Gajar ke fayde aur upyog – गाजर के 15 फायदे ( benefits ) और उपयोग

गाजर जो प्रकृति की एक ऐसी सब्जी है जो कई पोषक तत्वों से समृद्ध है और कई मायनों में यह शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी होती है । चाहे बात आंख के स्वास्थ्य की हो या पाचन तंत्र की गाजर हर जगह बाजी मारता है । गाजर का सेवन सलाद के रूप में भी होता है और गाजर का जूस तो अमृत के समान है । आज Healthkenuskhe के इस लेख में हम जानेंगे कि गाजर किस प्रकार आपके सेहत के लिए फायदेमंद है एवं गाजर का सेवन यदि आप करते हैं तो इसके कौन-कौन से फायदे आपके शरीर को मिलते हैं ( gajar ke fayde )

gajar ke fayde

गाजर के 15 फायदे – Gajar ke fayde

1) आंखों की सेहत – गाजर आंखों के लिए हमेशा से फायदेमंद माना जाता रहा है । गाजर में विटामिन-A की समृद्ध मात्रा होती है और विटामिन -A आंखों की रोशनी को बढ़ाने में सहायक होता है । यदि किसी की आंखें कमजोर है या उसे समय से पहले चश्मा लग चुका है तो बस वह रोज गाजर खाना शुरू करें या फिर एक गिलास गाजर का जूस पीना शुरू करे कुछ ही महीनों में फर्क साफ नजर आने लग जाएगा ( gajar khane ke fayde )

2) दांतो की सेहत – आपने यह पहले कभी नहीं सोचा होगा कि गाजर आपके दांतो के लिए भी फायदेमंद हो सकता है ( benefits of carrot in hindi ) । गाजर आपके दांतों के लिए तभी फायदेमंद होगा जब आप कच्चे गाजर को चबा-चबा कर खाएंगे । गाजर को जब आप चबाकर खाते हैं तो इसमें मौजूद फाइबर आपके दांतों में मौजूद गंदगी, प्लाक और कैविटीज को अच्छी तरह से साफ करता है एवं इसमें मौजूद फास्फोरस और कैल्शियम आपके दांतो को अंदर से पोषण प्रदान करता है जिसके कारण आपके दांत सेहतमंद बनते हैं ।

3) हड्डियों के लिए फ़ायदेमंद – गाजर में कैल्शियम और फास्फोरस की समृद्ध मात्रा होती है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में आपकी सहायता करती है ( gajar ke fayde in hindi ) । यदि किसी बच्चे की ग्रोथ नहीं हो रही है और हाइट रुकी हुई है तो उस बच्चे को गाजर का जूस रोज देना चाहिए । इससे हड्डियां लंबी होती है और बच्चे की हाइट भी बढ़ने लग जाती है ।

4) पाचनतंत्र – गाजर एंटीऑक्सीडेंट एवं फाइबर से युक्त होता है जो पाचन तंत्र के लिए बहुत ही लाभकारी होता है । यदि आप गाजर खाते हैं या फिर गाजर का जूस पीते हैं तो यह आपके पाचनतंत्र को मजबूत बनाता है और आप जो भी खाते हैं वह पूरी तरह से पच जाता है और आपके शरीर को अंग भी लगता है ।

5) पेट की सफ़ाई – गाजर की एक बहुत ही खास बात है कि यह जैसे ही आपके पेट में जाता है आपके पेट की सफाई करनी शुरू कर देता है । यदि आप गाजर को चबा-चबा कर खाते हैं तो आपके पेट में मौजूद कचरा इससे साफ हो जाता है और जब आप सुबह बाथरूम जाते हैं तो आपका पेट अच्छी तरह से साफ हो जाता है और सारा कचरा बाहर निकल जाता है ( gajar ke fayde )

6) हाइपरटेंशन/हाई ब्लड प्रेशर – यदि आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपको गाजर अवश्य खाना चाहिए क्योंकि गाजर में पोटैशियम और बीटा कैरोटीन होता है । जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने में सहायता करता है । हाइपरटेंशन को कंट्रोल में रखना बहुत ही जरूरी है क्योंकि यह हार्ट अटैक और पैरालिसिस जैसी बड़ी बीमारियों का सबसे बड़ा कारक माना जाता है । पढ़ें – High bp control tips in hindi |

