Kapalbhati benefits in hindi – कपालभाति के 25 फायदे और करने का तरीका

आज Healthkenuskhe के इस लेख में हम आपको कपालभाति के फायदों ( kapalbhati benefits in hindi ) के साथ-साथ उसके बारे में और भी कई जानकारियां देंगे । आज की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग चैन की सांस कम ही ले पाते हैं और ज्यादातर समय अपने काम के बारे में सोच-सोच कर स्ट्रेस में जीते हैं जिसकी वजह से उन्हें मन की शांति नहीं मिलती एवं स्ट्रेस का नकारात्मक प्रभाव उनके शरीर पर भी पड़ता है । यदि आप भी अपने दिन भर की थकान को दूर करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे हैं ।

कपालभाती क्या है

आज हम कपालभाति के बारे में बात करने वाले हैं जो आपके लिए जीवन में एक नई ऊर्जा का स्रोत बन सकता है एवं आपके दिनभर के काम की थकान को कम करने की क्षमता रखता है साथ ही इसके कई फायदे भी शरीर को होते हैं ( kapalbhati pranayam benefits in hindi ) और कपालभाति से शरीर डिटॉक्सिफाई भी होता है ।

कपालभाति क्या है ?

कपालभाति एक प्रकार का प्राणायाम है जिसमें तेजी से सांस छोड़ने की प्रक्रिया होती है । कपालभाति करने से विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं एवं बीमारियों से छुटकारा मिलता है । कपालभाति एक ऐसा प्राणायाम है जो शरीर को अंदर से साफ अथवा डिटॉक्सिफाय करने में मदद करता है ।

कपालभाति करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है एवं इससे खून भी साफ होता है और दिमाग बेहद शांत हो जाता है । कपालभाति दो शब्दों से मिलकर बना है कपाल और भाती । ‘ कपाल ‘ का अर्थ होता है ‘ सिर ‘ अथवा  उसके अंदर के अंग और भाती का अर्थ होता है ‘ तेज़ ‘  तो अथवा ऊर्जावान बनाना ।

कपालभाति कैसे काम करता है ?

जिस प्रकार दुनिया तरक्की कर रही है प्रदूषण बढ़ते चले जा रहे हैं और हवा में प्रदूषण बढ़ रहा है और नैनो पार्टिकल्स की संख्या भी बढ़ती चली जा रही है । एक रिसर्च में पाया गया कि इस समय मनुष्य में समय से पहले डिप्रेशन, फेफड़ों की बीमारी, कैंसर, आंखें कमजोर होना आदि जैसी समस्याएं हो रही है और जिसका एक सबसे बड़ा कारण है हवा में मौजूद नैनो पार्टिकल्स जो नाक के जरिए सबसे पहले हमारे दिमाग के अंदर जाती है उसके बाद हमारे फेफड़ों में जाती है और फिर खून में मिलकर पूरे शरीर में फैल जाती है जिसके कारण लोगों को बीमारियां जल्दी होनी शुरू हो जाती है ।

अब देखिए यहीं से कपालभाति की खासियत शुरू होती है जिस प्रकार छींकने से हमारे दिमाग के टॉक्सिंस बाहर निकलते हैं और दिमाग हल्का लगने लगता है उसी प्रकार कपालभाति भी छींकने का एक मॉडिफाइड रूप है ।

कपालभाति में श्वास को नाक से अचानक छोड़ने की प्रक्रिया होती है और इस प्रक्रिया के दौरान हमारे शरीर के ऑल फैक्ट्री लोब में वैक्यूम बनता है और यह वेक्यूम इतनी ताकत पैदा करती है कि कार्बन डाइऑक्साइड के साथ वह नैनो पार्टिकल्स जो शरीर के अंदर आ गए हैं वह धीरे-धीरे निकलना शुरू हो जाते हैं । जिसके कारण यह कपालभाति एक संजीवनी की तरह हमारे शरीर को प्यूरिफाई और डिटॉक्स करना शुरू कर देता है और बीमारियों से हमारा शरीर बच जाता है । अब आइए जानते हैं कि कपालभाति से क्या-क्या फायदे होते हैं ( kapalbhati benefits in hindi )

kapalbhati benefits in hindi

कपालभाति के 25 फायदे – Kapalbhati benefits in hindi

1) अस्थमा – आज के समय में प्रदूषण के कारण अस्थमा की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ चुकी है । यदि आपको अस्थमा है तो आपको कपालभाति जरूर करना चाहिए आप कपालभाति को अपने जीवन में अपनाएं और आप देखेंगे कि धीरे-धीरे अस्थमा की समस्या ठीक होती चली जाएगी और 1 से 2 साल में आपका अस्थमा जड़ से खत्म हो जाएगा ( kapalbhati benefits in hindi )

