Best health insurance plan in india in hindi – भारत का सर्वश्रेष्ठ Health insaurance प्लान हिंदी मे

Best health insurance plan in india in hindi – भारत का सर्वश्रेष्ठ Health insaurance प्लान हिंदी मे

Best health insurance plan in india in hindi

स्वास्थ्य बीमा क्या है और आपको इसकी परवाह क्यों करनी चाहिए? 

 

 स्वास्थ्य बीमा एक बीमारी/चोट के इलाज से होने वाले चिकित्सा व्यय में वृद्धि से लड़ने के लिए आपका वित्तीय साधन है।

 

  •  ये चिकित्सा खर्च आमतौर पर कवर करते हैं
  •  अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद की लागत
  •  दवाओं की लागत
  •  कमरे की लागत (निजी / साझा)
  •  चिकित्सा शुल्क
  •  उपचार और नैदानिक ​​खर्च
  •  एम्बुलेंस शुल्क
  •  स्वास्थ्य जांच

 

 लेकिन स्वास्थ्य बीमा होना क्यों ज़रूरी है, इसे हम आगे जाकर समझने की कोशिश करेंगे, तो चलिए शुरू करते हैं

Weight Gain Medicine for Male in Hindi – वजन बढ़ाने की बेहतरीन मेडिसिन ओर घरेलू नुस्खे

Best health insurance plan in india in hindi
Best health insurance plan in india in hindi

 स्वास्थ्य बीमा लेना क्यों जरुरी है?

 हर कोई समझता है कि स्वास्थ्य को बनाए रखना बेहद जरूरी है, लेकिन वर्तमान जीवन शैली, पर्यावरण परिवर्तन, खाने की आदतों, काम से संबंधित दबाव और काले हंस की घटनाओं जैसे कि कोविड महामारी के कारण अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखना बेहद मुश्किल होता जा रहा है, शरीर इसे ले रहा है। टोल और शारीरिक और मानसिक दोनों स्तरों पर गंभीर रूप से प्रभावित हो रहा है।

 कई नई बीमारियों का निदान किया जा रहा है और गंभीर/टर्मिनल बीमारियां भी बढ़ रही हैं, यहां तक ​​कि सहस्राब्दियों के बीच भी।

 भारत में, प्रति वर्ष 6-7% की सामान्य मुद्रास्फीति की तुलना में चिकित्सा मुद्रास्फीति दर 15% प्रति वर्ष है।  देश का जीवन बीमा उद्योग अगले तीन से पांच वर्षों में सालाना 12-15% बढ़ने की उम्मीद है, क्योंकि समय के साथ स्वास्थ्य देखभाल की लागत भी बढ़ रही है।

 

 स्वास्थ्य देखभाल की लागत बढ़ रही है – Best health insurance plan in india in hindi

 चिकित्सा उपकरणों की बढ़ती लागत और उन्नत तकनीक का भार मरीजों पर डाला जा रहा है

 उन्नत चिकित्सा तकनीकों में प्रशिक्षित योग्य चिकित्सा विशेषज्ञ दुर्लभ और महंगे हैं

Watch Latest Bollywood Hindi Movies

 विशेषज्ञ डॉक्टर और सर्जन भी संख्या में कम हैं।

 बढ़ती स्वास्थ्य समस्याओं का समर्थन करने के लिए चिकित्सा बुनियादी ढांचा भी मांग के साथ नहीं बढ़ रहा है और कुछ प्रमुख खिलाड़ियों का एकाधिकार है

 स्वास्थ्य बीमा चिकित्सा मुद्रास्फीति और उद्धारकर्ता के खिलाफ आपकी सच्ची सुरक्षा है जो आकस्मिक अस्पताल में भर्ती होने और बीमारी के कारण उत्पन्न होने वाले अप्रत्याशित वित्तीय बोझ को कम करता है।

 यह आपको मन की शांति की गारंटी देता है, जो कि उस छोटे प्रीमियम की तुलना में एक वास्तविक मूल्य है जिसका भुगतान आप अपने परिवार को स्वास्थ्य आपात स्थितियों से बचाने के लिए कर सकते हैं।

