Kela khane ke fayde, upyog aur nuksan – केले के फायदे, उपयोग और नुकसान

केला जो लगभग हर किसी के पसंदीदा फलों में से एक होता है । एक केले में लगभग 105 कैलोरी होती है और आपको जानकर शायद हैरानी होगी पर केले में 70% पानी होता है । केला स्वादिष्ट तो होता ही है पर बहुत ही फायदेमंद भी होता है । इसलिए पूरे भारत में केले का सेवन बहुत ही अधिक मात्रा में किया जाता है ।

केले की उपज उन भारत के राज्यों में ज्यादा होती है जहां पर पानी की अधिक मात्रा पाई जाती है । केला अन्य फलों के मुकाबले ज्यादा पौष्टिक होता है साथ ही यह ऊर्जा का अच्छा विकल्प भी होता है । Healthkenuskhe के इस लेख में आज हम आपको बताएँगे kela khane ke fayde ( banana benefits in hindi ), केले का उपयोग और केला खाने के नुकसान । इसलिए अंत तक ज़रूर पढ़ें क्योंकि अधूरी जानकारी सेहत के लिए खतरनाक हो सकती है ।

केले के पोषक तत्व

केले के पोषक तत्व – Nutrients in banana in hindi

नीचे table की मदद से आप जान सकते है कि केले में कौन कौन से पोषक तत्व है ।

पोषक तत्व मात्रा प्रति 100 ग्राम
जल

74.91g

ऊर्जा

89kacl

प्रोटीन

1.09g

कुल लिपिड (वसा)

0.33g

कार्बोहाइड्रेट

22.84g

फाइबर, कुल डायटरी

2.6g

शुगर, कुल

12.23g

मिनरल्स
कैल्शियम

5mg

आयरन

0.26mg

मैग्नीशियम

27mg

फास्फोरस

22mg

पोटैशियम

358mg

सोडियम

1mg

जिंक

0.15mg

विटामिन
विटामिन सी

8.7mg

थायमिन

0.031mg

राइबोफ्लेविन

0.073mg

नियासिन

0.665mg

विटामिन बी -6

0.367mg

फोलेट, डीएफई

20µg

विटामिन बी -12

0.00µg

विटामिन ए, RAE

3µg

विटामिन ए IU

64IU

विटामिन ई (अल्फा-टोकोफेरॉल)

0.10mg

विटामिन डी (डी 2 + डी 3)

0.0µg

विटामिन डी

0IU

विटामिन के (फाइलोक्विनोन)

0.5µg

लिपिड
फैटी एसिड, कुल सैचुरेटेड

0.112g

फैटी एसिड, कुल मोनोअनसैचुरेटेड

0.072g

फैटी एसिड, कुल पॉलीअनसैचुरेटेड

0.164g

फैटी एसिड, कुल ट्रांस

0.000g

कोलेस्ट्रॉल

0mg

आइए अब जानते है kela khane ke fayde यानी कि Banana benefits in hindi।

kela khane ke fayde

केले खाने के फायदे – Kela khane ke fayde

1) Blood sugar level

केले का सेवन करने से आपके रक्त में ब्लड शुगर का लेवल नियंत्रण में रहता है जिसके कारण आपको पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा मिलती रहती है और आपको चक्कर और कमजोरी जैसी समस्याएं नहीं होती । Kela khane ke fayde blood sugar level को कम करते है ।

2) पाचनतंत्र के लिए kela khane ke fayde

केले में फाइबर पाया जाता है जो पाचन तंत्र को सुधारने में मदद करता है केले के सेवन से आपके पेट की सफाई होती है और आपके पेट का कचरा बाहर निकलता है यही नहीं केले का सेवन करने से आपका पाचनतंत्र भी मजबूत होता है । केले में resistance starch और फाइबर की समृद्ध मात्रा होने के कारण यह भोजन को पचाने में मदद करता है साथ ही कब्ज जैसी समस्या को भी ठीक करता है ( Source )

ये भी पढ़ें – पेट साफ करने के तरीके

3) वजन घटाने में banana benefits in hindi

यह बात साबित हो चुकी है कि आप केला खाकर वजन घटा सकते हैं । एक केले में लगभग 105 कैलरी होती है पर फिर भी एक केले में कई पोषक तत्व भरे होते हैं जिसके कारण इसका सेवन करना आपके वजन को घटाने में सहायता करता है ( Source )

