वजन घटाने के लिए डिटॉक्स वाटर कैसे बनाएं : How To Make Detox Water for weight Loss in Hindi

वजन घटाने के लिए डिटॉक्स वाटर कैसे बनाएं : How To Make Detox Water for weight Loss in Hindi

पानी के साथ डिटॉक्स क्यों?, वाटर डिटॉक्सिंग के लाभ, ककड़ी का पानी ठंडा करना, खीरा, नींबू, पुदीना पानी, तरबूज और पुदीना रिफ्रेशर, क्लासिक बेरी-इन्फ्यूज्ड वॉटर

पानी से डिटॉक्स क्यों – Why Detox With Water

वजन बढ़ने और मेटाबॉलिक सिंड्रोम होने की संभावना को कम करने के लिए ढेर सारा पानी पीना एक आसान तरीका है। पानी थकान को कम करने, आपकी ऊर्जा, पाचन, मानसिक सतर्कता और बहुत कुछ को बढ़ावा देने में भी मदद करता है। पानी से भरपूर भोजन की अवधारणा काफी पुरानी है। यह लेख वजन घटाने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण के रूप में पानी की खोज करता है। आहार में एक साधारण परिवर्तन आपके स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है और आपके तनाव को कम कर सकता है। अपने आहार में अधिक पानी जोड़ने, अपने वजन को नियंत्रण में रखने और आपको फिट रखने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं। खीरे के साथ वाटर डिटॉक्स के लाभ फाइबर में उच्च और कैलोरी में कम, खीरा चीनी, शराब और उच्च वसा का एक अच्छा विकल्प है। इसमें शीतलन और आराम देने वाले प्रभाव होते हैं जो आपके शरीर को शांत कर सकते हैं। खीरा इलेक्ट्रोलाइट का काम करता है।

ये भी पढ़ेंशराब पीने के फायदे

वाटर डिटॉक्सिंग के फायदे – The Benefit Of Water Detoxing

क्या आप इस समय अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं? या आप अभी शुरुआत कर रहे हैं और अपने शरीर को विषाक्त पदार्थों और अस्वास्थ्यकर विषाक्त पदार्थों से मुक्त करना चाहते हैं? शायद आप सूजन को कम करना चाहते हैं, और कुछ अतिरिक्त तरल पदार्थ को बाहर निकालना चाहते हैं। अगर ऐसा है तो वॉटर डिटॉक्स आपके लिए सही हो सकता है। खीरा ग्रह पर सबसे अच्छे प्राकृतिक विषहरण उपकरण हैं! जब आप प्रतिदिन 1.5-2 कप खीरे की नियमित खुराक लेते हैं तो आप अपने शरीर की विषहरण क्षमता और समग्र स्वास्थ्य और जीवन शक्ति में बहुत ही उल्लेखनीय वृद्धि देखेंगे। खीरे न केवल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के लिए जाने जाते हैं, बल्कि ये डिटॉक्सीफाइंग भी होते हैं; वे पाचन तंत्र को साफ करने और जिगर और पित्ताशय में विषाक्त संचय को खत्म करने में सहायता करते हैं।

ये भी पढ़ें – तुलसी के फायदे

मोटाHow To Make Detox Water for weight Lossपा कम करने का बेस्ट तरीका

How To Make Detox Water for weight Loss:

पानी के सेवन में वृद्धि के लाभ – The benefit of increased water intake

पानी एक ऐसी चीज है जो आपको अपने शरीर को देनी होती है, इसलिए बेहतर होगा कि आप इसे बिना सोचे-समझे करें। यह आपके मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाकर वजन घटाने में मदद करता है और आपको अधिक फैट बर्न करने में मदद करता है। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बढ़ाता है, मल त्याग को बढ़ाता है, रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है, और कई अन्य स्वास्थ्य लाभ देता है। इसके अलावा, पानी एक महान प्राकृतिक वजन घटाने में सहायक है, क्योंकि यह वसा के टूटने को नियंत्रित करता है, इंसुलिन के स्तर को कम करता है, आपके पाचन को धीमा करता है, और कई अन्य चीजें। डिटॉक्स वाटर क्या है? कुछ अतिरिक्त सामग्री के साथ पानी आपके शरीर से अवांछित विषाक्त पदार्थों और अपशिष्ट को खत्म करने में मदद करता है। यह पानी अनिवार्य रूप से फलों और जड़ी-बूटियों का एक संयोजन है, जिसमें केवल कुछ छोटी सामग्री होती है, जो आपको अधिक शक्ति के बिना विषहरण लाभ प्रदान करती है।

