गर्मियों में घमौरियों का इलाज ( ghamori ka ilaj ) करें इन 12 तरीकों से

गर्मी का मौसम, चिलचिलाती धूप और परेशान करती घमौरियां । अगर आप भी घमौरियों से परेशान है तो आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे हैं आज इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार अपनी घमौरियों को ठीक कर सकते हैं ( ghamori ka ilaj ) और घमौरियों से होने वाले चिड़चिड़ाहट को खत्म कर सकते हैं | तो आइए जानते हैं कि आखिर घमौरियां होती क्या है ।

घमौरी का कारण

घमौरी का कारण क्या है ?

घमौरियां अक्सर गर्मी की वजह से होती है । जब बाहर का तापमान बढ़ जाता है और त्वचा लंबे समय तक पसीने से भीगी रहती है तो इस वजह से वहां बैक्टीरिया पैदा होने लगते हैं और इंफेक्शन हो जाता है । इसी इंफेक्शन के कारण घमौरियां कील मुहांसों के रूप में त्वचा पर निकलने लगती है । घमौरियों में खुजली भी होती है जिसके कारण भी यह ज्यादा परेशान करती है और यदि समय पर इसका इलाज न किया जाए तो यह आपका जीना दुश्वार कर देती हैं तो आइए जानते हैं कि इसके लक्षण क्या है ।

घमौरी के लक्षण

घमौरी के लक्षण क्या हैं ?

घमौरियों को पहचानना बेहद आसान है हालांकि घमौरियों और कील मुहांसों में फर्क होता है । घमौरी त्वचा में संक्रमण के कारण निकलते हैं तो वहीं कील मुंहासे खून में मौजूद टॉक्सिन के कारण निकलते हैं । घमौरियों को पहचानना काफी आसान है, घमौरियां हमेशा झुंड में निकलती है और इसमें काफी खुजली भी होती है और यह छोटे छोटे दाने जैसी दिखाई पड़ती है पर इसे ठीक करना इतना भी मुश्किल नहीं है । यदि आप नीचे बताए गए घरेलू नुस्खों का प्रयोग करें तो आप आराम से घमौरियों को ठीक कर सकते हैं ।

ghamori ka ilaj

घमौरी को ठीक करने के घरेलू उपाय – Ghamori ka ilaj

1) ठंडा बर्फ़ – यदि अपनी घमौरियों पर आप ठंडे बर्फ़ से मलें तो घमौरियों में काफी आराम मिलता है । खुजली भी कम हो जाती है और घमौरियां भी ठीक होने लगती है इसके लिए आप फ्रिज में रखा बर्फ़ निकाल कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं । एक दिन में 2 से 3 बार बर्फ़ से घमौरियों पर मलें 3 से 4 दिन में घमौरियां खत्म हो जाएंगी ।

2) नीम – नीम एक बहुत ही बेहतरीन एंटीबैक्टीरियल तत्व माना जाता है और यह त्वचा के संक्रमण को बेहद आसानी से ठीक कर सकता है । यदि आप नीम के पत्ते को पीसकर के अपनी घमौरियों पर लगाते हैं तो सिर्फ 2 दिन में यह आपकी घमौरियों को जड़ से खत्म कर देता है ( ghamori treatment in hindi ) । घमौरियों को ठीक करने का यह सबसे अच्छा नुस्खा माना जाता है । ये भी पढ़ें – Neem ke patte ke fayde in hindi |

3) नारियल तेल और कपूर – नारियल तेल घमौरियों को ठीक करने में काफी मददगार साबित हो सकता है क्योंकि नारियल तेल की प्रकृति ठंडी होती है और यह एक एन्टी बैक्टीरियल भी होता है । इसके लिए आप 2 चम्मच नारियल तेल ले और उसमें 1 कपूर डालकर इसे गर्म कर दें अब उसे ठंडा होने दें और ठंडा होने के बाद इसको अपने घमौरियां पर मलें । 2 से 3 दिन यदि आप ऐसा करते हैं तो आपकी घमौरियां ठीक हो जाती है ( ghamori ka ilaj ) । पढ़ें – Nariyal tel ke fayde in hindi |

4) गुलाब जल – गुलाब जल की भी तासीर ठंडी होती है अथवा इसमें एन्टी बैक्टीरियल गन होते हैं । यदि आप गुलाब जल को अपनी घमौरियों पर लगाते हैं और हल्की हल्की मालिश करते हैं तो यह भी घमौरियों को ठीक करने में काफी मददगार साबित हो सकता है ।

5) मुल्तानी मिट्टी – मुल्तानी मिट्टी को कई वर्षों से त्वचा की देखरेख और खूबसूरती को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है । बहुत कम ही लोग जानते हैं कि मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल घमौरियों को दूर करने में भी किया जा सकता है । मुल्तानी मिट्टी की प्रकृति भी शीतल होती है जिसके कारण यदि आप मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर अपनी घमौरियों पर लगाएं तो यह घमौरियों को पूरी तरह से ठीक कर देता है ( ghamori ka ilaj )

