Chehre ke baal hatane ke gharelu upay, अनचाहे बाल हटाने के 6 तरीके

यदि आप आयुर्वेदिक नुस्खे का प्रयोग करें जो हम आज आपको बताने जा रहे हैं तो आपके अनचाहे बाल चले जाएंगे और लंबे समय के लिए जाएंगे, दूसरी बात कि यह आपको किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाएंगे और उल्टा इसका फायदा आपकी त्वचा को होगा । इन आयुर्वेदिक नुस्खों से आपकी त्वचा और भी चमक उठेगी और आपके अनचाहे बाल भी गायब हो जाएंगे तो इस हेल्थ के नुस्खे में आइए जानते हैं चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के वह 6 घरेलू नुस्खे ( chehre ke baal hatane ke gharelu upay )

chehre ke baal hatane ke gharelu upay

चेहरे पर अनचाहे बाल होना यह पुरुषों के लिए एक आम बात हो सकती है और पुरुषों की खूबसूरती पर इन बालों से कोई भी फर्क नहीं पड़ता पर महिलाओं के लिए यह एक बहुत ही चिंताजनक बात है क्योंकि महिलाओं के चेहरे पर यदि अनचाहे बाल हो जाए तो यह उनकी सुंदरता को पूरी तरह से कम कर देता है ।

महिलाएं अक्सर अपनी इस परेशानी को हल करने के लिए शेविंग कर लेती है या फिर किसी केमिकल युक्त क्रीम ( Veet ) को लगाकर अपने बालों को हटा लेती है पर इसका असर ज्यादा लंबे समय तक नहीं रहता और समय के साथ बाल भी वापस आ जाते हैं साथ ही इसका दुष्प्रभाव चेहरे पर भी पड़ता है |

face ke baal hatane ke upay in hindi

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के नुस्खे – Chehre ke baal hatane ke gharelu upay

1) बेसन और दही का लेप अनचाहे बालों को कर देगा गायब – बेसन और दही शरीर के अनचाहे बालों को हटाने के लिए एक बहुत ही काम का नुस्खा माना जाता है ( chehre ke baal hatane ke gharelu upay ) | जिसे सदियों से इस्तेमाल किया जाता आ रहा है । दही में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा को मुलायम बनाते हैं और हल्दी अनचाहे बालों की जड़ों को कमजोर करते हैं जिससे अनचाहे बाल झड़ जाते हैं ।

chehre ke baal hatane ke gharelu upay

कैसे करें इस्तेमाल

इसका इस्तेमाल करने के लिए आप 2 चम्मच बेसन में 2 चम्मच दही लें और इसका एक पेस्ट बना लें अब इस पेस्ट को अपने अनचाहे बालों पर लगाएं और 15 मिनट तक इसे सूखने के लिए छोड़ दें । अब इसे ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें और 15 दिनों तक इस नुस्खे का प्रयोग करें आप देखेंगे कि आपके अनचाहे बाल खत्म हो चुके होंगे और आपका चेहरा पहले से ज्यादा मुलायम हो गया होगा साथ ही आपके चेहरे के दाग धब्बे भी धीरे-धीरे कम हो जाएंगे ।

2) हल्दी से करें अनचाहे बाल दूर – त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए एवं त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए सदियों से आयुर्वेद में हल्दी का इस्तेमाल किया जाता रहा है और घर की महिलाएं भी हल्दी का प्रयोग अपनी सुंदरता को बढ़ाने के लिए करती आई है पर बहुत से लोगों को यह बात नहीं पता है कि हल्दी का इस्तेमाल आप अपने चेहरे के अनचाहे बालों को खत्म करने में भी कर सकते हैं ( chehre ke baal hatane ke gharelu upay ) । जानिए – haldi ke fayde |