 उपरोक्त कारणों के अतिरिक्त, स्वास्थ्य बीमा कर छूट प्रदान करता है।  स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम के लिए भुगतान किए गए प्रीमियम भी भारतीय आयकर अधिनियम की धारा 80डी के तहत कर कटौती के लिए पात्र हैं।  लेकिन यह मुख्य कारण नहीं होना चाहिए कि आपको स्वास्थ्य बीमा क्यों लेना चाहिए।

ये भी पढ़े:- सीताफल खाने के फायदे

भारत में विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य बीमा योजनाएं क्या हैं?

 आम तौर पर दो प्रकार के स्वास्थ्य बीमा होते हैं।

 

 1.क्षतिपूर्ति योजनाएं

 

 2.परिभाषित लाभ योजनाएं

 

 यह योजना क्षतिपूर्ति के मूल सिद्धांत के साथ काम करती है, अर्थात,

 पॉलिसीधारक द्वारा किए गए चिकित्सा व्यय के मामले में, बीमाकर्ता अधिकतम बीमित राशि सीमा के भीतर इन खर्चों की प्रतिपूर्ति करेगा।

 ये योजनाएं अस्पताल में भर्ती होने से पहले के खर्च, चिकित्सा शुल्क, आईसीयू, कमरे की दर, नैदानिक ​​परीक्षण, सर्जरी, दवाओं के साथ-साथ अस्पताल में भर्ती होने और डेकेयर उपचार खर्चों सहित अस्पताल के इलाज के लिए कवरेज प्रदान करती हैं।

 

ये भी पढ़े :- HK Vitals Muscle Builder से बड़ी आसानी से वजन बढ़ाये चुटकियो मे

 

 क्षतिपूर्ति योजना श्रेणियां:

  •  व्यक्तिगत कवरेज
  •  फ्लोटर परिवार
  •  बूढा आदमी
  •  इकाइयों से जुड़ी स्वास्थ्य योजनाएं
  •  मेडिक्लेम बीमा

 

 व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा बीमित व्यक्ति की बीमित राशि तक के चिकित्सा खर्चों को कवर करता है, लेकिन परिवार के अन्य सदस्यों, जिनमें पति-पत्नी, बच्चे, माता-पिता आदि शामिल हैं, को अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करके जोड़ा जा सकता है, फिर प्रत्येक व्यक्ति को सहमत होने तक कवर किया जाएगा। बीमित राशि…

 

 उदाहरण के लिए, यदि आप अपने पति या पत्नी, बच्चों और स्वयं को कवर करते हुए 5 लाख बीमा राशि की व्यक्तिगत स्वास्थ्य पॉलिसी खरीदते हैं, तो प्रत्येक कवर किए गए व्यक्ति के पास 5 लाख रुपये की व्यक्तिगत बीमा राशि होगी और प्रीमियम में क्लब के आधार पर सदस्य विवरण शामिल होंगे।

 

 व्यक्तिगत पॉलिसी एक अतिरिक्त प्रीमियम लेती है, लेकिन प्रत्येक सदस्य के लिए एक व्यक्तिगत बीमा राशि सीमा का लाभ प्रदान करती है जिसे आप कवर करना चाहते हैं।

 

 इस योजना का प्रीमियम प्रत्येक व्यक्ति की आयु, चिकित्सा इतिहास और संबंधित बीमित राशि के अनुसार लिया जाता है।

 

 इस योजना में, यदि कोई हो, किसी व्यक्ति ने दावा किया है, तो यह अन्य बीमित व्यक्ति की बीमित राशि को प्रभावित नहीं करता है।

एक फ्लोटर परिवार योजना में एक व्यक्तिगत योजना के विपरीत, बीमा राशि परिवार के सभी सदस्यों के बीच साझा की जाती है और इसलिए प्रीमियम सबसे नीचे होता है।  आमतौर पर, प्रीमियम परिवार के सबसे पुराने सदस्य की उम्र के आधार पर तय किया जाता है, बाकी एक व्यक्तिगत योजना के समान होता है।