2) ब्रोंकाइटिस – ब्रोंकाइटिस फेफड़ों की एक बीमारी है जो बेहद जानलेवा मानी जाती है और यदि आप कपालभाति करते हैं तो यह ब्रोंकाइटिस को भी ठीक करने में सक्षम मानी जाती है । आप रोज़ सिर्फ 6 महीने तक कपालभाति करें आपको ब्रोंकाइटिस से छुटकारा मिल जाएगा और यदि आप जीवन भर कपालभाति करते रहे तो आपको कभी भी ब्रोंकाइटिस नहीं होगा ।

3) लंग कैंसर – वायु प्रदूषण और धूम्रपान जैसे कारणों से लंग कैंसर की संख्या पूरी दुनिया में लगातार बढ़ती चली जा रही है । यदि आप धूम्रपान करते हैं तो आपको धूम्रपान का सेवन तुरंत छोड़ देना चाहिए और यदि आप लंग कैंसर से जूझ रहे हैं तो आपको कपालभाति अवश्य करनी चाहिए यह लंग कैंसर को ठीक करने में आपकी सहायता करता है ( kapalbhati benefits in hindi ) और यदि आप जीवन भर कपालभाति करेंगे तो आपको कभी भी लंग कैंसर नहीं होगा। पढ़ें – कैंसर के लक्षण

4) प्रदूषण का प्रभाव – प्रदूषण के प्रभाव से जब शरीर में नैनो पार्टिकल्स पूरी तरह से फैल जाते हैं तो शरीर में अलग-अलग प्रकार की बीमारियां उत्पन्न होनी शुरू हो जाती हैं । यदि आप कपालभाति रोज करते हैं तो आपके शरीर पर प्रदूषण का प्रभाव कम हो जाता है ( kapalbhati benefits in hindi ) और आप अनेक बीमारियों से बच जाते हैं जो प्रदूषण के कारण होती हैं ।

5) खून करे साफ़ – कपालभाति जब आप निरंतर करना शुरू करते हैं तो यह धीरे-धीरे आपके दिमाग, आपके फेफड़े और आपके खून को साफ करना शुरू करता है और सारे टॉक्सिन और नैनो पार्टिकल्स को बाहर निकालने लगता है जिसके कारण आपका पूरा शरीर तो साफ होता ही है साथ ही शरीर को चलाने वाला खून भी साफ हो जाता है और आप खून से जुड़ी बीमारियों से बच जाते हैं ( kapalbhati benefits in hindi )

6) डायबिटीज – आज के समय में पूरी दुनिया में डायबिटीज एक सबसे बड़ी समस्या बनकर उभरी है ( kapalbhati benefits in hindi ) | आज दुनिया में सबसे ज्यादा मौतें डायबिटीज के कारण हो रही है अगर आप 1 साल लगातार कपालभाति करते हैं तो आपका पेनक्रिएटिक ग्लैंड एक्टिव होने लग जाता है जिसके कारण आपका पैंक्रियास फिर से इंसुलिन बनाने लग जाता है और आपको डायबिटीज की दवा लेने की जरूरत भी नहीं पड़ती । पढ़ें – Diabetes in hindi

7) प्रतिरोधक क्षमता – एक स्टडी में यह बात सामने आई कि जिस व्यक्ति की सांसे जितनी लंबी होगी और उसके फेफड़े की ऑक्सीजन सोखने की केपेसिटी जितनी ज्यादा होगी उस शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी उतनी ही ज्यादा होगी और यदि आप कपालभाति करते हैं तो यह आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देता है जिसके कारण आप जल्दी बीमार नहीं पड़ते ।

8) डिप्रेशन – आजकल भारत में डिप्रेशन की समस्याएं बहुत ज्यादा बढ़ रही है । भारत दुनिया का छठवां वह देश है जहां पर लोग डिप्रेशन के कारण आत्महत्या सबसे ज्यादा करते हैं । यदि आप कपालभाति करते हैं तो यह आपके शरीर में प्लेजर सेंटर्स को एक्टिव कर देता है और आपके शरीर में एंडोर्फिन को पैदा करता है जिसके कारण आप अंदर से खुश महसूस करते हैं और आपका डिप्रेशन खत्म हो जाता है ।

9) वज़न करे कम – कपालभाति करने से सबसे पहले आपके पेट की चर्बी कम होने लग जाती है और आपके पूरे शरीर में जो अत्यधिक चर्बी है वह खत्म हो जाती है । यदि आप लंबे समय तक कपालभाति करते हैं तो यह आपके ओरिजिनल वजन तक लाने में आपकी सहायता करता है और आपको स्वस्थ बनाता है । पढ़ें – Motapa kam karne ke upay

