Elaichi ke fayde, upyog aur nuksan – इलाइची के फायदे, उपयोग और नुकसान

इलाइची जिसे अंग्रेजी में कार्डमोम ( Cardamom ) भी कहा जाता है । इलाइची का इस्तेमाल भारत में कई वर्षों से मसाले के रूप में किया जाता रहा है और इसके स्वाद और इसकी महक के कारण यह पूरी दुनिया में मशहूर हुआ । इस समय इलाइची एक बहुत ही महंगा मसाला माना जाता है और जब यह किसी पकवान में मिल जाता है तो उसके स्वाद को बहुत अधिक बढ़ा देता है ।

अधिकतर लोग सोचते हैं कि इलाइची सिर्फ मसाला है और स्वाद बढ़ाने का काम करता है पर आज Healthkenuskhe के इस लेख में आप जानेंगे इलाइची के प्रकार, elaichi ke fayde ( elaichi benefits in hindi ), इलाइची का उपयोग और इलाइची के नुकसान । इसलिए अंत तक ज़रूर पढ़ें क्योंकि अधूरी जानकारी सेहत खतरनाक हो सकती है । आइये सबसे पहले जानते है कि इलाइची के कितने प्रकार होते हैं ।

इलाइची के प्रकार

इलाइची के प्रकार

1) छोटी इलाइची – इसका आकार छोटा होता है और इसका रंग हरा होता है यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली इलायची होती है और इसे हरी इलाइची भी कहा जाता है । इसका वैज्ञानिक नाम ( Elettaria cardamom ) है, इसका उपयोग मीठे एवं नमकीन व्यंजन दोनों में किया जाता है साथ ही इसका इस्तेमाल मसालेदार कड़ी और दूध के व्यंजनों में भी किया जाता है ।

2) बड़ी इलाइची – इसका आकार हल्का बड़ा होता है और इसका रंग काला होता है, कई जगहों पर इस काली इलाइची भी कहा जाता है और इसका वैज्ञानिक नाम ( Avomum subulatum ) है । इसकी खेती ज्यादातर पूर्वी भारत में होती है और इसका इस्तेमाल ज्यादातर नमकीन व्यंजन जैसे की बिरयानी या गरम मसालों में किया जाता है, इसमें कई औषधीय गुण भी होते हैं जिसके कारण यह मसालों में बहुत ही मुख्य रूप से मौजूद होता है ।

आइये अब जानते है इलाइची में कौन कौन से पोषक तत्व पाए जाते है । उसके बाद हम जानेंगे elaichi ke fayde

इलाइची के पोषक तत्व

इलाइची के पोषक तत्व

नीचे table में आप देख सकते है कि इलाइची में कौन-कौन से पोषक तत्व पाए जाते है ( Source )

पोषक तत्व यूनिट मात्रा प्रति 100 ग्राम
पानी g 8.28
एनर्जी Kcal 311
प्रोटीन g 10.76
टोटल लिपिड (फैट) g 6.7
कार्बोहाइड्रेट g 68.47
फाइबर (टोटल डायट्री) g 28
मिनरल
कैल्शियम mg 383
आयरन mg 13.97
मैग्नीशियम mg 229
फास्फोरस mg 178
पोटेशियम mg 1119
सोडियम mg 18
जिंक mg 7.47
कॉपर mg 0.383
मैगनीज mg 28
विटामिन
विटामिन सी mg 21
थियामिन mg 0.198
राइबोफ्लेविन mg 0.182
नियासिन mg 1.102
विटामिन बी-6 mg 0.23
लिपिड
फैटी एसिड (सैचुरेटेड) g 0.68
फैटी एसिड (मोनोअनसैचुरेटेड) g 0.87
फैटी एसिड (पॉलीसैचुरेटेड) g 0.43

अब आप इलाइची के प्रकार और पोषक तत्व जान चुके है, तो आइये अब जानते है elaichi khane ke fayde in hindi ।

elaichi ke fayde

इलायची खाने के फायदे – Elaichi ke fayde

1) ब्लड प्रेशर में elaichi ke fayde

इलायची में पोटेशियम और मैग्नीशियम की प्रचुर मात्रा होती है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में सहायता करता है । यदि किसी व्यक्ति को हाई बीपी या लो बीपी की समस्या है तो उसे इलायची का सेवन अवश्य करना चाहिए । इलायची के सेवन से बीपी जितना होना चाहिए उतना हो जाता है । उदयपुर के एक मेडिकल कॉलेज में हुए एक रिसर्च में भी इस बात को स्वीकार किया गया है कि छोटी इलायची के सेवन से systolic और diastolic दोनों ही परिस्थितियों में बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को यह कम कर सकती है ( Source )