 इस योजना पर तभी विचार किया जाना चाहिए, जब, परिवार के ऐसे सदस्य हैं जो किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित नहीं हैं, तो केवल एक ही बीमित राशि में खर्चों को कवर करने में सक्षम होगा।

 

 लेकिन अगर कोई गंभीर रूप से बीमार है और उसका कोई बड़ा सदस्य है, तो फ्लोटिंग फैमिली प्लान के बजाय एक व्यक्तिगत योजना बनाने की सलाह दी जाती है।  क्योंकि यह सदस्य बीमित राशि की अधिकतम राशि का उपभोग कर सकता है

यह भी पड़े:- ये  पानी पीने का सही तरीका और Pani peene ka sahi time

बुजुर्गों के लिए सर्वश्रेष्ठ हेल्थ बीमा प्लान – Best Seniour Citizen on Health insaurance plan 2022

 

 यह योजना विशेष रूप से 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए डिज़ाइन की गई थी।  उम्र के साथ, स्वास्थ्य जोखिम बढ़ता है और गंभीर/टर्मिनल बीमारी के अनुबंध की संभावना भी बढ़ जाती है, इसलिए उपचार महंगा हो जाता है और विशेष कवरेज की आवश्यकता होती है।  बुजुर्गों के लिए इस बीमारी से जुड़े खर्चों को कवर करने के लिए प्रीमियम अधिक लिया जाता है।

 

 लेकिन यह योजना पर्याप्त वित्तीय कवरेज के कारण पर्याप्त है, जो सेवानिवृत्ति के बाद, उस व्यक्ति के लिए जो अब नियमित आय नहीं है।  चूंकि प्रीमियम अधिक है, आप भुगतान किए गए प्रीमियम पर धारा 80डी कर लाभ का लाभ उठा सकते हैं।

Best health insurance plan in india in hindi

 इकाइयों से जुड़ी स्वास्थ्य योजनाएं:

 यदि आप एक स्वास्थ्य बीमा योजना की तलाश कर रहे हैं जो निवेशित प्रीमियम के लिए कुछ पैसे कमा सके, तो स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करने के अलावा, यूलिप आपका मित्र हो सकता है।

 इस योजना में, आपके प्रीमियम का एक हिस्सा उन शेयरों में निवेश किया जाता है जो आपके निवेश साधन के रूप में कार्य करते हैं, बाकी का उपयोग बीमा राशि प्रदान करने के लिए किया जाता है।  आपके प्रीमियम की वापसी बाजार के प्रदर्शन पर निर्भर करती है और बाजार के जोखिम से मुक्त नहीं है।

 

 “आदर्श रूप से, यह सही साधन नहीं है यदि आपका एकमात्र उद्देश्य चिकित्सा खर्चों को कवर करने के लिए बीमित राशि को अधिकतम करना है।  निवेश को हमेशा बीमा से अलग करें और उनके साथ अलग व्यवहार करें।  “

Good health capsule यहा से ख़रीदे: 

Buy Now

 परिभाषित लाभ योजनाएं:

 जैसा कि परिभाषित शब्द से पता चलता है, इस योजना में कुछ पूर्व-निर्धारित शर्तें हैं, जैसे कि किसी भी गंभीर बीमारी का पता लगाना, ऐसी स्थिति में बीमित राशि का भुगतान मुआवजे के रूप में किया जाता है।  यह अस्पताल में भर्ती होने के दौरान किए गए किसी भी खर्च को कवर नहीं करता है।

 

 परिभाषित लाभ श्रेणी में आने वाली स्वास्थ्य योजनाओं में से एक है

  •  गंभीर बीमारी योजना
  •  आकस्मिक विमान

 

 अस्पताल में भर्ती दैनिक नकद (Hospital Cash in heaath insaurance)

 

 इस योजना का उपयोग एक विशिष्ट बीमारी के इलाज की लागत को कवर करने के लिए किया जाता है जो अचानक हो सकती है और विशेष उपचार की आवश्यकता होती है।

 

 उदाहरण के लिए;

