Benefits of orange in hindi – संतरे खाने के फायदे

स्वादिष्ट फलों की जब भी बात होती है तो उसमें संतरे का नाम ना आए ऐसा हो नहीं सकता । इसका खट्टा मीठा स्वाद मन को मोहित कर लेता है । कई लोग इसे छीलकर खाते हैं तो कई लोग इसका जूस पीना पसंद करते हैं । संतरा एक स्वादिष्ट फल तो है ही पर इसके औषधीय गुण इसे और भी खास बनाते हैं ।

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि कई दवाइयों में संतरे का उपयोग किया जाता है । आज Healthkenuskhe के इस लेख में आप जानेंगे benefits of orange in hindi, संतरे के पौष्टिक तत्व, संतरे का उपयोग और संतरा खाने के नुकसान । इसलिए अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि अधूरी जानकारी सेहत के लिए अच्छी नहीं होती ।

संतरे के पौष्टिक तत्व

संतरे के पौष्टिक तत्व – Nutrients in orange in hindi

नीचे टेबल की मदद से आप जान सकते है कि संतरे में कौन सा पोषक तत्व कितनी मात्रा में होता है ।

संतरे के पोषक तत्व
पोषकतत्व पोषकमूल्य
पानी 85.97 ग्राम
उर्जा 49 कैलोरी
कार्बोहाइड्रेट 12.54 ग्राम
वसा 0.15 ग्राम
प्रोटीन 0.91 ग्राम
फाइबर 2.2 ग्राम
शुगर 8.50 ग्राम
विटामिन
फोलट 34 µg
नियासिन 0.425 मिलीग्राम
राइबोफ्लेविन 0.051 मिलीग्राम
थियामिन 0.068 मिलीग्राम
विटामिनसी 59.1 मिलीग्राम
विटामिनए 247 आईयू
विटामिनई (अल्फा-टोकोफेरॉल) 0.15 मिलीग्राम
विटामिनके 0.0 µg
इलेक्ट्रोलाइट्स
सोडियम 1 मिलीग्राम
पोटैशियम 166 मिलीग्राम
मिनरल्स
कैल्शियम 43 मिलीग्राम
आयरन 0.13 मिलीग्राम
मैग्नीशियम 11 मिलीग्राम
फास्फोरस 23 मिलीग्राम
जिंक 0.08 मिलीग्राम
लिपिड
फैटी एसिड सैचुरेटिड 0.017 ग्राम
फैटी एसिड मोनोअनसैचुरेटिड 0.030 ग्राम
फैटी एसिड पॉलीअनसैचुरेटिड 0.031 ग्राम
कोलेस्ट्रोल 0 मिलीग्राम

अब आब संतरे में मौजूद पोषक तत्वों के बारे में जान चुके होंगे, तो चलिए अब आपको बताते है संतरे के फायदे यानी कि benefits of orange in hindi ।

benefits of orange in hindi

संतरे के फायदे – Benefits of orange in hindi

1) पाचन और कब्ज में संतरे के फायदे

संतरे में फाइबर की समृद्ध मात्रा होने के कारण यह पाचन तंत्र के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है । संतरा मल को नरम कर देता है जिसके कारण कब्ज की समस्या भी ठीक हो जाती है । अगर आपको भी पेट से संबंधित समस्याएं है तो आपको संतरे का सेवन अवश्य करना चाहिए ( Source )

ये भी पढ़ें – कब्ज के लक्षण, कारण और इलाज

2) ब्लड प्रेशर में संतरा खाने के फायदे

Santre ke fayde रक्तचाप को नियंत्रण में रखते है । ब्लड प्रेशर जिसका सही रहना आपके स्वस्थ रहने के लिए बेहद जरूरी है संतरे में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखते हैं संतरे का सेवन आपके रक्त में इलेक्ट्रोलाइट्स की मात्रा को बैलेंस कर देता है जिसके कारण आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है ।

ये भी पढ़ें – लो ब्लड प्रेशर के लक्षण, कारण और इलाज

3) Cholestrol में benefits of orange in hindi

शरीर में दो प्रकार के कोलस्ट्रोल होते हैं एक गुड कोलेस्ट्रॉल और दूसरा बैड कोलेस्ट्रॉल जब बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है तो यह धमनियों में जाकर खून के रास्ते को रोकने लगता है, जिसके कारण हार्ट अटैक जैसी समस्याएं सामने आ सकती है । संतरे में पाया जाने वाले विटामिन सी, पोटैशियम और फ्लेवोनॉयड्स बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं, जिससे हार्ट अटैक होने का खतरा कम हो जाता है । जिन लोगों की फैमिली हिस्ट्री हार्ट अटैक की हो उन लोगों को संतरे का सेवन अवश्य करना चाहिए ।