How to make Detox water for weight Loss
How to make Detox water for weight Loss

त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार – Improving skin health

PM Modi Likely To Visit Lucknow On October 5

जब त्वचा की देखभाल की बात आती है, तो यह पानी के बारे में है। बहुत कम पानी, और आप अपनी त्वचा को चालू कर रहे हैं, जिससे वह निर्जलित हो रही है। इससे समय से पहले झुर्रियां, ढीली त्वचा और महीन रेखाएं होती हैं। बहुत अधिक पानी का सच इसके विपरीत है। जब आपके शरीर में पानी की अधिकता होती है, तो इससे आपकी त्वचा पर अतिरिक्त दबाव भी पड़ता है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप सुनिश्चित करें कि आप अपने जलयोजन स्तरों में उचित संतुलन प्राप्त करें। शरीर के वजन का 80% से अधिक पानी होने के कारण, पानी हमेशा सर्वोपरि होता है। और अच्छे कारण के लिए, यह इतना महत्वपूर्ण है। जल वास्तव में जीवन का स्रोत है। आपके शरीर को जो चाहिए वह है पानी। हालाँकि, क्योंकि जब हम निर्जलित होते हैं तो हमारी त्वचा पर बहुत अधिक तनाव होता है, इसका मतलब है कि त्वचा को पर्याप्त नमी नहीं मिल रही है।

ककड़ी का पानी ठंडा करना – Cooling cucumber water

ये भी पढ़ें – कैंसर के लक्षण और इलाज

1/5 उन लोगों के लिए बढ़िया है जो डिटॉक्स करना चाहते हैं, कूल डाउन करना चाहते हैं, वजन कम करना चाहते हैं, आदि। उन लोगों के लिए भी बढ़िया है जो डिटॉक्स वॉटर बनाना चाहते हैं लेकिन इसे तैयार करने में जितना संभव हो उतना कम समय बिताना चाहते हैं। खीरा एक सफाई एजेंट के रूप में कार्य करता है और विषाक्त पदार्थों और भारी धातुओं को हटाने में मदद करता है और एक ताज़ा पानी बनाने के लिए इसे पानी या बर्फ में मिलाया जा सकता है। केवल एक मुट्ठी खीरा सफाई एजेंट प्रदान करेगा जो शरीर से विषाक्त पदार्थों और भारी धातुओं को निकालने के साथ-साथ स्वाद और गंध को दूर करने में मदद करता है। खीरे के पानी में कैलोरी, शुगर और सोडियम कम होता है। खीरे के पानी को कसरत से पहले, उसके दौरान या बाद में ताज़ा पेय के रूप में भी परोसा जा सकता है। खीरे का पानी आपको हाइड्रेटेड, कूलिंग, रिफ्रेशिंग और पोषण से भरपूर रखता है। सामग्री १ खीरा, क्यूब्स में कटा हुआ २ बड़े चम्मच। नींबू का रस 1 बड़ा चम्मच।

