Doodh peene ke fayde, upyog aur nuksan – दूध पीने के फायदे, उपयोग और नुकसान

दूध पीने के कई फायदे होते है जिनके बारे में आज हम जानेंगे । दूध जिसे आयुर्वेद में एक संपूर्ण भोजन भी कहा गया है, जब एक शिशु का जन्म होता है तो वह 6 महीने तक सिर्फ अपनी माता के स्तन का दूध पान करता है और किसी अन्य चीज यहां तक कि पानी का भी सेवन नहीं करता पर फिर भी उसके शरीर और दिमाग का संपूर्ण विकास होता है क्योंकि दूध एक संपूर्ण भोजन है और इसमें हर एक तत्व पाया जाता है जो इस दुनिया में मौजूद है ।

यदि आप एक पुरुष है, एक महिला है या बच्चे है या बूढ़े है चाहे कोई भी हो आपको दूध का सेवन अवश्य करना चाहिए । Doodh peene ke fayde अनेकों है और यह आपके शरीर को स्वस्थ और ताकतवर बनाए रखने में मदद करता है । आज Healthkenuskhe के इस आर्टिकल में हम जानेंगे दूध पीने के फायदे, उपयोग और नुकसान । इसलिए अंत तक ज़रूर पढ़ें क्योंकि अधूरी जानकारी सेहत के लिए खतरनाक हो सकती है ।

दूध आपकी सेहत के लिए अच्छा क्यों है ?

8000 वर्षों से दूध मानव जाति का एक मुख्य आहार रहा है जब कोई बच्चा पैदा होता है तो वह बच्चा लगभग 6 महीने तक सिर्फ और सिर्फ मां के दूध पर निर्भर रहता है और उस बच्चे के शरीर का विकास भी बहुत ही अच्छे तरीके से होता है इसी बात से दूध की शक्ति का अनुमान लगा सकते है ।

दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, पोटैशियम और फास्फोरस जैसे जरूरी तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों एवं मांस की सेहत को बढ़ाते हैं अगर कोई व्यक्ति दूध का सेवन प्रतिदिन करता है तो उसका शरीर कभी भी कमजोर नहीं पढ़ सकता उसकी हड्डियां मजबूत रहती है उसके शरीर पर मांस भरपूर मात्रा में होता है और उसकी यौनशक्ति भी बहुत ज्यादा होती है । इसीलिए हर मनुष्य को दूध का सेवन अवश्य करना चाहिए । आगे हम जानेंगे दूध के पौष्टिक तत्व और उसके बाद हम जानेंगे doodh peene ke fayde ।

दूध के पौष्टिक तत्व

दूध के पौष्टिक तत्व – nutrients in milk in hindi

दूध दुनिया के उन चुनिंदा खाद्य पदार्थों में से एक है जिसमें लगभग हर तत्व पाए जाते हैं इसीलिए इसे कंप्लीट सूट भी कहा जाता है तो आइए आप जानते हैं कि दूध में कौन-कौन से तत्व कितनी मात्रा में मौजूद होते हैं |

पोषक तत्व मात्रा
पानी 88.13 g
ऊर्जा 61 kcal
प्रोटीन 3.15 g
कार्बोहाइड्रेट 4.8 g
प्रोटीन 0.72 g
कुल फैट (lipid) 3.25 g
शुगर 5.05 g
कैल्शियम 113 mg
आयरन 0.03 mg
मैग्नीशियम 10 mg
फास्फोरस 84 mg
पोटैशियम 132 mg
सोडियम 43 mg
जिंक 0.37 mg
कॉपर 0.025 mg
सैलेनियम 3.7 µg
विटामिन्स
थियामिन 0.046 mg
राइबोफ्लेविन 0.169 mg
नियासिन 0.089 mg
पैंटोथेनिक एसिड 0.043 mg
विटामिन-बी-6 0.036 mg
फोलेट 5 µg
कोलाइन 14.3 mg
विटामिन-बी12 0.45 µg
विटामिन -ए 46 µg
रेटिनॉल 45 µg
कैरॉटीन, बीटा 7 µg
विटामिन-ई 0.07 mg
विटामिन-डी 1.3 µg
विटामिन-के 0.3 µg
फैटी एसिड, टोटल सैचुरेटेड 1.865 g
फैटी एसिड, टोटल मोनोअनसैचुरेटेड 0.812 g
फैटी एसिड, टोटल पॉलीअनसैचुरेटेड 0.195 g

