Eczema aur daad ka ilaj – दाद और एक्जिमा के लिए 10 घरेलू नुस्खे

दाद, खाज, खुजली और एक्जिमा जो गर्मियों के दिन में ज्यादा होती है और आप दिनभर खुजली करते रह जाते हैं । खुजली का विकराल रूप है एक्जिमा | इसलिए आज Healthkenuskhe के इस लेख में हम जानेंगे खाज, खुजली, एग्जिमा और दाद का इलाज ( daad ka ilaj )

यदि आपकी त्वचा पर हो जाए तो आपकी त्वचा बहुत ही भद्दी दिखने लगती है एवं इसमें दाग पड़ जाते हैं साथ ही त्वचा में इतनी ज्यादा खुजली होती है कि खुजलाते-खुजलाते जान निकल जाती है । खुजली एवं एग्जिमा का चाहे कोई भी कारण हो पर इसकी वजह से आपकी दिनचर्या पर काफी बुरा असर पड़ता है । किसी भी काम में मन नहीं लगता और इसके कारण आपके अच्छे इमेज की भी धज्जियां उड़ जाती है ।

दाद खाज खुजली और एग्जिमा क्या है

दाद, खाज, खुजली और एक्जिमा क्या है और कैसे होते हैं ?

दाद, खाज, खुजली और एक्जिमा एक प्रकार का संक्रमण अथवा इंफेक्शन है जो त्वचा में Sarcaptus नाम के एक परजीवी के कारण होता है । इस इंफेक्शन के कारण त्वचा के अन्य भागों में खुजली होनी शुरू हो जाती है । जब व्यक्ति इसे खुजलाता है तो रैशेज पड़ जाते हैं एवं त्वचा रूखी और बदसूरत दिखने लग जाती है ।

यदि इसका जल्द से जल्द इलाज न किया जाए तो यह और भी ज्यादा फैलती चली जाती है एवं यह छूने से एक से दूसरे व्यक्ति में फैलती भी है क्योंकि यह एक बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन होता है पर इसे कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से ठीक किया जा सकता है तो आइए जानते हैं दाद ( daad ka ilaj ) , खाज, खुजली और एक्जिमा को ठीक करने के 10 घरेलू नुस्खे ।

एग्जिमा और दाद के घरेलू नुस्खे

एक्जिमा और दाद के 10 घरेलू नुस्खे – eczema और daad ka ilaj

1) नींबू नींबू में साइट्रिक एसिड एवं विटामिन-C पाया जाता है जो त्वचा में हुए संक्रमण को ठीक करने में सहायता करता है एवं बैक्टीरिया को मारने में सक्षम है । नींबू के इस्तेमाल से आप दाद, खाज, खुजली एवं एक्जिमा को ठीक कर सकते हैं ( eczema aur daad ka ilaj ) । ये दाद का रामबाण इलाज है |

lemon

कैसे करें इस्तेमाल

इसके लिए आप 2 चमच नींबू का रस लें उसमें 1 चम्मच गरी का तेल मिला दें और इसे अपने त्वचा की मालिश करें जहां पर आपको खुजली अथवा एक्जिमा हुआ है । ऐसा करने से खुजली में तुरंत राहत मिलती है एवं 8 से 10 दिनों तक इस प्रक्रिया को करने से यह संक्रमण भी खत्म हो जाता है और आपकी एक्जिमा ठीक हो जाती है ( daad ka ilaj )

2) जैतून का तेल – जैतून का तेल जिसे अंग्रेजी में ऑलिव ऑयल भी कहा जाता है इसमें एंटीबैक्टीरियल एवं एंटीफंगल तत्व पाए जाते हैं जो एक्जिमा को ठीक करने में सक्षम है ( daad ka ilaj )

olive oil

कैसे करें इस्तेमाल

जैतून के तेल का इस्तेमाल करने के लिए आप नहाने के तुरंत बाद किसी कॉस्मेटिक को लगाए बिना जैतून के तेल को हल्का गर्म करके अपनी त्वचा की मालिश करें । जैतून के तेल के प्रभाव से खुजली तुरंत कम हो जाएगी एवं अगर आप रोज इस प्रक्रिया को दोहराते हैं तो कुछ दिनों में जैतून का तेल आपके एक्जिमा की समस्या को खत्म कर देगा ।

3) एलोवेरा जेल एलोवेरा जेल में एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटी फंगल तत्व होते हैं एवं यह विटामिन-C से भरपूर होता है । त्वचा के हर प्रकार के संक्रमण को दूर करने में एलोवेरा जेल सक्षम होता है । कई वर्षों से त्वचा को सुंदर बनाने में एलोवेरा का इस्तेमाल कई प्रकार के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में होता आया है । आइए जानते हैं कैसे एलोवेरा जेल एक्जिमा जैसे संक्रमण को भी खत्म कर सकता है ( eczema aur daad ka ilaj ) |

aloevera gel

कैसे करें इस्तेमाल

इसका इस्तेमाल करने के लिए आप ताजा एलोवेरा के पौधे से उसका जेल निकाल ले और उस जेल को अपनी त्वचा में लगाएं और कुछ देर तक मसाज करें । 1 दिन में कम से कम 4 से 5 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं खुजली बिल्कुल कम हो जाएगी । अगर आप इस प्रक्रिया को लगातार करते रहेंगे तो कुछ ही दिनों में आपकी एक्जिमा की समस्या ठीक हो जाती है और दोबारा नहीं होती ।

