कब्ज के लक्षण, कारण और इलाज – kabj ke lakshan, karan aur ilaj in hindi

दोस्तों अगर आप कब्ज से परेशान है और इसे ठीक करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं क्योंकि आज Healthkenuskhe के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे kabj ke lakshan, कारण और kabj ka gharelu upay in hindi । दुनिया में कई लोग kabz से परेशान रहते हैं और इसे ठीक करने के लिए कई तरीकों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कब्ज की समस्या को ठीक करने के लिए आपको सटीक नुस्खों की जरूरत पड़ती है जिसके बारे में आज हम आपको बताएंगे ।

what is constipation in hindi

कब्ज क्या है – what is constipation in hindi ?

आप में से अधिकतर लोग जानते होंगे कि कब्ज क्या होती है पर जो लोग नहीं जानते हैं उन्हें में बता दूं कि कब्ज के कारण पाचन क्रिया खराब हो जाती है इसके कारण पेट अच्छी तरह से साफ नहीं होता है और शौच करते वक्त बहुत सी परेशानियां आती है । पेट साफ ना होने की वजह से आपका ध्यान उसी पर लगा रहता है और किसी भी काम को करने में मन नहीं लगता है जिसके कारण दिनचर्या खराब हो जाती है ।

ये भी पढ़ें – पेट साफ करने के तरीके

कब्ज एक आम समस्या है जिसे घरेलू नुस्खे की मदद से ठीक किया जा सकता है । कुछ लोगों को पता ही नहीं होता है कि उन्हें कब्ज की समस्या है । आज मैं आपको kabj ke lakshan बताऊंगा और अगर यह लक्षण आपको दिखे तो आप यह समझ जाएं कि आपको कब्ज की समस्या है ।

kabj ke lakshan

Kabj ke lakshan – कब्ज के लक्षण

  • पेट में दर्द या भारीपन होना
  • पेट में गैस का बनना
  • आलसपन का होना
  • बदहजमी
  • मुख से बदबू आनाकील मुंहासे या फुंसियों का होना
  • मल त्यागने में दिक्कत आना
  • सिर में दर्द का होना
  • मुंह में छालों का होना

दोस्तों ये kabj ke lakshan अगर आपको अपने शरीर में देखने को मिले तो आप समझ जाएं कि आपको कब्ज की समस्या है और आप तुरंत हमारे बताए गए घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करें क्योंकि इन नुस्खों की मदद से आप तुरंत कब्ज से छुटकारा पा लेंगे । आइए अब जानते है कब्ज होने के कारण और उसके बाद हम जानेंगे kabj ka ilaj in hindi |

कब्ज के कारण

1) पोषक तत्वों की कमी – अगर आपकी डाइट में जरूरी पोषक तत्वों की कमी है तो आप अपनी डाइट को सही कर ले क्योंकि खराब डाइट कब्ज का कारण होती है । अपनी डाइट को अच्छा रखने की कोशिश करें और बाहर में मिलने वाली चीजों का सेवन कम से कम करें ।

2) मैदा और छनी हुई चीजें – मैदे और तली छनी चीजों का सेवन कम से कम करें क्योंकि यह चीजें भी कब्ज का कारण होती है ।

ये भी पढ़ें – मैदा खाने के 10 बड़े नुकसान

3) पानी कम पीना – यदि आप दिन में छह से आठ गिलास तक पानी नहीं पीते हैं तो यह आपके शरीर के स्वास्थ्य के लिए सही नहीं होता है क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति को दिन में 6 से 8 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए । पानी कम पीने की वजह से भी कब्ज होता है ।

ये भी पढ़ें – गर्म पानी पीने के फायदे

4) भोजन सही समय पर नहीं खाना – यदि आप समय पर भोजन नहीं खाते हैं तो इस आदत को सुधार लीजिए क्योंकि समय पर भोजन नहीं करने से भी कब्ज की समस्या हो सकती है ।

5) कैफीन का ज्यादा सेवन – अधिक मात्रा में कैफीन युक्त पदार्थ जैसे कि चाय और कॉफी का सेवन ना करें क्योंकि यह चीजें भी कब्ज को बढ़ावा देती है ।

6) देर तक जगने की आदत – कई लोग आजकल रात भर जागकर गेम खेलते हैं या फिर मूवी देखा करते हैं लेकिन रात भर जाग कर इन कामों को नहीं करना चाहिए क्योंकि देर रात तक जागने से भी कब्ज की समस्या होती है ।

ये भी पढ़ें – नींद न आने के कारण और अनिद्रा के आयुर्वेदिक उपचार

7) तंबाकू और सिगरेट का सेवन – तंबाकू और सिगरेट जैसी चीजें ना सिर्फ फेफड़ों पर प्रभाव डालती है बल्कि यह आपकी पाचन तंत्र को भी नुकसान पहुंचाती है और कब्ज की समस्या को जन्म देती है ।

8) तनाव – ज्यादा चिंता या तनाव में रहने के कारण भी कब्ज की समस्या हो सकती है । इसलिए आप अपनी जिंदगी में ज्यादा stress में ना रहे ।

ये भी पढ़ें – तनाव कैसे दूर करें

9) Hormones का असंतुलन – शरीर में यदि hormones का असंतुलन है तो भी कब्ज की समस्या उत्पन्न हो सकती है ।

10) देर से भोजन करना – कुछ लोग रात में भोजन करके तुरंत सो जाते हैं । ऐसे में खाया हुआ भोजन अच्छी तरह से पच नहीं पाता है और कब्ज जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है ।

कब्ज कैसे दूर करे - kabj ka gharelu upay in hindi

कब्ज कैसे दूर करे ?