दूध में इतने पोषक तत्व पाए जाते है और इसी वजह से दूध पीने के फायदे ढेरों सारे है, तो आइए अब जानते है milk ke fayde यानी कि दूध पीने के फायदे ।

doodh peene ke fayde

दूध पीने के फायदे – Doodh peene ke fayde

1) तुरंत ऊर्जा लाता है

दूध में बहुत ऊर्जा होती है और इसके सेवन करने से तुरंत आपके शरीर में ऊर्जा का सृजन होता है और आपको जल्दी थकान नहीं होती ।

2) शरीर को ताकतवर बनाने में दूध पीने के फायदे

दूध में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की भरपूर मात्रा होती है जो आपके शरीर को ताकतवर और बलवान बनाता है । रोज रात में दूध का सेवन आपके शरीर को कभी कमजोर नहीं होने देता ।

3) हड्डियों को मजबूत बनाता है

दूध में कैल्शियम और फास्फोरस की प्रचुर मात्रा होती है जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है । जिन लोगों को Osteoporosis की समस्या होती है उन लोगों को दूध का सेवन अवश्य करना चाहिए दूध के सेवन से उनके शरीर में कैल्शियम,फास्फोरस और मैग्नीशियम की आपूर्ति होती है जिससे उनकी हड्डियां धीरे धीरे मजबूत होने लग जाती है और उनकी बोन डेंसिटी भी बढ़ती है ( Source )

4) दांतों के लिए दूध पीने के फायदे

दूध में पाया जाने वाला कैल्शियम आपके दांतो को मजबूत बनाता है और आपके दांतो को चमकदार बनाए रखता है । जिसके कारण बुढ़ापे में भी आपके दांत जल्दी नहीं झड़ते । अगर आपके दांत सड़ रहे हैं या आपके दांत मजबूत नहीं है तो आप दूध का सेवन करना शुरू करें धीरे धीरे आपके दांत मजबूत और स्वस्थ हो जाएंगे ।

ये भी पढ़ें – दाँतों का पीलापन दूर करने के नुस्खे

5) दिल को बनाए रखता है स्वस्थ

Doodh peene ke fayde दिल के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है । दूध के सेवन से आपके खून में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है जिसके कारण आपको दिल से जुड़ी समस्याएं कम होती है और हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो जाता है । एक स्टडी के अनुसार जो लोग प्रतिदिन 200ml दूध का सेवन करते हैं उन लोगों में हार्ट की बीमारियां होने की संभावना 7% तक कम हो जाती है इसलिए अगर आपकी फैमिली हिस्ट्री हार्ट अटैक की है तो आपको प्रतिदिन कम से कम 200ml दूध अवश्य पीना चाहिए ( Source )

ये भी पढ़ें – हार्ट अटैक के लक्षण, कारण और इससे बचने के उपाय

6) त्वचा के लिए दूध पीने के फायदे

दूध में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपकी त्वचा को लंबे समय तक जवान बनाए रखने में मदद करते हैं और आपका निखार भी बढ़ाते हैं । दूध के सेवन से आपकी त्वचा हाइड्रेटेड बनी रहती है और यह आपके ब्लैक हेड्स को साफ़ करने में भी आपकी मदद करता है आप चाहे तो दूध की मलाई का फेस पैक लगाकर अपने चेहरे को और भी खूबसूरत बना सकते है ( Source )

7) रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

दूध के सेवन करने से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जिससे आपका शरीर अंदर से मजबूत बनता है और छोटी मोटी बीमारियां आपको जल्दी होती नहीं । Doodh peene ke fayde रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते है ।

8) एड्स से बचाव में milk ke fayde

एक रिसर्च में पाया गया कि दूध के निरंतर सेवन से आप एड्स के खतरनाक वायरस से भी बच सकते हैं, इसी से दूध की असली ताकत का पता चलता है । हालाँकि इसपर अभी और भी शोध की आवश्यकता है |

9) कैंसर के लिए दूध पीने के फायदे

दूध में एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा होती है जो कैंसर सेल्स को मारता है जिसके कारण आपको कैंसर होने की संभावना 20 से 30% तक कम हो जाती है । अगर आपकी फैमिली हिस्ट्री कैंसर की रही है तो आपको दूध का सेवन अवश्य करना चाहिए यह आपके शरीर में कैंसर के जोखिम को कम कर देगा ।