6) मेहंदी का पानी – मेहंदी ना सिर्फ बालों का और हाथों का रंग बदलने के लिए काम आती है बल्कि इसकी शीतल प्रकृति घमौरियों को भी ठीक कर सकती है इसके लिए आप मेहंदी के पत्ते को पानी में उबाल लें और उसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें पानी ठंडा होने के बाद उस पानी को अपनी त्वचा पर लगाएं या घमौरियों को ठीक कर देता है ( ghamori treatment in hindi ) |

7) एलोवेरा जेल – एलोवेरा जेल में एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरस और एंटी फंगल तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा की घमौरियों को दूर करने के लिए सबसे बेहतरीन दवा मानी जा सकती है । यदि आपको भूलने की समस्या है तो बस आप एलोवेरा जेल से अपनी त्वचा की मालिश करना शुरू कर दें आपकी घमौरियां ठीक हो जाएंगी ।

8) खीरे का रस – खीरे के रस में भी शीतलता होती है और यह एक एंटीबैक्टीरियल की तरह भी काम करता है । खीरे के रस को यदि आप अपनी घमौरियों पर लगाते हैं तो यह आपकी घमौरियों को एवं त्वचा के संक्रमण को ठीक करता है और त्वचा को शीतलता प्रदान करता है ( ghamori ka ilaj ) । पढ़ें – kheera khane ke fayde |

9) शुद्ध घी – शुद्ध देसी घी घमौरियों को ठीक करने के लिए एक बहुत ही अच्छी दवा मानी जाती है । घी की तासीर ठंडी होती है और यह त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होती है । यदि आप शुद्ध देसी घी से अपनी त्वचा की मालिश करते हैं तो यह आपकी त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाता है एवं घमौरियों को काफी जल्दी ठीक कर देता है ।

10) सफेद चंदन – चंदन की प्रकृति ठंडी होती है और यह त्वचा के लिए एक बेहतरीन दवा की तरह काम करती है । यदि आप अपनी त्वचा पर चंदन का लेप लगाते हैं तो यह आपकी त्वचा को ठंडक प्रदान करती है और घमौरियों को बहुत जल्दी ठीक कर देती है । सिर्फ इतना ही नहीं यदि आप सफेद चंदन का इस्तेमाल लगातार अपनी त्वचा पर करेंगे तो यह आपकी त्वचा को खूबसूरत एवं निखार प्रदान करेगी ( ghamori ka ilaj )

11) शहद – शहद एक बहुत ही बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट होता है जो त्वचा की समस्याओं को दूर करने में सहायता कर सकता है । बहुत कम ही लोग जानते हैं कि घमौरियों को ठीक करने के लिए शहद का इस्तेमाल हो सकता है । यदि आप शहद को अपनी त्वचा में दिन में दो बार लगाकर मालिश करें तो सिर्फ 3 दिन में आपकी घमौरियां ठीक हो जाती है ।

12) पुदीने का लेप – आपने कई बार पुदीने की चटनी खाई होगी यह काफी स्वादिष्ट होती है और आपके मन को तरोताजा कर देती है । पुदीने की तासीर ठंडी होती है और यह एक बहुत ही बेहतरीन एंटीबैक्टीरियल तत्व मानी जाती है । यदि आप पुदीने के पत्ते को पीसकर इसका लेप बना लें और इस लेप को अपनी घमौरियों पर 3 दिन तक लगाएं तो आपकी घमौरियां बहुत जल्दी ठीक हो जाती हैं ( ghamori ka ilaj )

घमौरियों से कैसे बचें

घमौरियों से कैसे बचें ?

घमौरियों का सबसे अच्छा इलाज है कि आप अपनी त्वचा पर घमौरियां होने ही ना दें और इससे बचे रहें । इसके लिए यदि आप नीचे बताई गई बातों का ध्यान रखते हैं तो आपको गर्मियों में भी घमौरियां होने की संभावना बेहद कम हो जाएंगी ।

1) गर्मियों के दिनों में किसी भी प्रकार के धातु से बने लॉकेट को ना पहनें इससे घमौरियां होने की संभावनाएं बढ़ जाती है ।

2) गर्मियों में ज्यादा देर तक धूप में ना रहे क्योंकि इसकी वजह से आपको बहुत ज्यादा पसीना आएगा और पसीने के कारण आपको घमौरियां हो सकती हैं ।

3) यदि आप बाहर से आए हैं और आपको काफी पसीना आया है तो तुरंत नहा लें और उस नहाने के पानी में थोड़ा डेटॉल मिला दें इससे घमौरियां होने की संभावना कम हो जाएंगी ।

4) गर्मियों में ज्यादा मसालेदार और तली भुनी चीजों का सेवन ना करें और नॉनवेज का भी कम सेवन करें क्योंकि इनमें काफी गर्मी होती है जिसके कारण भी घमौरियां होती है ।

5) गर्मियों में 8 से 10 लीटर पानी अवश्य पीएं क्योंकि गर्मियों में शरीर में पानी की कमी हो जाती है और इस वजह से भी घमौरियां होती है।

6) गर्मियों के दिनों में काले रंग के कपड़े और ज्यादा टाइट कपड़े बिल्कुल ना पहने क्योंकि काला रंग गर्मी को सूखता है और टाइट कपड़े पहनने से ज्यादा गर्मी लगती है ।

Leave a Comment