Chicken khane ke fayde aur nuksan – चिकन खाने के फायदे और नुकसान

यदि आप चिकन खाने के शौकीन हैं तो आप सही लेख पढ़ रहे हैं । वास्तव में आपको पता होना चाहिए कि जिस चिकन का आप सेवन करते हैं उसके कई फायदे होते हैं । Healthkenuskhe के इस आर्टिकल में हम आपको Chicken khane ke fayde aur nuksan बताने वाले हैं । हम आपको यह भी बताएंगे कि कैसे आप चिकन का सेवन कर सकते हैं । तो इसलिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें ।

एक सर्वे के मुताबिक जब मांसाहारी लोगों को यह पूछा गया कि उन्हें मांस में सबसे अच्छी चीज क्या लगती है तो अधिकतम का यही जवाब था कि उन्हें चिकन का मांस ज्यादा पसंद है । चिकन स्वादिष्ट तो होता ही है । साथ ही साथ काफी ज्यादा फायदेमंद भी होता है ।

 

चिकन में पाए जाने वाले पोषक तत्व

चिकन में पाए जाने वाले पोषक तत्व

पोषक तत्व यूनिट मात्रा प्रति 100 ग्राम
एनर्जी Kcal 110
प्रोटीन g 26.00
टोटल लिपिड (फैट) g 1.00
कार्बोहाइड्रेट g 0.00
मिनरल
आयरन mg 1.44
सोडियम mg 85
विटामिन
विटामिन सी mg 2.4
लिपिड
फैटी एसिड (सैचुरेटेड) g 0.000
फैटी एसिड (टोटल ट्रांस) g 0.000
कोलेस्ट्रोल mg 75

चलिए अब जानते हैं chicken khane ke fayde

चिकन खाने के फायदे

चिकन खाने के फायदे – chicken khane ke fayde

1) Blood pressure को control में रखता है – एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि जो बच्चे और बड़े चिकन का सेवन करते हैं उनका रक्तचाप यानी कि blood pressure नियंत्रित रहता है । ब्लड प्रेशर से होने वाले जोखिमों को चिकन कम करता है ।

यह भी पढ़ें – लो ब्लड प्रेशर के लक्षण, कारण और इलाज

2) प्रोटीन का source – आपको बता दें कि chicken प्रोटीन का एक अच्छा source माना जाता है और अगर आप चिकन का सेवन करेंगे तो आपका शरीर ताकतवर बन जाएगा और आपके शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी हो जाएगी । जिन लोगों का शरीर थोड़ा कमजोर है उन्हें चिकन का सेवन जरूर करना चाहिए ।

3) हड्डियों और दांतों को मजबूती – हड्डियों और दांतों को कैल्शियम की सख्त जरूरत होती है और अगर शरीर में कैल्शियम की कमी हो तो हड्डियां और दांत कमजोर हो जाते हैं । ऐसे में चिकन का सेवन करना लाभकारी हो सकता है क्योंकि चिकन में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों और दांतों को मजबूती प्रदान करता है ।

4) तनाव से छुटकारा – जो लोग stress लेते हैं उन लोगों के लिए चिकन काफी ज्यादा लाभकारी होता है क्योंकि इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो stress से राहत दिलाने में फायदेमंद है । चिकन के सेवन से तनाव दूर हो जाता है और इसका स्वाद लोगों को काफी लुभाता है ।

यह भी पढ़ें – तनाव कैसे दूर करें

5) वजन को करता है कम – चिकन का सेवन उन लोगों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं । यह शरीर को जरूरी पोषक तत्व प्रदान करता है और आपकी भूख को शांत करता है । यह शरीर के metabolism को तेज कर देता है जिस कारण से खाया हुआ खाना पच जाता है और वसा के रूप में जमा नहीं होता है । इसी प्रकार से चिकन वजन को कम करता है ।

