जैतून तेल के 16 फायदे ( jaitun tel ke fayde ), उपयोग और नुकसान

जैतून का तेल क्या है – what is olive oil in hindi ?

जैतून का तेल जिसका ज्यादातर इस्तेमाल घरों में भोजन पकाने के लिए किया जाता है । जैतून के तेल को अंग्रेजी में ‘ Olive Oil ‘ भी कहा जाता है और इसका वैज्ञानिक नाम ‘ ओलिया यूरोपीय’ ( Oliya Europa ) है । आपको बता दें कि जब से जैतून तेल के गुणों के बारे में लोगों को ज्ञात हुआ है तब से जैतून के तेल का इस्तेमाल ना सिर्फ भोजन पकाने में बल्कि अपनी त्वचा और अपने बालों को स्वस्थ रखने में भी किया जाने लगा है । Healthkenuskhe के इस लेख में हम जानेंगे कि जैतून के तेल के क्या फायदे हैं ( jaitun tel ke fayde ), इसका उपयोग कैसे करना है और इसके क्या नुकसान हैं ।

jaitun tel ke fayde

जैतून के तेल के फायदे ( jaitun tel ke fayde ) – benefits of olive oil in hindi

1) कोलेस्ट्रॉल – आज के समय में कोलेस्ट्रॉल बढ़ना एक आम समस्या हो चुकी है पर यह एक बहुत गंभीर समस्या है । कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण आपको हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट स्ट्रोक जैसी समस्याएं आ सकती है ऐसे में कोलेस्ट्रोल का नियंत्रण में रहना बहुत जरूरी होता है । यदि आप जैतून के तेल का इस्तेमाल खाने में करते हैं तो इसमें मौजूद मोनोसैचुरेटेड फैट आपके बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और गुड कोलेस्ट्रोल को बढ़ा देता है ( jaitun tel ke fayde )

2) हृदय रोग जैतून के तेल में सैचुरेटेड फैट और पॉलीसैचुरेटेड फैट बहुत कम मात्रा में होती है और इसमें मोनोसैचुरेटेड फैट की मात्रा ज्यादा होती है जो कोलेस्ट्रोल को नियंत्रण में रखने में मदद करता है और यदि आपका कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रहेगा तो आपके रक्त प्रवाह में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होगी । आपका ब्लड प्रेशर भी नियंत्रण में रहेगा जिसके कारण ऑलिव ऑइल के सेवन से आपको हृदय रोग होने की संभावना बेहद कम हो जाएगी ( jaitun tel ke fayde )

3) हाइपरटेंशन हाइपरटेंशन यानी कि ब्लड प्रेशर का बढ़ जाना । यह एक बहुत ही गंभीर समस्या है और भारत में खासकर बहुत से लोग हाइपरटेंशन के शिकार हो रहे हैं । हाइपोटेंशन से हार्ट अटैक और पैरालिसिस जैसी बड़ी समस्याएं हो सकती है ऐसे में यदि आप जैतून के तेल का इस्तेमाल अपने खाने में करते हैं तो यह आपके हाइपरटेंशन को नियंत्रण में रखता है ( benefits of olive oil in hindi )

4) वज़न करे कम एक रिसर्च में यह बात सामने आई थी कि जिन लोगों ने ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल अपने खाने में किया उन लोगों का वजन कम हुआ यही नहीं उनके शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की भी बढ़ोतरी हुई जिसके कारण उनके शरीर में बन रहे फ्री रेडिकल्स भी नष्ट हुए । यदि आप डाइटिंग कर रहे हैं तो आपको किसी अन्य तेल के बजाय जैतून के तेल का इस्तेमाल अपने खाने में करना चाहिए यह आपके वजन को घटाने में आपकी सहायता करेगा ( jaitun tel ke fayde )

5) आँख – जिस प्रकार की दिनचर्या आज हो चली है ज्यादातर कामकाजी लोग अपना ज्यादातर समय कंप्यूटर और मोबाइल की स्क्रीन के सामने बिता रहे हैं जिसके कारण स्क्रीन से निकलने वाली ब्लू लाइट उनकी आंखों को नुकसान पहुंचा रही है ऐसे में यदि आप ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल अपने खाने में करते हैं तो यह आपके शरीर में विटामिन-A की मात्रा को बढ़ाता है और हर किसी को पता है कि विटामिन-A आंखों के लिए कितना फायदेमंद होता है ( jaitun tel ke fayde ) । साथ ही अगर आप अपनी आंखों के नीचे जैतून के तेल से हल्की मालिश करें तो यह आंखों के अगल-बगल ब्लड सरकुलेशन को बढ़ाने में भी मदद करता है । पढ़ें – Home remedies for eyesight improvement |