face ke baal hatane ke upay in hindi

कैसे करें इस्तेमाल

इसके लिए आप 1 चम्मच हल्दी का पाउडर ले उसमें 1 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच गुलाब जल मिला दे अब इन चीजों को अच्छी तरह मिक्स कर लें और इसका पेस्ट बना लें अब इस पेस्ट को अपने अनचाहे बालों पर लगाएं और 15 मिनट तक इसे अपने अनचाहे बालों पर रहने दे और फिर इसे ठंडे पानी से धो दें । आप सिर्फ 15 दिन तक इस नुस्खे का प्रयोग करें आप देखेंगे कि आपके चेहरे के अनचाहे बाल गायब हो चुके होंगे साथ ही यह आपके चेहरे को निखार चुका होगा और आपका चेहरा पहले से ज्यादा आकर्षक एवं सुंदर लगने लग जाएगा ।

3) पुदीना करेगा अनचाहे बालों को खत्म – यह तरीका शरीर के अनचाहे बालों को कम करने का सबसे आसान तरीका है ( chehre ke baal hatane ke gharelu upay ) और यह ना सिर्फ आपके अनचाहे बाल हटाता है साथ ही यह आपकी त्वचा को भी चमक प्रदान करता है |

chehre ke baal hatane ke gharelu upay

कैसे करें इस्तेमाल

इसके लिए आपको बस रोज सुबह में खाली पेट बिना दूध वाली चाय में 4 से 5 पुदीने की पत्तियों को डालकर इस चाय को रोज़ पीना शुरू करें आप 1 महीने में देखेंगे कि आपके अनचाहे बाल दूर होने लग जाएंगे साथ ही आपके चेहरे पर एक नई चमक आने लग जाएगी ।

4) बेसन है अनचाहे बालों का दुश्मन – चने के आटे को ही बेसन कहा जाता है । बेसन चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए एवं चेहरे को निखारने के लिए सदियों से इस्तेमाल किया जाता आया है तो आइए जानते हैं कैसे बेसन आपके अनचाहे बालों को तो दूर करेगा साथ ही आपकी त्वचा को भी निखार और कोमलता प्रदान करेगा ( chehre ke baal hatane ke gharelu upay ) । ये है Chane ke fayde |

chehre ke baal hatane ke gharelu upay

कैसे करें इस्तेमाल

इसका इस्तेमाल करने के लिए आप 2 चम्मच बेसन में आधा चम्मच हल्दी और 1 चम्मच नींबू का रस आपस में मिला लें और इसका एक गाढ़ा पेस्ट बना लें । अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं या फिर उस जगह पर लगा लें जहां पर आपके अनचाहे बाल हो और इसे 15 मिनट तक रहने दे । अब इसे ठंडे पानी से धो लें सप्ताह में 2 से 3 बार ऐसा करने से आप देखेंगे कि आपके अनचाहे बाल धीरे-धीरे कम होने लग जाएंगे और आपका चेहरा भी निखर उठेगा एवं आपकी त्वचा मुलायम हो जाएगी ।

5) नींबू और चीनी आपके अनचाहे बालों को करेगा दूर – नींबू और चीनी का रस भी अनचाहे बालों को दूर करने में आपकी सहायता कर सकता है और यह आपको लंबे समय तक अनचाहे बालों से निजात दिला सकता है ( chehre ke baal hatane ke gharelu upay ) । ये है नींबू के फायदे |

chehre ke baal hatane ke gharelu upay

कैसे करें इस्तेमाल

इसका इस्तेमाल करने के लिए आप 2 चम्मच नींबू का रस, 2 चम्मच चीनी और 10 चम्मच पानी को आपस में मिला दें और इस रस को एक बार गैस में चढ़ा कर उबालें अब इसे ठंडा कर ले और इसे अपने अनचाहे बालों पर अच्छी तरह लगाएं और 30 मिनट तक रहने दे 30 मिनट बीतने के बाद इसे ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें । सप्ताह में 3 बार ऐसा करें आप देखेंगे कि धीरे-धीरे आपके चेहरे के अनचाहे बाल गायब हो जाएंगे और आपके चेहरे का ग्लो भी बढ़ने लगेगा ।