7) इम्युनिटी बढ़ाए – इम्यूनिटी हमारे शरीर की वो ढाल होती है जो दिखती तो नहीं पर हमारे शरीर की रक्षा अंदर से करती है ( gajar khane ke fayde )। यदि आपके शरीर की इम्युनिटी मजबूत होगी तो आपका शरीर बीमारियों से खुद लड़ेगा और किसी भी बैक्टीरिया और वायरस का असर आपके शरीर पर नहीं होगा इसके लिए गाजर खाना भी इम्यूनिटी को बढ़ाने का एक अच्छा और स्वादिष्ट उपाय है क्योंकि गाजर में विटामिन-C और एंटीऑक्सीडेंट की समृद्ध मात्रा होती है और यह दोनों ही तत्व शरीर की को बढ़ाने में सहायता करते हैं ।

8) पीरियड्स में लाभकारी – पीरियड्स के समय तेज़ दर्द और ऐंठन से महिलाएं अक्सर परेशान रहती है पर गाजर में फाइटोएस्ट्रोजन नाम का एक तत्व पाया जाता है जो पीरियड्स के दौरान होने वाले ऐंठन और दर्द को कम करने में सहायता करता है ( benefits of carrot in hindi ) । यदि आप पीरियड्स के दौरान गाजर का जूस पीते हैं तो यह आपके शरीर में आयरन की मात्रा को भी बरकरार रखता है और खून के स्राव को भी कंट्रोल में रखता है ।

9) डायबिटीज – डायबिटीज के मरीजों को सलाद में मिलाकर गाजर का सेवन अवश्य करना चाहिए क्योंकि गाजर में बीटा कैरोटीन तत्व होते हैं जो रक्त में ग्लूकोज की मात्रा को बढ़ा देते हैं और डायबिटीज से लड़ने में आपके शरीर की सहायता करते हैं । डायबिटीज के मरीज चाहे तो गाजर का जूस भी रोज पी सकते हैं । गाजर के जूस के सेवन से उनका डायबिटीज कंट्रोल में रहता है ।

10) प्रेगनेंसी में फ़ायदेमंद – प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को गाजर का सेवन अवश्य करना चाहिए क्योंकि गाजर में फोलेट नाम का एक तत्व होता है जो प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली तकलीफों को कम करता है ( gajar ke fayde ) । गाजर कई जरूरी तत्वों से भरा होता है जो बच्चे के पूर्ण शरीर के विकास में भी सहायता करता है और गाजर के सेवन से गर्भवती महिलाओं के शरीर में खून की भी कमी नहीं होती ।

11) त्वचा के लिए लाभकारी – गाजर एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन-C से समृद्ध होता है । एंटी ऑक्सीडेंट त्वचा में नई चमक प्रदान करता है । साथ ही विटामिन-C त्वचा को पोषण प्रदान करता है । जिससे आपकी त्वचा ज्यादा खूबसूरत एवं निखरी दिखाई पड़ती है । अपने चेहरे पर ग्लो लाने के लिए आप गाजर को पीसकर अपने चेहरे पर लगाएं ऐसा करने से आपके चेहरे का ग्लो बढ़ता है ( gajar ke fayde )

12) बालों के लिए लाभकारी – बालों की समस्या से छुटकारा दिलाने में भी गाजर बहुत ही कारगर माना जाता है । गाजर में विटामिन-A, विटामिन-C, विटामिन-B, विटामिन-E जैसे गुणकारी तत्व होते हैं जो बालों का झड़ना कम करते हैं और बालों को लंबा एवं घना बनाने में आपकी सहायता करते हैं ( benefits of carrot in hindi ) । यदि आप अपने बालों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो रोज सुबह खाली पेट में एक गिलास गाजर का जूस पीना शुरू करें ऐसा यदि आप 1 महीने भी करते हैं तो आपको अंतर साफ दिखाई पड़ेगा ।