6) डायबिटीज डायबिटीज के मरीज को अपने खान-पान में विशेष ध्यान देना पड़ता है ऐसे में किसी भी प्रकार के अन्य तेल का सेवन करना निश्चित होता है । खास करके रिफाइंड ऑयल का इस्तेमाल डायबिटीज के मरीजों को नहीं करना चाहिए । अगर आप एक डायबिटीज के मरीज है तो आपको किसी अन्य तेल के बजाय जैतून के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए, एक रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि जैतून का तेल डायबिटीज में काफी फायदेमंद होता है ( jaitun tel ke fayde )

7) कब्ज़ – जिस प्रकार आज के समय में लोग जंक फ़ूड के रूप में मैदा खा रहे हैं और उनका शारीरिक श्रम भी कम हो चला है ऐसे में कब्ज की समस्या होना एक आम बात है पर यदि कब्ज की समस्या को ज्यादा समय तक नजरअंदाज किया जाए तो यह हर्निया जैसी बड़ी समस्या में भी बदल सकता है ( benefits of olive oil in hindi )

यदि आपको कब्ज की समस्या है तो आपको हमेशा जैतून के तेल में ही पका हुआ खाना खाना चाहिए और अपने डाइट पर विशेष ध्यान देना चाहिए और मैदे जैसी गलत चीज को बिल्कुल नहीं खाना चाहिए । यदि आप कब्ज को पूरी तरह से खत्म करना चाहते हैं तो आपको त्रिफला का सेवन ज़रूर करना चाहिए ( jaitun tel ke fayde ) । पढ़ें – त्रिफला खाने के फायदे |

8) दिमाग जिस प्रकार की भाग दौड़ भरी जिंदगी आज के लोगों की हो चली है स्ट्रेस बहुत ज्यादा बढ़ रहा है जिसके कारण दिमागी बीमारियां भी ज्यादा बढ़ रही है । ऐसे में डिप्रेशन, अल्जाइमर, याददाश्त कमजोर होना एक आम बात हो चली है । यदि आपको दिमाग से संबंधित कोई समस्या है तो आपको तुरंत ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल अपने खाने में शुरू कर देना चाहिए यह दिमाग के दोषों को दूर करता है साथ ही यदि आप जैतून के तेल से अपने सर की मालिश करते हैं तो यह सर दर्द और टेंशन को दूर करने में भी आपकी सहायता करता है ( jaitun tel ke fayde )

9) स्ट्रांग बोन्स आज के समय में 35 से 40 साल की उम्र के लोगों को ही घुटने के दर्द का प्रॉब्लम होना शुरू हो जाता है । मैंने एक मजदूर महिला से जब पूछा कि दादी क्या आपके घुटनों में भी दर्द होता है तो उन्होंने कहा कि बिल्कुल नहीं । मैंने आश्चर्यचकित पूछा आपकी उम्र क्या है तो उन्होंने कहा 95 वर्ष मैं सुनकर हैरान रह गया । उसके बाद उस वृद्ध महिला ने कहा कि मैंने अपनी पूरी जिंदगी काम करते-करते बिता दी जिसके कारण मैंने बैठकर ज्यादा वक्त नहीं बिताया जिसके कारण मेरे पैर आज भी काम कर रहे हैं ।

जी हां दोस्तों आज के समय में लोग ज्यादातर समय बैठने में बिता रहे हैं जिसके कारण उनके शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है और हड्डियां भी समय से पहले बूढ़ी और कमजोर होने लगती है इसलिए अपने शारीरिक श्रम को बढ़ाएं । दूध का सेवन करें ताकि आपके शरीर में कैल्शियम की कमी ना हो और अपने खाने को जैतून के तेल में पकाए क्योंकि यह आपके शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करता है ( jaitun tel ke fayde )

