Bal kale karne ka natural tarika, जानिए बाल काले करने के 5 नेचुरल तरीके

Bal kale karne ka natural tarika – आज इस Healthkenuskhe के लेख में हम आपके लिए 5 ऐसे नेचुरल तरीके लेकर आए हैं जिससे आप अपने सफेद बालों को काला कर सकते हैं और जवान दिख सकते हैं इन तरीकों की सबसे खास बात यह है कि इसका कोई भी साइड इफेक्ट आपके बालों पर नहीं होता जो केमिकल युक्त डाई लगाने से होता है ।

प्रकृति का एक नियम है ‘ बदलाव ‘, जो मनुष्य के शरीर में भी होता है । 40 साल की उम्र तक मनुष्य के शरीर की क्षमता बढ़ती है पर 40 साल के बाद शरीर की क्षमता कम होती चली जाती है और लगातार कम होती ही जाती है । प्रकृति ने एक हार्मोन बनाया है जिसका नाम है DHT ।

इस हार्मोन को प्रकृति ने इसलिए बनाया है ताकि यह मनुष्य के शरीर को बूढ़ा बना सके और चेहरों में झुर्रियां आना, बालों का सफेद होना, दांतो का कमजोर होना, हड्डियों का कमजोर होना यह सब एक ही कारण से होता है वह है शरीर में DHT के उत्पादन के कारण और यह प्रकृति का नियम है और इसे कोई भी बदल नहीं सकता । जिसने भी इस दुनिया में जन्म लिया है उसे 1 दिन बूढ़ा होना है और 1 दिन मर जाना है ।

बालों का सफेद होना भी बुढ़ापे की एक निशानी है जो एक बहुत ही आम सी बात है पर यदि 40 की उम्र से पहले आपके बाल सफेद हो रहे हैं तो यह एक आम बात नहीं है जरूर इसके पीछे हार्मोनल डिसबैलेंस या जरूरी तत्वों की कमी रही होगी जो आपके बाल समय से पहले ही सफेद हो रहे हैं । इसके लिए कई लोग केमिकल युक्त डाय का इस्तेमाल करके अपने बाल काले तो कर लेते हैं पर इसके कई नुकसान भी होते हैं |

baal kale karne ke gharelu nuskhe

बाल काले करने के नुस्खे – bal kale karne ka natural tarika

1) ब्लैक कॉफी – ज्यादातर लोग सोचते हैं कि कॉफी सिर्फ पीने के काम आती है पर आपको बता दें कि ब्लैक कॉफी में कुदरती काला रंग होता है जो बालों को काला करने में काम आ सकता है ( bal kale karne ka natural tarika ) । इसमें कुदरती काला रंग होता है जो बालों को काला करने में काम आ सकता है और यह आपके बालों को किसी प्रकार का साइड इफेक्ट भी नहीं पहुंचाता । अगर आप ब्लैक कॉफी से अपने बालों को कलर करेंगे तो आपके बाल बिल्कुल नेचुरल दिखेंगे और आप पहले से ज्यादा जवान दिखने लगेंगे ।

इस्तेमाल करने का तरीका

सबसे पहले आप 5 ग्राम ब्लैक कॉफी का पाउडर एक कप गर्म पानी में डालें और उसे अच्छी तरह उबाल लें जब वह एक कप पानी सुख कर आधा हो जाए तब उसे ठंडा कर लें और किसी ब्रश की मदद से इस नेचुरल ब्लैक कॉफी को अपने बालों पर अप्लाई करें उसके बाद इसे 1 घंटे तक सूखने के लिए छोड़ दें और फिर अपने बाल ठंडे पानी से धो लें |

आपके बाल पहले से काले नजर आएंगे ( bal kale karne ka natural tarika ) । ऐसा 1 महीने में 3 से 4 बार करें, आप देखेंगे कि आपके बाल कुदरती रूप से काले नजर आएंगे और इसका किसी भी प्रकार का साइड इफेक्ट आपको नहीं होगा ।

