Chukandar khane ke fayde, upyog aur nuksan – चुकंदर खाने के फायदे, उपयोग और नुकसान

चुकंदर अपने लाल रंग और अपनी पौष्टिकता के लिए जाना जाता है । हीमोग्लोबिन की कमी हो या चेहरे को खूबसूरत बनाना हो चुकंदर ( beetroot ) का कोई तोड़ नहीं है आपने कई बार सलाद के रूप में या जूस के रूप में चुकंदर का सेवन अवश्य किया होगा पर आपको इसके फायदे नहीं पता होंगे । आज Healthkenuskhe के इस लेख में आपको चुकंदर के बारे में बहुत सी बातें जानने को मिलने वाली है ।

आज हम जानेंगे चुकंदर क्या है, इसके पौष्टिक तत्व, chukandar khane ke fayde, उपयोग और चुकंदर खाने के नुकसान । इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि अधूरी जानकारी सेहत के लिए अच्छी नहीं होती ।

what is beetroot in hindi

चुकंदर क्या है –  What is beetroot in hindi ?

चुकंदर को अंग्रेजी में Beetroot भी कहा जाता है । इसका रंग लाल होता है एवं इस पौधे के जड़ का उपयोग किया जाता है । ज्यादातर लोग चुकंदर का सेवन सलाद अथवा जूस के रूप में करना पसंद करते हैं । चुकंदर का उपयोग कई औषधियों को बनाने एवं कई products को बनाने में अथवा food colour में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है । आइए अब जानते हैं कि चुकंदर में कौन-कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं ।

चुकंदर के पोषक तत्व

चुकंदर के पोषक तत्व – Nutrients in beetroot in hindi

चुकंदर में पाए जाने वाले तत्व नीचे table में बताये गए हैं ( Source )

पोषक तत्व मात्रा प्रति 100 ग्राम
पानी 87.5 ग्राम
ऊर्जा 43 kcal
फैट 0.17 ग्राम
प्रोटीन 1.61 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट्स 9.56 ग्राम
फाइबर 2.8 ग्राम
मिनरल
पोटैशियम 325 मिलीग्राम
सोडियम 78 मिलीग्राम
फॉस्फेट 40 मिलीग्राम
कैल्शियम 16 मिलीग्राम
मैग्नीशियम 23 मिलीग्राम
आयरन 0.80 मिलीग्राम
जिंक 0.30 मिलीग्राम
विटामिन
विटामिन सी 4.9 मिलीग्राम
विटामिन बी2 0.040 मिलीग्राम
विटामिन बी6 0.067 मिलीग्राम
विटामिन ए 36 IU
विटामिन ई 0.300 मिलीग्राम
नियासिन 0.334 मिलीग्राम

तो अब आप चुकंदर में पाए जाने वाले पोषक तत्व जान चुके है, तो अब चलिए आपको बताते है chukandar khane ke fayde ( चुकंदर खाने के फायदे ) ।

chukandar khane ke fayde

चुकंदर खाने के फायदे – Chukandar khane ke fayde

1) शरीर detox करने में चुकंदर खाने के फायदे

यदि आप अपने शरीर में मौजूद हानिकारक टॉक्सिन को बाहर निकालना चाहते हैं तो चुकंदर से बेहतर और कुछ भी नहीं हो सकता चुकंदर में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो शरीर के हानिकारक टॉक्सिंस को बाहर निकाल देते हैं इसके लिए आप या तो चुकंदर को सलाद की तरह खा सकते हैं और इससे भी बेहतर होगा यदि आप रोज सुबह खाली पेट में एक गिलास चुकंदर का रस पी ले 

2) रक्त बढ़ाने में chukandar khane ke fayde

चुकंदर के नियमित सेवन से आपके शरीर में रक्त की मात्रा बढ़ती है रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है जिसके कारण आपकी त्वचा पर निखार आता है आपको काम करने में मन लगता है और आपका शरीर ऊर्जा से भरा रहता है चुकंदर आपके रक्त को भी साफ करता है जिसके कारण आपको कील मुंहासे भी नहीं होते और आपकी त्वचा भी निखरती है ।

ये भी पढ़ें – खून की कमी होने के कारण, लक्षण और उपाय

3) हीमोग्लोबिन बढ़ने में फायदेमंद

चुकंदर में आयरन की भरपूर मात्रा होती है जो खून तो बढ़ाता ही है साथ ही खून में मौजूद हीमोग्लोबिन की कमी को भी पूरा करने में मदद करता है यदि आपका पढ़ने में मन नहीं लगता यह काम करने में मन नहीं लगता तो आप अपना हीमोग्लोबिन टेस्ट करवाएं जरूर आपका हीमोग्लोबिन कम होगा और इसे ठीक करने के लिए आ पुरुष सलाद में चुकंदर का सेवन करें सिर्फ 15 दिन में आपका हीमोग्लोबिन लेवल ठीक हो जाएगा उसके बाद आप देखिएगा कि आपका पढ़ने में भी मन लगेगा । चुकंदर खाने के फायदे हीमोग्लोबिन को बढ़ाते है ।