10) सूजन आज के समय में अन्य बीमारियों के कारण शरीर में सूजन होना एक आम बात है पर जैतून के तेल में एन्टीइन्फ्लेमेटरी तत्व की तरह काम करता है कुछ वैज्ञानिकों का यह मानना है कि यदि ऑलिव ऑयल को गर्म करके सूजन में मालिश की जाए तो सूजन को कम किया जा सकता है और दर्द में भी काफी आराम मिलता है ( jaitun tel ke fayde )

11) कैंसर कैंसर जो आज के समय में एक भयानक और बड़ी बीमारी बन चुकी है जिसका इलाज भी इतना महंगा है कि एक आम व्यक्ति के बस में नहीं पर यदि आप किसी अन्य तेल के बजाय अपने खाने में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करते हैं तो इसमें मौजूद तत्व ब्रेस्ट कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी को शरीर में होने से रोकता है । ऑलिव ऑयल में एंटी कैंसर तत्व भी होते हैं जो शरीर में फ्री रेडिकल्स को खत्म करता है और कैंसर सेल्स को नष्ट करने में शरीर की सहायता करता है ( jaitun tel ke fayde ) । ये है कैंसर के लक्षण |

जैतून का तेल चेहरे/त्वचा के लिए है फायदेमंद

12) एन्टी एजिंग जैतून के तेल में पॉलिफिनॉल्स होते हैं जो एक प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और एंटीऑक्सीडेंट एंटी एजिंग की तरह काम करते हैं । साथ ही इसमें विटामिन-C की मात्रा होती है जो त्वचा को जवान बनाए रखने में मदद करती है । यदि आप जैतून के तेल का इस्तेमाल अपने खाने में और इस तेल को अपने चेहरे पर लगाने में करते हैं तो यह आपकी त्वचा को लंबे समय तक बूढ़ा नहीं होने देती ( त्वचा के लिए जैतून तेल के फायदे )

13) कील-मुहासे कील मुंहासे आज के समय में एक बड़ी समस्या हो चुकी है । खासकर युवाओं में कील मुंहासे देखने को ज्यादा मिलते हैं पर जैतून के तेल का इस्तेमाल कील मुहांसों को कम करता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी तत्व होते हैं जो शरीर के टॉक्सिंस को निकालने में मदद करती है और कील मुहांसों को कम करता है ( benefits of olive oil in hindi )

14) निखार जैतून के तेल में विटामिन-C और एंटीऑक्सीडेंट होता है जो आपकी त्वचा को निखारती है । साथ ही जैतून के तेल का इस्तेमाल अपने चेहरे पर या अपने शरीर पर करते हैं तो यह आपकी त्वचा को कसावट प्रदान करता है । साथ ही आपकी त्वचा के डेड सेल्स भी हट जाते हैं जिसके कारण आपका असली निखार सामने आता है ( त्वचा के लिए जैतून के तेल के फायदे ) । पढ़ें – Face fairness tips in hindi |

15) होंठ ठंड के दिनों में होंठ फटते हैं जिसके कारण होंठ बहुत ही बदसूरत दिखते हैं पर यदि आप ओलिव आयल का इस्तेमाल अपने होठों पर करते हैं और ऑलिव ऑयल को अपनी नाभि में डालते हैं तो यह आपके होंठ और आपके गाल को फटने से रोकता है और आपकी होठों को सुंदर एवं कोमल बनाए रखता है ( benefits of olive oil in hindi )

16) त्वचा की नमी ऑलिव ऑयल एक बहुत ही बेहतरीन मॉइस्चराइजर माना जाता है । यदि आप ओलिव आयल का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी त्वचा को ना सिर्फ पोषण प्रदान करता है बल्कि त्वचा की नमी को भी बनाए रखता है । ठंड में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल और भी फायदेमंद होता है ( त्वचा के लिए जैतून तेल के फायदे ) | ठंड के दिनों में त्वचा रूखी हो जाती है और फटने लगती है ऐसे में ऑलिव ऑयल को अपनी त्वचा पर लगाएं आपको बहुत फायदा होगा ।

बालों के लिए जैतून का तेल है फायदेमंद

17) बालों की तेज ग्रोथ ओलिव ऑयल में विटामिन-C, विटामिन-E की समृद्ध मात्रा होती है जो आपके बालों की ग्रोथ को तेजी से बढ़ा देता है । ऑलिव ऑयल का सेवन आपके बालों को अंदर से मजबूत बनाता है और ऑलिव ऑयल को यदि अपने बालों में आप लगाते हैं या अपने बालों की मसाज करते हैं तो यह आपके बालों को बढ़ने में तेजी से मदद करता है ( बालों के लिए जैतून तेल के फायदे )