2) आंवला जहां पर भी बालों की समस्याओं से लड़ने की बात आती है वहां पर आंवला का नाम ना आए ऐसा होना मुश्किल है । आंवला में विटामिन-C एवं एंटीऑक्सीडेंट की प्रचुर मात्रा होती है और यह बालों को मजबूत एवं घना बनाता है वहीं आंवला आपको काले बाल भी प्रदान कर सकता है ( bal kale karne ka natural tarika ) । आंवले का सेवन तो आपको करना ही चाहिए साथ ही यदि आपके बाल सफेद है तो आंवले का इस्तेमाल करके आप अपने बालों को नेचुरल काला लुक भी प्रदान कर सकते हैं ।

इस्तेमाल करने का तरीका

आंवले का इस्तेमाल करने के लिए 3 चम्मच आंवले का पाउडर ले उसे एक कप पानी में अच्छी तरह गर्म करें और उसे थोड़ा सुखा दे और उसका एक गाढ़ा पेस्ट बना लें । अब इस पेस्ट को अपने सफेद बालों की जड़ों में लगाएं दरअसल बालों में मेलानिन की कमी से काले बाल सफेद होने लग जाते हैं पर जब आप बालों की जड़ों में आंवले का पेस्ट लगाना शुरु करते हैं तो मेलानिन वापस बनने लग जाता है ।

यदि आप इस नुस्खे का प्रयोग महीने में 3 से 4 बार करेंगे तो आपके बाल नेचुरल तरीके से काले होने लग जाएंगे ( baal kale karne ke gharelu nuskhe ) और इसका कोई भी साइड इफेक्ट आपके बालों को नहीं होगा, उल्टा आंवले के इस्तेमाल से आपकी डैंड्रफ की समस्या और बालों के झड़ने की समस्या भी कम हो जाएगी ।

3) ओट्स – कई लोग यह सोचते हैं कि ओट्स को सिर्फ खाया जाता है और इसका कोई भी काम नहीं है तो आपको बता दें कि ओट्स में भी प्राकृतिक तत्व होते हैं और यह भी आपके बालों को कुदरती रूप से काला करने में सक्षम है ( bal kale karne ka natural tarika ) । ओट्स में विटामिन-C, कुदरती रंग और कई जरूरी तत्व पाए जाते हैं जो बालों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं । आइए जानते हैं उसकी मदद से कैसे हम कर सकते हैं अपने सफेद बालों को काला ।

इस्तेमाल करने का तरीका

यदि आप ओट्स की मदद से अपने बालों को काला करना चाहते हैं तो इसके लिए आप 3 चम्मच ओट्स को अच्छी तरह से मिक्सर में पीस लें और इस पाउडर को एक कप पानी में उबाल लें और इसे पूरा सुखा दे और इसका पेस्ट बना लें । अब इस पेस्ट को अपने बालों में अच्छी तरह से अप्लाई करें और सूखने के लिए छोड़ दें । सूखने के बाद आप इसे ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें । सप्ताह में 2 से 3 बार ऐसा करें आप देखेंगे कि आपके बाल नेचुरल रूप से काले होने लग जाएंगे साथ ही यदि आपको डैंड्रफ की समस्या है तो वह भी ठीक हो जाएगी ।

4) चाय पत्ती – चाय पति सिर्फ चाय का रंग बदलने में काम नहीं आती बल्कि यह आपके बालों को जड़ से काला भी कर सकती है एवं आपके बालों को पोषण भी प्रदान करती है  ( bal kale karne ka natural tarika ) । इसके लिए आप किसी भी अच्छी क्वालिटी के चाय का प्रयोग कर सकते हैं आपको बता दें कि चाय की पत्ती में विटामिन-A, विटामिन-C, विटामिन-E, एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं जो बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं और आपके सफेद बालों को काला करने में आपकी मदद करते हैं ।

इस्तेमाल करने का तरीका

यदि आप चाय पत्ती की मदद से अपने बालों को कुदरती रूप से काला करना चाहते हैं तो यह बेहद आसान कार्य है इसके लिए आप 2 गिलास पानी में 4 चम्मच चाय पत्ती डालकर उसे अच्छी तरह उबालें । फिर उस पानी को ठंडा कर ले अब आप जब भी अपने बालों में शैंपू करें इस पानी से अपने बालों को धोएं |