  •  कैंसर
  •  अंग प्रत्यारोपण
  •  दिल का दौरा / स्ट्रोक
  •  किडनी खराब
  •  मल्टीपल स्क्लेरोसिस
  •  पक्षाघात, आदि।

 

 अस्पताल दैनिक नकद:

 यह एक अतिरिक्त बीमा उपकरण है जिसमें बीमित व्यक्ति को एक निश्चित सीमा तक अतिरिक्त दैनिक नकद भत्ता मिलता है, जिसे अस्पताल में भर्ती होने के खर्च में जोड़ा जाता है।

 

 कोई इस लाभ का दावा अस्पताल में भर्ती होने के दिनों की संख्या के आधार पर कर सकता है, न कि वास्तविक खर्च के आधार पर।

 

 उदाहरण के लिए: – Best health insurance plan in india in hindi

 यदि आपको 4 दिनों के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है और आपकी कुल लागत 30,000 है, लेकिन आपकी दैनिक होस्पिकैश योजना पॉलिसी दस्तावेज़ में परिभाषित योजना के अनुसार प्रति दिन केवल 2,000 रुपये को कवर करती है, तो आप केवल 8000 रुपये के लिए दावा कर पाएंगे।

 

 दुर्घटना योजना: (accidental plan in health insaurance)

 

 यह योजना बीमाधारक को किसी भी दुर्घटना से संबंधित समस्याओं जैसे स्थायी विकलांगता, मृत्यु आदि के खिलाफ कवर करती है।

Best health insurance plan in india in hindi

Best health insurance plan in india in hindi
Best health insurance plan in india in hindi

सही Health insurance प्लान कैसे चुनें – How to choose Best Health insurance plan 2022

 

  1. जाँच करें कि योजना में क्या शामिल है?

 हमेशा ऐसी स्वास्थ्य योजना चुनें जो आपको अधिकतम कवरेज और स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सके जिसमें शामिल हैं

  •  अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद में
  •  दिन की देखभाल के साथ खर्च,
  •  परिवहन लागत (एम्बुलेंस)
  •  आपके परिवार के चिकित्सा इतिहास आदि के कारण आपको जिन बीमारियों का खतरा हो सकता है।
  •  परिवार के प्रत्येक सदस्य के लिए पर्याप्त बीमा राशि

 यह एक और महत्वपूर्ण विशेषता है जिस पर स्वास्थ्य नीति को अंतिम रूप देने से पहले विचार किया जाना चाहिए।  स्वास्थ्य बीमा खरीदने का मुख्य उद्देश्य बीमा राशि के लिए दावा करने में सक्षम होना और आवश्यक होने पर आपके चिकित्सा व्यय प्राप्त करना है, इसलिए यह जानना अनिवार्य है कि किस बीमा कंपनी के पास वर्षों से स्वास्थ्य दावों को हल करने का बेहतर ट्रैक रिकॉर्ड है। Best health insurance plan in india in hindi

 

दावा निपटान अनुपात बीमा सेवा प्रदाता द्वारा प्राप्त किए गए कुल दावों पर निपटान किए गए दावों की संख्या है।

                           इसलिए, कई स्वास्थ्य नीति प्रदाताओं की तुलना करने और सबसे बड़े सफल दावों के निपटान की विरासत के साथ एक को चुनने की सलाह दी जाती है।

 

  1. पॉलिसी खरीद के लिए सस्ती होनी चाहिए:

 स्वास्थ्य योजना खरीदते समय, आपको यह देखना चाहिए कि यह लागत प्रभावी भी है, हालांकि सभी आवश्यक चिकित्सा लाभों को कवर करना आवश्यक है, इसे प्रशासित करने के लिए आर्थिक रूप से व्यवहार्य होना चाहिए।  यद्यपि आपकी पहली प्राथमिकता यह होनी चाहिए कि यह आपकी चिकित्सा आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त और उपयुक्त हो, जिसमें थोड़ा खर्च हो सकता है।  लेकिन यह पुरस्कार बोझ नहीं बनना चाहिए।

 

