Fitkari ke fayde aur nuksan – फिटकरी के 10 फायदे एवं फिटकरी के नुकसान

फिटकरी का इस्तेमाल सालों से हमारे घरों में होता आ रहा है फिटकरी दो प्रकार की होती है लाल फिटकरी और सफेद फिटकरी पर ज्यादातर घरों में सफेद फिटकरी का इस्तेमाल किया जाता है । मुख्य तौर पर हमारे घरों में फिटकरी को या तो आफ्टर शेव की तरह इस्तेमाल किया जाता है या फिर पानी को साफ करने के लिए |

आयुर्वेद के अनुसार फिटकरी के बहुत से फायदे होते हैं ( fitkari ke fayde ) जो आम लोगों को नहीं पता होते और आज इस हेल्थ के नुस्खे के आर्टिकल में हम जानेंगे कि फिटकरी के कौन-कौन से वह फायदे हैं जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए ।

fitkari ke fayde

फिटकरी के 10 चमत्कारी फायदे – fitkari ke fayde

fitkari ke fayde

1) कटने-फटने या चोट लग जाने पर – अगर आप किसी चीज से कट गए हैं या आपको चोट लग गई है और लगातार खून बह रहा है तो आप उस जगह पर फिटकरी रगड़ दे या फिटकरी को महीन पीसकर उस चोट पर लगा दे, खून का बहना बंद हो जाएगा और यह आपके जख्म में इंफेक्शन भी नहीं होने देगा और चोट को जल्दी ठीक करने में सहायता करेगा ।

2) झुर्रियों को कम करने के लिए – भारत में फिटकरी को आफ्टर शेव की तरह इस्तेमाल किया जाता है यानी कि जब पुरुष शेविंग करते हैं तो इसे शेविंग करने के बाद अपने चेहरे पर लगाते हैं । फिटकरी लगाने से सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आपकी झुर्रियों को यह कम करता है और आप पहले से ज्यादा जवान दिखते हैं ।

3) दांतों की समस्याओं के लिए – अगर आपको दांत दर्द की समस्या है तो फिटकरी उसका इलाज कर सकती है बस फिटकरी को महीन पीसकर अपने उस दांत के पास रखें जहां पर आप को दर्द हो रहा है या फिटकरी के चूर्ण से मसाज करें, ऐसा करने से आपके दांत दर्द में कमी आएगी आप चाहे तो एक गिलास पानी में थोड़ी सी फिटकरी मिलाकर कुल्ला भी कर सकते हैं ( fitkari ke fayde )

4) दांतों को लोहे की तरह करे मज़बूत – फिटकरी एक बहुत ही अच्छा माउथवाश भी माना जाता है, अगर आप रोज रात में सोने से पहले एक ग्लास पानी में दो चुटकी फिटकरी का पाउडर घोलकर उस पानी से कुल्ला करते हैं तो यह आपके मुंह की बदबू को तो खत्म करता ही है साथ ही यह आपके दांतो को लोहे की तरह मजबूत बना देता है ।

5) दमा, खांसी और बलगम – अगर आपको दमा है, खांसी है या बलगम की समस्या है तो इसमें भी फिटकरी आपकी सहायता कर सकता है इसके लिए आप फिटकरी को महीन पीस लें और शुद्ध शहद में मिलाकर उस फिटकरी को चाट लें, ऐसा करने से धीरे-धीरे आपकी खांसी ठीक हो जाती है और आपके शरीर के अंदर से यह बलगम को खींचकर बाहर निकाल देता है | ( fitkari ke fayde ) लंबे समय तक इसका इस्तेमाल करने से दमा जैसी बड़ी बीमारी भी फिटकरी से ठीक की जा सकती है ।

6) यूरिन संक्रमण, फंगल इन्फेक्शन या प्राइवेट पार्ट में खुजली – यदि आपको प्राइवेट पार्ट में किसी प्रकार का संक्रमण हो गया है या खुजली हो गई है तो यहां पर फिटकरी बहुत मददगार साबित होगा । प्राइवेट पार्ट में फंगल इंफेक्शन के कारण ही संक्रमण होता है और खुजली होती है इसके लिए आप एक गिलास पानी में दो से तीन चुटकी महीन पीसी हुई फिटकरी को मिला दे और उस पानी से अपने प्राइवेट पार्ट को धो लें, ऐसा कम से कम 7 दिन तक करें आपका इंफेक्शन ठीक हो जाएगा ।