4) हार्ट के लिए benefits of orange in hindi

Santre ke fayde ना सिर्फ बहरी हिस्सों के लिए है बल्कि अंदरूनी हिस्सों के लिए भी है । संतरे के सेवन से रक्त में कोलेस्ट्रोल की मात्रा कम होने लग जाती है जिसके कारण हार्ट अटैक होने की संभावना भी 22% तक कम हो जाती है एक रिसर्च में पाया गया कि संतरा आपके दिल को स्वस्थ बनाने में काफी मदद करता है और जो लोग नियमित रूप से संतरे का सेवन करते हैं उनमें हार्ट अटैक होने की संभावना भी कम रहती है ( Source )

ये भी पढ़ें – हार्ट अटैक के लक्षण, कारण और इससे बचने के उपाय

5) आंखों के लिए फायदेमंद

संतरे खाने के फायदे आँखों के लिए लाभकारी है । संतरे में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है जो आपकी आंखों को पोषण प्रदान करता है । यदि आपकी आंखें कमजोर है या आपको आंखों से संबंधित कोई समस्या या इंफेक्शन है तो आपको संतरे का सेवन अवश्य करना चाहिए यह आपकी आंखों को ठीक करने में आपकी सहायता करेगा ।

ये भी पढ़ें – आंखों की रोशनी बढ़ाने के तरीके

6) कोलोन कैंसर में orange fruit benefits in hindi

एक रिसर्च में पाया गया कि संतरे में कुछ ऐसे एंटी कैंसर तत्व पाए जाते हैं जो कोलोन कैंसर को रोकने में सहायता करते हैं संतरे का सेवन आपको प्रोस्टेट कैंसर एवं कई अन्य प्रकार के कैंसर से भी बचाने में आपकी मदद कर सकता है ( Source )

7) डायबिटीज में orange fruit benefits in hindi

कई लोग सोचते हैं कि डायबिटीज में मीठा फल नहीं खाया जा सकता पर यह गलत है डायबिटीज के मरीज मीठे फल अवश्य खा सकते हैं और जितना चाहे उतना खा सकते हैं डायबिटीज के मरीजों के लिए संतरा बहुत ही फायदेमंद होता है और यदि कोई डायबिटीज का मरीज निरंतर संतरे का सेवन करता है तो यह आपके शरीर में फिर से इंसुलिन बनाने की प्रक्रिया को शुरू करने में मदद करता है ।

ये भी पढ़ें – डायबिटीज के लक्षण, कारण, इलाज और घरेलू उपचार

8) Immunity बढ़ाने में मददगार

Benefits of orange in hindi की बात हो रही है तो आपको बता दें कि ये आपकी immunity को बूस्ट करता है । आपकी इम्यूनिटी जितनी मजबूत होगी आप उतने कम बीमार पड़ोगे । कई शोध में यह बात सामने आई है कि संतरे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी होने के कारण यह इम्यूनिटी को बढ़ाता है इसलिए यह भी एक बहुत बड़ा कारण है कि जब भी मौका मिले आपको संतरे का सेवन अवश्य करना चाहिए ( Source )

9) एनीमिया में संतरे खाने के फायदे

ज्यादातर लोग नहीं जानते पर संतरा एनीमिया को भी दूर करने में सहायता करता है संतरे में आयरन की भी मात्रा होती है जो शरीर में खून बनाने में सहायता करता है यही नहीं संतरे के सेवन से आपके खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा को भी बढ़ने में सहायता मिलती है और संतरा आपको कई मायनों में स्वस्थ रखने में आपकी सहायता करता है ।

ये भी पढ़ें – खून की कमी होने के कारण, लक्षण और उपाय

10) वज़न करे कम

Benefits of orange in hindi की लिस्ट में वजन कम करना भी शामिल है । संतरा आपके वजन को घटाने में भी आपकी सहायता कर सकता है और यह एक बेहद ही आसान और स्वादिष्ट तरीका हो सकता है दरअसल संतरे में विटामिन सी एवं फैट बर्निंग तत्व पाए जाते हैं जो आपके शरीर की अतिरिक्त चर्बी को जलाने में आपकी मदद करता है नियमित रूप से एक संतरे का सेवन रोज करने से महीने में 1 से 2 किलो वजन बिना किसी मेहनत के घटा सकते हैं ।

