Dhaniya ke fayde, upyog aur nuksan – धनिया के फायदे, उपयोग और नुकसान

भारत में धनिया की चटनी काफी ज्यादा पसंद की जाती है, कई खाद्य पदार्थों में धनिया पाउडर का भी इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि धनिया खाने के स्वाद को बढ़ा देती है । इसलिए कई लोग धनिया को garnish करने के लिए भी इस्तेमाल करते हैं ।

यदि आप धनिये से जुड़ी एक-एक जानकारी को विस्तृत रूप से जानना चाहते हैं तो आप सही लेख पढ़ रहे हैं । Healthkenuskhe के इस लेख में आप जानेंगे dhaniya ke fayde, उपयोग और dhaniya ke nuksan । इसके अलावा आप जानेंगे coriander seeds benefits in hindi । सबसे पहले जानते हैं कि धनिया क्या है ?

धनिया क्या है – what is coriander in hindi ?

आप में से अधिकतर लोग जानते होंगे कि धनिया क्या है लेकिन फिर भी मैं आपको बता दूं कि धनिया एक Herb है । इसका इस्तेमाल मसाले के रूप में किया जाता है और आयुर्वेद की मानें तो यह एक उत्तम औषधि है । पूरे भारत में बहुत कम ही ऐसे लोग होंगे जो धनिया का इस्तेमाल नहीं करते होंगे । इसका इस्तेमाल खाने के स्वाद को और भी ज्यादा बढ़ा देता है । dhaniya ke fayde ढेर सारे हैं लेकिन बहुत कम ही लोग इसके बारे में जानते हैं । तो चलिए अब जानते हैं धनिया के फायदे

dhaniya ke fayde

Dhaniya ke fayde – धनिया के फायदे

1) पित्त की प्यास मिटाती है – अधिक प्यास लगने पर आप dhaniya ka pani ले और उसमें एक चम्मच मधु और मिश्री मिलाएं । फिर इसका सेवन करें । यदि आप ऐसा करेंगे तो पित्त के कारण लगने वाली प्यास मिट जाएगी ।

2) पाचन संबंधित समस्याएं – dhaniya ka pani पाचन संबंधित समस्याओं को ठीक करने के लिए बहुत ही लाभकारी है । यदि आप gas और acidity जैसी समस्याओं से गुजर रहे हैं तो आपको धनिया का पानी जरूर पीना चाहिए क्योंकि इससे यह समस्याएं समाप्त हो जाती है ।

ये भी पढ़ें – गैस बनने के कारण और इलाज

3) वजन कम करें – यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो धनिया के बीज आपके लिए काफी ज्यादा लाभकारी हो सकते हैं । धनिया के बीजों को पानी में उबालकर उस पानी का सेवन करें | अगर आप दिन में ऐसा 2 बार करेंगे तो आपका वजन तेजी से घटने लगेगा ।

ये भी पढ़ें – मोटापा बढ़ने के कारण और इसका इलाज

4) खांसी में आराम – धनिया के पत्तों से बना काढ़ा आपको खांसी से आराम दिला सकता है । इसके लिए आप 10 ml अदरक का रस 10 ग्राम गुड़, 5 ग्राम धनिया और 5 ग्राम अजवाइन, 5 ग्राम काला जीरा, 5 ग्राम दालचीनी, 5 ग्राम इलायची ले और इन सभी को मिक्सी में पीस लें और इसे गर्म पानी में उबाल दें आपका काढ़ा तैयार हो चुका है और इसका सेवन करने से खांसी दूर हो जाएगी ।

5) आंतों के लिए फायदेमंद – सुबह उठकर खाली पेट धनिया का पानी पीने से आंतों को बहुत ज्यादा फायदा होता है और आंतों की सारी गंदगी भी साफ हो जाती है । dhaniya ka pani तैयार करने के लिए आप रात में सोने से पहले धनिया के बीजों को पानी में उबाल लें और फिर उसे छानकर रख दें और सुबह उठकर उसका सेवन करें ।

6) पेट दर्द से छुटकारा – पेट दर्द से राहत दिलाता है धनिया का पाउडर । 2 ग्राम धनिया पाउडर को 5 ग्राम मिश्री के साथ मिला लें और दिन में 2 से 3 बार इसका सेवन करें और उसके बाद पेट की गर्मी से होने वाला पेट दर्द ठीक हो जाएगा ।

7) आंखों के लिए फायदेमंद – धनिया के बीज आंखों के लिए काफी ज्यादा लाभकारी होते हैं । धनिया के बीजों को बारीक पीस लें और फिर उसे पानी में उबाल लें । फिर इस पानी को मोटे कपड़े से छानकर इसकी दो बूंदें आंखों में डालने से आंखों में जलन, दर्द और पानी गिरना जैसी समस्याएं दूर हो जाती है ।