4) हार्ट अटैक में केले के फायदे

एक रिसर्च में पाया गया की केले में कुछ ऐसे जरूरी तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के blood pressure और cholesterol को नियंत्रण में रखने में मदद करते हैं जिसके कारण हार्ट अटैक होने की संभावना 25% तक कम हो जाती है ।

ये भी पढ़ें – हार्ट अटैक के लक्षण, कारण और इससे बचने के उपाय

5) कैंसर में kele ke fayde

केले में antioxidant की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है जो कैंसर सेल्स को नष्ट करने में मदद करता है । केले में antioxidant होने की वजह से यह आपके शरीर को पोषण प्रदान करता है और खतरनाक बीमारियों से लड़ने में भी मदद करता है । Kela khane ke fayde कैंसर से लड़ने में आपकी मदद करते है ।

ये भी पढ़ें – कैंसर के लक्षण, कारण और इलाज

6) पेट भरने का एहसास

यदि आपके पास कुछ खाने का समय नहीं है या खाने के लिए कुछ है नहीं तो आप केले का सेवन कर सकते हैं सिर्फ 2 केले खाने से ही आपको ऐसा महसूस होगा कि आपका पेट भर गया है । यदि खाना खाने के बाद भी आपको भूख लगती रहती है तो केला इसका समाधान कर सकता हैं।

7) किडनी के लिए kela khane ke fayde

केले में पाया जाने वाला Potassium किडनी को स्वस्थ रखने में मदद करता है । 13 साल चले एक रिसर्च में पाया गया कि जो लोग नियमित रूप से हर दिन केले का सेवन करते हैं उन लोगों में केले का सेवन न करने वालों की तुलना 33% किडनी की बीमारियां कम होती है ।

8) जिम अथवा खेल

यदि आप जिम जाते हैं या मेहनत वाला खेल खेलते हैं तो केला आपके लिए एक दोस्त की तरह साबित हो सकता है । केला आपके शरीर में Blood sugar level को कंट्रोल में रखता है जिसके कारण आपको पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा मिलती रहती है और आप पूरे जोश और ताकत से जिम या खेल में मेहनत कर सकते हैं ।

9) रक्त

केले में Iron, Magnesium और Calcium होता है जो रक्त बनाने में और रक्त की शुद्धिकरण में काफ़ी सहायता करता है जो लोग केले का सेवन निरंतर करते हैं, उन लोगों में खून से जुड़ी समस्या काफी कम होती है ।

10) कब्ज में केला खाने के फायदे

केले में फाइबर होता है जो कब्ज को दूर करने में काफी सहायता करता है, यदि आपका पेट ठीक से साफ़ नहीं होता और आपको बाथरूम में बहुत ज्यादा समय लगता है तो आपको रोज 2 केले खाना शुरु कर देना चाहिए कुछ ही दिनों में आप देखेंगे कि आपका पेट अच्छी तरह से साफ़ होने लगेगा ।

ये भी पढ़ें – कब्ज के लक्षण, कारण और इलाज

11) छाले ठीक करे

यदि आपके मुंह में छाले हो गए हैं तो केला उन छालों को जड़ से खत्म कर सकता है । बस आपको करना यह है कि दही के साथ केले का सेवन 2 से 3 दिन तक करें आपके छाले खत्म हो जाएंगे ।

12) नाक से खून

Kele ke fayde नाक से खून को बहने से रोकते है । जिन लोगों को नकसीर यानी की नाक से खून आने की समस्या होती है उन लोगों के लिए केला बहुत ही फायदेमंद हो सकता है, बस आपको करना यह है कि एक गिलास दूध में स्वाद अनुसार चीनी मिलाएं और उस दूध में 1 से 2 केले डालकर उसे खा जाएं 1 सप्ताह में आपकी नकसीर ठीक हो जाएगी ।

13) चोट लगने पर केले के फायदे

यदि आपको कहीं पर चोट लगी है तो आप केले के छिलके को उस चोट पर बांध सकते हैं, इससे घाव भरने में तेजी से मदद मिलेगी और केले के छिलके की वजह से सूजन भी नहीं होगा ।

