विटामिन ई कैप्सूल के फायदे, उपयोग और नुकसान

EVION 400 जिसे Vitamin E का कैप्सूल भी कहा जाता है । इस दवा के बारे में आपने कई बार और कई जगहों पर सुना होगा EVION 400 हरे रंग का एक कैप्सूल होता है जिसमें liquid भरी होती है और वह liquid Vitamin E से समृद्ध होता है । यकीन मानिए यह Vitamin E की गोली आपको कई मायनों में और कई प्रकार से फायदा पहुंचा सकती हैं । आज हम Healthkenuskhe के इस आर्टिकल में जानेंगे EVION 400 के फायदे यानी कि evion capsules benefits in hindi जिसे जानने के बाद आप भी इसका इस्तेमाल करना शुरू कर देंगे ।

evion capsules benefits in hindi

Evion 400/विटामिन ई कैप्सूल के फायदे – Evion capsules benefits in hindi

1) कील मुंहासे के लिए विटामिन ई कैप्सूल के फायदे

Evion capsules benefits in hindi की लिस्ट में आपके कील-मुहांसों को कम करना भी शामिल है । Vitamin E आपके चेहरे को पोषण प्रदान करता है साथ ही नमी बनाए रखता है । यदि आप इस capsule के liquid से अपनी त्वचा की मसाज करते हैं तो चेहरे की गंदगी बाहर निकलती है। आपके चेहरे के पोर्स खुल जाते हैं जिसके कारण आपका चेहरा अच्छे से सांस ले पाता है और कील-मुहासे कम होते हैं ( Source )

ये भी पढ़ें – पिम्पल के कारण और घरेलू उपाय

2) बेहतरीन cleanser

EVION 400 का प्रयोग आप कई सौंदर्य प्रसाधनों में कर सकते हैं । इसका सबसे मुख्य कारण है कि यह एक बेहतरीन क्लींजर होता है जो त्वचा की सभी परतों में जमी मैल और गंदगी को साफ करने में मदद करता है एवं dead cells की सफाई में भी मदद करता है । यदि आप रोज रात में EVION 400 से अपनी त्वचा की मसाज करते हैं तो आपकी त्वचा की सारी गंदगी बाहर निकल जाती है और पोर्स साफ हो जाते हैं जिसके कारण आपकी त्वचा निखरती है और स्वस्थ बनती है ।

3) बालों के लिए vitamin e capsule ke fayde

Vitamin e capsule ke fayde बालों के लिए भी है । Vitamin E की गोलियां आपके झड़ते बालों को रोकने में भी लाभकारी साबित हो सकती है | इसके लिए आपको करना यह है कि Caster oil को थोड़ा गर्म कर लें और उसमें EVION 400 की 2 गोलियां फोड़ कर डाल दें और इस तेल से अपने बालों की मसाज करें, कुछ ही दिनों में आपके बालों का टूटना कम हो जाएगा और आपके बाल मजबूत हो जाएंगे ( Source )

ये भी पढ़ें – बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय

4) RBC का निर्माण

Vitamin E, red blood cells का निर्माण करने में सहायता करता है । प्रेगनेंसी के दौरान Vitamin E का सेवन बच्चे को कई संक्रमण एवं एनीमिया यानी कि खून की कमी से भी बचाने में सहायता करता है एवं बच्चे के दिमाग का विकास करने में भी सहायता करता है ।

5) मानसिक रोग में vitamin e capsule ke fayde

Evion capsules benefits in hindi की बात हो रही है तो बता दें कि ये मानसिक रोग में भी लाभकारी है । एक रिसर्च में पाया गया कि शरीर में Vitamin E की कमी हो जाने से मानसिक तनाव एवं स्ट्रेस बढ़ता है और जिसके कारण खून में Cholestrol की मात्रा बढ़ जाती है और मोटापा भी बढ़ने लग जाता है और शरीर में चर्बी चढ़ती चली जाती है इस अवस्था में आपको Vitamin E के कैप्सूल का सेवन करना चाहिए इसके सेवन से आपका मानसिक तनाव कम होता है ।

6) Anti-aging तत्व से भरपूर

Vitamin E में भरपूर मात्रा में Anti-oxidants तत्व पाए जाते हैं जो आपकी बढ़ती उम्र को रोकने में मदद करती है और Anti-aging की तरह काम करती है । यदि आप Vitamin E के कैप्सूल के तेल से अपनी त्वचा की मसाज करते हैं तो आपके त्वचा की रंगत बढ़ती है एवं त्वचा टाइट भी होती है । इसके नियमित इस्तेमाल से शरीर की झुर्रियां भी कम होती है और आप पहले से ज्यादा जवान दिखते हैं ।

7) Heart attack में evion capsules benefits in hindi

एक रिसर्च में पाया गया कि जिन लोगों में भी Vitamin E की कमी होती है उन लोगों में Heart attack का खतरा भी 20% तक बढ़ जाता है । वह महिलाएं जिन्हें मीनोपॉज हो चुका है उनमें Vitamin E की कमी बहुत तेजी से होने लग जाती है जिसके कारण उन्हें Heart attack का खतरा भी बढ़ता है इसलिए उन बुजुर्ग महिलाओं को Vitamin E का सेवन अवश्य करना चाहिए ( Source )

