Daliya khane ke fayde, दलिया खाने के 11 फायदे – Bulgar wheat benefits in hindi

दलिया क्या है – What is Bulgar wheat in Hindi ?

दलिया गेहूं एवं मकई के छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़े हुए दानों को कहा जाता है । यह दलिया के टुकड़े बहुत ही पौष्टिक एवं फायदेमंद होते हैं । आज हम आपको इसके फायदे भी बताएँगे ( daliya khane ke fayde ) | दलिया में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, पोटैशियम आदि जैसे जरूरी तत्व होते हैं । दलिया नाश्ते एवं दोपहर के लंच में किया जाता है । दलिया को दूध के साथ खाया जाता है एवं इसे सब्जी में भी डाल कर खाया जाता है।

दलिया खाने के फायदे

ज्यादातर लोग सोचते हैं कि दलिया बीमार लोगों को खिलाया जाता है पर आज हम आपको दलिया खाने के 11 ऐसे फायदे बताने वाले हैं जिसे जानने के बाद आप भी रोज दलिया खाना शुरू कर देंगे क्योंकि दलिया खाने से आपके पूरे शरीर को फायदा होता है और आप कई बड़ी-बड़ी बीमारियों से बचे रहते हैं तो आइए जानते हैं दलिया खाने के 11 बेहतरीन फायदे ।

दलिया खाने के 11 फायदे – daliya khane ke fayde

1) ऊर्जा बढ़ाए – दलिया में पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन पाया जाता है जो हमारे शरीर में ज्यादा ऊर्जा बनाने में मदद करती है जिसके कारण आप दिनभर ऊर्जावान महसूस करते हैं और जल्दी थकते नहीं है । आज के इस आधुनिक युग मे ज़्यादातर बड़े खिलाड़ी भी अपने दिन की शुरुवात दलिया से ही करते हैं ताकि उन्हें दिन भर खेलने की ऊर्जा मिलती रही ।

2) वज़न घटाए वज़न घटाने में भी दलिया बहुत ही फायदेमंद होता है । दलिया फाइबर से युक्त होता है जो वज़न को घटाने में सहायता करती है । एक रिसर्च में पाया गया कि यदि कोई व्यक्ति रोज सुबह नाश्ते में दलिया का सेवन करता है तो वह महीने में 1 से 2 kg वजन घटा सकता है ( daliya ke fayde )

3) डायबिटीज में फायदेमंदडायबिटीज से लड़ने में दलिया बहुत ही फायदेमंद होता है । एक स्टडी में पाया गया कि दलिया रक्त में मौजूद शुगर को कम करने में सहायता करता है एवं पैंक्रियास को एक्टिव करने में भी सहायता करता है ताकि पैंक्रियास इंसुलिन बना सके । यदि कोई व्यक्ति लंबे समय तक डायबिटीज से ग्रस्त है तो उसे दलिये का सेवन अवश्य करना चाहिए । दलिये सेवन से डायबिटीज कंट्रोल में रहता है ( daliya khane ke fayde )

4) पाचनतंत्र करे मज़बूत – दलिया पाचन तंत्र के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है । दलिया में फाइबर की मात्रा होती है जो पाचनतंत्र को साफ करने में सहायता करता है । पेट के कचरे को बाहर निकालता है । पेट को हमेशा साफ रखने में सहायता करता है । यदि कोई व्यक्ति रोज दलिया का सेवन नाश्ते में करें तो उसका पाचन तंत्र बहुत मजबूत हो जाता है । पाचन तंत्र मजबूत करने के लिए इस आर्टिकल को भी जरूर पढ़ें – पेट साफ करने के तरीके |

5) कब्ज़ करे ठीक – यदि आपको कब्ज़ की समस्या है तो आपको दलिया का सेवन अवश्य करना चाहिए । दलिया पुराने से पुराने पेट के कचरे को साफ कर देता है एवं बाउल मूवमेंट को बढ़ा देता है जिसके कारण आप जब सुबह टॉयलेट जाते हैं तो आपका पेट 2 मिनट में साफ हो जाता है ( daliya khane ke fayde ) । एक काम की बात जान लीजिए यदि आपको टॉयलेट में 2 मिनट से ज्यादा टाइम लगते हैं तो आपका पेट सही अवस्था में नहीं है और आपको दलिया खाने की जरूरत है ।

6) मेटाबोलिज्म – सबसे पहले आप यह जान लीजिए कि मेटाबॉलिज्म होता क्या है । मेटाबोलिज्म शरीर के उस प्रोसेस को कहते हैं जिसके द्वारा शरीर भोजन से ऊर्जा बनाता है । यदि आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म ज्यादा होगा तो आप जो भी भोजन खाएंगे वह आपके शरीर को अंग नहीं लगेगा और ऊर्जा में परिवर्तित हो जाएगा ( daliya khane ke fayde )

यदि आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म कम होगा तो आप जो भी खाएंगे वह आपके शरीर में चर्बी की तरह चढ़ना शुरू हो जाएगा । इसलिए मेटाबॉलिज्म का नियंत्रण में रहना बहुत जरूरी होता है तभी यह आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा एवं मांस और चर्बी बनाता है । यदि आप दलिया का सेवन रोज करते हैं तो यह आपके मेटाबॉलिज्म को ठीक रखता है ।

