Kamar dard ka ilaj aur karan – कमर दर्द का इलाज और कमर दर्द के 12 कारण

कमर दर्द आज के समय में एक बहुत ही आम सी बात हो गई है पहले यह सिर्फ बूढ़े लोगों को होता था पर जिस प्रकार की जीवन शैली हो चली है । लोगों में शारीरिक श्रम कम होने की वजह से यह बीमारी बच्चे जवान महिलाएं हर किसी में आम सी बात हो गई है । कमर दर्द जब होता है तो ना चलते बनता है और ना ही बैठते बनता है ऐसे में कोई भी काम करना काफी तकलीफ जनक हो जाता है इसलिए आइए जानते हैं कि कमर दर्द क्या है, कमर दर्द के कारण और कमर दर्द का इलाज ( kamar dard ka ilaj )

कमर दर्द क्या है ?

जब आपके पीठ के नीचे के हिस्से में दर्द होना शुरू हो जाए जिसकी वजह से आपका चलना, आपका बैठना, आपका झुकना काफी मुश्किल हो जाए तो समझ जाइए आपके कमर में दर्द शुरू हो गया है । कमर दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं तो आइए कमर दर्द के कारणों के बारे में भी जान लेते हैं ।

कमर दर्द के कारण

कमर दर्द के कारण – kamar dard ke karan

1) शरीर में कैल्शियम की कमी – अगर आपके शरीर में कैल्शियम की कमी हो गई है तो ना सिर्फ आपके कमर में बल्कि आपके जोड़ों में भी दर्द होना शुरू हो जाता है ( कमर दर्द के कारण ) । यह ज्यादातर 35 की उम्र के बाद होता है पर आज के समय में यह जवान और बच्चों में भी होने लगा है ।

2) ज्यादा देर बैठना – आज के समय में जिस प्रकार की जीवनशैली हो चली है लोग कई घंटों कंप्यूटर और मोबाइल के सामने बैठकर बिता देते हैं जिसके कारण हड्डियों में जकड़न आने लगती है और यह कमर दर्द का कारण बनता है ( kamar dard ke karan )

3) शरीर का अधिक वजन – यदि आपका वजन जरूरत से ज्यादा है तो शरीर का अधिक वजन रीढ़ की हड्डी पर प्रेशर बनाता है जिसके कारण कमर में दर्द हो सकता है । पढ़ें – Motapa kam karne ke upay |

4) ज्यादा वजन उठा लेना – यदि आप अपने शरीर की क्षमता से ज्यादा वजन उठाएंगे तो इसका असर सीधा आपके कमर पर पड़ेगा ( kamar dard ke karan ) । जरूरत से ज्यादा वजन उठाने से आपको स्लिप डिस्क जैसी समस्या भी हो सकती है ।

5) शरीर की क्षमता से ज्यादा काम करना – यदि आप अपने शरीर की क्षमता से ज्यादा काम करते हैं तो भी आपके कमर में दर्द आ सकता है जैसे कि यदि आप कोई ऐसा काम ज्यादा समय तक कर रहे हैं जिसमें ज्यादा देर तक झुकना पड़ता है तो यह भी कमर दर्द का एक बड़ा कारण होता है ( kamar dard ke karan )

6) गलत तरह से सोना – अगर आप रात में पेट के बल सोते हैं तो यह भी कमर दर्द को बुलावा देता है इसलिए हमेशा सही पोस्टर में सोना बहुत जरूरी होता है ।

7) ज्यादा कोमल गद्दे में सोना – ज्यादातर लोग सोचते हैं कि गद्दा जितना कोमल होगा आपको उतना आराम मिलेगा पर यह धारणा बिल्कुल गलत है । आपको ज्यादा कोमल गद्दे में आराम तो अवश्य मिलेगा पर यह आपकी रीढ़ की हड्डी के लिए सही नहीं होगा और लंबे समय में यह आपको कमर दर्द की समस्या दे सकता है ।

8) हाई हील्स सैंडल पहनना – आज के समय में महिलाओं और खासकर युवा लड़कियों में हाई हील्स सैंडल पहनने का चलन बहुत ज्यादा बढ़ गया है पर वैज्ञानिक तौर से भी यह बात साबित हो चुकी है कि इसका दुष्प्रभाव आपके कमर और आपके टखनों पर पड़ता है ज्यादा समय तक हाई हील्स पहनने से कमर दर्द और टखनों में दर्द होना एक आम बात है ( कमर दर्द के कारण )