ये भी पढ़ें – हार्ट अटैक के लक्षण, कारण और इससे बचने के उपाय

8) स्किन कैंसर से बचाव

एक रिसर्च में पाया गया कि वह लोग जिनके त्वचा का रंग ज्यादा गोरा होता है और अगर वह गर्म इलाके में रहते हैं जहां पर सूर्य की रोशनी ज्यादा तेज़ पड़ती है उन लोगों को स्किन कैंसर होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है जैसे कि ऑस्ट्रेलिया के गोरे लोगों को सबसे ज़्यादा कैंसर होता है । यदि ऐसे लोग EVION 400 से अपने त्वचा की मालिश करते हैं और इसे तेल की तरह नियमित इस्तेमाल करते हैं तो EVION 400 उन्हें सूरज की हानिकारक अल्ट्रा वायलेट किरणों से बचाता है और त्वचा के कैंसर से उनका बचाव करता है।

9) कैंसर में evion capsules benefits in hindi

Vitamin e capsule ke fayde कैंसर को रोकते है । एक शोध के अनुसार जिन लोगों में Vitamin E की कमी होती है उनके शरीर के अंदर Cancer cells ज्यादा जल्दी पैदा होते हैं । लंबे समय तक Vitamin E की कमी कैंसर को बुलावा दे सकती है इसलिए भी Vitamin E की कमी को रोकना आपके लिए जरूरी होता है इसके लिए आप Vitamin E के कैप्सूल का सेवन भी कर सकते हैं । इसका कोई भी side-effects आपके शरीर को नहीं होता है ( Source )

ये भी पढ़ें – कैंसर के लक्षण, कारण और इलाज

10) अल्जाइमर में evion 400 capsules benefits in hindi

अल्जाइमर एक प्रकार का दिमागी रोग होता है जिसमें लोगों का दिमाग सिकुड़ने लग जाता है और कमजोर हो जाता है जिसके कारण लोगों की सोचने समझने और याद रखने की क्षमता कम हो जाती है जैसा कि जो लोग रिटायर हो जाते हैं और काम करना बंद कर देते हैं |

अक्सर देखा जाता है कि उन्हें अल्जाइमर हो जाता है और वह चीजें जल्दी भूलने लगते हैं और किसी भी काम के लायक उनका दिमाग नहीं बचता । यदि आप अल्जाइमर से बचना चाहते हैं तो आपको ध्यान रखना चाहिए कि आपके शरीर में Vitamin E की कमी ना हो और यदि आपके शरीर में Vitamin E की कमी है तो आप इस कैप्सूल का सेवन करके उसे दूर कर सकते हैं ( Source )

हमें उम्मीद है की आप vitamin e capsule ke fayde यानी कि evion capsules benefits in hindi के बारे में जान चुके होंगे, अब चलिए जानते है कि विटामिन ई कैप्सूल खाने का तरीका क्या है ?

विटामिन ई कैप्सूल खाने का तरीका

विटामिन ई कैप्सूल खाने का तरीका – How to use evion 400 in hindi

EVION 400 का सेवन करना मुश्किल की बात नहीं है, आप जिस प्रकार दवाई का सेवन करते हैं उसी प्रकार रोज एक गोली पानी के साथ ले सकते हैं और इस गोली का किसी भी प्रकार का साइड इफेक्ट आपके शरीर को नहीं होता है इसका साइड इफेक्ट आपको तभी होगा जब आप ज्यादा डोज़ लेना शुरू कर देंगे । यदि आप एक युवा है या एक बूढ़े हैं तो आपको EVION 400 की एक गोली रोज लेनी चाहिए, बच्चों को Evion-400 की गोली नहीं देनी चाहिए क्योंकि उनके शरीर में Vitamin E की कमी जल्दी नहीं होती ।

evion 400 side effects in hindi

विटामिन ई कैप्सूल के नुकसान – Evion 400 side effects in hindi

EVION 400 के कैप्सूल खाने से नुकसान तभी होता है जब आप इसका जरूरत से ज्यादा उपयोग करने लगते हैं । अगर आप रोज 2 से ज्यादा कैप्सूल का सेवन करेंगे तो आपको नीचे बताए गए नुकसान हो सकते हैं । तो आइए जाने evion 400 side effects in hindi यानी कि विटामिन ई कैप्सूल के नुकसान ।

  • सिरदर्द
  • चक्कर आना
  • मतली
  • धुंधली दृष्टि
  • कमजोरी
  • पेट दर्द
  • त्वचा में खुजली
  • ढीला मल, आदि

यहाँ से खरीदें Evion-400 कैप्सूल

buy evion 400

Evion 400 – क्लिक कर खरीदें

दोस्तों आपको ” evion capsules benefits in hindi “ के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी, अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो comment box में पूछे हमारी टीम सिर्फ 24 घंटे के अंदर आपके सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करेगी । अगर आप चाहते है कि हमारे अगले post की notification आप तक पहुंचे तो हमारी website healthkenuskhe.com को अभी subscribe कर ले आपका दिन शुभ हो, धन्यवाद ।

1 thought on “विटामिन ई कैप्सूल के फायदे, उपयोग और नुकसान”

Leave a Comment

close