बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय – Home remedies for hairfall in hindi

क्या आपके भी बाल झड़ रहे हैं ? अगर हां तो आप सही वेबसाइट पर सही आर्टिकल पढ़ने के लिए आए हैं । आज हम आपको बताएंगे बाल क्यों झड़ते हैं ? बालों के झड़ने के मुख्य कौन कौन से कारण होते हैं ? बालों को झड़ने से कैसे रोके ( how to stop hair fall in hindi ) और कैसे बालों का झड़ना जड़ से खत्म करें । आज हम इस आर्टिकल में आपको बालों के झड़ने से संबंधित पूरी जानकारी देंगे । Healthkenuskhe के इस लेख में हम आपको बताएंगे baal jhadne ke gharelu nuskhe in hindi । इसलिए अंत तक जरूर पढ़ें ।

बाल क्यों झड़ते है

बाल क्यों झड़ते है ?

आज के समय में बालों का झड़ना एक बहुत बड़ी समस्या बन चुकी है । आज हर 10 में से 4 लोग झड़ते बालों से परेशान है और 10 में से 2 लोग 30 साल की उम्र से पहले ही गंजे हो जाते हैं बालों के झड़ने की कई वजहें हो सकती हैं और आगे हम आपको बताएंगे कि बालों के झड़ने के मुख्य कौन कौन से कारण होते है । चलिए अब जानते है बाल झड़ने के मुख्य कारण यानी कि reasons for hair loss in hindi और उसके बाद हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने बालों को झड़ने से रोक सकते है ।

बाल झड़ने के कारण

बाल झड़ने के कारण – Reasons for hair loss in hindi

1) जरूरी तत्वों की कमी – ज्यादातर लोग अपने खाने पीने की आदतों पर ध्यान नहीं देते आज के समय में लोग मैदे का सेवन ज्यादा करते हैं । मैदे में ग्लूटीन नाम का एक पदार्थ होता है जो आपके शरीर में जाने के बाद जरूरी तत्व जैसे कि आयरन, विटामिन बी और प्रोटीन को अच्छे से अब्सॉर्ब करने नहीं देता है । ज्यादा तली हुई चीजें भी आपके शरीर को नुकसान पहुंचाती है और आपके खाने में मौजूद जरूरी तत्व को नष्ट कर देती है । जिसके परिणाम स्वरूप आपके बालों को जरूरी न्यूट्रीशन नहीं मिल पाता और आपके बाल समय से पहले ही झड़ने लग जाते है ।

2) तनाव – आज के समय में युवाओं में काम और पढ़ाई का इतना प्रेशर है कि वह दिन के ज्यादातर समय तनाव में रहते हैं जिसका नकारात्मक प्रभाव उनके बालों पर और उनके शरीर पर पड़ता है । एक रिसर्च के मुताबिक ज्यादा तनाव लेने से शरीर में एड्रीनलीन नाम का हार्मोन ज्यादा पैदा होता है और यह आपके बालों के झड़ने का कारण भी बनता है इसलिए ज्यादा तनाव भरी जिंदगी आपको गंजा कर सकती है ।

3) केमिकल्स का इस्तेमाल – आज के समय में हम केमिकल से घिरे हुए हैं आज के समय में ज्यादातर लोग केमिकल से भरे शैम्पू का इस्तेमाल कर रहे हैं और जो पैकेट की चीजें खा रहे हैं उनमे भी केमिकल भरी हुई है । जिसका नकारात्मक प्रभाव हमारे शरीर पर लगातार पड़ रहा है ।

जिस प्रकार के शैंपू आज हम इस्तेमाल कर रहे हैं वह पैराबेन और सल्फेट से भरे हुए हैं जो लंबे समय में आपके बालों को नुकसान पहुंचाती है और बड़ी-बड़ी कंपनियां टीवी पर यह दावा करती हैं कि उनके यह शैंपू आपके बालों को काला लंबा और घना बना देंगे और आपके बाल झड़ने बंद हो जाएंगे पर असलियत तो यह है कि इनके केमिकल से भरे शैंपू आपके बालों को और भी नुकसान पहुंचाते हैं और आपको गंजा बनाने में मदद करते है ।