14) आग से जलने पर फायदेमंद

यदि आग से आप किसी जगह पर जल गए हैं तो पका हुआ केला आपके लिए लाभकारी हो सकता है, आप केले को मलहम की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं । केला जलन को कम करने में सहायता करता है ।

15) दिमाग के लिए केला खाने के फायदे

केला दिमाग के लिए भी बहुत ही लाभकारी होता है । केले के सेवन से आपका दिमाग तेज होता है और इसमें fructose होने की वजह से आपका दिमाग तेज काम करता है और केले के सेवन से आपकी याद्दाश्त भी बढ़ती है ।

16) हड्डियां

केले में Magnesium और Calcium प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने और हड्डियों का विकास करने में सहायता करता है । केले का निरंतर सेवन आपको मजबूत हड्डियां और मजबूत दातों की गारंटी देता है ।

17) मधुमेह में banana benefits in hindi

जैसा कि आप जानते हैं कि केले में Potassium की मात्रा होती है जो मधुमेह से लड़ने में मदद करता है । केले में कई और bioactive तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के Type-2 Diabetes को नियंत्रण में रखने में सहायता करता है ( Source )

ये भी पढ़ें – डायबिटीज के लक्षण, कारण, इलाज और घरेलू उपचार

18) डायरिया

डायरिया एक बहुत ही परेशान कर देने वाली समस्या होती है पर केले से इसे नियंत्रित किया जा सकता है । केले के सेवन से bowl moment कम होता है, केले का सेवन आपको डायरिया से निजात दिलाने में सहायता करता है । बस आपको करना ये है कि खाली पेट मे 2 से 3 केले खाना शुरू करें 2 से 3 दिन में आपका में डायरिया ठीक हो जाएगा ।

19) तनाव में केले के फायदे

एक रिपोर्ट के अनुसार केले में Vitamin-B होने की वजह से केला तनाव को कम करने में भी सहायता करता है और साथ ही यह Blood sugar level को भी ठीक करता है जिसके कारण आपका शरीर ऊर्जा से भरा रहता है ( Source )

ये भी पढ़ें – तनाव से छुटकारा पाने के तरीके

20) आँखों के लिए केले खाने के फायदे

केला Vitamin-A से भी समृद्ध होता है जिसके कारण यह आपकी आंखों की रौशनी को बरकरार रखने में मदद करता है | यदि आपको आंखों से जुड़ी समस्याएं हैं तो आपको केले का सेवन अवश्य करना चाहिए, यह आपकी आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करेगा ।

ये भी पढ़ें – आँखों की रौशनी बढ़ाने के उपाय

अब आप Kela khane ke fayde जान चुके है तो आइए अब जानते हैं कि केले का उपयोग कैसे करना चाहिए ।

केले का उपयोग कैसे करें

केले का उपयोग कैसे करें – Kele ka upyog kaise kare ?

Kela khane ke fayde आपको तभी मिलते है जब इसका सेवन सही तरीके से किया जाए तो आइए जानते है kela खाने के सबसे बेहतरीन तरीके ।

  • पके हुए केले को आप साबुत छिलका उतारकर खा सकते हैं अगर आप सुबह खाली पेट में इसका सेवन करते हैं तो इसका ज्यादा फायदा आपको होता है ।
  • केले का मिल्क शेक बनाकर भी आप इसका सेवन कर सकते हैं, केले को दूध में मिलाकर इसका सेवन करने से वजन काफी तेजी से बढ़ता है ।
  • केले की स्मूदी बनाकर भी आप खा सकते हैं यह आपके लिए स्वादिष्ट तो होगी ही साथ ही आपकी सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होगी ।

आइए अब जानते हैं कि केले का चयन कैसे किया जाता है ।

केले का चयन कैसे करें

केले का चयन कैसे करें – How to choose banana in hindi ?

