गैस बनने के कारण, लक्षण और उपाय – Gas ka ilaj in hindi

कभी कबार पेट का गैस होना सामान्य सी बात हो सकती है पर बार-बार पेट में गैस होना यह आपके लिए खतरे की घंटी हो सकती है और आपको इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए वरना आपको इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं क्योंकि पेट में गैस होने की वजह से कब्ज, एसिडिटी और अल्सर जैसे रोग भी हो सकते है । Healthkenuskhe के इस आर्टिकल में आज हम जानेंगे कि पेट की गैस क्या होती है, पेट में गैस बनने के कारण, लक्षण और gas ka ilaj in hindi एवं कुछ टिप्स जो गैस को ठीक करने में आपकी सहायता करेंगे । तो बने रहें अंत तक ।

पेट का गैस आम सी बात लगती है पर इसके कारण होने वाली कई और समस्याएं काफी गंभीर होती है । अगर किसी के पेट में गैस बन जाए तो खाना पीना खाने का मन नहीं करता । कुछ लोगों को तो गैस के कारण पेट दर्द, गले में जलन, यहां तक कि सिर में दर्द होना भी शुरू हो जाता है और वह डकार पर डकार लेना शुरू कर देते हैं, उल्टी आने का भी एहसास होता है और भारीपन भी महसूस होता है । आइए पहले जाने पेट की गैस क्या है ?

पेट की गैस क्या है ?

पेट के अंदर एक अंदरूनी परत होती है जिसे म्यूकोसा कहा जाता है । इस परत में छोटी-छोटी ग्रंथियां भी होती है जो भोजन को पचाने के लिए stomach acid यानी कि अम्ल पैदा करता है और pepsin नाम की भी एक ग्रंथि होती है जो enzyme का निर्माण करती है । जहां stomach acid भोजन को पचाने में मदद करता है तो वहीं pepsin प्रोटीन को पचाने में सहायता करता है । जब इसी अंदरूनी परत में सूजन आ जाती है तो stomach acid और pepsin enzyme का उत्पादन कम होने लगता है जिसके कारण पेट में गैस हो जाती है ।

आइए अब विस्तार से जानते है पेट में गैस बनने के कारण ।

पेट में गैस बनने के कारण

पेट में गैस बनने के कारण – Causes of stomach gas in hindi

पेट में गैस बनने के कारण कई हो सकते है पर आज हम आपको बताएंगे कि वह कौन से आम कारण होते है जिसकी वजह से आपके पेट में गैस होती है ( Source )

1) चाय एवं कॉफ़ी – यदि आप अधिक चाय या कॉफ़ी का सेवन करते हैं या बिना समय कभी भी चाय या कॉफ़ी पी लेते हैं और खासकर दूध वाली चाय या कॉफ़ी पीते है तो आपको गैस बनने की संभावना ज्यादा होती है । कोशिश करें कि आप चाय का सेवन कम करें और 1 दिन में 2 बार से ज्यादा चाय या कॉफ़ी का सेवन आपको नहीं पीना चाहिए ।

2) शराब – शराब यदि सही मात्रा में ली जाए तो यह दवा का भी काम करती है और थकान को मिटाती है पर जब कोई व्यक्ति शराब का अत्यधिक सेवन करना शुरू कर देता है या बेवक्त शराब पीना शुरु कर देता है तो यह पेट में गैस का एक बहुत बड़ा कारण बनती है इसलिए शराब का सेवन छोड़ दें ।

3) बाइल एसिड – एक ग्रंथि होती है जिससे बाइल जूस निकलता है । जब बाइल जूस यानी कि बाइल एसिड ज्यादा मात्रा में हमारे पेट में जमा हो जाती है तो यह पेट में गैस बनने का कारण बनती है ।

4) गैस बनाने वाले भोजन – आपको गैस बनाने वाले भोजनों से दूर रहना चाहिए जैसे कि ज्यादा मसालेदार और तले हुए भोजनों से गैस की समस्या ज्यादा होती है क्योंकि पाचनतंत्र को ज्यादा मसालेदार और तली भुनी हुई चीजें पचाने में मुश्किल होती है ।

5) फाइबर – सबका कहना होता है कि आपको फाइबर युक्त भोजन करना चाहिए और यह बात सही भी है पर जब आप ज्यादा फाइबर युक्त भोजन का सेवन करने लग जाते हैं तो यह भी आपके पेट में गैस बनाने का काम करता है इसलिए बहुत ज्यादा फाइबर युक्त भोजन भी ना करें ।