 यह अनुशंसा की जाती है कि जल्दी शुरू करें, एक उचित मूल्य वाली योजना खरीदें जो प्रीमियम को कम रखने के लिए आवश्यक लाभों को कवर कर सके, लेकिन जैसे-जैसे आय बढ़ती है और परिवार के सदस्य की ज़रूरतें बदलती हैं, अतिरिक्त चिकित्सा जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रीमियम में अपग्रेड करें। Best health insurance plan in india in hindi

 

  1. अस्पताल नेटवर्क का कवरेज: – Health plan in hospital coverage 

 

 सभी स्वास्थ्य योजनाओं में अस्पताल की सूची होती है कि वे बिना नकदी के चिकित्सा उपचार प्रदान करने के लिए शुल्क लेते हैं, आपको यह देखने की जरूरत है कि आपके पसंदीदा अस्पताल उस सूची में हैं या नहीं, साथ ही जिन स्थानों पर ये अस्पताल मौजूद हैं, उनकी अच्छी तरह से जांच की जानी चाहिए।  दुनिया भर में अस्पतालों का एक बड़ा नेटवर्क वाले स्वास्थ्य योजना का चयन करने की सलाह दी जाती है।

 

 यह सुनिश्चित करता है कि आप कहीं भी हों, किसी भी चिकित्सा आपात स्थिति के मामले में, आपको अपनी पसंद के अस्पताल में त्वरित और आसान पहुँच प्राप्त हो।

 

  1. सुनिश्चित करें कि आपकी योजना आजीवन नवीनीकरण की सुविधा प्रदान करती है

 आम तौर पर, आपको अपने जीवन के बाद के चरण के दौरान स्वास्थ्य बीमा की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए आपको यह देखने के लिए जांच करनी चाहिए कि क्या आपकी स्वास्थ्य योजना किसी सीमित अवधि के लिए नवीकरणीयता प्रदान करती है या इसमें आजीवन नवीनीकरण विकल्प उपलब्ध हैं।

 

  1. व्यक्तिगत या पारिवारिक योजना:

 चुनाव आपकी आवश्यकता पर निर्भर करता है, यदि आपके परिवार के सदस्य हैं जो आप पर निर्भर हैं, कोई गंभीर बीमारी है, तो आपको सस्ते प्रीमियम के साथ अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए परिवार योजना का विकल्प चुनना चाहिए।  अन्यथा, यदि आप एक व्यक्ति हैं या आपके पास युवा, स्वस्थ सदस्यों वाला एकल परिवार है, तो आप एक व्यक्तिगत योजना का विकल्प चुन सकते हैं जो प्रत्येक सदस्य के लिए पर्याप्त कवरेज प्रदान कर सके।

Best health insurance plan in india in hindi

  1. विभिन्न नीति प्रदाताओं के उद्धरणों की तुलना करके हमेशा अपना होमवर्क करें:

 ऐसे कई प्लेटफॉर्म हैं जहां आप ऑनलाइन जाते हैं और कवरेज, बीमा राशि, चिकित्सा लाभ, प्रीमियम, भुगतान की शर्तें, कमरे के किराये, ऐड-ऑन आदि के आधार पर स्वास्थ्य योजनाओं की तुलना करते हैं।  आप कुछ बुनियादी प्रोफ़ाइल विवरण भरकर विभिन्न बीमाकर्ताओं से त्वरित उद्धरण प्राप्त कर सकते हैं, आप प्रीमियम, पॉलिसी सुविधाओं, ऐड-ऑन आदि की तुलना कर सकते हैं।  बेहतर खरीदारी निर्णय लेने के लिए।

Best health insurance plan in india in hindi

Health बीमा लेने से पहले क्या क्या बाते ध्यान रखनी चाहिए – What are the things to keep in mind before taking हेल्थ insaurance

