिक मात्रा में करेंगे तो आपको इसका नुकसान अवश्य होगा ।

5) अगर आप केसर का सेवन निरंतर कर रहे हैं और अचानक से आपको जी मचलना, सिर में दर्द होना आदि समस्याएं होने लगे तो आप तुरंत केसर का सेवन बंद करके अपने डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें । यह लेख आपको कैसा लगा कमेंट में जरूर बताएं और अगर आपका कोई सवाल है तो जरूर पूछें, Healthkenuskhe पर आने के लिए आपका धन्यवाद ।

Leave a Comment

close