ये भी पढ़ें – कैंसर के लक्षण, कारण और इलाज

10) वजन नियंत्रण करने में

दूध में नियंत्रित मात्रा में तत्व होते हैं जो आपके वजन को नियंत्रण में रखते हैं और ना ही ज्यादा वजन बढ़ने देते हैं और ना ही ज्यादा वजन कम होने देते हैं । एक रिसर्च के अनुसार जो बच्चे डेहरी प्रोडक्ट्स का सेवन करते हैं उन बच्चों में से 38% बच्चों का वजन अन्य बच्चों के मुकाबले बिल्कुल नियंत्रित था क्योंकि दूध में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा होती है जो अतिरिक्त वजन को एवं वसा को कम करता है इससे यह बात साबित होती है कि दूध के नियमित सेवन से अतिरिक्त वजन कम होता है ( Source ) ।

11) अच्छी नींद के लिए दूध पीने के फायदे

रात में गर्म दूध पीने से आपकी नींद गहरी होती है और आपको अनिद्रा जैसी समस्याओं से राहत मिलती है । दूध में अमीनो एसिड और मेलाटोनिन जैसे तत्व पाए जाते हैं जो नींद को बढ़ावा देते हैं अगर आप रात में सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध का सेवन करते हैं तो आपकी नींद की क्वालिटी बढ़ जाती है ( Source ) |

ये भी पढ़ें – नींद न आने के कारण और अनिद्रा के आयुर्वेदिक उपचार

12) मीनोपॉज के बाद कि समस्याओं को करता है दूर

उन महिलाओं के लिए दूध बहुत ही फायदेमंद होता है जिन्हें मीनोपॉज हो चुका है और उसके बाद भी उन्हें समस्याएं होती रहती है ।

13) पौरुषता को बढ़ाने में milk ke fayde

जो पुरुष शादी के कुछ सालों के बाद कमजोर हो जाते हैं और उनकी पौरुषता कमजोर पड़ जाती है उन लोगों को रोजाना दूध का सेवन करना चाहिए दूध के सेवन से उनकी मर्दानगी बढ़ती है । Doodh peene ke fayde पौरुषता को बढ़ाते है ।

14) मासिक धर्म में होता है फायदेमंद

महिलाओं को अपने मासिक धर्म में दूध का सेवन अवश्य करना चाहिए दूध में मौजूद प्रोटीन उन्हें शक्ति देती है और मासिक धर्म में दर्द से भी राहत दिलाती है ।

15) वीर्य की quality और quantity को बढ़ाता है

जो पुरुष दूध का नियमित सेवन करते हैं उनके वीर्य की quality और quantity में बहुत फर्क पड़ता है, यदि आप रोज रात में दूध का सेवन करेंगे तो आपके वीर्य में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होगी ।

16) बालों के लिए milk ke fayde

यदि आपके बाल झड़ रहे हैं या आपके बालों की डेंसिटी कम हो रही है तो आपको दूध का सेवन अवश्य करना चाहिए इसमें मौजूद प्रोटीन आपके बालों को पोषण प्रदान करती है । बाल keretin प्रोटीन से बने होते हैं जिसके कारण यह बालों को और भी मजबूती प्रदान करते हैं यही नहीं दूध में बायोटीन नियासिन और पैंटोथैनिक एसिड भी पाया जाता है जो बालों को और भी घना एवं मजबूत बनाने में मदद करता है ।

ये भी पढ़ें – बालों को झड़ने से रोकने के तरीके

17) आंखों की रोशनी बढ़ाने में दूध पीने के फायदे

दूध में विटामिन ए मौजूद होता है जो आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाता है और आंखों के संक्रमण से भी बचाता है ।

18) जोड़ों के दर्द में

दूध में मौजूद कैल्शियम और मैग्नीशियम आपके जोड़ों के दर्द अथवा घुटनों के दर्द से राहत दिलाता है एवं Osteoporosis में भी काफी फायदा पहुंचाता है । Doodh peene ke fayde जोड़ों के दर्द को कम करते है ।

