दही के 15 फायदे ( dahi ke fayde ) और नुकसान – benefits and side effects of curd in hindi

दही क्या होता है – What is curd in hindi ?

यदि आप एक भारतीय हैं तो हमें आपको यह बताने की बिल्कुल आवश्यकता नहीं है कि दही किसे कहा जाता है । आपको जानकर हैरानी होगी की दही को दूध से बनाया जाता है पर फिर भी दही दूध से भी ज्यादा फायदेमंद होता है । दही में दूध से ज्यादा कैल्शियम, आयरन, विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं जो अनेकों रूप में हमारे शरीर को फायदा पहुंचाते हैं ( dahi ke fayde ) | पढ़ें – Doodh peene ke fayde |

benefits of curd in hindi

दही की सबसे खास बात यह है कि दही में Lactobacillus bulgaricus नाम का एक बैक्टीरिया होता है जो दही को इतना गुणकारी बना देता है । यह बैक्टीरिया हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है ( dahi ke fayde ) । इसीलिए दही में कभी भी नमक डालकर नहीं खाना चाहिए क्योंकि उसमें नमक डाल देने से दही में मौजूद यह बैक्टीरिया मर जाता है और दही का पूरा फायदा हमारे शरीर को नहीं मिल पाता है |

दही कैसे बनता है ?

दही जमाना बहुत ही आसान काम है । इसके लिए आप दूध को गर्म कर लें और जब तक दूध में एक उबाल ना आ जाए तब तक दूध को गर्म करें । उसके बाद अभिषेक ठंडा कर ले और किसी बर्तन से ढक कर उसे 3 से 4 दिनों के लिए छोड़ दें । 3 से 4 दिन होने के बाद आप देखेंगे कि दूध दही में परिवर्तित हो चुका होगा । अब आप इसका सेवन कर सकते हैं दूध का दही में परिवर्तन होना एक नेचुरल प्रोसेस है जो लैक्टोबैसिलस बुल्गेरिकस नाम के बैक्टीरिया के कारण होता है इसे एक गुड बैक्टीरिया भी कहा जाता है जिसके कारण यह दही को दूध से भी ज्यादा गुणकारी बना देता है ।

dahi benefits in hindi

दही खाने के 15 फायदे – dahi ke fayde

1) पाचनतंत्र करे मज़बूत दही एक बहुत ही बेहतरीन प्रोबायोटिक माना जाता है दही में पाया जाने वाला गुड बैक्टीरिया पाचन तंत्र को साफ करता है और बाउल मूवमेंट को बढ़ाता है साथ ही यह पाचन तंत्र की और कई परेशानियों को भी ठीक करने में मदद करता है |

2) कब्ज़ करे ठीक – कब्ज के लिए दही एक रामबाण इलाज माना जाता है यदि आपको कब्ज की समस्या है तो आप सिर्फ दोपहर में अपने लंच के साथ दही खाना शुरू करें आप देखेंगे कि आपका कब धीरे-धीरे करके ठीक हो जाएगा और यदि आप लगातार दही खाने को अपनी आदत बनाते हैं तो आपको कब कभी नहीं होगा और यह दही आपको सैकड़ों फायदे पहुंचाएगा ( dahi ke fayde )

3) वज़न घटाए – दही शरीर में मौजूद कोर्टिसोल को कम करने में सहायता करता है जिसके कारण शरीर का वजन कम होता है और अतिरिक्त चर्बी भी कम होती है । यदि आप रोज दही का सेवन करते हैं तो सिर्फ दही खाकर ही आप कुछ किलो हर महीने अपना वजन घटा सकते हैं । जानिए – Motapa kam karne ke upay |

4) तनाव दही हमारे खून में मौजूद कॉर्टिसोल को कम करता है और कॉर्टिसोल वह हार्मोन है जिसके बढ़ने के कारण हमें तनाव और टेंशन महसूस होती है । दही के सेवन से यह कॉर्टिसोल धीरे-धीरे कम हो जाता है और हमारा मूड भी अच्छा हो जाता है ( dahi ke fayde )

5) दिल को रखे स्वस्थ – दही खून में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाता है और गुड केलोस्ट्रोल को बढ़ाने में सहायता करता है जिसके कारण हमारा ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है और इसकी वजह से हमारा दिल स्वस्थ रहता है और हमारा शरीर दिल की बीमारियों से बचा रहता है ।

