स्वस्थ जीवन जीने के लिए 25 हेल्थी टिप्स – Healthy lifestyle tips in hindi

स्वस्थ एवं लंबा जीवन कौन नहीं चाहता पर इसके लिए सिर्फ चाहना ही पर्याप्त नहीं है, इसके लिए आपको एक स्वस्थ दिनचर्या बनानी पड़ेगी और कुछ नियमों का भी ध्यान रखना पड़ेगा । healthkenuskhe के इस लेख में आज हम बताएंगे कि वह कौन से नियम है जिनका इस्तेमाल करके आप अपने शरीर को हमेशा स्वस्थ एवं निरोगी बनाए रख सकते हैं ( healthy lifestyle tips in hindi ) । आयुर्वेद आपको यह गारंटी देता है कि यदि आप इन नियमों का पालन करेंगे तो जीवन में आपको शरीर से संबंधित बहुत कम ही बीमारियां होंगी ।

रोजाना इन नियमों का करें पालन – Daily routine for good health in hindi

अगर आप स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं तो आपको कुछ नियमों का पालन करना होगा जो आपकी जिंदगी को और भी बेहतर बना देंगे और अगर आप इन नियमों का पालन करेंगे तो आप एक स्वस्थ जीवन जी पाएंगे और आप रोग रहित रहेंगे | नीचे हमने कुछ ऐसे ही नियमों के बारे में बताया है जिनका पालन करके आप एक स्वस्थ जीवन जी सकेंगे – healthy lifestyle tips in hindi |

drinking tips for good health in hindi

पानी पीने के नियम – drinking tips for good health in hindi

1) पहला नियम – सुबह उठकर हमेशा 2 गिलास गुनगुना पानी पिए और वो भी बिना कुल्ला किए ही आपको पानी पीना है । ऐसा इसलिए ताकि आपके मुंह में रात भर जो लार जमी है वह आपके पेट में जाकर आपके पेट में मौजूद अम्ल को डाइल्यूट कर सके । ऐसा रोज करने से आपका पेट हमेशा सही रहता है और मल त्याग करने में भी आसानी होती है । जिन लोगों को कब्ज की समस्या है उन्हें इस नियम का पालन अवश्य करना चाहिए ।

पढ़ें – गर्म पानी पीने के फायदे

2) दूसरा नियम – 1 दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी अवश्य पीना चाहिए । आपको शायद यह बात पता ना हो पर हमारे शरीर का 70% हिस्सा पानी से ही बना है और जब शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो शरीर की कार्यप्रणाली में समस्याएं आनी शुरू हो जाती है इसलिए 1 दिन में 8 से 10 गिलास पानी अवश्य पिएं ( drinking tips for good health in hindi )

3) तीसरा नियम – पानी को पीने का भी आयुर्वेद में नियम बताया गया है । आपको कभी भी एक ही बार पानी गटक कर नहीं पी जाना चाहिए । ऐसा करने से आपके हृदय को नुकसान पहुंचता है । आपको हमेशा पानी को मुंह में लेकर घूँट-घूँट कर के ही पीना चाहिए । ऐसा करने से आपके मुंह में जो लार होती है वह पानी में घुल जाती है जिसके कारण यह पानी आपके पेट के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है ।

पढ़ें – पेट साफ करने के तरीके 

4) चौथा नियम – कभी भी फ्रिज का पानी नहीं पीना चाहिए । ज्यादा ठंडा पानी पीने से आपके पेट को बहुत नुकसान होता है और पेट की जठराग्नि शांत हो जाती है । इसलिए आपको हमेशा गुनगुना पानी या फिर नॉर्मल टेंपरेचर का पानी ही पीना चाहिए जो नल से आता है । गर्मी के मौसम में आप चाहें तो घड़े का ठंडा पानी पी सकते हैं पर कभी भी आपको फ्रिज का पानी नहीं पीना चाहिए ( drinking tips for good health in hindi )

5) पांचवा नियम – खाना खाने से 45 मिनट पहले और खाना खाने के डेढ़ घंटे बाद ही आपको पानी पीना चाहिए । ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप खाना खाने के बाद तुरंत भरपेट पानी पी लेते हैं तो यह आपके पेट में मौजूद जठराग्नि को शांत कर देती है । जिसके कारण उष्मा भी ठंडी हो जाती है और आपका खाना सही से पच नहीं पाता इस कारण से भविष्य में कई बीमारियां तो होती ही है साथ ही धीरे-धीरे आपका पाचन तंत्र भी कमजोर होने लगता है ।

