Gharelu nuskhe for eyes in hindi – आंखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय

Aankho ki roshni kaise badhaye ? ये एक बड़ा सवाल है । आज Healthkenuskhe के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे gharelu nuskhe for eyes in hindi यानी कि आंखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय जिनका इस्तेमाल यदि आप करते है तो आप अपनी आँखों की रौशनी तेज करने में आपकी सहायता करेंगे और अपना चश्मा भी उतार सकते है । इसलिए इस लेख को पूरा ज़रूर पढ़ें क्योंकि अधूरी जानकारी सेहत के लिए अच्छी नहीं होती । आज के समय में 10 में से 6 व्यक्तियों को आंखों से संबंधित परेशानियां हैं और बहुत ही छोटी उम्र में लोगों को चश्मा लग रहा है ।

इसका एक बड़ा कारण आज की डिजिटल दुनिया है जहां लोग अपना ज्यादातर समय अपने कंप्यूटर और अपने मोबाइल के साथ बिताते हैं । मोबाइल और कंप्यूटर से निकलने वाली ब्लू रे आंखों को नुकसान पहुंचाती है । ये आंखों की रोशनी को कम करती है । डॉक्टरों का कहना है कि एक बार चश्मा लग जाने से चश्मे को उतार पाना आसान नहीं होता । इसके लिए आपको सर्जरी ही करानी पड़ेगी पर आयुर्वेद कहता है कि कुछ आयुर्वेदिक तत्वों और दृढ़ संकल्प से आप अपनी आंखों की रोशनी को ठीक कर सकते हैं और अपना चश्मा उतार सकते हैं ।

gharelu nuskhe for eyes in hindi

आंखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय – Gharelu nuskhe for eyes in hindi

सौंफ से aankho ki roshni badhane ke upay

प्राचीन रोम में आंखों की रोशनी को बनाए रखने के लिए सौंफ का उपयोग किया जाता था । आपको बता दें कि सौंफ़ में anti-oxidants और Vitamin A जैसे जरूरी तत्व होते हैं जिसके कारण यह आंखों की सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं आइए अब जानते हैं कि इसका उपयोग कैसे करना है । आंखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय की लिस्ट में सौंफ एक बहुत ही अच्छा उपाय है ।

अब आप एक कप सौंफ़ एक कप बादाम और मिश्री लें और उसे मिक्सर में अच्छी तरह पीस लें और इसका पाउडर बना लें । अब रोज रात में सोने से 1 घंटे पहले 1 गिलास गर्म दूध में इस पाउडर का 1 चम्मच मिलाएं और इसे रोजाना सेवन करना शुरू करें । 30 दिनों तक इसका सेवन करने के बाद आपको अपनी आंखों की रोशनी में फर्क नजर आने लगेगा ।

गाजर के जूस से आंखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय

Gharelu nuskhe for eyes in hindi की बात हो रही है तो आपको बता दें कि गाजर भी आँखों की रौशनी बढ़ाती है । गाजर में Vitamin A की समृद्ध मात्रा होती है जिसके कारण गाजर को आंखों की रोशनी को बढ़ाने वाली सब्जी भी कहा जाता है । अगर आप रोज गाजर खाना शुरू करते हैं या गाजर का जूस पीते हैं तो यह आपकी आंखों की रोशनी को बरकरार रखने में मदद करता है । अगर आपको चश्मा लगा है या आपकी आंखें कमजोर है या किसी प्रकार की समस्या है तो आपको गाजर का जूस 1 महीने तक पीकर देखना चाहिए आपको फर्क नजर आने लगेगा ( Source )

ये भी पढ़ें – गाजर के फायदे, उपयोग और नुकसान

आंवले के मुरब्बे से आंखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय

Gharelu nuskhe for eyes in hindi की लिस्ट में आंवले का नाम भी शामिल है । नाश्ता करने से पहले सुबह खाली पेट में एक कच्चा आंवला या फिर आंवले का मुरब्बा अवश्य खाएं आंवले में विटामिन सी विटामिन ए पाया जाता है और यह आंखों के लिए बहुत ही स्वस्थ होता है और इसका सेवन आपको रोज सुबह खाली पेट में करना है ध्यान रखें कि आप इसके सेवन के बाद आधे घंटे तक कुछ भी ना खाएं ।

ये भी पढ़ें – आंवले के 10 फायदे

बादाम गिरि से आंखों की रोशनी बढ़ाने के घरेलू उपाय

रात में सोने से पहले आपको सात बादाम गिरी लेने हैं उसमें 5 काली मिर्च के दाने मिलाने हैं और स्वाद के अनुसार मिश्री डाल सकते हैं अब आप इन तीनों मिश्रण को कूट लें और एक पाउडर बना लें और एक चम्मच पाउडर एक गिलास दूध में डालकर उसे 10 मिनट तक उबालें और रात में सोने से पहले इसे पी ले इसमें वह जरूरी तत्व होते हैं जो आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करेंगे और इसका सेवन आपको रोज करना है ( Source )

ये भी पढ़ें – बादाम खाने के फायदे, नुकसान एवं बादाम खाने के तरीके

महा त्रिफला घृत से आँखों की रौशनी कैसे बढ़ाएं

आधुनिक विज्ञान समझता है कि सर्जरी के अलावा आंखों की रोशनी का कोई और मुख्य इलाज नहीं है पर आयुर्वेद ने इसे गलत साबित कर दिया है आयुर्वेद के द्वारा एक दवा बनाई गई है जिसका नाम है महा त्रिफला घृत जो आपको किसी भी पंसारी की दुकान पर मिल जाएगी आपको इसका इस्तेमाल बहुत ही लाभ पहुंचाने वाला है महा त्रिफला घृत तरल पदार्थ है और आपको रोज सोने से पहले एक चम्मच महा त्रिफला घृत और उसमें एक चुटकी अभ्रक भस्म जो आपको पंसारी की दुकान पर मिल जाएगी इसका सेवन करना है यह आपको अद्भुत परिणाम देंगे ।

महा त्रिफला घृत आँखों में डालें

आंखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय में ये काफी बढ़िया उपाय है । रात में सोने से पहले आपको महा त्रिफला घृत को अपनी आंखों में दो-दो बूंद डालने हैं यह आपकी आंखों को पोषण प्रदान करेंगे और आपको रात में सोने से पहले अपने पैर के तलवों पर महा त्रिफला घृत से अपने तलवो की मालिश करनी है इससे आपके पैरों के तलवों का ब्लड सर