6) अधिक तनाव – यदि आप अधिक तनाव युक्त जिंदगी जीते हैं तो यह आपके पेट के लिए अच्छा नहीं है अधिक तनाव लेने से आपके पेट में गैस बनने लगती है और यह गैस आपके सर पर भी चढ़ती है जिसके कारण आपके बालों को बहुत नुकसान होता है इसलिए कोशिश करें कि आप कम से कम तनाव में रहे ।

7) नींद – यदि आप पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं लेते और रात-रात भर जागते हैं तो इसका सबसे नकारात्मक असर आपके पेट पर होता है और आपके पेट में गैस बनने शुरू हो जाती है इसलिए सही समय पर सोना शुरू करें ।

8) समय पर ना खाना – आपने भी ऐसा महसूस किया होगा कि जब आप सुबह समय पर नाश्ता नहीं करते या दोपहर का खाना समय पर नहीं खाते तो आपके पेट में गैस बनने लगती है इसलिए समय पर ना खाना भी पेट में गैस बनने का एक बड़ा कारण हो सकता है ।

मुझे उम्मीद है कि आप पेट में गैस बनने के कारण जान चुके होंगे । आइए अब जानते है पेट में गैस के लक्षण ।

गैस के लक्षण

पेट में गैस के लक्षण – Gas ke lakshan

पेट में या गले में हल्की जलन यह दर्शाती है कि आपके पेट में गैस हो सकती है हालांकि थोड़ी बहुत जलन को नजरअंदाज किया जा सकता है पर यदि यह जलन बहुत ज्यादा बढ़ जाए तो आपको इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए । तो आइए जानते है कि पेट में गैस के लक्षण ( gas ke lakshan ) क्या है  ( Source )

  • बदबू – जब आप गैस छोड़ते हैं और उसमें बहुत तेज बदबू आती है तो यह लक्षण है कि आपको पेट में गैस हो रही है । 
  • भूख – यदि आपको भूख नहीं लग रही है तो यह लक्षण हो सकता है कि आपके पेट में गैस बन रही है ।
  • पेट फूलना – यदि आपका पेट बिना कुछ खाए ही फूल रहा है तो यह गैस का लक्षण हो सकता है, गैस पेट को गुब्बारे की तरह फुला देता है ।
  • खट्टी डकार – यदि आपको खट्टी डकार आ रही है तो यह भी पेट में गैस होने का एक लक्षण होता है ।
  • हिचकी – यदि आपको लगातार हिचकी आ रही है और हिचकी बंद नहीं हो रही है तो यह भी पेट के गैस का एक लक्षण हो सकता है ।
  • कब्ज – यदि टॉयलेट में आपका पेट अच्छी तरह साफ नहीं हो रहा है तो यह भी पेट के गैस का एक लक्षण होता है ।
  • मल – यदि आपके मल का रंग बदल रहा है या मल के साथ खून आ रहा है तो यह भी पेट के गैस के होने का एक लक्षण हो सकता है ।
  • पेट में ऐठन – गैस हो जाने पर ज्यादातर लोगों के पेट में ऐठन शुरू हो जाती है और यह पेट के गैस का सबसे बड़ा लक्षण माना जाता है ।

मैं आशा करता हूं कि आप पेट में गैस के लक्षण जान चुके होंगे, तो आइए अब जानते है gas ka ilaj in hindi ।

gas ka ilaj in hindi

गैस का घरेलु उपचार – Gas ka ilaj in hindi

1) नींबू से करें गैस का इलाज

एक गिलास पानी में आधा कटा हुआ नींबू निचोड़ लें और उसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर सुबह के वक्त खाली पेट पीने बेकिंग सोडा एंटासिड की तरह काम करता है और पेट के गैस को बाहर निकालने में सहायता करता है ।

2) एलोवेरा जेल से gas ka ilaj in hindi

एक गिलास पानी में दो चम्मच ताजा एलोवेरा जेल को अच्छी तरह मिलाएं और उसे सुबह खाली पेट में भी जाए एलोवेरा जेल आपके पेट को ठंडक प्रदान करेगा और गैस को ठीक करेगा ( Source )

3) नारियल पानी से गैस का घरेलु उपचार

नारियल पानी गैस को भगाने का एक बहुत ही कारगर उपाय माना जाता है बस आपको करना यह है कि सुबह में खाली पेट में आप नारियल का पानी पीना शुरू करें आपके पेट की समस्याएं जड़ से खत्म हो जाएंगी ।