खाना खाने के कुछ हेल्थी टिप्स

खाना खाने के कुछ हेल्थी टिप्स – eating tips in hindi

1) पहला नियम – खाना हमेशा चबा-चबा कर खाना चाहिए और विज्ञान के अनुसार भोजन के एक निवाले को 32 बार चबाना चाहिए क्योंकि जब आप अच्छी तरह चबाकर खाना खाते हैं तो आपके पेट को ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती और आपका खाना भी अच्छी तरह पच जाता है ।

2) दूसरा नियम – सुबह जब आप उठे तो कम से कम सुबह 7:00 बजे से लेकर 9:00 बजे तक नाश्ता कर लें क्योंकि जब सुबह में सूर्योदय होता है । उसी समय से आपकी पेट की जठराग्नि जलनी शुरू हो जाती है और 9:00 बजे तक जलती रहती है उसके बाद जठराग्नि शांत होने लगती है | आप सुबह का नाश्ता 9:00 बजे से पहले करते हैं तो आपका नाश्ता अच्छी तरह से पच जाता है ( खाना खाने के कुछ हेल्थी टिप्स )

सुबह का नाश्ता हमेशा पेट भरकर ही खाना चाहिए क्योंकि इस समय आपके पेट की अग्नि काफी ताकतवर होती है । आप जो भी खाते हैं अच्छी तरह पचता है और इस समय आपको ज्यादातर कार्बोहाइड्रेट्स का सेवन करने की कोशिश करनी चाहिए ताकि आपको दिनभर के लिए पर्याप्त ऊर्जा मिल सके ( healthy lifestyle tips in hindi )

3) तीसरा नियम – दोपहर को हमेशा 12:00 से 1:00 बजे तक खाना खा लेना चाहिए पर कभी भी दोपहर को ज्यादा या पेट भर के खाना नहीं खाना चाहिए दोपहर में ज्यादा खाना खाने से आलस आता है और सोने का मन करता है और आयुर्वेद के अनुसार दिन में कभी भी सोना नहीं चाहिए । इससे आयु कम होती है ।

4) चौथा नियम – रात का खाना आपको शाम 6:00 बजे तक कर लेना चाहिए । ऐसा इसलिए क्योंकि आपके पेट की जठराग्नि सूर्योदय और सूर्यास्त के अनुसार ही जलती या बुझती है । जब आप शाम 6:00 बजे ही रात का खाना खा लेते हैं तो इसके कारण आपका खाना सही समय पर पच जाता है और आप मोटापे के शिकार नहीं होते और जब आपके शरीर में मोटापा नहीं होता तो अब कई ऐसी बीमारियां है जिससे बच जाते हैं । रात का खाना हमेशा एक भिखारी की तरह ही खाना चाहिए यानी कि कम खाना चाहिए ( खाना खाने के कुछ हेल्थी टिप्स )

पढ़ें – Motapa kam karne ke upay 

5) पांचवा नियम – हमेशा घर का भोजन खाने की कोशिश करें और बाहर का जंक फूड ना खाएं । बाहर के जंक फूड में केमिकल और फैट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो आपके शरीर के लिए नुकसानदायक होती है । यदि आप जंक फूड खाना छोड़ देंगे तो ऐसी कई बीमारियां है जो आपको कभी होगी ही नहीं । बैलेंस डाइट लेने की अवश्य कोशिश करें, बैलेंस डाइट लेने से आपके शरीर को यह फायदा होता है कि आपके शरीर को जिन-जिन तत्वों की जरूरत होती है उसकी आपूर्ति हो जाती है इसके लिए आप हरी सब्जियां और फल का सेवन ज़रूर करें ।

6) छठा नियम – यदि आप सच में एक स्वस्थ जीवन चाहते हैं और चाहते हैं कि आपको बड़ी बीमारियां ना हो तो आयुर्वेद के अनुसार आपको नॉनवेज का त्याग कर देना चाहिए । एक स्टडी में यह बात भी सामने आई थी कि आज दुनिया में कैंसर के मामले रेड मीट के कारण बढ़ रहे हैं ।