सबसे काम का एवं असरदार नुस्खा – यदि ऊपर बताए गए नुस्खों से आपके अनचाहे बाल नहीं जाते हैं तो इस एक नुस्खे से आपके बाल 100% चले जाएंगे |

6) कैक्टस/नागफनी का दूध हटाएगा अनचाहे बाल – आपने कैक्टस उसका नाम तो जरूर सुना होगा । यह गर्म जगहों पर पाया जाने वाला एक प्रकार का पौधा है जिसमें कांटे निकले होते हैं और इसमें एक भी पत्ता नहीं होता । आपको बता दें कि इससे हिंदी में नागफली भी कहा जाता है क्योंकि इसका आकार एक नाक की तरह होता है । नागफली यानी कि कैक्टस से निकलने वाला दूध आपके अनचाहे बालों को हमेशा के लिए खत्म कर सकता है ( chehre ke baal hatane ke gharelu upay )

face se baal hatane ke tips in hindi

कैसे करें इसका इस्तेमाल

नागफनी आपको बाजार में मिल जाएगी या फिर आप अपने किसी पड़ोसी के घर में भी देख सकते हैं वहां पर नागफनी का पौधा आपको मिल जाएगा । इसका एक टुकड़ा काट लें और पीसकर उसका दूध बाहर निकाल ले अब आप अपने अनचाहे बालों को किसी चिमटे की मदद से उखाड़ ले या फिर वैक्सिंग कर ले और जहां पर आपके अनचाहे बालों के जड़ है वहां पर इस दूध को लगा दे ऐसा करने से उस जगह पर दोबारा बाल वापस नहीं आएंगे ।

हालांकि यह बात ध्यान में रखें कि शेविंग करके यह दूध लगाने से यह नुस्खा काम नहीं करेगा क्योंकि बालों की जड़ शेविंग करने के बाद भी अंदर ही रह जाते हैं । आपको बालों की वैक्सिंग करके उसे जड़ से बाहर निकालना होगा और  बालों की जड़ों पर  नक्सली का दूध लगाना होगा तभी यह नुस्खा आपके काम आएगा और आपके अनचाहे बाल हमेशा के लिए दूर हो जाएंगे ।

face se baal hatane ke tips in hindi

नागफली के इस नुस्खे का प्रयोग करने से पहले यह बातें जान लें

कैक्टस का दूध काफी एसिडिक होता है जिसके कारण यह आपकी त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकता है इसलिए सबसे पहले आप इसे अपनी त्वचा पर थोड़ा सा लगा कर देख ले कि यह आपकी त्वचा को सूट कर रहा है या नहीं अगर  इस दूध को अपने चेहरे पर लगाने से आपको जलन हो  तो आप इसका प्रयोग बिल्कुल ना करें और अगर थोड़ा सा दूध अपने चेहरे पर लगाने से कुछ नहीं होता तभी आप आगे इसका प्रयोग करें ।

कैक्टस का दूध आप जिस जगह पर भी लगाएंगे वहां के बालों की जड़ कमजोर हो जाएगी और इस नुस्खे को दो-तीन बार प्रयोग करने से उस जगह से बाल पूरी तरह से खत्म हो जाएंगे इसलिए भूल कर भी अपने आइब्रो और अपने सर के बालों पर इसका प्रयोग ना करें ।

कैक्टस के दूध का इस्तेमाल करते समय अपनी आंखों को बचा कर रखें क्योंकि कैक्टस का दूध आंखों के लिए नुकसानदायक होता है और यदि यह भूल से भी आपकी आंखों में चला जाए तो आपको काफी तकलीफ होगी और यह आपकी आंखों को नुकसान भी पहुंचा सकता है |

Leave a Comment

close