19) बांझपन में दूध पीने के फायदे

कभी कबार महिलाओं की अपनी शारीरिक कमजोरी की वजह से भी उन्हें संतान की प्राप्ति नहीं होती इसलिए उन महिलाओं को दूध का सेवन अवश्य करना चाहिए जिन्हें संतान प्राप्ति नहीं हो रही ।

20) बुढ़ापे को रोकता है

दूध के सेवन से शरीर में DHT की मात्रा कम होती है जिसके कारण आपका बुढ़ापा जल्दी नहीं आता और शरीर में चमक बनी रहती है और हड्डियां भी मजबूत बनी रहती है ।

21) डिप्रेशन में milk ke fayde

आज के समय में ज्यादातर लोगों में डिप्रेशन एक बड़ी समस्या बन चुका है दूध में हाई क्वालिटी प्रोटीन और अमीनो एसिड पाया जाता है जो डिप्रेशन और स्ट्रेस को कम करने में मदद करता है यह बात स्टडीज में भी साबित हो चुकी है कि नियमित रूप से दूध का सेवन करने से स्ट्रेस कम होता है जिससे डिप्रेशन भी कम होने लगता है ( Source )

ये भी पढ़ें – तनाव कैसे दूर करें

तो ये थे doodh peene ke fayde, पर आगे हमने इससे भी महत्त्वपूर्ण जानकारी दी है कि doodh ka upyog कैसे करना चाहिए यानी कि दूध का सेवन कब और कैसे करना चाहिए ।

दूध का सेवन कब और कैसे करना चाहिए

दूध कब और कैसे पिएं – doodh ka upyog कैसे करें ?

दूध का उपयोग अगर सही तरीके से किया जाए तो दूध पीने के फायदे आपको अवश्य मिलेंगे । दूध हमेशा आपको गाय का ही पीना चाहिए क्योंकि गाय के दूध में bad cholesterol की मात्रा कम होती है । दूध को पीने का सबसे अच्छा समय होता है रात में 1 घंटा सोने से पहले एक गिलास दूध अच्छी तरह उबाल लें और उसमें एक चम्मच शहद मिला लें और उसे पी जाएं आपको अनगिनत फायदे मिलेंगे ।

दूध के नुकसान

दूध के नुकसान – Doodh ke nuksan

Doodh peene ke fayde तो आप जान चुके है और अब हम आपको दूध के नुकसान के बारे में बताएंगे । दूध एक बहुत ही गुणकारी चीज है और इसमें कोई दो राय नहीं है पर जैसा कि कुदरत का नियम है कि किसी भी चीज का अगर जरूरत से ज्यादा उपयोग किया जाए तो उसके नुकसान भी होते है । ये है दूध के नुकसान –

  • दूध में lactose की मात्रा पाई जाती है और कई लोगों को इस वजह से दूध को पचाने में कठिनाई होती है कई लोगों में दूध पीने की वजह से दस्त, ब्लोटिंग अथवा गैस की समस्या भी हो सकती है ।
  • आप सोचते होंगे कि ज्यादा दूध पीने से हड्डियां ज्यादा मजबूत बनेगी तो आपको बता दें कि अगर आप जरूरत से ज्यादा दूध पीते हैं तो हाथ की हड्डियां कमजोर होने लगती है और इसका भी कारण है दूध में मौजूद lactose ।
  • कई लोगों को दूध से एलर्जी होती है और इसका भी कारण होता है उसमें मौजूद लेक्टोज ऐसे में उन लोगों का immune system दूध को उल्टी के द्वारा शरीर के बाहर निकाल देता है ।
  • 1 दिन में तीन गिलास से ज्यादा दूध पीना आपके लिए नुकसानदेह एवं जानलेवा भी हो सकता है इसलिए इससे ज्यादा दूध का सेवन बिल्कुल ना करें ।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको दूध से जुड़ी सारी जानकारी मिल चुकी होगी और आप ” दूध पीने के फायदे, उपयोग और नुकसान “ जान चुके होंगे । अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो comment box में पूछे हमारी टीम सिर्फ 24 घंटे के अंदर आपके सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करेगी । अगर आप चाहते हैं कि हमारे अगले पोस्ट की notification आप तक पहुंचे तो हमारी website healthkenuskhe.com को अभी subscribe कर ले, आपका दिन शुभ हो धन्यवाद ।

1 thought on “Doodh peene ke fayde, upyog aur nuksan – दूध पीने के फायदे, उपयोग और नुकसान”

Leave a Comment

close