6) हड्डियों को बनाए मज़बूत – दही कैल्शियम और फास्फोरस से समृद्ध होता है जो हड्डियों की ग्रोथ के लिए बहुत ही जरूरी होता है । दही आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है एवं आपके दांतो को भी मजबूत करने में सहायता करता है ।

7) मुँह के छालों को करे ठीक – कई बार मुंह के अंदर छाले पड़ जाने के कारण काफी तकलीफ होती है और यह तकलीफ आसानी से नहीं जाती पर दही इसका इलाज कर सकती है ( dahi ke fayde ) । इसके लिए आप रोज एक कटोरा दही खाना शुरू करें और इसे अच्छी तरह चबा-चबा कर खाएं जितनी देर यह दही आपके मुंह में रहेगी आपके छालों का निवारण करेगी 3 से 4 दिनों में दही से आपके मुंह के छाले ठीक हो जाएंगे ।

8) लू का रामबाण इलाज – आपने कई बार यह बात अवश्य सुनी होगी कि गर्मियों के दिन में सुबह-सुबह दही अवश्य खाना चाहिए । इसके पीछे का कारण है कि गर्मियों के दिनों में लू चलती है जो बेहद गर्म होती है और यदि आपके शरीर को लू लग जाए तो आप बीमार भी पड़ सकते हैं । लू से बचने में दही रामबाण होता है इसके लिए गर्मियों के दिनों में रोज सुबह नाश्ते में एक कटोरा दही खाकर अवश्य जाएं ।

9) पेट के गैस में फ़ायदेमंद – पेट के गैस में भी दही बहुत ही फायदेमंद होती है ( dahi ke fayde ) । दरअसल दही में एक बैक्टीरिया पाया जाता है जो हमारे पेट के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है यह पेट की बुराइयों को खत्म करता है साथ ही आपके पेट में गैस बनने नहीं देता । यदि आपको बहुत पुरानी पेट के गैस की समस्या है तो आप रोज सुबह में नाश्ते के साथ एक कटोरी दही में काली मिर्च का पाउडर मिलाकर खाना शुरू करें आपकी पेट के गैस की समस्या भी धीरे-धीरे खत्म हो जाएगी ।

10) डायबिटीज में फायदेमंद – डायबिटीज के मरीजों के लिए दही काफी फायदेमंद होता है ( dahi ke fayde ) । डायबिटीज की रोकथाम के लिए डायबिटीज के मरीजों को दही का सेवन अवश्य करना चाहिए । हालांकि आपको कभी भी दही में चीनी एवं नमक नहीं मिलाकर खाना चाहिए । तो आइए इसका कारण भी जान लेते हैं । डायबिटीज के पेशेंट चीनी नहीं खा सकते और नमक दही में मिलाना नहीं चाहिए क्योंकि दही में नमक मिलाने से उसके गुण खत्म हो जाते हैं और दही में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया मर जाते हैं ।

11) इम्युनिटी बढ़ाए – दही आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाता है इसमें कुछ ऐसे तत्व एवं गुड बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो आपकी इम्यूनिटी को पोषण प्रदान करते हैं और आपके शरीर को अंदर से मजबूत करते हैं । यह आपके पाचन तंत्र को भी ठीक करते हैं एवं कई बीमारियों से आपको बचाए रखते हैं । यदि आप रोज अपनी डाइट में दही को शामिल करते हैं तो आप बहुत कम बीमार पड़ते हैं ।

12) चमकदार त्वचा – यदि आप दही और बेसन को मिलाकर अपने चेहरे पर इसका फेस मास्क लगाते हैं तो यह आपके चेहरे को चमक प्रदान करता है । दही में मौजूद तत्व आपके चेहरे को निखार देते हैं और डेड सेल्स को हटा देते हैं जिसके कारण आपकी त्वचा पहले से ज्यादा गोरी और निखरी दिखती है ( dahi ke fayde ) । ये भी पढ़ें – Face fairness tips in hindi |

13) डार्क स्पॉट्स – अगर आपकी त्वचा में कहीं पर डार्क स्पॉट्स हो गए हैं तो आप दही में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर उस डार्क स्पोर्ट्स पर लगाएं और कुछ घंटे तक रहने के लिए छोड़ दें यदि ऐसा आप 1 से 2 महीने तक करते हैं तो जिद्दी से जिद्दी डार्क स्पॉट्स भी धीरे-धीरे गायब हो जाते हैं ।