ऐसा करने से यह पानी आपके बालों को कुदरती रंग प्रदान करेगा और आपके बाल नेचुरल तरीके से काले दिखने लग जाएंगे और इसका कोई भी साइड इफेक्ट आपके बालों पर नहीं होगा । इस नुस्खे का प्रयोग सप्ताह में दो से तीन बार अवश्य करें तभी आपको इसके अच्छे परिणाम मिलेंगे ( bal kale karne ka natural tarika )

5) मेहंदी – सदियों से बालों को एक सुनहरा रंग प्रदान करने के लिए मेहंदी का इस्तेमाल होता आया है जिसमें मेहंदी को पीसकर हाथों में रचाया जाता है । उसी मेहंदी का प्रयोग बालों पर भी होता है इसका रंग सुनहरा होता है पर आप चाहे तो इससे अपने बालों को काला भी कर सकते हैं ( bal kale karne ka natural tarika )। मेहंदी के इस्तेमाल से आपके बाल ना सिर्फ काले होते हैं बल्कि यह डैंड्रफ, बालों का झड़ना और बालों के 2 मुंहेपन को भी ठीक करने में मदद करता है ।

इस्तेमाल करने का तरीका

बालों को नेचुरल तरीके से काला करने का यह सबसे बेस्ट तरीका माना जाता है आप एक काम करें मेहंदी की पत्तियों को पीस लें और इसका पेस्ट बना लें अब आप इसमें 1 चम्मच त्रिफला पाउडर, 1 चम्मच शिकाकाई पाउडर और आधा चम्मच ब्लैक कॉफी पाउडर इसमें मिला दें । अब इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं और इसे सूखने दें सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें ( baal kale karne ke gharelu nuskhe )

इसमें मौजूद त्रिफला और शिकाकाई आपके बालों को पोषण प्रदान करेगा और मेहंदी एवं ब्लैक कॉफी आपके बालों को कुदरती रंग प्रदान करेगा यदि आप इस तरीके से अपने बालों को काला करते हैं तो यह लंबे समय तक काला रहेगा साथ ही इसका कोई भी साइड इफेक्ट आपके बालों पर नहीं होगा ।

कुछ जरूरी बातें

कुछ जरूरी बातें

1) यदि आपके बाल समय से पहले सफेद हो रहे हैं तो इसका मतलब है कि आपके शरीर के अंदर कुछ तत्वों की कमी है इसलिए आप ज्यादा सब्जी और फलों का सेवन करना शुरू कर दें ताकि आपके शरीर में जो विटामिंस और मिनरल्स की कमी है | वह पूरी हो और आपके बाल कुदरती रूप से काले होने शुरू हो जाएंगे ।

2) यदि आप चाहते हैं कि आपके बालों में किसी भी प्रकार की समस्या ना हो तो आप किसी भी रूप में आंवले का सेवन रोज सुबह में खाली पेट करना शुरू कर दें । दरअसल आंवले में विटामिन-C और एंटीऑक्सीडेंट की प्रचुर मात्रा होती है जो बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है आप चाहे तो रोज सुबह आंवले का मुरब्बा भी खा सकते हैं और यह मुरब्बा चीनी वाला नहीं बल्कि शहद वाला होना चाहिए तभी इसका परिणाम आपके बालों पर सबसे अच्छा होता है ।

3) ज्यादा स्ट्रेस और टेंशन भरी जिंदगी ना जीएं क्योंकि आपके स्ट्रेस का सबसे ज्यादा नकारात्मक असर आपके बालों पर पड़ता है यदि आप ज्यादा टेंशन में रहेंगे और ज्यादा स्ट्रेस भरी जिंदगी जिएंगे तो आपके बाल सफेद होते चले जाएंगे और समय आने पर झड़ भी जाएंगे इसलिए खुश रहें, टेंशन से दूर रहें और अपने बालों को सुरक्षित एवं स्वस्थ रखें ।

जानिए – Hair Care Tips in Hindi

1 thought on “Bal kale karne ka natural tarika, जानिए बाल काले करने के 5 नेचुरल तरीके”

Leave a Comment