यह भी पढ़ें – मोटापा बढ़ने के कारण और इलाज

6) Cholesterol को करता है कम – एक शोध में यह बात सामने आई है कि चिकन में cholesterol की मात्रा काफी कम होती है और cholesterol को कम करने में चिकन सहायता करता है पर ध्यान रहे कि जब आपको शरीर में cholesterol को कम करना है तो आप चिकन का सेवन कम तेल और मसाले के साथ करें ।

7) दिल को रखे स्वस्थ – आपको बता दें कि ठीक है हार्ट संबंधित समस्याओं के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद है । चिकन cholesterol को कम करता है जिसके कारण दिल से संबंधित समस्याएं होने का खतरा कम हो जाता है ।

यह भी पढ़ें – हार्ट अटैक के लक्षण, कारण और इससे बचने के उपाय

8) कैंसर से बचाव – चिकन में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर के खतरे को कम कर देते हैं । इसमें पाया जाने वाला तत्व Gossypol कैंसर के खतरे को बहुत हद तक कम कर देता है । एक रिसर्च के मुताबिक चिकन शरीर में कैंसर सेल्स को पनपने नहीं देता है ।

यह भी पढ़ें – कैंसर के लक्षण और इलाज

9) सर्दी-जुकाम से बचाव – सर्दी-जुकाम के दौरान चिकन का सेवन करना काफी ज्यादा लाभदायक होता है क्योंकि इसके सेवन से सर्दी-जुकाम में काफी ज्यादा आराम मिलता है और यह समस्या भी धीरे-धीरे ठीक होने लगती है । सर्दी-जुकाम होने पर चिकन का सेवन जरूर करना चाहिए ।

10) आंखों के लिए चिकन के फायदे – चिकन में vitamin-C नामक तत्व पाया जाता है । Vitamin-C आंखों की रोशनी में सुधार लाता है और यही वजह है कि चिकन को आंखों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है । इसका सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है ।

यह भी पढ़ें – 3 महीने में आंखों की रोशनी बढ़ाएं

चिकन खाने का सबसे सही तरीका

चिकन खाने के कई तरीके होते हैं लेकिन आपको चिकन का सेवन सही तरीके से करना चाहिए । इसके लिए आप chicken को भूनकर या फ्राई करके खाएं । सुबह नाश्ते में आप बर्गर या रोल के साथ चिकन का सेवन कर सकते हैं । कुछ समस्याएं होने पर चिकन को कम तेल और कम मसालों के साथ भूनकर भी खाया जा सकता है ।

side effects of chicken in hindi

चिकन खाने के नुकसान – side effects of chicken in hindi

वैसे तो चिकन काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है लेकिन अगर इसका सेवन जरूरत से ज्यादा किया जाए तो यह नुकसान का कारण भी बन सकता है और आज हम आपको बताएंगे कि किन परिस्थितियों में चिकन नुकसान का कारण बन सकता है ।

1) चिकन मोटापे का कारण बन सकता है अगर इसे skin के साथ पकाया जाए ।

2) चिकन का अधिक सेवन डायबिटीज को बढ़ावा देता है ।

यह भी पढ़ें – डायबिटीज के लक्षण और इलाज

3) चिकन खाने से मुर्गियों से फैलने वाली बीमारी हो सकती है ।

4) चिकन को ज्यादा आंच में नहीं पकाना चाहिए क्योंकि अधिक आंच पर पकाया गया चिकन कैंसर को बढ़ावा दे सकता है ।

5) चिकन के ज़्यादा सेवन करने से पाचनतंत्र कमज़ोर होता है एवं गैस और एसिडिटी जैसी समस्या भी हो सकती है |

यह भी पढ़ें – गैस बनने के कारण और इलाज

दोस्तों मैं आशा करता हूं कि Healthkenuskhe का यह आर्टिकल आपके काम आया होगा । अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं । यदि आपको जानकारी अच्छी लगी तो आप इस Website को Subscribe करें । Subscribe करने के लिए आप अपने screen पर दिख रहे bell icon को क्लिक करें । Healthkenuskhe का यह आर्टिकल पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद ।

1 thought on “Chicken khane ke fayde aur nuksan – चिकन खाने के फायदे और नुकसान”

Leave a Comment