14) डैंड्रफ( रूसी ) – डैंड्रफ को हटाने के लिए दही रामबाण की तरह काम करता है ( dahi ke fayde ) । दरअसल दही में जो सिट्रिक तत्व होता है वह स्कैल्प को पोषण प्रदान करता है साथ ही आपके डैंड्रफ को खत्म कर देता है । यदि आप सप्ताह में 2 दिन भी दही को अपने बालों पर लगाते हैं तो आपकी डैंड्रफ की समस्या ठीक हो जाती है ।

15) कंडीशनर की तरह करें इस्तेमाल – यदि आप चाहें तो दही को बालों का कंडीशनर भी बना सकते हैं । शैंपू करने से पहले आप अपने बालों में दही को अच्छी तरह लगा ले और उसे आधे घंटे सूखने के लिए छोड़ दें और जब यह दही सूख जाए तो आप शैंपू कर लें ऐसा करने से आपको कंडीशनर अलग से करने की जरूरत नहीं पड़ेगी और आपके बाल भी मुलायम रहेंगे ।

yogurt benefits

दही खाने के तरीके – How to use curd in Hindi

1) फलों के साथ दही का उपयोग डेजर्ट बनाने के लिए भी किया जाता है । आप चाहे तो फलों के साथ दही का सेवन कर सकते हैं ।

2) रायता बनाकर भी आप दही का सेवन कर सकते हैं यह दही को खाने का काफी स्वादिष्ट तरीका होता है।

3) गर्मियों के दिनों में लोग दही की लस्सी बनाकर पीना पसंद करते हैं । दही की लस्सी सच में बहुत ही स्वादिष्ट एवं फायदेमंद होती है ।

4) आप चाहें तो सिंपल एक कटोरी दही लेकर उसमें थोड़ी-सी चीनी मिलाकर इसके स्वाद का मजा ले सकते हैं।

dahi khane ke fayde

दही खाने का सही समय

दही का सेवन आपको हमेशा या तो सुबह में करना चाहिए या फिर दोपहर में करना चाहिए । रात में दही का सेवन नहीं करना चाहिए । खाली पेट में भी दही का सेवन आपको नहीं करना है क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है और खाली पेट दही खाने से आपको सर्दी खांसी हो सकती है ।

benefits of yogurt in hindi

दही के कुछ नुकसान – Side effects of curd in hindi

कुदरत का यह नियम है कि यदि आप किसी चीज का सेवन या उपयोग ज्यादा मात्रा में करेंगे तो इसका नुकसान भी होगा तो आइए जानते हैं कि यदि आप दही का अत्यधिक सेवन करते हैं तो आपको क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं ।

1) दही की तासीर ठंडी होती है इसलिए इसे रात के समय में खाने से आपको सर्दी खांसी हो सकती है एवं इसे सामान्य तापमान पर ही लेना चाहिए। ज्यादा ठंडी दही आपकी सेहत के लिए अच्छी नहीं है।

2) यदि आपको किसी प्रकार की एलर्जी है तब भी आपको दही का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि दही एलर्जी को बढ़ा देती है ।

3) दही में सोडियम की समृद्ध मात्रा होती है और यदि आप अधिक मात्रा में दही का सेवन करते हैं तो यह आपकी हड्डियों को नुकसान पहुंचा सकती है।

4) सोडियम की समृद्ध मात्रा होने के कारण यदि आप दही का सेवन अत्यधिक मात्रा में करते हैं तो इससे आपका ब्लड प्रेशर भी बढ़ सकता है ।

दही खाने के नुकसान

ध्यान रखने वाली बातें

  • दही का सेवन आप कभी भी खाली पेट में बिल्कुल ना करें ।
  • निमोनिया के मरीजों को दही बिल्कुल ना दें ।
  • 5 साल से छोटे बच्चों को दही ना खिलाएँ ।
  • रात में दही का सेवन बिलकुल न करें ।
  • दही में कभी भी नमक मिलाकर ना खाएं । आप चाहे तो उसमें स्वाद के लिए चीनी मिला सकते हैं।

यह भी पढ़ें – प्रोबायोटिक फूड्स और इसके फायदे

Leave a Comment