Best health insurance plan in india in hindi

 जब कवरेज की बात आती है, तो किसी को बहुत चयनात्मक होना चाहिए क्योंकि कई स्वास्थ्य योजनाएं प्रीमियम को नीचे रखने के लिए कुछ लाभों को छोड़ देती हैं, इसलिए यह सलाह दी जाती है कि केवल कम प्रीमियम पर ही न जाएं।  उदाहरण के लिए, कई योजनाएं वास्तविक मूल्य तक कमरे के किराए को कवर नहीं करती हैं, कुछ में कोपे विशेषताएं हैं जहां आपको कुल चिकित्सा व्यय का एक निश्चित प्रतिशत का भुगतान करना होगा। Best health insurance plan in india in hindi

 

 इसलिए, कोई भी खरीदारी निर्णय लेने से पहले सुविधाओं की अच्छी तरह से तुलना करें और उन पर चर्चा करें।

 

तुलना करने और जांचने के लिए कुछ अतिरिक्त प्रमुख विशेषताएं:

 

  1.  एम्बुलेंस कार्गो कवरेज:
  2.  डेकेयर उपचार या प्रक्रियाएं:

 

आमतौर पर डे केयर उपचार के दायरे में आने वाले उपचारों में शामिल हैं:(Best health insurance plan in india in hindi)

  •  एपेंडेक्टोमी
  •  एंजियोग्राफी
  •  कीमोथेरपी
  •  colonoscopy
  •  आँख की शल्य चिकित्सा
  •  रेडियोथेरेपी
  •  अश्मरीभंजक
  •  जलवृषण
  •  बैटरी / फिस्टुला
  •  पौरुष ग्रंथि
  •  साइनसाइटिस
  •  जिगर की आकांक्षा
  •  डायलिसिस
  •  sclerotherapy

 

स्वास्थ्य परीक्षण और टीकाकरण की लागत:

 जांचें कि आपकी योजना में क्या शामिल नहीं है और क्या शामिल है?

 उपयुक्त स्वास्थ्य बीमा योजना का चयन करते समय, आपको पॉलिसी दस्तावेज को ध्यान से पढ़ना चाहिए और समझना चाहिए कि कौन सी बीमारियों को बाहर रखा गया है और आपकी योजना में क्या शामिल है।  कई योजनाएँ बीमारियों को बाहर करती हैं

 

जैसे:

  •  हरनिया
  •  दांतो का इलाज
  •  मोतियाबिंद ऑपरेशन
  •  साइनसाइटिस
  •  पेट का
  •  घुटने और संयुक्त प्रतिस्थापन सर्जरी 

 

सारांश: Best health insurance plan in india in hindi

 एक स्वास्थ्य बीमा योजना चुनना एक महत्वपूर्ण निर्णय है और यह फ़िल्टर करने में पर्याप्त समय लगाया जाना चाहिए कि आपकी जीवनशैली और चिकित्सा आवश्यकताओं के लिए कौन सा सही है।  यह नोट किया गया था कि अन्य सभी मानदंडों के बीच कम प्रीमियम को सबसे अधिक महत्व और ध्यान मिलता है, और कई ऑनलाइन ऐप और वेब पोर्टल भी इसे बढ़ावा देते हैं।

 लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपकी सभी चिकित्सा जरूरतों को प्राथमिकता के साथ पूरा किया जा रहा है और आपके परिवार के सभी सदस्य पर्याप्त रूप से कवर किए गए हैं, भले ही आपको इस पर कुछ अतिरिक्त पैसा खर्च करना पड़े।  इसके अलावा, पॉलिसी प्रदाता के क्लेम सेटलमेंट हिस्ट्री को कम प्रीमियम पर प्राथमिकता दी जानी चाहिए क्योंकि यह जरूरत के समय आपकी योजना की उपयोगिता तय करेगा।

 

निष्कर्ष (Conclusion)

Best health insurance plan in india in hindi आप सभी को हमारे द्वारा दी गयी जानकारी केसी लगी. अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को सभी को शेयर करें. ओर हमसे जुड़े रहने के लिए हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब कर लीजिये धन्यवाद…🙏 Healthkenuskhe.com

Best health insurance plan in india in hindi
Best health insurance plan in india in hindi

3 thoughts on “Best health insurance plan in india in hindi – भारत का सर्वश्रेष्ठ Health insaurance प्लान हिंदी मे”

Leave a Comment

close