यानी कि यदि आप नॉनवेज खाना छोड़ दें तो काफी हद तक आप कैंसर जैसी बड़ी बीमारी से बचे रह सकते हैं ( खाना खाने के कुछ हेल्थी टिप्स ) । NCBI की एक रिपोर्ट में भी यह बात प्रकाशित हुई थी कि यदि कोई व्यक्ति नॉनवेज खाना छोड़ दे तो उसका जीवन 5 साल लंबा हो जाता है ।

ये भी पढ़ें – कैंसर के लक्षण 

sleeping tips for healthy lifestyle in hindi

सोने के नियम – sleeping tips for healthy lifestyle in hindi

1) पहला नियम – जीवन में बैलेंस होना बहुत जरूरी है । तभी आप स्वस्थ रहते हैं । जैसे कि हमारे शरीर को 7 से 8 घंटे की नींद लेनी आवश्यक होती है पर कुछ लोग इससे कम नींद लेते हैं तो कुछ लोग इससे ज्यादा नींद लेते हैं, हम बच्चों की बात नहीं कर रहे हैं पर एक वयस्क को हमेशा 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए । यदि आप इससे कम सोएंगे तो इसका नुकसान आपके इम्यून सिस्टम और आपके पूरे शरीर पर होगा और यदि आप इससे ज्यादा सोएंगे तब भी आपको इसका नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा ।

2) दूसरा नियम – खाना खाने के तुरंत बाद आपको कभी भी लेटना या सोना नहीं चाहिए । इसीलिए कहा जाता है कि रात का खाना आपको हमेशा 6:00 बजे ही खा लेना चाहिए । आपको खाना खाने के बाद हमेशा वज्रासन में 5 से 10 मिनट के लिए बैठना चाहिए । उसके बाद आपको कुछ देर टहलना चाहिए और कम से कम आधा घंटा के बाद ही आपको लेटना या सोना चाहिए क्योंकि जब आप खाना खाकर तुरंत सो जाते हैं तो आपके पेट को भोजन पचाने में काफी समस्या होती है ( sleeping tips for healthy lifestyle in hindi )

3) तीसरा नियम – आपको कभी भी दाईं ओर करवट करके या फिर पेट के बल नहीं सोना चाहिए । इन दोनों ही करवट के कारण आपके शरीर को नुकसान होता है । आपको हमेशा या तो बाईं ओर करवट करके सोना चाहिए या तो पीठ के बल सोना चाहिए । जब आप दाईं ओर करवट करके सोते हैं तो आपका पेट उल्टा हो जाता है जिसके कारण पाचन क्रिया में बाधा आती है ।

वहीं जब आप पीठ के बल सोते हैं तो आपके कमर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है जिसके कारण कमर दर्द की समस्याएं पैदा होने लगती है । इसलिए हमेशा बाईं ओर करवट करके या पीठ के बल ही सोने की कोशिश करनी चाहिए ।

4) चौथा नियम – आपको हमेशा 9:00 से 10:00 के बीच सो जाना चाहिए आयुर्वेद के अनुसार 9:00 बजे सो जाना हीरा है । 10:00 बजे सो जाना सोना है और 11:00 बजे सो जाना चांदी है । यानी कि अगर आप 9:00 बजे रात को सो जाते हैं तो यह आपके शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है और 9:00 बजे सोने से आपकी नींद ऑटोमेटिकली 4:00 बजे सुबह खुल जाती है और आयुर्वेद के अनुसार जो व्यक्ति सुबह 4:00 बजे उठता है उस व्यक्ति को बहुत कम बीमारियां होती हैं और वह जीवन में सफल भी बन पाता है ( sleeping tips for healthy lifestyle in hindi )

स्वस्थ जीवन के लिए टिप्स

स्वस्थ जीवन के लिए कुछ और टिप्स – healthy lifestyle tips in hindi

1) अगर आप शारीरिक रूप से हमेशा स्वस्थ रहना चाहते हैं तो रोज कम से कम 4 से 5 किलोमीटर सुबह पैदल चलने की कोशिश करें । पैदल चलने से आपको लगभग 76 फायदे होते हैं और आपका वजन भी नियंत्रण में रहता है ।