4) कैंसर के लिए चुकंदर खाने के फायदे

एक रिसर्च में पाया गया कि चुकंदर में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो फ्री रेडिकल्स को पैदा होने ही नहीं देते एवं आपको प्रोस्टेट कैंसर स्टमक कैंसर और कोलोन कैंसर से भी बचाने में सहायता करते हैं चुकंदर शरीर में हानिकारक तत्वों को जमा ही नहीं होने देता और जमा होने से पहले ही इन्हें शरीर के बाहर निकाल फेंकता है जिसके कारण यह हानिकारक तत्व बीमारियों को नहीं पैदा कर पाती ( Source )

ये भी पढ़ें – कैंसर के लक्षण, कारण और इलाज

5) Anti-aging

चुकंदर एक बहुत ही बेहतर एंटी एजिंग माना जाता है यदि आप रोज सलाद में इसका सेवन करते हैं या खाली पेट में रोज इसका रस पीते हैं तो यह आपको लंबे समय तक जवान बनाए रखने में मदद करता है यदि आपके चेहरे पर झुर्रियां आ गई है या आपको बहुत ही ज्यादा कील मुंहासे होते हैं तो आपको चुकंदर का रस अवश्य पीना चाहिए यह आपकी त्वचा की रंगत को ही पूरी तरह से बदल कर रख देगा ।

6) पाचनतंत्र के लिए chukandar ke fayde hindi me

चुकंदर में फाइबर की भी प्रचुर मात्रा होती है जो पाचन तंत्र को ठीक करता है एवं पाचन तंत्र की सफाई करने में मदद करता है यदि आप सिर्फ 15 दिन तक लगातार चुकंदर का रस पीते हैं तो यह आपके पाचन तंत्र में फंसे सारे कचरे को निकाल बाहर फेकता है और जिसके कारण आपको समय-समय पर काफी तेज भूख लगने लगती है और आप पहले से ज्यादा खाना खाते हैं पाचन तंत्र के ठीक हो जाने से आपके शरीर पर मांस पेशियां चढ़ने लगती है और आप जो भी खाते हैं आपके शरीर को अंग लगता है ।

ये भी पढ़ें – पेट साफ करने के तरीके

7) बवासीर

चुकंदर खाने के फायदे बवासीर में लाभकारी है । यदि आपको बवासीर है तो आपको रोज रात में चुकंदर का सलाद अवश्य खाना चाहिए साथ ही यदि आप सिर्फ 6 महीने चुकंदर का रस रोज सुबह खाली पेट में पीते हैं तो आपकी बवासीर की समस्या धीरे-धीरे खत्म हो जाती है । यदि आपका बवासीर बहुत पुराना है और आप ऑपरेशन नहीं कराना चाहते तो आप रोज सुबह एक गिलास चुकंदर का रस पी है । आपको लगेगा ही नहीं की आपके शरीर में बवासीर जैसी समस्या भी है ।

ये भी पढ़ें – बवासीर के लक्षण, कारण और इलाज

8) रक्तचाप में चुकंदर खाने के फायदे

चुकंदर का सेवन रक्तचाप यानी कि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने करने में बहुत ही सहायता करता है चुकंदर का सेवन रक्त में कोलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करता है साथ ही रक्त की सफाई भी करता है इसलिए जब भी आप को मौका मिले आपको चुकंदर का सेवन अवश्य करना चाहिए । चुकंदर का सेवन आपको दो ही तरीके से करना चाहिए या तो आप इसे सलाद के रूप में खाएं या तो आप इसका जूस निकालकर पी लें । इसे पका कर खाने से इसके तत्वों में कमी आ जाती है और इसका पूरा फायदा आपको नहीं मिल पाता इसलिए आप इसे कच्चा ही खाएं या तो सबसे बेहतर है कि आप इसका जूस पी ले ।

ये भी पढ़ें – लो ब्लड प्रेशर के लक्षण, कारण और इलाज

9) Diabetes में chukandar ke fayde hindi me

डायबिटीज के लिए भी chukandar khane ke fayde है । एक स्टडी के अनुसार चुकंदर में Hypoglemic गुण पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने में मदद करता है जिससे डायबिटीज के मरीजों को काफी फायदा होता है । अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं और आपको टाइप टू डायबिटीज है तो आपको चुकंदर का जूस या चुकंदर का सलाद अवश्य खाना चाहिए ( Source )

