Jhuriyan ka ilaj in hindi – झुर्रियों का कारण और इसका इलाज

यदि आप झुर्रियों से परेशान हो चुके हैं और उसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप सही लेख पढ़ रहे हैं । Healthkenuskhe के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप झुर्रियों से छुटकारा पा सकते हैं और क्या है jhuriyan ka ilaj in hindi

what are wrinkles in hindi

झुर्रियां क्या है – what are wrinkles in hindi ?

जब त्वचा प्राकृतिक चमक खो देती है तब वहां पर सिकुड़न या सिलवटें दिखाई देती है और इसी को Jhuriyan कहते हैं । यह आपकी खूबसूरती को बहुत ही ज्यादा घटा देती है । इसलिए हर कोई झुर्रियां हटाने के उपाय ढूंढता रहता है । इन्हें rhytids के नाम से भी जाना जाता है ।

झुर्रियों के कारण

झुर्रियों के कारण – Causes of wrinkles in hindi

वैसे तो झुर्रियों के कई कारण हो सकते हैं लेकिन हम आपको 4 मुख्य कारण बताएंगे जिनके कारण लोगों को Jhuriyan हो जाती है ।

  • अनुवांशिक कारण
  • धूम्रपान के कारण
  • बढ़ती उम्र भी है झुर्रियों की जिम्मेदार
  • धूप में ज्यादा रहने से भी होती है झुर्रियां
  • तनाव भी है एक कारण

झुर्रियां कैसे हटाए – wrinkle hatane ke upay

आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जिनका इस्तेमाल अगर आप करेंगे तो आप झुर्रियों को आसानी से दूर कर पाएंगे और यह wrinkle hatane ke upay सर्वश्रेष्ठ है । इसलिए अगर आप झुर्रियों से परेशान हैं तो इन नुस्खों का उपयोग जरूर करें ।

jhuriyan ka ilaj in hindi

jhuriyan ka ilaj in hindi – झुर्रियां हटाने के घरेलू नुस्खे

1) एलोवेरा और egg white – एलोवेरा में कई गुणकारी तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा के संबंधित समस्याओं को दूर कर देते हैं । अगर आप एलोवेरा जेल के साथ एग वाइट का इस्तेमाल करेंगे तो आपको झुर्रियों से छुटकारा मिल जाएगा ।

कैसे करें इस्तेमाल

आपको सबसे पहले एक चम्मच एलोवेरा जेल और एक अंडे के एग वाइट को मिक्स कर लेना है । आपका mixture तैयार हो चुका है । अब आप इसे अपने चेहरे पर लगाएं और इसे आधे घंटे तक वैसे ही छोड़ दें । जब यह समय बीत जाए तो आप अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें । हफ्ते में दो बार ऐसा करने से झुर्रियों की समस्या खत्म हो जाएगी ।

2) केले और पपीते का फेस मास्क – पपीते में पाया जाने वाला कैरोटीन नामक तत्व त्वचा को सूर्य की ultravoilet किरणों से बचाता है जिनकी वजह से Jhuriyan होने की संभावनाएं बढ़ सकती है । केले और पपीते का फेस मास्क आपको झुर्रियों से छुटकारा दिला सकता है ।

यह भी पढ़ें – ये है केले खाने के फायदे 

कैसे करें इस्तेमाल

पपीते के एक छोटे से टुकड़े को आधे पके हुए केले के साथ अच्छी तरह से पीस लें और इस तरह आपका पेस्ट तैयार हो जाएगा । इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट तक वैसे ही छोड़ दें । जब यह समय बीत जाए तब आप अपने चेहरे को अच्छी तरह से धो लें । इसको हफ्ते में दो बार लगाने से झुर्रियों की समस्या समाप्त हो जाएगी ।

3) हल्दी – हल्दी बहुत ही गुणकारी चीज है और आपको पता होना चाहिए कि कई समस्याओं को हल्दी के सहारे दूर किया जा सकता है । ऐसे में झुर्रियों को भी आप हल्दी की मदद से दूर कर सकते हैं आइए जानते हैं कैसे ।

यह भी पढ़ें – हल्दी के फायदे, उपयोग और नुकसान

कैसे करें इस्तेमाल

आपको सबसे पहले एक चम्मच हल्दी पाउडर को आधे चम्मच गन्ने के रस के साथ मिला लेना है और आपका पेस्ट तैयार हो चुका है । इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर अप्लाई करें और अप्लाई करने के 15-20 मिनट बाद आप अपने चेहरे को अच्छी तरह से धो लें । हफ्ते में ऐसा एकबार करने से झुर्रियों की समस्या समाप्त हो जाएगी ।

4) कीवी फल – यह फल विटामिन सी का अच्छा source माना जाता है और त्वचा संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए की भी बहुत ज्यादा फायदेमंद है । यह त्वचा को पोषण देता है और झुर्रियों को भी मिटा देता है ।

कैसे करें इस्तेमाल

सबसे पहले आपको जरूरत होगी एक कीवी के फल की । इसे छीलकर इसका गूदा निकाल ले और उसे पीसकर एक पेस्ट तैयार कर लें । फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अप्लाई करें । अप्लाई करने के 15 मिनट बाद आप अपने चेहरे को धो लें । आपको ऐसा हफ्ते में दो बार करना है ।