18) बालों का झड़ना यदि आपके बाल झड़ रहे हैं और इसकी वजह शरीर में तत्वों की कमी है तो बस ओलिव आयल का इस्तेमाल अपने बालों पर करना शुरू करें आपके बाल झड़ने कम हो जाएंगे । ऑलिव ऑयल में विटामिन-C की प्रचुर मात्रा होती है जो बालों का झड़ना कम करती है । साथ ही इसमें मौजूद कॉपर भी आपके बालों को जड़ से मजबूत बनाती है जिसके कारण आपके बाल झड़ने कम होने लगते हैं हालांकि यदि आपके बाल अनुवांशिकता के कारण झड़ रहे हैं तो इसमें जैतून का तेल आपकी मदद नहीं कर पाएगा ( बालों के लिए जैतून के तेल के फायदे )

19) रूसी – ठंड के दिनों में रूसी की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ जाती है । जब स्कैल्प की नमी खो जाती है तो डैंड्रफ पैदा होने शुरू हो जाते हैं । डैंड्रफ के कारण बालों के पोर्स ढक जाते हैं और बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं इसलिए इसको नजरअंदाज करना सही नहीं है । यदि आपको रूसी की समस्या है तो आप बाल धोने से पहले ऑलिव ऑयल से अपने सर की मालिश करें और फिर शैंपू कर लें ऐसा 2 से 3 बार करने पर आपकी रूसी की समस्या कम हो जाती है ( बालों के लिए जैतून तेल के फायदे )

20) लंबे-घने बाल बालों में यदि घनापन ना हो तो बाल दिखने में खूबसूरत नहीं लगते इसके लिए जरूरी है कि आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होने चाहिए क्योंकि बाल प्रोटीन से ही बने होते हैं पर पाचन तंत्र के खराब होने के कारण प्रोटीन सही से नहीं अब्सॉर्ब हो पाते पर यदि आप ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल अपने खाने में करते हैं और ऑलिव ऑयल के तेल से अपने सर की मसाज करते हैं तो यह प्रोटीन के अब्जॉर्प्शन में मदद करता है जिसके कारण आपके बाल लंबे और घने बनते हैं ( बालों के लिए जैतून के तेल के फायदे )

जैतून के तेल का उपयोग

जैतून के तेल का उपयोग कैसे करें ?

1) जैतून के तेल का इस्तेमाल करने के लिए इसे भोजन के पकाने के दौरान कर सकते हैं । आप जो भी भोजन पकाते हैं उसे आप जैतून के तेल में ही पकाएं आपको इससे बहुत ही फायदा होगा ।

2) जैतून के तेल को अपनी त्वचा में नहाने से पहले लगाएं और उसके बाद नहाए ऐसा करने से जैतून के तेल के सारे फायदे ( jaitun tel ke fayde ) आपकी त्वचा को होंगे ।

3) जैतून के तेल का इस्तेमाल आप अपने बालों में किसी अन्य तेल की तरह करें और इससे मसाज करें इससे आपके बालों को बहुत ही फायदा होगा ।

jaitun tel ke nuksan

जैतून के तेल के नुकसान – jaitun tel ke nuksan

1) अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा ऑइली है तो आपको जैतून के तेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, इससे कील मुहांसों की समस्या बढ़ सकती है ।

2) अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा ड्राई है तो भी आपको जैतून के तेल का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए ।

3) यदि आप ज्यादा जैतून के तेल का इस्तेमाल करेंगे तो यह आपके खून में ब्लड शुगर लेवल को ज्यादा कम कर देगा इसलिए पर्याप्त मात्रा में ही इसका इस्तेमाल करें। एक दिन में 50ml जैतून का तेल काफी है ।

4) जिन लोगों को जैतून के तेल से एलर्जी है उन्हें इसका सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए और ना ही अपनी त्वचा और बालों में इसे लगाना चाहिए ।

5) गर्भवती महिलाओं को या स्तनपान कराने वाली मां को भी जैतून के तेल का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए ।

यहाँ से खरीदें जैतून का तेल

buy olive oil

Leave a Comment

close