ये भी पढ़ें – डायबिटीज के लक्षण, कारण, इलाज और घरेलू उपचार

10) Cholestrol को करे कम

चुकंदर के सेवन का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि यह आपके खून में मौजूद bad cholesterol को कम कर देता है और good cholesterol को बढ़ा देता है । Bad cholesterol धमनियों में जमा होने के कारण कई बार हार्ट अटैक आने की संभावना भी होती है इसलिए bad cholesterol का शरीर में कम होना जरूरी है । अगर आप चुकंदर का जूस का सेवन करते हैं तो आपको दिल सेना संबंधित बीमारियां कम होती हैं और अगर आप एक हार्ट के पेशेंट है तो आपको चुकंदर का सेवन अवश्य करना चाहिए ।

11) Heart के लिए beetroot benefits in hindi

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि चुकंदर के सेवन से खून में bad cholesterol कम हो जाता है और जिस व्यक्ति का कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रहता है उस व्यक्ति को हार्ट अटैक होने की संभावना बहुत कम हो जाती है और अगर आप एक हार्ट के पेशेंट है तो आपको चुकंदर का जूस जूस रोज़ पीना चाहिए ( Source )

ये भी पढ़ें – हार्ट अटैक के लक्षण, कारण और इससे बचने के उपाय

12) उर्जा बढ़ाये

Chukandar khane ke fayde उर्जा को बढ़ाते है । अगर आप बहुत थके थके महसूस करते हैं और आपको शरीर में ऊर्जा महसूस नहीं होती तो आप बस रोज चुकंदर का सलाद या चुकंदर का जूस पीना शुरू कर दें । आपको बता दें कि चुकंदर के 100 मिलीलीटर जूस में 95 kcal की ऊर्जा होती है और एक स्टडी के अनुसार जो लोग एथलीट होते हैं वो लोग चुकंदर का जूस पीते हैं ताकि उनके शरीर में ज्यादा ऊर्जा बन सके ।

13) दांत और हड्डियों के लिए chukandar khane ke fayde

चुकंदर में समृद्ध मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है और कई शोध के अनुसार कैल्शियम दांत एवं हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी होता है । अगर आप चुकंदर का सेवन किसी भी रूप में करते हैं तो यह आपके दांत एवं हड्डियों को मजबूत बनाता है ।

14) दिमाग के लिए फायदेमंद

कई बार 50 साल की उम्र के बाद लोगों का दिमाग कमजोर होने लगता है अथवा अल्जाइमर जैसी बीमारी भी अक्सर कई लोगों को हो जाती है पर अगर आप चुकंदर का सेवन करते हैं तो इसमें मौजूद नाइट्रिक ऑक्साइड दिमाग के लिए फायदेमंद होता है और दिमाग को कमजोर होने से बचाता है साथ ही यह दिमाग में ब्लड सरकुलेशन को बढ़ाने में भी मदद करता है ( Source )

15) गर्भावस्था में chukandar ke fayde in hindi

गर्भावस्था के दौरान अक्सर महिलाओं के शरीर में खून की कमी हो जाती है, इसमें चुकंदर खाने के फायदे उनकी मदद कर सकते है । चुकंदर में Iron एवं Folate की समृद्ध मात्रा होने के कारण यह महिलाओं में खून की कमी नहीं होने देता जिसके कारण उनका बच्चा भी स्वस्थ पैदा होता है और मां भी स्वस्थ रहती है इसलिए महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान चुकंदर का सेवन अवश्य करवाना चाहिए ।

16) Periods में chukandar ke fayde

पीरियड्स का समय हर महिला के लिए काफी मुश्किल और दर्द भरा होता है साथ ही इसमें रक्त स्त्राव भी बहुत ज्यादा होता है । ऐसे में महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान चुकंदर का सेवन करने से काफी आराम मिलता है । चुकंदर में Iron एवं Folate की समृद्ध मात्रा होने के कारण उनके शरीर में खून की कमी नहीं होती और यह एक प्रकार का anti-inflammatory तत्व भी होता है जिससे दर्द में भी कमी आती है ।

17) त्वचा के लिए फायदे – beetroot benefits for skin in hindi

Chukandar khane ke fayde ना सिर्फ स्वास्थ्य के लिए है बल्कि त्वचा के लिए भी है । चुकंदर आपके खून को साफ करने में मदद करता है एवं शरीर से टॉक्सिंस को भी बाहर निकालने में सहायता करता है शरीर के विषैले पदार्थ निकल जाने के कारण कील मुंहासे भी नहीं होते और त्वचा में भी निखार आता है  जिसके कारण आपकी त्वचा ज्यादा जवान दिखती है । पहले से ज्यादा निखर जाती है चुकंदर के सेवन से झुर्रियां भी कम होने लग जाती है और डार्क सर्कल्स में भी कमी आती है ( Source )