9) लंबे समय तक ड्राइविंग करना – कई बार लंबे सफर में निकले लोग घंटों गाड़ी ड्राइव करते रहते हैं जिसके कारण उनकी कमर अकड़ जाती है और उनके कमर में दर्द होने लगता है ऐसे लोगों को बीच-बीच में ब्रेक लेकर अपने कमर को सीधा कर लेना चाहिए ( कमर दर्द के कारण )

10) शरीर में कमजोरी होना – अगर आपका शरीर कमजोर है आपके शरीर में जरूरी तत्वों की कमी है तो आपका शरीर कुपोषण का शिकार हो जाता है जिसके कारण हड्डियां कमजोर होती है और आपके कमर में भी दर्द होना शुरू हो जाता है ( kamar dard ke karan )

11) निकोटीन का अधिक सेवन – यदि आप ऐसी चीजों का ज्यादा सेवन करते हैं जिसमें निकोटीन ज्यादा होता है जैसे कि चाय और कॉफी तो आपकी हड्डियां कमजोर पड़ने लगती है जिसके कारण भी कमर दर्द होना एक आम बात है ।

12) मासिक धर्म – मासिक धर्म के दौरान औरतों में कमर दर्द कमर में ऐठन एक आम बात है । यह उन महिलाओं में ज्यादा होता है जिनका शरीर कमजोर होता है और जिनके शरीर में कैल्शियम की कमी होती है ( kamar dard ke karan )

kamar dard ka ilaj

कमर दर्द का इलाज – kamar dard ka ilaj

1) गर्म पानी से सिकाई – अगर आप गर्म पानी से अपने कमर की सिकाई करते हैं तो मांसपेशियों की जकड़न कम होने में मदद मिलती है जिसके कारण कमर दर्द में कुछ कमी आती है । यदि आप 10 से 15 मिनट गर्म पानी में तौलिया डूबा कर या वाटर बैग से अपने कमर की सिकाई करते हैं तो आपके कमर दर्द में काफी आराम मिलता है ( kamar dard ka ilaj ) साथ ही अगर आप गर्म पानी से स्नान करते हैं तो यह आपके शरीर के दर्द को कम करने में मदद करता है और आपको तरोताजा कर देता है ।

2) मालिश – कई वर्षों से दर्द एवं थकान को मिटाने के लिए मालिश का इस्तेमाल होता आया है ( kamar dard ka ilaj in hindi ) । यह आपके दर्द को कम करने में बहुत ज्यादा सहायता कर सकता है । इसके लिए आप सरसों के तेल या नारियल के तेल में लहसुन की कलियों को गर्म कर लें और उससे अपने कमर की मालिश करें आपको काफी फायदा मिलेगा । पढ़ें – लहसुन के फायदे |

3) कैल्शियम की पूर्ति – ज्यादातर मामलों में जब लोगों की उम्र 35 वर्ष से ज्यादा हो जाती है खासकर महिलाओं में तो शरीर में कैल्शियम की कमी होने लग जाती है जिसके कारण जोड़ों में दर्द और कमर में दर्द होना एक आम बात है ऐसे में यदि आप कैल्शियम की टेबलेट का सेवन करना शुरू कर देते हैं तो आपकी कमर दर्द में काफी राहत मिलती है ( kamar dard ka ilaj in hindi ) । हालांकि कैल्शियम की टेबलेट का इस्तेमाल करने से पहले किसी डॉक्टर से परामर्श अवश्य ले लेना चाहिए ।

4) चूना का सेवन – कैल्शियम का एक बहुत ही अच्छा स्रोत होता है चुना । यदि आप रोज सुबह खाली पेट में गुनगुने पानी के साथ दूध के साथ या दही में मिलाकर गेहूं के दाने के बराबर चूना खाते हैं तो यह आपके शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा कर देता है जिसके कारण आपकी हड्डियों को पोषण मिलता है और आपकी हड्डियां मजबूत होती है साथ ही आपकी कमर दर्द और जोड़ों के दर्द में भी आराम मिलता है ( kamar dard ka ilaj )

5) अजवाइन का सेवन – अजवाइन को आयुर्वेद में दर्द निवारक कहकर बुलाया गया है । यदि आप एक चम्मच अजवायन को धीमी आंच में अच्छी तरह भूनकर इसे चबा चबा कर खाते हैं तो आपके कमर दर्द में काफी आराम मिलता है आप चाहे तो अजवाइन को दही में मिलाकर भी खा सकते हैं । पढ़ें – Ajwain ke fayde |

6) नमक से सिकाई करना – कमर दर्द को दूर करने का यह बहुत ही पुराना नुस्खा माना जाता है इसके लिए आप दो से तीन चम्मच डीगले वाले नमक को ले उसे एक तवे में अच्छी तरह से गर्म कर ले और एक मोटे कपड़े में लपेटकर उससे अपने कमर की सिकाई करें 5 से 10 मिनट इससे सिकाई करने से आपके कमर दर्द में काफी आराम मिलेगा ( कमर दर्द का इलाज )