10) वजन बढ़ाए कपालभाति करने से उन लोगों का वजन कम होता है जो लोग मोटे होते हैं पर यदि आपका शरीर पतला-दुबला है और आप कितना भी खा ले आपका वजन नहीं बढ़ता तो बस आप कपालभाति करना शुरू कर दें सिर्फ । 1 साल कपालभाति करने से आपका वजन जितना होना चाहिए उतना हो जाएगा यानी कि अगर आपका वजन ज्यादा है तो वह कम हो जाएगा और यदि कम है तो वह बढ़ जाएगा ।

11) कैंसर – यदि आप कपालभाति करते हैं तो आपको कैंसर होने की संभावना बहुत कम हो जाती है क्योंकि कपालभाति करने से बहुत सारे टॉक्सिन एवं कैंसर सेल्स बाहर निकलने लगते हैं और जो नैनो पार्टिकल्स शरीर में कैंसर को उत्पन्न करते हैं वह भी इस प्रक्रिया से बाहर निकलते हैं जो आपको कैंसर जैसी बड़ी बीमारी से दूर रखता है । पढ़ें – कैंसर के लक्षण

12) कोलेस्ट्रोल और ट्राइग्लिसराइड करे कम – वह लोग जिनके खून में कोलेस्ट्रोल और ट्राइग्लिसराइड की मात्रा बढ़ी हुई है उन लोगों के लिए पूरे योग में कपालभाती से बेहतर कोई और योग नहीं है । यदि आप सिर्फ 3 महीने कपालभाति भी कर लेते हैं तो आपके कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड की मात्रा कंट्रोल में आ जाएगी ।

13) पाचनतंत्र करे मज़बूत – कपालभाति करने से शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ जाती है और इससे पेट भी स्वस्थ होने लगता है साथ ही पाचन तंत्र भी मजबूत होने लग जाता है । पाचन तंत्र मजबूत होने के कारण आपको सही समय पर भूख लगती है और अब जो भी खाते हैं वह अच्छी तरह पचता है ।

14) एसिडिटी एवं कब्ज़ – आज के समय में बुरे खानपान एवं अनियमित दिनचर्या के कारण एसिडिटी और कब्ज की समस्या भी काफी बढ़ रही है पर यदि आप रोज कपालभाति करना शुरू करें तो आपकी एसिडिटी एवं कब्ज की समस्या धीरे-धीरे खत्म हो जाती है और आपको किसी भी दवा की आवश्यकता नहीं पड़ती ।

15) ऊर्जा बढ़ाए – कपालभाति आपके दिमाग और आपके पूरे शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ा देता है जो पूरे शरीर को डिटॉक्सिफाई करता है और ऊर्जा से भर देता है जिसके कारण आप पहले से ज्यादा ताकतवर एवं ऊर्जा से भरे रहते हैं ।

16) तनाव करे कम कपालभाति करने से दिमाग में मौजूद सारा कचरा और कोर्टिसोल शरीर के बाहर निकलने लग जाता है जिसके कारण आपका तनाव कम होता है और आप का दिमाग ज्यादा हल्का और तनाव मुक्त हो जाता है । जब भी आपको किसी काम की टेंशन हो या परीक्षा की टेंशन हो तो आपको 10 से 15 मिनट कपालभाति करनी चाहिए । आप देखेंगे कि आपको बहुत अच्छा और हल्का महसूस होगा ।

17) हाइट बढ़ाए – कपालभाति करने का एक और सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि यह मस्तिष्क में मौजूद पिट्यूटरी ग्लैंड को पूरी तरह से एक्टिव कर देता है जिसके कारण यह HGH ( Height growth hormone ) बनाना शुरु कर देता है जिसके कारण शरीर की अच्छी तरह से ग्रोथ होती है ।

इसीलिए कहा जाता है कि 18 साल से कम उम्र के बच्चों को कपालभाति अवश्य करनी चाहिए क्योंकि कपालभाति करने से आपके शरीर की ग्रोथ जितनी होनी चाहिए उतनी हो जाती है । यदि आपकी उम्र 21 साल से कम है और आप अपनी हाइट बढ़ाना चाहते हैं तो आज से ही कपालभाति करना शुरू कर दें । कुछ महिनों बाद आप देखेंगे कि आपकी हाइट बढ़ने लगेगी । ये है Height badhane ke gharelu tips in hindi

18) थायराइड एक स्टडी में यह बात सामने आई कि पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में थायराइड की समस्या ज्यादा होती है । यदि आपकी फैमिली हिस्ट्री हाइपोथायराइड या हाइपरथायराइड की रही है तो आपको कपालभाति अवश्य करनी चाहिए । यदि किसी व्यक्ति को थायराइड की समस्या है तो वह सिर्फ 6 महीने तक कपालभाति करें इससे यह फायदा होगा कि जितनी भी थायराइड के लिए दवाइयां आप लेते हैं वह %A

close