वैसे तो कब्ज को दूर करने के कई तरीके होते हैं पर आज मैं आपको कब्ज को दूर करने के कुछ घरेलू उपाय बताऊंगा जिनके इस्तेमाल के बाद आप कब्ज से छुटकारा पा लेंगे । तो चलिए अब जानते हैं kabj ke upay in hindi

कब्ज का रामबाण इलाज – kabj ka gharelu upay in hindi

1) किशमिश – किशमिश खाने से कब्ज की समस्या खत्म हो जाती है । इसमें फाइबर पाया जाता है जो पाचन तंत्र को स्वस्थ भी रखता है । रात को सोने से पहले मुट्ठीभर किशमिश को पानी में भिगोकर छोड़ दें और सुबह उठकर किशमिश को एक गिलास गर्म दूध में डालकर पी जाएं । ऐसा कुछ दिनों तक लगातार करने से आपकी पाचन शक्ति बढ़ जाएगी और कब्ज की समस्या भी ठीक हो जाएगी ।

2) बेल का फल – गांव के क्षेत्रों में बेल का पेड़ पाया जाता है और बेल का फल कब्ज का रामबाण इलाज होता है । बेल का गूदा खाने से कब्ज की समस्या समाप्त हो जाती है । अगर आपके घर के आसपास बेल का पेड़ है तो आप बेल के फल का गूदा जरूर खाएं ।

3) अजवाइन – अजवाइन एक बहुत ही गुणकारी चीज है और इसमें कई जरूरी तत्व भी पाए जाते हैं । अजवाइन पेट में गैस की समस्या को तो समाप्त करता ही है साथ ही साथ यह कब्ज की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है । इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी है ।

ये भी पढ़ें – अजवाइन के 10 फायदे

4) त्रिफला चूर्ण – 3 फलों के मेल से बना त्रिफला चूर्ण पाचन तंत्र के लिए काफी ज्यादा गुणकारी माना जाता है । रात में एक गिलास दूध में एक चम्मच त्रिफला पाउडर मिलाकर पीने से कब्ज की शिकायत दूर हो जाती है और पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता है । त्रिफला चूर्ण का सेवन कब्ज का रामबाण इलाज है । त्रिफला चूर्ण को ” कब्ज की आयुर्वेदिक दवा ” का दर्जा भी दिया गया है ।

ये भी पढ़ें – त्रिफला के चमत्कारी फायदे

5) फाइबर युक्त आहार – अपने खाने में फाइबर युक्त आहार को शामिल करें जैसे कि चना, हरी सब्जियां और कुछ ताजे फल । यदि आप अपने खाने में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करेंगे तो आपका पाचन तंत्र स्वस्थ रहेगा और आपको कब्ज की शिकायत नहीं होगी ।

ये भी पढ़ें – चने के चमत्कारी फायदे

6) अरंडी का तेल – रात में सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में एक से दो चम्मच अरंडी के तेल को मिलाकर पी जाएं । कब्ज को दूर करने में यह नुस्खा बहुत ही ज्यादा उपयोगी है और यह हमेशा अपना असर दिखाता है ।

7) अलसी – अलसी का इस्तेमाल करके भी आप कब्ज से छुटकारा पा सकते हैं । अलसी के बीजों को पीसकर पाउडर तैयार कर लें और रात को सोने से पहले एक चम्मच की मात्रा में इसका सेवन करें । यह पुरानी से पुरानी कब्ज का इलाज कर देगी ।

ये भी पढ़ें – अलसी के फायदे, उपयोग और नुकसान

8) योग का सहारा लें – यदि आप कब्ज से परेशान हैं और इससे जल्द से जल्द छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप योग का भी सहारा ले सकते हैं । योग करने से भी कब्ज से छुटकारा मिल जाता है । कब्ज से छुटकारा पाने के लिए आप हलासन, मयूरासन और बालासन जैसे योग कर सकते हैं ।

मैं आशा करता हूं कि Healthkenuskhe का यह आर्टिकल आपके काम जरूर आया होगा । अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं । यदि आपको जानकारी अच्छी लगी तो आप इस Website को Subscribe करें । Subscribe करने के लिए आप अपने screen पर दिख रहे bell icon को क्लिक करें । Healthkenuskhe का यह आर्टिकल पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद ।

Leave a Comment

close