7) बालों के जूओं को करे खत्म – नहाते समय यदि आप अपने पानी में चार से पांच चुटकी फिटकरी का पाउडर मिला देते हैं तो यह आपके बालों की गंदगी अच्छी तरह से साफ कर देता है साथ ही यह आपके सर में मौजूद जुओं को भी खत्म करता है | ( fitkari ke fayde ) फिटकरी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं और यह आपके सिर में मौजूद डेंड्रफ को भी कम करने में आपकी सहायता करता है । ये भी पढ़ें – Best Hair fall treatment in hindi |

8) पसीने की बदबू को करे दूर – कई लोगों को बहुत ज्यादा पसीना आता है और पसीने से बदबू भी आती है और ऐसे लोग भीड़ में हंसी के पात्र बनते हैं पर आपकी समस्या को फिटकरी ठीक कर सकती है । इसके लिए आप फिटकरी का एक महीन चूर्ण बना लें और नहाने वाले पानी में 1/2 चम्मच फिटकरी पाउडर डाल दें कुछ दिनों तक इस पानी से नहाने से आपके शरीर से पसीना आना भी कम हो जाएगा और आपके पसीने से बदबू आनी भी कम हो जाएगी ।

9) एग्जिमा को करे ठीक – एक्जिमा एक प्रकार का बहुत ही बड़ा चर्मरोग माना जाता है जो आसानी से ठीक नहीं होता । यह एक ऐसा प्रकार का चर्म रोग है जो दिखने में भी बदसूरत लगता है और खुजली से आपको परेशान भी कर देता है, पर फिटकरी इसका इलाज कर सकता है बस आप रोज अपने नहाने वाले पानी में फिटकरी का पाउडर मिलाकर उस पानी से नहाना शुरू करें और जहां-जहां आपको एग्जिमा हो चुका है उस जगह पर फिटकरी के पत्थर से रगड़े |

कुछ ही महीनों में आप देखेंगे कि आपका एग्जिमा जड़ से खत्म हो जाएगा क्योंकि एक्जिमा एक फंगल इंफेक्शन होता है और फिटकरी एक बहुत ही अच्छा और बेहतर एंटीफंगल तत्व माना जाता है ( fitkari ke fayde )

10) सांवलेपन को करे दूर – फिटकरी अस्ट्रिन्जन्ट गुणों से समृद्ध होता है जिसके कारण यह आपकी त्वचा के डेड सेल्स को हटा देता है एवं त्वचा में मौजूद मेलेनिन को कम करने में सहायता करता है जिससे आपका सांवलापन कम होता है और आपका रंग निखरता है । यह आपको त्वचा की बीमारियों से भी बचाता है साथ ही आपके स्किन को भी टोन करता है जिसकी वजह से आपकी त्वचा ज्यादा निखरी और ज्यादा खूबसूरत दिखने लगती है । ये भी पढ़ें – Face fairness tips in hindi |

fitkari ke fayde

फिटकरी के नुकसान

1) इसमें कोई शक नहीं कि फिटकरी हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होता है पर जैसा कि कुदरत का नियम है कि जिस चीज के फायदे होते हैं उसका अधिक इस्तेमाल करने से उसका दुष्प्रभाव भी पड़ता है उसी प्रकार यदि आप ज्यादा फिटकरी का इस्तेमाल अपने त्वचा पर करेंगे तो आपको जलन एवं त्वचा पर रैशेज भी हो सकते हैं ।

2) पानी में फिटकरी मिलाकर नहाने से यह आपकी त्वचा के लिए तो बहुत ही फायदेमंद होता है पर यदि आपकी आंखों में चला जाए तो आपकी आंखों में जलन होने लगती है, इसलिए जब भी आप फिटकरी के पानी से नहाए तो आंखों में इस पानी को जाने ना दें और अगर यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो ऐसी ही और भी स्वास्थ्य से संबंधित जानकारियां पाने के लिए हेल्थ के नुस्खे के साथ जुड़े रहे, धन्यवाद ।

Leave a Comment