ये भी पढ़ें – झुर्रियों का कारण और उपाय

18) बाल के लिए chukandar khane ke fayde

चुकंदर का रस बालों के लिए और भी फायदेमंद होता है । यदि आपके बाल झड़ रहे हैं तो आप चुकंदर के रस को अपने बालों में लगाकर उसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर उसे धो दें आप देखेंगे कि आपके बाल मुलायम हो जाएंगे एवं आपके बाल झड़ने कम हो जाएंगे ऐसा हमेशा करने से यह आपके बालों को पोषण प्रदान करता है एवं झड़ने से भी बचाता है ( Source )

ये भी पढ़ें – बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय

  मेरे ख्याल से आप Chukandar khane ke fayde जान चुके है, इसलिए आइये अब जानते है कि चुकंदर का उपयोग कैसे करें ?

chukandar ka upyog

चुकंदर का उपयोग – Chukandar ka upyog

चुकंदर का उपयोग आप कई प्रकार से कर सकते है । नीचे बताया गया है कि आप किन-किन तरीकों से चुकंदर का सेवन कर सकते हैं ।

1) सलाद – ज्यादातर लोग चुकंदर का सेवन सलाद के रूप में करना पसंद करते हैं । खीरा, गाजर, प्याज अथवा मूली में चुकंदर को काटकर और उसमें काली नमक को छिड़ककर इसका सेवन करें यह आपके लिए बहुत ही पौष्टिक भोजन होगा ।

2) जूस – चुकंदर का जूस सबसे ज्यादा फायदेमंद इसलिए होता है क्योंकि इसके रस में कई ऐसे तत्व होते हैं जो आपके शरीर के लिए अमृत के समान माने जा सकते हैं । जूस पीने से आप कम समय में ज्यादा मात्रा में चुकंदर का सेवन कर पाते हैं, इसमें मौजूद तत्व आपके शरीर को अंदर से तरोताजा कर देते हैं साथ ही आपके शरीर में Vitamins अथवा minerals की कमी को भी पूरा करते हैं, यह तरीका चुकंदर का सेवन करने का सबसे बेस्ट तरीका माना जा सकता है ।

3) सब्जी – आप चाहे तो चुकंदर को सब्जी में डालकर या चुकंदर की सब्जी बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं ।

4) रायता – कई लोगों को रायता बहुत पसंद होता है, अगर आप भी उनमें से एक हैं तो आप दही के साथ चुकंदर का रायता बना कर खा सकते हैं ।

आइये अब चुकंदर खाने के नुकसान भी जान लेते है ।

चुकंदर खाने के नुकसान

चुकंदर खाने के नुकसान – Chukandar ke nuksan

अगर सही मात्रा में किसी चीज का सेवन किया जाए तो उसका नुकसान नहीं होता पर अगर किसी भी खाद्य पदार्थ का जरूरत से ज्यादा उपयोग किया जाएगा तो उसके side effects अवश्य होंगे, आइए जानते है चुकंदर खाने के नुकसान

  • ज़रूरत से ज्यादा चुकंदर का सेवन करने से आपको लूज मोशन, कलर स्टूल की भी समस्या हो सकती है जिसे हिंदी में पेट झड़ना और लाल मल होना भी कहते हैं ।
  • चुकंदर में समृद्ध मात्रा में Dietary oxalate पाया जाता है और अगर आप ज्यादा चुकंदर का सेवन करेंगे तो आपको पथरी जैसी समस्या हो सकती है । अगर आप पहले से पथरी के मरीज हैं तो आपको बहुत कम मात्रा में ही चुकंदर का सेवन करना चाहिए या बेहतर होगा कि आप चुकंदर से दूर रहें ।

ये भी पढ़ें – पथरी के लक्षण, कारण और इलाज

  • कई बार अधिक चुकंदर के सेवन करने से लिवर में मेटल की मात्रा बढ़ जाती है जिससे शरीर में आयरन की कमी हो सकती है और यह आपके पेट में गैस अथवा पेट खराब जैसी समस्याओं को भी बुलावा दे सकता है, हालांकि यह समस्याएं तभी होती है जब आप चुकंदर का जरूरत से ज्यादा सेवन करते हैं ।

दोस्तों, उम्मीद करते है कि आपको चुकंदर से संबंधित सारी जानकारी मिल चुकी होगी और आप ” Chukandar khane ke fayde, upyog aur nuksan “ जान चुके होंगे । अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो Comment box में पूछे, हमारी टीम आपके सवालों का जवाब 24 घंटे के अंदर देने की कोशिश करेगी और अगर आप ऐसी ही स्वास्थ्य से संबंधित ज्ञानवर्धक पोस्ट रोज पढ़ना चाहते हैं तो आप healthkenuskhe.com को subscribe कर ले, आपका दिन शुभ हो धन्यवाद ।

Leave a Comment