4) ग्रीन-टी से करें गैस का घरेलु इलाज

ग्रीन-टी में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं और यह एक एंटासिड की तरह भी काम करता है आप सुबह में खाली पेट ग्रीन टी पीना शुरू करें आपके पेट के गैस की समस्या धीरे-धीरे खत्म हो जाएगी ।

5) अदरक भी है पेट की गैस का रामबाण इलाज

अदरक का एक कटा हुआ टुकड़ा मुंह में लेकर चलाएं और ऊपर से एक कप पानी पी जाए अदरक आपके पेट को ठीक करेगा और गैस को खत्म करने में सहायता करेगा ( Source )

6) शहद से गैस का उपाय

एक गिलास गर्म पानी में दो चम्मच शहद मिलाकर सुबह खाली पेट में पिए शहद के सेवन से आपके पेट का गैस धीरे-धीरे खत्म हो जाएगा और आपका पाचन तंत्र भी मजबूत होगा साथ ही शहद से आपके शरीर को अतिरिक्त ऊर्जा भी मिलेगी ।

7) जीरा भी है गैस का इलाज

पहले एक चम्मच जीरा हल्का भून लें और इसे मिक्सी में मोटा पीस लें उसके बाद एक गिलास गर्म पानी में उस पाउडर को अच्छी तरह मिक्स करें और उसे पी जाए ऐसा करने से पेट की गैस ठीक हो जाती है ।

8) काली मिर्च से gas ka ilaj in hindi

एक चम्मच काली मिर्च को अच्छी तरह पीस लें और उसे एक गिलास गर्म पानी में मिक्स करके उस पानी को पी जाएं कुछ देर में आपके पेट के गैस में काफी राहत मिलेगी ( Source )

9) त्रिफला चूर्ण से करें पेट की गैस दूर

त्रिफला चूर्ण को भी पेट की गैस का रामबाण इलाज भी कहा जाता है। रोज़ रात में अगर आप त्रिफला चूर्ण का सेवन करते  हैं तो आपके पेट के गैस और कब्ज़ जैसी समस्या पूरी तरह से ठीक हो जाती हैं | त्रिफला चूर्ण को पेट साफ़ करने की और पेट को स्वस्थ रखने की सबसे अच्छी दावा माना जाता है ।

10) इलाइची से होगी पेट की गैस ठीक

दिन भर में दो से तीन बार इलायची का सेवन करना पाचन तंत्र के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है और इलायची का सेवन आपकी गैस की समस्या को दूर करने में भी सहायता करता है ।

इन घरेलु नुस्खों का इस्तेमाल करके आप गैस की समस्या को ठीक कर सकते है । हमें आशा है कि आप gas ka ilaj in hindi जान चुके होंगे । कई बार ऐसा होता है कि गलत खानपान की वजह से भी पेट में गैस ज्यादा बनने लगती है । इसलिए आपको यह बात जरूर पता होनी चाहिए कि गैस की समस्या के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए । तो आइए इस बारे में भी जान लेते है ।

पेट के गैस की समस्या में क्या नहीं खाना चाहिए

पेट के गैस की समस्या में क्या नहीं खाना चाहिए ?

गैस की समस्या होने पर आपको कुछ चीजों से परहेज करना चाहिए, तो आइए उन चीजों के बारे में जान लेते है –

  • आपको ज्यादा तली हुई, ज्यादा भुनी हुई, ज्यादा वसायुक्त और ज्यादा मसालेदार भोजन से बचना चाहिए क्योंकि इससे गैस की समस्या और बढ़ती है ।
  • चाय और कॉफी जैसी चीजें पेट के गैस को और भी ज्यादा बढ़ाती है ।
  • कई ऐसी सब्जियां भी होती है जो पेट के गैस की समस्या को बढ़ाती हैं जैसे कि शलजम, लहसुन, चुकंदर, गोभी आदि इसलिए आपको इन सब्जियों से दूर रहना चाहिए ।
  • आपको कोल्ड ड्रिंक्स और ज्यादा मीठे भोजन से दूर रहना चाहिए क्योंकि यह गैस की समस्या को और बढ़ाते हैं ।

पेट के गैस की समस्या में क्या खाना चाहिए

पेट के गैस की समस्या में क्या खाना चाहिए ?