ये भी पढ़ें – लो ब्लड प्रेशर के लक्षण, कारण और इलाज

2) सिर दर्द में इलायची के फायदे

यदि आपको अक्सर सिर में दर्द रहता है या आप ज्यादा टेंशन में रहते हैं या टेंशन वाला काम करते हैं तो आपको रोज सोने से पहले बड़ी इलायची को तेल में गर्म करके उस तेल से मसाज करना चाहिए । बड़ी इलायची में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपके टेंशन को कम करने में मदद करता है और आपके सिर दर्द में भी राहत दिलाता है ( Source )

3) सर्दी में elaichi ke fayde

ठंड के समय में सर्दी एक आम सी बात है और इसे दूर करने के लिए इलायची आपकी सहायता कर सकता है । बस आपको करना यह है कि एक गिलास गर्म दूध में एक इलायची उबाल दें और उस दूध को रात में सोने से पहले सिर्फ 2 से 3 दिन में आपकी सर्दी पूरी तरह से ठीक हो जाएगी ।

4) सांस की बीमारी

ठंड में सांस की बीमारी और भी विकराल रूप ले लेती है और इस समस्या में इलायची आपके लिए मददगार साबित हो सकती है । अगर आपको अस्थमा की समस्या है या फेफड़े में संक्रमण जैसी समस्या है तो आपको दूध में इलायची को उबालकर उस दूध का सेवन करना चाहिए इससे आपकी सांस से जुड़ी बीमारी नियंत्रित रहती है ।

5) याददाश्त बढ़ाने में इलायची के फायदे

NCBI की वेबसाइट पर प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार छोटी इलायची का नियमित सेवन करने से याददाश्त में बढ़ोतरी होती है अगर रोज चाय अथवा कॉफी के किसी अन्य खाद्य पदार्थ में इलायची का सेवन किया जाए तो यह याददाश्त के लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकती है ( Source )

6) मुंह के छाले

कई बार कुछ गरम खाने की वजह से हमारी जुबान जल जाती है या उस पर छाले पड़ जाते हैं और इससे काफी तकलीफ भी होती है पर इलायची आपको इन छालों से तुरंत राहत दिला सकती है । इसके लिए आपको बस करना यह है कि एक बड़ी इलायची को महीन पीसकर उसमें पिसी हुई मिश्री मिला दें और इस मिश्रण को अपनी जेब में रखे 1 से 2 दिन में आपके छाले ठीक हो जाएंगे । अगर आपके मुंह से दुर्गंध आती है तो इलायची के तेल का इस्तेमाल करके आप अपने मुंह के बैक्टीरिया को खत्म कर सकते हैं और मुंह से आने वाली दुर्गंध को भी ठीक कर सकते हैं ( Source )

7) उल्टी में elaichi ke fayde

कई बार प्रेग्नेंसी, पेट खराब, दस्त, डायरिया एवं बुखार के समय उल्टी की समस्या काफी विकराल रूप ले लेती है पर इलायची इसमें भी आपकी मदद कर सकती है । इसके लिए आपको बस करना यह है कि 5 ग्राम इलायची को आधा लीटर पानी में उबाल लें और जब पानी एक चौथाई रह जाए तो उसे उतार लें और यह पानी पीने से उल्टियां बंद हो जाती है ।

8) खांसी

Elaichi ke fayde खांसी को ठीक कर देते है । ठंड में खांसी की समस्या भी अधिक बढ़ जाती है । चाहे वह सूखी खांसी हो या गीली खांसी इलायची आपको दोनों में ही राहत दिला सकती है । इसके लिए आपको बस करना यह है कि एक छोटी इलायची, एक टुकड़ा अदरक, लॉन्ग और उसमें पांच तुलसी की पत्तियां मिला दें और उसे पान में रखकर खा जाएं 1 से 2 दिन में आपकी खास ही ठीक हो जाएगी ।