2) शारीरिक रूप से हमेशा स्वस्थ रहने के लिए आप चाहे तो योगा भी कर सकते हैं और रोज़ एक से डेढ़ घंटे योगा करने से आपका शरीर लचीला बनता है एवं आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है ( healthy lifestyle tips in hindi )

3) यदि आप रोज कपालभाति और अनुलोम विलोम करते हैं तो यह आपके फेफड़े और आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है । जो व्यक्ति यह दो प्राणायाम रोज करता है उसका दिमाग भी काफी तेज रहता है और वह अनेक बीमारियों से बचा रहता है ।

4) रोज रात में सोने से पहले या सुबह उठकर अपने नाक में देसी घी की दो-दो बूंद डालें । इसे नस्यकर्म कहा जाता है । ऐसा यदि आप करते हैं तो आपका दिमाग, आपका गला, आपके कान और आपकी आंखें हमेशा स्वस्थ बनी रहती हैं ( healthy lifestyle tips in hindi )

5) विज्ञान में यह बात कही जाती है कि आपको तेल का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना चाहिए पर आयुर्वेद ऐसा बिल्कुल नहीं कहता । आयुर्वेद का कहना है कि आपके शरीर को फैट की भी आवश्यकता होती है इसलिए आपको अपने जीवन में शुद्ध देसी घी का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए इसके कई फायदे होते हैं।

6) भारत में भोजन को पकाने के लिए तेल का इस्तेमाल होता है पर कभी भी आपको सोयाबीन के तेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए । एक सीक्रेट रिपोर्ट में यह बात सामने आई थी कि जबसे भारत में सोयाबीन के तेल का इस्तेमाल होना शुरू हुआ तब से भारत में हार्ट अटैक की समस्याएं ज्यादा होने लगी ( healthy lifestyle tips in hindi ) । इसलिए हमेशा सरसों तेल या ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें सोयाबीन के तेल का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें ।

पढ़ें – Soyabean ke fayde 

7) ऐसा कहा जाता है कि हर बीमारी की शुरुआत पेट से होती है । यानी कि यदि आप अपने पेट और पाचन तंत्र को स्वस्थ रख पाए तो आप कई बीमारियों से बचे रहेंगे । इसके लिए अब बस इतना करें कि रोज रात में सोने से पहले एक चम्मच त्रिफला चूर्ण खाना शुरू कर दें । त्रिफला चूर्ण आयुर्वेद की वह दवा है जिसका उपयोग यदि कोई व्यक्ति करता है तो जिस प्रकार एक मां अपने बच्चे का ख्याल रखती है उसी प्रकार त्रिफला एक मां की तरह ही उस व्यक्ति के पाचन तंत्र का ख्याल रखती है ( healthy lifestyle tips in hindi )

ये भी पढ़ें – Triphala churna benefits in hindi 

8) रात में सोने से पहले एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी और 5 ग्राम अश्वगंधा चूर्ण मिलाकर पीएं ऐसा यदि आप रोज करते हैं तो यह आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखता है । इम्यूनिटी आपके शरीर का कवच होती है जो यदि मजबूत हो तो कोई भी बीमारी आपके शरीर को भेद नहीं सकती ।

9) तांबे के बर्तन में पानी पीने की कोशिश करें क्योंकि जब आप तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी पीते हैं तो आपके शरीर में कॉपर तत्व की कभी कमी नहीं होती । इसके कारण आपके बालों का झड़ना भी कम होता है और आपका पेट भी सही रहता है । यह एक बहुत ही अच्छा नियम है जिसका पालन आपको जरूर करना चाहिए ।

ये भी पढ़ें – Hair fall treatment in hindi 

10) हमारे शरीर का सबसे बड़ा अंग होता है हमारी त्वचा इसलिए इसका हमेशा साफ रहना बहुत जरूरी है । इसलिए रोज़ नहाए और अपनी त्वचा को एक रेशेदार कपड़े की मदद से रगड़ के साफ करें ताकि आपके त्वचा के पोर्स खुल सकें और आपकी त्वचा हमेशा साफ और स्वस्थ बनी रहे ( healthy lifestyle tips in hindi )

Leave a Comment