Kaju ke fayde, ये है काजू खाने के 20 फायदे – kaju benefits in hindi

काजू के फायदे ( kaju ke fayde ) बहुत ज्यादा होते है | जब भी ड्राई फ्रूट्स का जिक्र होता है तो उस में काजू का जिक्र ना हो ऐसा हो नहीं सकता भारत में काजू का इस्तेमाल कई मीठे व्यंजन से लेकर मसालेदार खाने के साइकिल को बढ़ाने में इस्तेमाल होता आ रहा है काजू का इस्तेमाल सिर्फ खाने में ही नहीं बल्कि शरीर के कई समस्याओं को कम करने या खत्म करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है ।

elements in cashew

काजू में कौन-कौन से तत्व पाए जाते है – elements in cashew

काजू में पोटैशियम, कैलशियम, मैग्निशियम, सोडियम, आयरन, विटामिन B6, विटामिन A, विटामिन C, विटामिन E, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट, फाइबर जैसे जरूरी तत्व पाए जाते हैं और इस वजह से काजू के अनेकों फायदे ( kaju benefits in hindi ) होते हैं तो चलिए आपको बताते हैं काजू खाने के 20 फायदे ।

काजू खाने के फायदे

काजू खाने के 20 फायदे – kaju ke fayde

1) पाचन तंत्र के लिए लाभकारी – काजू में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जिसके कारण यह आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रखता है और कब्ज, पेट मे गैस, पेट में कैंसर जैसी समस्याओं से आपको बचाता है । पढ़ें – पेट साफ करने के तरीके |

2) दिल के लिए लाभकारी – काजू आपके शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा को नियंत्रण में रखता है । काजू में बायोएक्टिव माइक्रोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जिसके कारण आपका दिल सुरक्षित रहता है और आपको हार्ट अटैक की समस्या होने की संभावना कम हो जाती है।

3) कैंसर से बचाता है – काजू के अंदर अनाकार्डिक एसिड पाया जाता है जो कैंसर सेल्स को फैलने से रोकता है और कैंसर होने की संभावना 30% तक कम कर देता है । कैंसर की बीमारी में काजू बहुत ही प्रभावशाली माना जाता है । ये है कैंसर के लक्षण |

4) ब्लड प्रेशर रखता है नियंत्रित – काजू के सेवन से शरीर में ब्लड सरकुलेशन सही से बना रहता है जिसके कारण आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है ।

5) पैरालिसिस – काजू आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है और ब्लड प्रेशर को ना तो ज्यादा कम होने देता है और ना ही ज्यादा बढ़ने देता है जिसके कारण आपको पैरालिसिस होने की संभावना भी बहुत कम हो जाती है ।

6) हड्डियों को करें मजबूत – काजू में कैल्शियम और मैग्नीशियम की प्रचुर मात्रा होती है जो आपकी हड्डियों को मजबूत करता है, वहीं यदि आपको ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या है तो उसमें भी आपको फायदा मिलता है घुटने के दर्द या जोड़ों के दर्द में भी आपको काजू राहत दिलाता है ।

7) दिमाग के लिए लाभकारी – काजू में मौजूद मैग्नीशियम दिमाग के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है दिमाग के चोट को ठीक करने में मैग्नीशियम कार्य करता है, वही मैग्नीशियम एंटीडिप्रेसेंट की तरह दिमाग के अवसाद यानी टेंशन को भी दूर करने में मदद करता है ।

8) वजन को नियंत्रण में रखता है – काजू में मौजूद फाइबर आपके पाचन तंत्र को ठीक करता है और खाना सही से पचाता है जिसके कारण आप सही मात्रा में खाना खाते हैं और ओवरईटिंग करने से बच जाते हैं जिसके कारण आपका वजन ना तो ज्यादा बढ़ता है और ना ही ज्यादा घटता है । पढ़ें – Motapa kam karne ke upay |

9) डायबिटीज काजू का सेवन डायबिटीज में काफी लाभकारी होता है इसमें मौजूद तत्व आपके शरीर के शुगर लेवल को नियंत्रण में रखता है ।

10) रक्त को रखता है स्वस्थ – काजू में आयरन की प्रचुर मात्रा होती है जिसके कारण सही मात्रा में आपके शरीर में खून बनता है और आपको एनीमिया जैसी समस्या नहीं होती । काजू के सेवन से आपके खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा भी नियंत्रण में रहती है।

11) गर्भावस्था में फायदेमंद – काजू में पाया जाने वाला मैग्नीशियम और कैल्शियम बच्चे के लिए काफी लाभकारी होता है । कैल्शियम हड्डियों को बढ़ने में मदद करता है तो वही मैग्नीशियम दिमाग का विकास करने में मदद करता है, जिससे आपका बच्चा स्वस्थ पैदा होता है ( kaju ke fayde )

12) दांत और मसूड़ों को बनाता है स्वस्थ – काजू में मौजूद कैल्शियम आपके दांतों को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है वही आपके मसूड़ों को भी काजू फायदा पहुंचाता है ।

13) त्वचा को बनाए स्वस्थ – काजू में विटामिन ए और विटामिन सी की मात्रा भी पाई जाती है जो आपके त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है और लचीलापन बनाए रखता है ।

14) बालों के लिए फायदेमंद यदि आपको बालों से जुड़ी समस्या है तो आपको काजू का सेवन अवश्य करना चाहिए ( kaju ke fayde ) । काजू में मौजूद प्रोटीन और विटामिन सी आपके बालों को पोषण प्रदान करता है और आपके बाल घने होते हैं ।

15) आंखों के लिए फायदेमंद – काजू में विटामिन ए की मात्रा होती है जो आपकी आंखों को पोषण प्रदान करती है और आपकी आंखों की रोशनी को बरकरार रखने में मदद करता है ।

16) ऊर्जा बढ़ाता है – काजू को ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत माना गया है यदि आप रोज 4 से 5 काजू का सेवन भी करते हैं तो आप देखेंगे कि आपकी ऊर्जा बढ़ जाएगी ।

17) यूरिक एसिड को बढ़ने से रोकता है – काजू के सेवन से आपके शरीर में यूरिक एसिड बढ़ना कम हो जाता है जिसके कारण आपको बेवजह थकावट और बेवजह जोड़ों में दर्द नहीं होता ।

18) यौन समस्याओं में लाभकारी ( kaju ke fayde ) – काजू का सेवन यौन समस्याओं में भी लाभकारी होता है । काजू के सेवन से आपका स्टेमिना बढ़ता है और स्पर्म क्वालिटी और क्वांटिटी में भी फर्क पड़ता है ।

19) टेंशन को करता है कम काजू में मौजूद तत्व आपके शरीर में एंटीऑक्सीडेंट को बढ़ाता हैं जिसके कारण आपके खून में कॉर्टिसोल की मात्रा कम होने लगती है और आपका टेंशन कम हो जाता है ।

20) याददाश्त को करे तेज – काजू में विटामिन बी की प्रचुर मात्रा होती है जो आपके दिमाग और याददाश्त को तेज करने में मदद करता है ।

काजू कैसे खाएं

काजू कैसे खाएं ?

काजू का सेवन रात में सबसे बेहतर माना जाता है एक गिलास गर्म दूध में पांच काजू डाल दें और उसे अच्छी तरह उबाल दें और उस दूध को पी जाएं और काजू को भी खा जाए ऐसा लगातार एक महीने भी करें आपको बहुत फ़ायदा ( kaju ke fayde milenge ) होगा ।

Leave a Comment

close