13) एन्टी-एजिंग – गाजर एक एंटी एजिंग की तरह भी काम करता है । एंटी एजिंग का मतलब होता है बुढ़ापे को रुकने वाली चीजें । दरअसल गाजर में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन-C की समृद्ध मात्रा होती है । जो आपकी त्वचा को पोषण प्रदान करती है । आपके त्वचा में कसावट लाती है और आपके त्वचा की उम्र को बढ़ाती है जिसके कारण आप अपनी उम्र से ज्यादा जवान दिखते हैं ।

14) हार्ट अटैक – भारत में हार्ट अटैक की समस्या लगातार बढ़ती चली जा रही है ऐसे में गाजर हार्टअटैक को रोकने में कारगर होता है । हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के एक रिसर्च में पाया गया कि गाजर में पाए जाने वाले तत्व हार्टअटैक के जोखिम को कम करती है । दरअसल गाजर में बीटा कैरोटीन और करॉटिनाइड जैसे तत्व होते हैं जो हार्ट अटैक से लड़ने में सहायता करते हैं ( gajar ke fayde )

15) कैंसर – कई स्टडीज में यह बात साबित हो चुकी है कि गाजर कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से लड़ने में भी कारगर होता है ( gajar ke fayde )। गाजर में पॉलिएसिटिलीन, एंटी ऑक्सीडेंट जैसे तत्व होते हैं जो शरीर में फ्री रेडिकल्स को खत्म करते हैं और कैंसर सेल्स को नष्ट करने में शरीर की सहायता करते हैं । ये है कैंसर के लक्षण |

gajar ka upyog

गाजर के उपयोग के तरीके – Gajar ka upyog

1) गाजर को खाने का सबसे अच्छा तरीका होता है कि इससे कच्चा ही खाया जाए जैसे कि सलाद बनाकर गाजर का सेवन करना एक बहुत ही स्वादिष्ट तरीका है ।

2) गाजर का जूस भी बहुत ही फायदेमंद होता है ( gajar ka juice benefits in hindi ) | अगर आपके पास ज्यादा टाइम नहीं है तो आप गाजर का जूस पीकर भी गाजर के सारे तत्व ले सकते हैं जो आपके शरीर को बहुत फायदा पहुंचाएंगे ।

3) गाजर का हलवा पूरे भारत में काफी मशहूर है । गाजर का हलवा जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही लाभकारी भी होता है यह विटामिन एवं जरूरी तत्वों से भरा होता है ।

4) गाजर का अचार भी गाजर जे सेवन करने का एक बहुत ही अच्छा तरीका है । भारत के कई राज्यों में गाजर के अचार का सेवन अधिक मात्रा में किया जाता है ।

5) कई प्रकार की सब्जियों में या मिक्स वेज सब्जियों में गाजर का इस्तेमाल होता है इसलिए आप चाहे तो सब्जी में भी डालकर गाजर खा सकते हैं ।

गाजर खाने से पहले ध्यान रखें ये बातें

गाजर खाने से पहले ध्यान देने वाली बातें

नीचे हमने गाजर खाने के कुछ नुकसान बताएं हैं पर यह नुकसान तभी होते हैं जब गाजर का सेवन अधिक मात्रा में किया जाता है क्योंकि प्रकृति का एक नियम है कि किसी वस्तु का यदि अधिक इस्तेमाल किया जाए तो उसके नुकसान भी होते हैं ।

1) गाजर का पीला भाग बहुत ही गर्म होता है इसे ज्यादा मात्रा में खाने से छाती में जलन भी हो सकती है इसलिए पीला भाग खाने से बचें ।

2) ज्यादा गाजर का भी सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है क्योंकि गाजर में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है और यदि आप ज्यादा फाइबर का सेवन करेंगे तो आपका पेट खराब हो सकता है इसलिए 1 दिन में 250 ग्राम गाजर से ज्यादा ना खाएं ।

3) ज्यादा गाजर खाने के से नींद आने में भी परेशानी हो सकती है इसलिए ज्यादा गाजर का सेवन ना करें ।

Leave a Comment

close