7) पैदल चलें – एक रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि यदि आप रोज सुबह पैदल चलना शुरू करते हैं तो आपको इसके 78 फायदे मिलते हैं उन्हीं में से एक फायदा है कमर दर्द ठीक होना ( kamar dard ka ilaj in hindi ) । यदि आप रोज 2 से 4 किलोमीटर पैदल चलते हैं तो आपके कमर दर्द में काफी आराम मिलता है ।

8) योग करें – विज्ञान भी अब यह बात मान चुका है कि कमर दर्द और शरीर की समस्याओं को ठीक करने में योग एक बहुत ही अच्छी दवा मानी जा सकती है । यदि आप प्रतिदिन सुबह उठकर योग करते हैं तो आपको कमर दर्द जैसी समस्या नहीं होती और यदि आपको पहले से कमर दर्द की समस्या है तो वह धीरे-धीरे ठीक हो जाती है और दर्द भी कम हो जाता है ( kamar dard ka ilaj )

कुछ जरूरी बातें

1) यदि आप ऑफिस में काम करते हैं तो लंबे समय तक एक ही पोस्चर में बैठे ना रहे हर 40 मिनट में उठकर थोड़ी चहलकदमी कर ले और अपने कमर को सीधा कर ले इससे कमर दर्द होने की संभावना कम होती है ।

2) जब भी आप कुर्सी पर या कंप्यूटर के सामने बैठे तो हमेशा अपनी कमर और अपने गर्दन को सीधा रखें ऐसा करने से आपके कमर में दर्द होने की संभावना कम हो जाती है ( kamar dard ka ilaj )

3) रात में हमेशा बांई ओर करवट करके सोएँ, पेट के बल बिल्कुल ना सोए, पेट के बल सोने से आपके कमर पर प्रेशर पड़ता है जिसके कारण आपकी कमर में दर्द बढ़ सकता है ।

4) हरी सब्जियां, दाल, फल जैसे पौष्टिक चीजों का सेवन करें ताकि आपके शरीर में जरूरी तत्वों की कमी ना हो सके और आपका शरीर कमजोर ना हो क्योंकि शारीरिक कमजोरी की वजह से भी हड्डियां कमजोर होती है और कमर में दर्द होता है इसलिए अपने डाइट का ध्यान रखें ( कमर दर्द का इलाज )

5) रोज 3 लीटर पानी पीने की कोशिश करें क्योंकि अगर आपके शरीर में पानी की कमी होगी तो आपके शरीर की कार्यप्रणाली बाधित हो सकती है । इससे भी कमर में समस्या आ सकती है इसलिए रोज़ कम से कम 3 लीटर पानी अवश्य पिएं ।

6) मानसिक तनाव से दूर रहने की कोशिश करें क्योंकि मानसिक तनाव भी कमर एवं जोड़ों के दर्द का एक बड़ा कारण माना जाता है ( kamar dard ka ilaj in hindi ) । हमेशा खुश रहे और अपने मूड को अच्छा रखने की कोशिश करें ।

7) ज्यादा कोमल गद्दे में ना सोए और किसी अच्छी कंपनी का हार्ड गद्दा खरीदें ( कमर दर्द का इलाज ) । हार्ड गद्दे में सोने से आपके कमर का दर्द कम होगा।

8) चाय और कॉफी का सेवन कम करें क्योंकि ज्यादा निकोटिन की मात्रा शरीर में होने की वजह से भी कमर और जोड़ों में दर्द होता है ।

9) बाहर का जंक फूड और स्ट्रीट फूड खाने से बचें क्योंकि यह चीज है आपके शरीर के लिए अच्छी नहीं होती और अति हड्डियों को कमजोर बनाती हैं ।

10) बिना हील्स वाली सैंडल पहनने की कोशिश करें ( kamar dard ka ilaj in hindi ) । हील्स वाली सैंडल पहनने से टखने और कमर में दर्द हो सकता है ।

11) यदि आपका वजन ज्यादा है तो अपने वजन को कम करें रोज कसरत करें और योग करें हमें डाइट पर ध्यान दें इससे आपका वजन जरूर कम होगा ।

12) रोज कसरत और योग करें | कसरत और योग करने से आपका शरीर लचीला बना रहता है । आपकी हड्डियों की मजबूती बढ़ती है और इलास्टिसिटी भी बढ़ती है जिसके कारण आपको कमर दर्द की समस्या नहीं होती ।

Leave a Comment

close