9) गले में सूजन के लिए इलायची के फायदे

यदि आपको गले में सूजन आ गई हो तो आप एक मूली को आधा लीटर पानी में अच्छी तरह उबाल लें और जब वह पानी एक चौथाई रह जाए तो उसमें एक छोटी इलायची पीस कर मिक्स कर दें और उस पानी का सेवन करें ऐसा करने से 1 से 2 दिनों में आपके गले की सूजन कम हो जाएगी ।

10) खराश या गला खराब

यदि ज्यादा चीखने चिल्लाने की वजह से आपके गले में खराश हो गई हो या आपका गला खराब हो गया हो तो इलायची आपकी मदद कर सकती है । आपको बस करना यह होगा कि रोज सुबह उठते समय एक छोटी इलायची चबाएं और उसका रस निगल जाए और ऊपर से एक गिलास गुनगुना या गर्म पानी पी लें, 1 से 2 दिन में आपका गला पूरी तरह से ठीक हो जाएगा ।

11) डायबिटीज में इलायची के फायदे

BMC Complementary medicine and therapies द्वारा किये गए एक स्टडी में यह बात सामने आई कि इलायची में anti-diabetic गुण पाए जाते हैं अथवा इलायची में पाए जाने वाले तत्व इंसुलिन इस सक्रियता को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं इस आधार पर यह कहा जा सकता है कि अगर टाइप टू डायबिटीज के मरीज नियमित रूप से छोटी इलायची का सेवन करें तो डायबिटीज को नियंत्रण करने में आसानी हो सकती है ( Source )

ये भी पढ़ें – डायबिटीज के लक्षण, कारण, इलाज और घरेलू उपचार

12) कैंसर के लिए elaichi benefits in hindi

इलायची का नियमित सेवन आपको कैंसर जैसी बड़ी बीमारी से भी बचा सकता है इलायची में एंटी इन्फ्लेमेटरी एवं एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं जो कैंसर सेल्स को खत्म करने में शरीर की मदद करते हैं यदि आप रोज एक छोटी इलायची का सेवन करते हैं तो आपको कैंसर होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है ( Source )

ये भी पढ़ें – कैंसर के लक्षण, कारण और इलाज

13) यौन रोग

यदि आपको किसी भी प्रकार का यौन रोग है जैसे कि स्वप्नदोष, शीघ्रपतन, नपुंसकता इत्यादि तो इन सब बीमारियों में इलायची बहुत ही लाभकारी होती है । बस आपको करना यह है कि रोज रात में सोते वक्त दूध में एक इलायची को अच्छे से उबालकर उसमें शहद मिलाकर उसका सेवन करें छोटी । दिखने वाली हरी इलायची इन सारी बीमारियों में रामबाण का काम करती है ।

14) अल्सर में इलायची के फायदे

इलायची का सेवन करना आपको अल्सर जैसी बड़ी बीमारी से भी राहत दिला सकता है । रोजाना एक इलायची का सेवन करना आपके पेट और आपके पाचन तंत्र को ठीक करता है और आपको अल्सर जैसी बीमारी से निजात दिलाता है । शोध में पाया गया कि इलायची का अर्क गैस्ट्रिक अल्सर के आकार को कम करने में मदद करता है ।

15) मोटापे के लिए elaichi benefits in hindi

कई बार लोग ज्यादा खाना नहीं खाते और फिर भी उनके शरीर पर चर्बी चढ़ती चली जाती है । जब ऐसा होता है तो लोग सोचते हैं कि थायराइड बढ़ गया होगा पर ज्यादातर मामलों में होता यह है कि ज्यादा टेंशन भरी जिंदगी जीने के कारण आपके खून में cortisol नाम के हार्मोन की मात्रा बढ़ जाती है जो मेटाबॉलिज्म को धीमा कर देता है और शरीर पर चर्बी चढ़ती चली जाती है । यदि आप रोज एक छोटी इलायची का सेवन करते हैं तो आपके खून में कोर्टिसोल की मात्रा कम होने लग जाती है और आपका मोटापा कम होने लगता है और आपकी अतिरिक्त चर्बी भी कम होने लग जाती है ।

ये भी पढ़ें – मोटापा बढ़ने के कारण और उपाय

16) त्वचा के लिए इलायची के फायदे

Elaichi ke fayde त्वचा के लिए भी है । इलायची एंटीऑक्सीडेंट तथा एंटी एजिंग तत्वों से परिपूर्ण होता है और यह कई त्वचा के संक्रमण से भी बचाता है आयुर्वेद की कई त्वचा संबंधित दवाओं में इलायची का उपयोग किया जाता है जिस आधार पर यह माना जा सकता है कि इलायची का सेवन करना आपकी त्वचा की सेहत एवं खूबसूरती के लिए बहुत ही फायदेमंद है ( Source )