4) आटे का लेप – आटे के लेप में हर प्रकार के त्वचा संक्रमण को ठीक करने का गुण पाया जाता है । आटे में ग्लूटीन नाम का एक तत्व पाया जाता है जो बैक्टीरियल एवं फंगल इन्फेक्शन को ठीक करने में सहायक होता है तो आइए जानते हैं आटे का लेप कैसे एक्जिमा को ठीक कर सकता है ( eczema aur daad ka ilaj )

aataa

कैसे करें इस्तेमाल

इस नुस्खे का इस्तेमाल करने के लिए आप दो चम्मच आटा लें और उसमें एक चम्मच गुलाब जल और पानी मिलाकर इसका एक लेप बना लें । अब इस लेप को अपनी त्वचा पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें । आटे के लेप के प्रभाव से खुजली बिल्कुल बंद हो जाएगी और अगर आप कुछ दिनों तक निरंतर इस नुस्खे का प्रयोग अपनी त्वचा पर करेंगे तो एक्जिमा हमेशा के लिए ठीक हो जाएगी ।

5) खीरे का पानी – खीरे में विटामिन-C एवं कई औषधीय गुण पाए जाते हैं यह एक प्रकार का एंटीफंगल भी माना जाता है । यदि आप खीरे का पानी का इस्तेमाल अपनी त्वचा पर करेंगे तो यह आपके दाद, खाज, खुजली एवं एग्जिमा को ठीक करने में आपकी सहायता कर सकता है, आइए जानते हैं कि आप खीरे के पानी का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं ।

cucumber

कैसे करें इस्तेमाल

इस नुस्खे का प्रयोग करने के लिए आप खीरे को पीसकर इसका रस निकाल लें और खीरे के इस रस से अपनी त्वचा पर मालिश करें और कुछ समय तक सूखने के लिए छोड़ दें । खीरे के प्रभाव से संक्रमण ठीक होने लगेगा और आपकी खुजली भी ठीक हो जाएगी ( daad khujli ka ilaj ) । अगर आप इसका प्रयोग कुछ दिनों तक लगातार करते हैं तो खीरे का यह पानी आपके एक्जिमा और खुजली को पूरी तरह से खत्म कर देगा।

6) ओमेगा-3 ऑयल – आज के समय में ओमेगा-3 ऑयल काफी आसानी से मेडिकल में आपको मिल जाएगा । ओमेगा-3 मछलियों के अंदर से निकाला जाता है । यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है और आपकी त्वचा के संक्रमण को भी ठीक करने में आपकी सहायता कर सकता है ( eczema aur daad ka ilaj )

Omega3 capsules

कैसे करें इस्तेमाल

ओमेगा-3 के कैप्सूल मेडिकल में आपको मिल जाएंगे इसे खरीद लें और एक कैप्सूल को तोड़कर उसका सारा तेल निकाल ले और अपनी त्वचा पर इससे मसाज करें । दिन में दो बार ऐसा करें आपकी खुजली पूरी तरह से खत्म हो जाएगी । अगर आप इस नुस्खे का प्रयोग लंबे समय तक करेंगे तो यह आपके एक्जिमा को जड़ से खत्म कर देगा ।

7) गरी का तेल – गरी का तेल खुजली को मिटाने के लिए सबसे रामबाण माना जाता है । इसमें मौजूद औषधीय तत्व त्वचा के लिए अमृत के समान होते हैं और एक्जिमा को भी ठीक कर सकते हैं । आइए जानते हैं गरी के तेल को कैसे इस्तेमाल करके आप अपनी एग्जिमा को भी ठीक कर सकते हैं ।

olive oil

कैसे करें इस्तेमाल

गरी के तेल का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आप बाजार से किसी अच्छी क्वालिटी का प्योर गरी का तेल लेकर आए क्योंकि मार्केट में नकली गरी के तेल भी मिलते हैं । अब इस गरी के तेल को हल्का गर्म कर लें और अपनी त्वचा पर इसकी मालिश करें । गरी के तेल के औषधीय गुण के प्रभाव से आपका संक्रमण ठीक होने लग जाएगा और आपका एक्जिमा धीरे-धीरे करके जड़ से खत्म हो जाएगा और दोबारा कभी नहीं होगा ।