ये भी पढ़ें – 3 महीने में आंखों की रोशनी बढ़ाएं

8) मुहांसों को दूर करें – मुहांसों को दूर करने के लिए धनिया एक रामबाण इलाज है । इसके लिए आप धनिए के जूस में हल्दी पाउडर को मिलाकर चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें । दिन में अगर आप इस लेप का इस्तेमाल दो बार करेंगे तो आपको जल्द मुहांसों से छुटकारा मिल जाएगा ।

ये भी पढ़ें – पिंपल्स को दूर करने के अद्भुत तरीके

9) बवासीर में लाभ – 15 ग्राम धनिया के बीजों को और 10 ग्राम मिश्री को एक गिलास पानी में उबाल लें । फिर इसे छानकर इसका सेवन करें । अगर आप ऐसा करेंगे तो आपको बवासीर की समस्या में राहत मिलेगी । बवासीर के मरीजों को इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए ।

ये भी पढ़ें – बवासीर के लक्षण, कारण और इलाज

10) पित्ती में लाभदायक – शरीर में पित्ती उछलने पर आप धनिया के पत्तों का रस और शहद को मिला लें । फिर इसे आप अपनी त्वचा पर अप्लाई करें और थोड़ी देर बाद आप देखेंगे कि यह समस्या ठीक हो जाएगी ।

अब आप dhaniya ke fayde जान चुके होंगे तो चलिए अब आपको बताते हैं कि आप धनिया का उपयोग कैसे कर सकते हैं । वैसे तो धनिया का उपयोग कई तरीकों से किया जा सकता है लेकिन हम आपको इसके उपयोग के सर्वश्रेष्ठ तरीके बताएंगे ।

धनिया का उपयोग कैसे करें

धनिया का उपयोग कैसे करें ?

1) Dhaniya ka pani – धनिया का पानी तैयार करने के लिए आप सबसे पहले मुट्ठी भर धनिया को पानी से धो लें और उन्हें बारीक काट लें । उसके बाद आधे कप पानी के साथ उसे मिक्सर में पीस लें और आपका धनिया का पानी तैयार हो जाएगा ।

2) धनिया पाउडर – धनिया पाउडर तैयार करने के लिए आप धनिया के बीजों को मिक्सर में बारीक पीस लें और उसे किसी डिब्बी में भरकर रख दें । आप इसका इस्तेमाल खाने में कर सकते हैं । यह खाने के स्वाद को बढ़ा देगा ।

3) Garnishing के लिए – धनिया के पत्तों का इस्तेमाल आप garnishing के लिए भी कर सकते हैं । किसी भी लजीज सब्जी को आप धनिया से गार्निश करें और उसके बाद आप देखेंगे कि आपका खाना और भी अच्छा दिखने लगेगा और स्वाद भी बढ़ जाएगा ।

4) धनिया का काढ़ा – आप धनिया का काढ़ा बनाकर भी उसका सेवन कर सकते हैं और हमने काढ़ा बनाने की विधि ऊपर आपको बताई है । इसका काढ़े के सेवन से खांसी जैसी समस्या को भी ठीक किया जा सकता है ।

dhaniya ke nuksan

Dhaniya ke nuksan – धनिया के नुकसान

धनिया के वैसे तो कोई नुकसान नहीं है लेकिन अगर आप धनिया के पत्तों या बीजों का सेवन ज्यादा मात्रा में करेंगे तो इससे आपको परेशानियां हो सकती है और आपको धनिया के नुकसान हो सकते हैं । तो आइए जान लेते हैं dhaniya ke nuksan

1) मासिक धर्म रुक सकता है ।

2) पेट में गैस की समस्या हो सकती है ।

3) दमा के रोगी को नुकसान हो सकता है ।

4) इसका ज्यादा सेवन एलर्जी का कारण बन सकता है ।

5) लो बीपी की समस्या हो सकती है ।

ये भी पढ़ें – लो ब्लड प्रेशर के लक्षण, कारण और इलाज

6) छाती में दर्द की समस्या हो सकती है ।

दोस्तों मैं आशा करता हूं कि Healthkenuskhe का यह आर्टिकल आपके काम आया होगा । अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं । यदि आपको जानकारी अच्छी लगी तो आप इस Website को Subscribe करें । Subscribe करने के लिए आप अपने screen पर दिख रहे bell icon को क्लिक करें । Healthkenuskhe का यह आर्टिकल पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद ।

Leave a Comment

close