5) सेब का सिरका और शहद – सेब का सिरका त्वचा के PH को संतुलित रखता है और शहद त्वचा को लंबे समय तक चमकदार और जवान बनाए रखता है । इसलिए यह नुस्खा आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है ।

यह भी पढ़ें – सेब के फायदे और नुकसान

कैसे करें इस्तेमाल

एक चम्मच शहद में एक चम्मच सेब के सिरके को मिलाएं और इस मिश्रण को आप अपने चेहरे पर अच्छी तरह से अप्लाई करें और मसाज करें । 15 से 20 मिनट के बाद आप अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें और तुरंत moisturizer लगा ले । आपको इस नुस्खे का इस्तेमाल हफ्ते में 2 बार करना है ।

6) वैसलीन – वैसलीन का इस्तेमाल त्वचा संबंधित समस्याओं को खत्म कर सकता है और यह झुर्रियों से भी छुटकारा दिला सकता है । इसके इस्तेमाल से त्वचा में लंबे समय तक नमी बनी रहती है और झुर्रियों की समस्या भी समाप्त हो जाती है ।

कैसे करें इस्तेमाल

रात में सोने से पहले आवश्यकता अनुसार हाथों में वैसलीन ले और इसे अपने चेहरे पर अच्छी तरह से अप्लाई करें और चेहरे की मसाज करें । रात भर इसे ऐसे ही छोड़ दें । ऐसा आपको रोजाना करना है तभी आपको इसका असर दिखेगा ।

7) शहद – इस नुस्खे का इस्तेमाल करने के लिए आपको प्राकृतिक शहद की जरूरत होगी । शहद त्वचा के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है । इसकी मदद से आप चेहरे पर मौजूद झुर्रियों को दूर कर सकते हैं ।

कैसे करें इस्तेमाल

आधे चम्मच प्राकृतिक शहद को हाथों के सहारे चेहरे पर अप्लाई करें और अच्छी तरह से मसाज करें । 15 से 20 मिनट के बाद जब शहद सूख जाए तब आप अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें । ऐसा आप हफ्ते में दो बार जरूर करें ।

8) नींबू का रस और शहद – नींबू में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा होती है और अगर इसका इस्तेमाल शहर के साथ किया जाए तो यह त्वचा संबंधित समस्याओं को दूर कर सकता है और झुर्रियों को हटाने में भी यह नुस्खा काफी कारगर है ।

यह भी पढ़ें – नींबू के फायदे

कैसे करें इस्तेमाल

झुर्रियों को हटाने के लिए आप आधे चम्मच नींबू के रस में आधा चम्मच शहद मिलाएं और फिर इसका लेप तैयार कर ले । इसलिए तो आप अपने चेहरे पर अप्लाई करें और अप्लाई करने के 10 मिनट बाद आप अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो डालें । ऐसा आपको हफ्ते में एक ही बार करना है ।

9) एग वाइट – अंडे में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं और अगर इसका इस्तेमाल किया जाए तो आप त्वचा की बड़ी से बड़ी समस्या को भी दूर कर सकते हैं । इस नुस्खे के इस्तेमाल के लिए आपको एक अंडे के एग वाइट की जरूरत पड़ेगी ।

कैसे करें इस्तेमाल

आपको एक अंडे से निकाला गए egg white को अपने चेहरे पर अप्लाई करना है और फिर मसाज करना है । ऐसा तब तक करें जब तक यह पूरी तरह से सूख ना जाए और जैसे ही यह सूख जाए तो आप अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें । हफ्ते में ऐसा 2 बार करने से झुर्रियों की समस्या समाप्त हो जाएगी ।

10) Avocado फल – किस हाल में एंटी एजिंग तत्व के साथ-साथ फैटी एसिड भी पाया जाता है जो त्वचा संबंधित समस्याओं को दूर के लिए किसी अमृत से कम नहीं है । इसलिए अगर आप इस नुस्खे का इस्तेमाल करेंगे तो आपको परिणाम जरूर मिलेंगे ।

कैसे करें इस्तेमाल

सबसे पहले आप एक avocado को काटकर इसका गूदा निकाल लें और उसे अच्छी तरह से पीसकर पेस्ट बना लें । उसके बाद आप इस पेस्ट से नहाने से ठीक आधे घंटे पहले अपने चेहरे पर अप्लाई करें और जब यह समय बीत जाए तब आप स्नान कर ले । हफ्ते में दो बार इस नुस्खे का इस्तेमाल करने से झुर्रियां खत्म हो जाती है ।

दोस्तों मैं आशा करता हूं कि Healthkenuskhe का यह आर्टिकल आपके काम आया होगा । अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं । यदि आपको जानकारी अच्छी लगी तो आप इस Website को Subscribe करें । Subscribe करने के लिए आप अपने screen पर दिख रहे bell icon को क्लिक करें । Healthkenuskhe का यह आर्टिकल पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद ।

Leave a Comment