8) शुद्ध घी – शुद्ध घी के इस्तेमाल से भी आप अपनी त्वचा के संक्रमण को रोक सकते हैं । घी का इस्तेमाल सदियों से भारत में होता आया है और इसके अनगिनत फायदे हैं । घी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल तत्व होते हैं जो आपकी एग्जिमा और खुजली की समस्या को दूर कर सकते हैं ( eczema aur daad ka ilaj )

ghee

कैसे करें इस्तेमाल

इसका इस्तेमाल करने के लिए आप शुद्ध घी का बंदोबस्त करें और यदि मुमकिन हो पाए तो देसी शुद्ध घी लेकर आएं क्योंकि देसी शुद्ध घी का प्रभाव और भी अच्छा होता है । अब इस देसी घी को गर्म कर लें और इस घी को अपनी त्वचा पर अच्छी तरह मालिश करें । दिन में दो बार ऐसा कम से कम 10 दिनों तक करें आपकी एक्जिमा की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी और दोबारा कभी नहीं होगी ।

9) हरड़ का पानी – हरड़ जो एक बहुत ही काम की जड़ी-बूटी मानी जाती है यह आपको आसानी से किसी भी पंसारी की दुकान पर मिल जाती है । हरड़ का सबसे अच्छा गुण यह है कि यह विटामिन-C से भरपूर होता है एवं बैक्टीरियल और फंगल संक्रमण को दूर करने में सहायता करता है ( दाद की आयुर्वेदिक दवा )

harad

कैसे करें इस्तेमाल

हरड़ के इस नुस्खे का प्रयोग करने के लिए आप 5 हरड़ के दाने ले और उसे अच्छी तरह से कूट लें और उसका पाउडर बना दे । अब इस पाउडर को एक गिलास पानी में गर्म करके उबाल दें और तब तक उस पानी को गर्म करते रहे जब तक वह एक ग्लास पानी आधा ना हो जाए । अब उस पानी को ठंडा कर लें और अपनी त्वचा पर इस पानी से मालिश करें दिन में दो बार ऐसा करें आपकी खुजली दूर हो जाएगी और यदि 10 दिन तक आप इस नुस्खे का प्रयोग करते हैं तो आपकी एग्जिमा की समस्या खत्म हो जाएगी ।

10) समुद्र का पानी – कई वैज्ञानिक यह भी दावा करते हैं कि समुद्र का पानी त्वचा के संक्रमण को ठीक करने में काफी रामबाण होता है और कई लोग अपनी त्वचा की बीमारियों को ठीक करने के लिए समुद्र में स्नान भी करते हैं और आप भी समुद्र में स्नान करके अपनी त्वचा के संक्रमण को ठीक कर सकते हैं ( daad ke gharelu upay in hindi )

sea bath

कैसे करें इस्तेमाल

यह नुस्खा उन लोगों के लिए है जो समुद्र के आस-पास रहते हैं आप 8 से 10 दिनों तक रोज़ जाकर समुद्र के पानी से नहाए परंतु आपको साबुन का प्रयोग नहीं करना है । समुद्र के पानी में कई मिनरल्स होते हैं जो त्वचा के संक्रमण को रोकते हैं एवं इसमें प्योर साल्ट भी होता है जो आपकी एग्जिमा को ठीक करने में सक्षम है पर इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आप घर पर पानी में नमक डालकर नहाएं ऐसा करने से आपको फायदा नहीं उल्टा नुकसान होगा क्योंकि उस पानी मे मिनरल्स नहीं होंगे । इसलिए अगर मुमकिन हो तो समुद्र के पानी से नहाए और मुमकिन नहीं हो तो इस नुस्खे को छोड़ दें ।

कुछ जरूरी बातें

1) ज्यादा देर तक नहीं नहाना चाहिए इससे त्वचा का संक्रमण बढ़ सकता है ।

2) साबुन का इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए ।

3) गर्मियों के दिन में रोज नहाना चाहिए ताकि आपकी त्वचा में परजीवी ना पैदा हो ।

4) त्वचा में हमेशा प्राकृतिक कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल ही करें केमिकल युक्त कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल ना करें ।

5) अपने खान-पान पर विशेष ध्यान दें फल एवं सब्जियों का सेवन ज्यादा करें और जंक फूड का सेवन करना छोड़ दें ।

6) उन फलों का सेवन ज्यादा करें जिसमें विटामिन सी होता है क्योंकि यह फल आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखते हैं जैसे कि नींबू, संतरे, मौसंबी आदि ।

2 thoughts on “Eczema aur daad ka ilaj – दाद और एक्जिमा के लिए 10 घरेलू नुस्खे”

  1. Aap ka ye grelu nushka bhut hi Aaramdayak or kargar he ye kam kar rha he mere bhi sarir par daag ho rha the jo is nuskhe se ab shi ho gye thank you ji.. 🙏🙏🙏🙏😘😘😘😘😘😘😘😘

    Reply

Leave a Comment