How to make Detox water for weight Loss

खीरा, नींबू, पुदीना पानीCucumber, Lemon, Mint water

Hindi Movies watch

अध्ययनों से पता चलता है कि खीरे के पानी के शीतलन और ताज़ा गुण शरीर को डिटॉक्स करने में मदद कर सकते हैं। कुछ लोग कसम खाते हैं कि खीरे के पानी का ठंडा प्रभाव सूजन में मदद कर सकता है। जब आपका पाचन तंत्र कमजोर होता है तो शरीर स्वाभाविक रूप से अधिक बलगम और अन्य अपशिष्ट उत्पादों का उत्पादन करता है। खीरे का पानी नींबू के साथ पीने से बलगम साफ होता है और लक्षणों में आराम मिलता है। जब आप शहद का उपयोग करते हैं, तो आप सफाई प्रक्रिया में भी मदद करते हैं। नींबू शरीर को डिटॉक्स करने के लिए फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इसमें साइट्रिक एसिड की मात्रा अधिक होती है। खीरे का पानी शरीर में विषाक्त पदार्थों के निर्माण को रोकने में भी मदद कर सकता है। क्लासिक बेरी-इन्फ्यूज्ड वॉटर तरबूज एक और लोकप्रिय डिटॉक्स ड्रिंक है जो कई लोगों के बीच भी लोकप्रिय है।

How to make Detox water for weight Loss

तरबूज और पुदीना पुनश्चर्या – Watermelon & Mint refresher

तैयारी का समय: ३० मिनट निष्क्रिय समय: ३० मिनट सर्विंग्स: ३ (औंस प्रत्येक) सामग्री १ कप तरबूज के टुकड़े १/४ कप ताज़े पुदीने के पत्ते चुटकी भर चीनी निर्देश सभी सामग्री को एक ब्लेंडर में रखें और चिकना होने तक ब्लेंड करें। बर्फ के टुकड़े डालें और ठंडा होने तक मिलाएँ। तत्काल सेवा। खीरा पानी तैयार करने का समय: 5 मिनट निष्क्रिय समय: 5 मिनट सर्विंग्स: 2 (प्रत्येक औंस) सामग्री 1 ककड़ी 1 चम्मच चीनी 1 चुटकी नींबू का रस चुटकी भर नमक निर्देश खीरे को आधा इंच के पासे में काटें, फिर चीनी के साथ एक कटोरी में फेंक दें, नींबू का रस और नमक।

How to make Detox water for weight Loss

क्लासिक बेरी-इन्फ्यूज्ड वॉटर – Classic Berry-Infused water

बोरिंग ड्रिंक को सेब से बेहतर कुछ नहीं। यह सही है, एप्पल साइडर सिरका। यह न केवल बहुत अच्छा स्वाद लेता है, यह आपके पानी के स्वाद को भी बेहतर बनाने में मदद करता है। उसके ऊपर, अध्ययनों से पता चला है कि सिरका आपके रक्त को शुद्ध कर सकता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकाल सकता है। हम सभी जानते हैं कि ठंडा पानी पीने से आपके शरीर की गर्मी तेजी से कम होती है, इसलिए सिरका मिलाना ठंडक पहुंचाने का एक शानदार तरीका है। गर्मी के दिनों में ठंडा पानी पीने के महत्व को अक्सर नज़रअंदाज कर दिया जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि हमारा शरीर पानी के तापमान को 41 डिग्री पर संसाधित करता है। यदि आपके शरीर को लगता है कि यह गर्म है, तो पसीने या ठंडे स्नान के माध्यम से गर्मी को बाहर निकालने की बहुत अधिक संभावना है। हालांकि, अपने ड्रिंक में एप्पल साइडर विनेगर मिलाने से पानी ठंडा हो जाता है। बस थोड़ा सा पानी और सिरका मिलाएं और इसे पी लें।

निष्कर्ष- Conclusion

अपने आहार और जीवन शैली के बीच एक स्वस्थ “संतुलन” खोजने के बाद, आपको अपनी त्वचा को कुछ अतिरिक्त प्यार देना चाहिए। बाकी दिनचर्या कुछ अच्छी त्वचा देखभाल और पौष्टिक आवश्यक तेलों के आसपास तैयार की जाएगी। आप शायद केवल एक दिन या पहले कुछ दिनों में बदलाव देखेंगे। आहार के साथ बने रहें और कुछ ही हफ्तों में, आप अपनी त्वचा और मनोदशा में अंतर देखना शुरू कर देंगे। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, चिंताएँ हैं या यदि आप मेरे द्वारा किए जाने वाले कार्यों के बारे में थोड़ा और पढ़ना चाहते हैं, तो आप मेरी वेबसाइट healthkenuskhe.com यहाँ देख सकते हैं। रुकने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment

close