पेट में गैस की समस्या होने पर अगर आप नीचे बताई गई चीजों का सेवन करेंगे तो आपको गैस से आराम मिलेगा और आपको अच्छा महसूस होगा ।

  • जिन लोगों को पेट में गैस बनती है । उन लोगों को हमेशा अधिकतर फाइबर युक्त भोजन करने की कोशिश करनी चाहिए जैसे की दलिया, खिचड़ी, साबूदाना आदि ।
  • हरी सब्जियों में ब्रोकली, गाजर, भिंडी, कद्दू, पटल आदि का सेवन किया जा सकता है ।
  • जिन लोगों को पेट में गैस की समस्या होती है उन लोगों को संतरे का जूस, मौसंबी का जूस, अनार का जूस का चीजों का सेवन करना चाहिए ।
  • फलों में आप सब, अनार, संतरा, तरबूज़ आदि का सेवन कोय जा सकता है ।
  • पेट में गैस के मरीज दही में काली मिर्च डालकर भी इसका सेवन कर सकते हैं ।

आइये अब जानते है कि pet me gas ke upay in hindi जिसमें हम आपको बताएंगे की कैसे आप योग का सहारा लेकर पेट की गैस को ठीक कर सकते है ।

pet me gas ke upay in hindi

गैस की समस्या के लिए योग – Pet me gas ke upay in hindi

पेट में गैस की समस्या को दूर करने के लिए आप योग का भी सहारा ले सकते है ( Source )

  • कपालभाति – कपालभाती एक ऐसा प्राणायाम है जिसे यदि आप प्रतिदिन करते हैं तो यह आपके पेट के पानी को पूरी तरह से हिला कर रख देता है जिसके कारण आपका पेट स्वास्थ्य बनता है । यह कब्ज और पेट के गैस की समस्या को ठीक करने में भी आपकी मदद करता है । अगर आप लगातार 3 महीने कपालभाति करते हैं तो आपके पेट की गैस की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी साथ ही इसके और भी कई फायदे आपको मिलेंगे ।
  • पदहस्तासना – यह आसन भी पेट की सारी समस्याओं को ठीक करने के लिए काम में लाया जाता है अगर आप रोज पदहस्तासना करते हैं तो यह कब्ज, एसिडिटी और गैस जैसी समस्याओं से आपको छुटकारा मिल जाएगा । ज्यादा नहीं सिर्फ 3 महीने तक आप पदहस्तासना करें आपको बहुत ही अच्छे परिणाम मिलेंगे और इस आसन के और भी कई शारीरिक फायदे होते हैं ।

तो अब आप pet me gas ke upay in hindi भी जान चुके है, आइए अब जानते है कि गैस की समस्या में किन बातों का ध्यान रखना है ।

gastric problem solution tips in hindi

इन बातों का रखें ध्यान – Gastric problem solution tips in hindi

  • सुबह जल्दी उठे और कम से कम आधा घंटा ताजी हवा में पैदल चलें ।
  • सुबह उठकर बिना कुल्ला किए सबसे पहले एक गिलास गुनगुना पानी पिए इससे आपका पेट ठीक से साफ होगा ।
  • रोज सात से आठ गिलास पानी अवश्य पिए ।
  • समय पर खाना खाएं क्योंकि गलत समय पर खाना खाने से भी पेट में गैस होने लगती है ।
  • रात 10:00 बजे तक सो जाए ज्यादा देर तक ना जगे क्योंकि पर्याप्त नींद ना मिलने की वजह से भी गैस की समस्या होती है ।
  • जंक फूड अथवा फास्ट फूड का सेवन कम से कम करें ।
  • चाय कॉफी, धूम्रपान और कोल्ड ड्रिंक से दूर रहे ।
  • साफ-सुथरा खाना खाने की कोशिश करें और ज्यादा मसालेदार और तली भुनी चीजों से दूर रहे ।
  • बिना डॉक्टरी सलाह के अनाप-शनाप अंग्रेजी दवाओं का सेवन ना करें ।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको पेट के गैस से संबंधित सारी जानकारी मिल गई होगी और आप ” Gas ka ilaj in hindi ” भी अच्छे से जान चुके होंगे । अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो comment box में पूछें हमारी टीम सिर्फ़ 24 घंटे के अंदर आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेगी । अगर आप ऐसी ही health से संबंधित ज्ञानवर्धक जानकारियां रोज पाना चाहते है तो हमारी वेबसाइट healthkenuskhe.com को अभी subscribe कर ले, आपका दिन शुभ हो धन्यवाद ।

Leave a Comment

close