केले का चयन आपकी जरूरत के अनुसार होना चाहिए । तो आइए जानते है कि केले का चयन कैसे किया जा सकता है ।

  • अगर आप केले को खरीद कर तुरंत खाना चाहते हैं तो आपको पके हुए अर्थात वह केले खरीदने चाहिए जिसका रंग पीला हो और आपको उसी दिन इस केले का सेवन कर लेना है क्योंकि अगर आप एक भी दिन देर करेंगे तो यह केले सड़ने शुरू हो जाएंगे ।
  • अगर आप 1 से 2 दिन के बाद केले का सेवन करना चाहते हैं तो आपको ऐसे केले का चयन करना चाहिए जिसका ज्यादातर भाग हरा रंग का हो और दोनों सिरे पीले हो क्योंकि जब आप 2 दिन के बाद इसका सेवन करेंगे तो यह केले पूरी तरह से पक चुके होंगे और आपके खाने योग्य होंगे ।

आइए अब जानते हैं कि केले का भण्डारण कैसे करना चाहिए ।

how to store banana in hindi

केले का भंडारण कैसे करें – How to store banana in hindi ?

  • जब भी आप बाजार से केले लेकर आएं तो इसे कभी भी फ्रिज में ना रखें फ्रिज में रखने से केला खराब होने लगता है । इसलिए हमेशा केले को ऐसी जगह पर रखें जहाँ का तापमान रूम टेम्परेचर के बराबर हो ।
  • कभी भी केले को अन्य फलों के साथ नहीं रखना चाहिए वरना केले के प्रभाव से वह फल भी जल्दी पकने लग जाएंगे इसलिए केले को हमेशा दूसरे फलों से अलग रखें ।
  • अगर आपने केले के छिलके को थोड़ा सा भी छील दिया है तो आप उस केले को तुरंत खा ले क्योंकि छिलका निकालने के बाद केला सड़ना शुरू हो जाता है जो आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता ।

आइए अब जानते है कि केले के नुकसान ।

केले के नुकसान

केले के नुकसान – Kele ke nuksan

केला एक बहुत ही बेहतरीन और गुणकारी फल है इसमें कोई शक नहीं है पर प्रकृति का नियम है कि अगर किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा उपयोग किया जाए तो उसके नुकसान भी हो सकते हैं तो आइए जानते हैं कि केला कब और कैसे आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है ।

  • केले में समृद्ध मात्रा में फाइबर मौजूद होता है और यदि आपके केले का ज्यादा सेवन करेंगे तो आपको पेट में गैस, पेट में ऐंठन और पेट फूलने जैसी समस्याएं हो सकती हैं ( Source )

ये भी पढ़ें – गैस बनने के कारण और इलाज

  • ज्यादा फाइबर का सेवन करने से शरीर में कई तत्वों जैसे कि Iron, Magnesium, Zinc और Calcium के absorption में काफी कठिनाई आती है इसलिए भी ज्यादा केले का सेवन हानिकारक होता है ।
  • केले में समृद्ध मात्रा में Potassium भी पाया जाता है और जब आप ज्यादा केले का सेवन करना शुरू करते हैं तो आपके शरीर में Potassium की मात्रा बढ़ जाने के कारण आपको Hyperkalemia हो सकता है जो आपके मांस पेशियों को कमजोर कर सकती है साथ ही हार्ट अटैक अथवा पैरालिसिस का भी कारण बन सकती है ( Source )

1 दिन में कितना केला खाना चाहिए ?

आम लोगों के लिए 1 दिन में 2 केले पर्याप्त हैं पर अगर आप एक Wrestler है या एक Bodybuilder है या आप बहुत ज्यादा workout करते हैं तो आप ज्यादा से ज्यादा 5 केले खाएं उससे ज्यादा केले का सेवन ना करें और खासकर रात में आपको कभी भी केले का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि केले की तासीर ठंडी होती है और रात में इसका सेवन करने से आपको सर्दी-खांसी तथा बुखार जैसी समस्याएं हो सकती हैं ।

ये भी पढ़ें – बुखार के कारण, लक्षण और आयुर्वेदिक इलाज

दोस्तों, उम्मीद करते है कि ” Kela khane ke fayde, upyog और nuksan “ आप अच्छी तरह जान चुके होंगे अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है तो comment box में पूछें हमारी हमारी टीम आपके सवालों का जवाब 24 घंटे के अन्दर दे देगी और अगर आप चाहते है कि हमारे अगले post की notification आप तक पहुंचे तो healthkenuskhe.com को subscribe कर लें, आपका दिन शुभ हो धन्यवाद ।

Leave a Comment

close