आइये अब जानते हैं कि इलाइची का उपयोग कैसे किया जाता है ।

इलाइची का उपयोग

इलाइची का उपयोग – Elaichi ka upyog

  • भारत में ज्यादातर इलायची का इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है जैसे कि मीठे पकवान, खीर, मिठाई, जलेबी आदि ।
  • भारत में इलायची का उपयोग गरम मसाले के तौर पर भी किया जाता है, स्वाद बढ़ाने के लिए कई मांसाहारी एवं शाकाहारी व्यंजनों में इसका इस्तेमाल होता है ।
  • बिरयानी अथवा पुलाव में इलायची का उपयोग होता है इलायची के उपयोग से पुलाव अथवा बिरयानी की महक बढ़ जाती है ।
  • छोटी इलायची का इस्तेमाल मिल्कशेक के स्वाद को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है ।
  • आइसक्रीम के स्वाद को और भी बेहतरीन बनाने के लिए भी इलायची का इस्तेमाल किया जाता है ।

आइये अब जानते है इलाइची के नुकसान ।

इलाइची के नुकसान

इलाइची के नुकसान – Elaichi ke nuksan

इस बात में कोई शक नहीं कि इलायची एक बहुत ही गुणकारी खाद्य पदार्थ है जिसका सेवन करने से शरीर को अनेकों फायदे होते हैं पर यह बात भी सही है कि अगर किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा उपयोग किया जाए तो उसके नुकसान अवश्य होते हैं तो आइए जानते है इलाइची के नुकसान ।

  • अगर आप बहुत ज्यादा इलायची का सेवन करना शुरू कर देंगे तो इससे आपका पेट खराब हो सकता है अथवा आपको डायरिया भी हो सकता है ।
  • इलायची की तासीर गर्म होती है जिसके कारण आपके पेट में जलन, पेट में गैस, मुंह में छाले, जीभ में सूजन अथवा कब्ज की समस्या भी हो सकती है ।

ये भी पढ़ें – गैस बनने के कारण और इलाज

  • कई लोगों को इलायची से एलर्जी होती है ऐसे में उन लोगों को इलायची अथवा इलायची से बनी चीजों से परहेज करना चाहिए ।

इलाइची का चयन कैसे करें

इलाइची का चयन कैसे करें ?

इलायची का सही स्वाद अगर आपको चाहिए तो आपको अच्छी quality की इलाइची ही खरीदनी चाहिए, आज के समय में कई लोकल कंपनियां घटिया quality की इलाइची काफी महंगे दाम में बेच रहे हैं जिससे आपके पैसे भी खर्च हो जाते है और आपको सही चीज भी नहीं मिलती । नीचे हमने कुछ बेहतरीन इलायची के बारे में बताया है आप वहां से जाकर भी इलायची खरीद सकते हैं, यह products हमारी टीम के द्वारा suggest किए गए है जिनकी quality की guarantee है ।

Tassyam Premium Green 8mm Cardamoms 100 Grams

1) Tassyam Premium Green 8mm+ Cardamoms 100 Grams (2×50 Grams) | Extra Bold Hari Elaichi – क्लिक कर खरीदें

Urban Platter Whole Green Cardamom (Elaichi)

2) Urban Platter Whole Green Cardamom (Elaichi) Shaker Jar, 50g / 1.7oz [Premium Quality, 7-8mm Size, Aromatic] – क्लिक कर खरीदें

Pro Nature 100% Organic Cardamom (Small) 50g

3) Pro Nature 100% Organic Cardamom (Small) 50g – क्लिक कर खरीदें

दोस्तों आपको ” इलाइची के फायदे, उपयोग और नुकसान “ के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी, अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो comment box में पूछे हमारी टीम सिर्फ 24 घंटे के अंदर आपके सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करेगी । अगर आप चाहते हैं कि हमारे अगले post की notification आप तक पहुंचे तो हमारी website healthkenuskhe.com को अभी subscribe कर ले आपका दिन शुभ हो, धन्यवाद ।

Leave a Comment