11) पथरी में benefits of orange in hindi

पथरी के मरीजों को संतरे का सेवन अवश्य करना चाहिए संतरे में पाए जाने वाले तत्व पथरी को गलाने में मदद करते हैं और खासकर किडनी की पथरी में संतरा बहुत ही फायदेमंद माना जाता है । यदि किसी को किडनी में पथरी हो चुकी है और वह ऑपरेशन नहीं कराना चाहता तो वह संतरे के सेवन से भी धीरे-धीरे किडनी में मौजूद पथरी को गला सकता है ( Source )

ये भी पढ़ें – पथरी के लक्षण, कारण और इलाज

12) त्वचा के लिए santre ke fayde

संतरे के फायदे त्वचा के लिए भी है । संतरे में विटामिन सी एवं एंटी एजिंग तत्व पाए जाते हैं यही नहीं संतरा एंटी ऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है जिसके कारण यह त्वचा में एक नई जान डाल देता है संतरे के सेवन से आपकी त्वचा चमक उठती है और आपकी त्वचा में निखार भी आने लग जाता है संतरे के छिलके को पीसकर यदि चेहरे पर लगाया जाए तो इससे भी निखार बढ़ता है ।

13) बालों के लिए santre ke fayde

संतरे के फायदे ना सिर्फ त्वचा के लिए बल्कि बालों के लिए भी है । संतरे में विटामिन सी, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट समृद्ध मात्रा में होने के कारण यह बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है । संतरे के सेवन से आपके बालों की चमक बढ़ती है और इसकी मजबूती भी बढ़ती है । अगर आपको डैंड्रफ की समस्या है तो आप संतरे के छिलके को पीसकर अपने बालों पर लगा सकते हैं यह आपके डैंड्रफ को कम करता है ।

हमें उम्मीद है कि आप benefits of orange in hindi जान चुके होंगे, तो अब चलिए आपको बताते है संतरे का उपयोग कैसे करें ?

संतरे का उपयोग

संतरे का उपयोग – How to eat orange in hindi

  • संतरे को आप छीलकर कर खा सकते है । इससे संतरे में मौजूद फाइबर भी आपको मिलता है ।
  • संतरे का जूस पीना भी संतरे का सेवन करने का एक बेहतरीन तरीका है क्योंकि यह कम समय में आपको ज्यादा पोषक तत्व देता है ।
  • आप चाहें तो संतरे का सलाद बना कर भी खा सकते हैं ।

संतरा खाने के नुकसान भी होते है जिनके बारे में आपको जान लेना चाहिए, इसके बारे में हमने नीचे बताया है ।

संतरा खाने के नुकसान

संतरा खाने के नुकसान – Santre ke nuksan

इस बात में कोई भी शक नहीं है कि संतरे के बहुत फायदे हैं पर अगर आप इसका अधिक सेवन करना शुरू करेंगे तो आपको संतरा खाने के नुकसान भी सहने पड़ सकते है । इसलिए आइए अब जानते हैं संतरे के नुकसान ।

  • संतरे में काफी मात्रा में फाइबर होता है इसलिए अगर आप अधिक संतरे का सेवन करना शुरू करेंगे तो आपके पेट में फाइबर की मात्रा ज्यादा होने के कारण अपच, पेट में गैस, पेट में ऐठन, दस्त आदि जैसी समस्याएं हो सकती है ( Source )

ये भी पढ़ें – गैस बनने के कारण, लक्षण और उपाय

  • संतरा एक प्रकार का सिट्रस फल है यानी कि यह एसिड गुण का होता है इसलिए अगर आप इसका जरूरत से ज्यादा सेवन करेंगे तो आपके सीने में जलन भी हो सकती है ( Source )

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको संतरे से संबंधित सारी जानकारी मिल गई होगी और आप ” Benefits of orange in hindi “ जान चुके होंगे । अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो comment box में पूछें हमारी टीम सिर्फ़ 24 घंटे के अंदर आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेगी । अगर आप ऐसी ही health से संबंधित ज्ञानवर्धक जानकारियां रोज पाना चाहते है तो हमारी वेबसाइट healthkenuskhe.com को अभी subscribe कर ले, आपका दिन शुभ हो धन्यवाद ।

Leave a Comment