7) हृदय को रखे स्वस्थ – दलिया में मौजूद फाइबर रक्त के बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है एवं गुड कोलेस्ट्रोल को बढ़ा देता है जिसके कारण नसों में ब्लड क्लोटिंग नहीं होती एवं ब्लड प्रेशर भी नियंत्रण में रहता है । इन सब की वजह से आपका ह्रदय स्वस्थ बना रहता है और आपको हृदय रोग होने की संभावना कम हो जाती है ( daliya khane ke fayde )

8) सूजन करे कम – कई बार चोट लगने की वजह से या किसी बीमारी की वजह से शरीर में सूजन आ जाती है। इस अवस्था में आपको तेल मसाले युक्त भोजन का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए क्योंकि यह भोजन सूजन को और भी ज्यादा बढ़ा देता है । इस अवस्था में दलिया बहुत ही काम की चीज होती है क्योंकि दलिया में मौजूद फाइबर इस सूजन को कम करने में सहायता करता है ।

9) हीमोग्लोबिन बढ़ाए – शरीर में आयरन की कमी होने की वजह से खून में हीमोग्लोबिन की भी कमी हो जाती है ( daliya khane ke fayde ) । हीमोग्लोबिन की कमी से कमजोरी और थकान एक आम बात है । दलिया आयरन का एक बहुत ही अच्छा स्रोत माना जाता है । यदि आप दलिया का सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बैलेंस करके रखता है ।

10) ब्रेस्ट कैंसर – आज के समय में महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर की संख्या बहुत ज्यादा बढ़ रही है । एक स्टडी में पाया गया कि जो महिलाएं दलिया का सेवन रोज करती है उन महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना 22% तक कम होती है । यदि आप एक महिला हैं और हमेशा स्वस्थ रहना चाहती हैं तो आपको दलिए का सेवन अवश्य करना चाहिए यह आपके वजन को भी नियंत्रण में रखेगा और आपको अनेक बीमारियों से भी बचाएगा । ये है कैंसर के लक्षण |

11) हड्डियों को बनाए मज़बूत – दलिया में कैल्शियम और फास्फोरस का एक बहुत ही अच्छा स्रोत माना जाता है दूध में मिलाकर दलिया खाने से यह हड्डियों को मजबूत बनाता है एवं दांतो को भी मजबूत बनाने में सहायता करता है ।

daliya ke fayde

दलिया खाने का सही तरीका – How to use Bulgur Wheat in Hindi

1) पहला तरीका – यह तरीका सबसे आम है और यही तरीका सबसे बेहतर माना जाता है । इसके लिए आप 50 से 100 ग्राम दलिया 250 ग्राम दूध में अच्छी तरह उबाल लें और उसमें आप चाहे तो चीनी भी मिला सकते हैं ताकि उसका स्वाद बेहतर हो जाए । अब इसमें एक केला, कुछ बादाम और अखरोट मिलाकर खाएं यह आपके लिए एक बेहतरीन नाश्ता बन सकता है जो आपके पूरे शरीर को पोषण प्रदान करेगा ।

2) दूसरा तरीका – दलिया को खिचड़ी बनाकर भी खाने का प्रचलन काफी प्रसिद्ध है बीमार लोगों को अक्सर दलिए की खिचड़ी बना कर दिया जाता है । इससे प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और बीमार व्यक्ति जल्दी ठीक होते हैं । दलिये की खिचड़ी को बनाने के लिए वही तरीका इस्तेमाल होता है जो एक आम चावल की खिचड़ी को बनाने में इस्तेमाल होता है ।

दलिया खाने का सही समय

दलिए को ऐसे तो कभी भी खाया जा सकता है पर डॉक्टरों के अनुसार दलिया खाने का सबसे सही समय होता है सुबह जब आप उठकर नाश्ता करें उसी समय नाश्ते के रूप में आप दलिया का सेवन करें । यह अनेकों रूप में आपके शरीर को फायदा पहुंचाएगा और आपके शरीर को स्वस्थ बनाए रखेगा ।

दलिया खाने के नुकसान

प्रकृति का एक नियम है कि यदि किसी भी वस्तु का अधिक प्रयोग किया जाए तो उसका नुकसान ही होता है उसी प्रकार यदि दलिया का इस्तेमाल भी ज्यादा मात्रा में किया जाए तो यह अमृत भी आप को नुकसान पहुंचा सकती है तो आइए जानते हैं कि कौन सी गलतियां करने पर दलिया आप को नुकसान पहुंचा सकता है।

अधिक मात्रा यदि आप 1 दिन में 200 ग्राम से ज्यादा दलिया का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है और आपके पेट में गैस बना सकता है क्योंकि दलिया फाइबर से समृद्ध होता है और यदि आप ज्यादा फाइबर का सेवन करेंगे तो यह आपके पेट को खराब कर देगा और आपके पेट में दर्द भी हो सकता है इसलिए 1 दिन में 100 ग्राम से ज्यादा दलिया का सेवन ना करें ।

Leave a Comment

close