4) DHT भी एक बड़ा कारण शायद आप इस बारे में ना जानते हो तो आपको बता दें कि DHT एक प्रकार का हार्मोन होता है जो हमारा शरीर पैदा करता है और यह सब के शरीर में पैदा होता है पर जब यह हार्मोन किसी भी व्यक्ति के शरीर में ज्यादा मात्रा में पैदा होने लगता है तो इसका सबसे नकारात्मक प्रभाव आपके बालों पर पड़ता है । DHT वह हार्मोन है जो इंसान के शरीर को बूढ़ा बनाने में मदद करता है पर जब भी DHT आपके शरीर में समय से पहले यानी कि जवानी में ही बनने लग जाता है तो यह आपके बालों को नुकसान पहुंचाता है और आपको गंजा बना देता है ।

5) पारिवारिक समस्या – बहुत से लोगों के बाल इसलिए भी झड़ते हैं क्योंकि उनके दादा उनके परदादा और उनके पिता के बाल झड़ चुके हैं जी हां यह भी एक बहुत बड़ा कारण है और यह आपके डीएनए पर निर्भर करता है यदि आपके पिता या आपके दादा के बाल जवानी में ही झड़ चुके थे तो यह संभावना है कि आपके भी बाल जवानी में ही झड़ जाए और इसका इलाज कर पाना भी काफी मुश्किल होता है ।

बालों को झड़ने से कैसे रोका जाए – How to stop hairfall in hindi

बालों को झड़ने से कैसे रोका जाए ( how to stop hair fall in hindi ) इस बारे में आगे हम बात करेंगे । पहले हम आपको बताएंगे कि वह कौन-कौन सी आदतें है जो आपको आज से ही छोड़ देनी चाहिए और हम जानेंगे  gharelu nuskhe for hair fall control in hindi ।

baal jhadne se rokne ke upay

बाल झड़ने से रोकने के उपाय – Baal jhadne se rokne ke upay

1) गलत Shampoo का इस्तेमाल ना करें – Chemical से भरे Shampoo का इस्तेमाल करना आज से ही छोड़ दें क्योंकि इन shampoos में sulphate और parabens जैसे हानिकारक chemicals मिले होते हैं जो आगे जाकर आपके बालों के झड़ने का अथवा आपके गंजे होने कारण बनते है । इंटरनेट पर आपको कई Organic Shampoo मिल जाएंगे जो थोड़े से महंगे ज़रूर हैं पर आपके बालों के लिए बिल्कुल भी हानिकारक नहीं है ।

बहुत सारे शैंपू जिनकी ऐड आपको टीवी पर दिखाई देती है उन Shampoo को आप ना खरीदें और इंटरनेट पर अच्छे से रिसर्च करके किसी Organic Shampoo का इस्तेमाल आप अपने बालों पर करें ऐसा करने से आपके बालों को शैंपू से नुकसान नहीं होगा और आपके बाल झड़ने से बचेंगे । Healthkenuskhe की टीम के द्वारा पूरी रिसर्च करने के बाद यह 3 shampoos का चुनाव किया है जो 100% organic हैं और आपके बालों को पोषण भी प्रदान करती हैं | आप नीचे दिए link से ये shampoos अपने घर मंगवा सकते हैं ।
Khadi natural herbal amla and reetha shampoo
Khadi natural herbal amla and reetha shampoo – क्लिक कर खरीदें

Wow Apple Cyder Vinegar no Parabens and sulphate shampoo

Wow Apple Cyder Vinegar no Parabens and sulphate shampoo – क्लिक कर खरीदें

St. Botanica Biotin Collagen Volumizing Shampoo
St. Botanica Biotin Collagen Volumizing Shampoo – क्लिक कर खरीदें

2) रोज बालों में shampoo ना करें – रोज बालों में Shampoo करना आपके बालों के लिए नुकसानदायक हो सकता है इसलिए आप सप्ताह में 2 से 3 बार ही बालों में Shampoo करें और Shampoo करने के बाद conditioner का इस्तेमाल अवश्य करें । conditioner का इस्तेमाल करने से आपके बालों में moisture बना रहता है और आपके बाल कम झड़ते हैं ।

Conditioner करने से आपके बाल ज्यादा silky और shiny बनते हैं । अगर आपके बाल रूखे हैं या ज्यादा झड रहे हैं तो अपने बालों में Shampoo करने के बाद conditioner ज़रूर लगाएं । healthkenuskhe की टीम के द्वारा पूरी रिसर्च करने के बाद यह 3 conditioners का चुनाव किया है जो 100% organic हैं और आपके बालों को फायदा पहुंचती हैं । आप नीचे दिए link से ये conditioner अपने घर मंगवा सकते ।

Khadi Mauri Herbal Hair Conditioner

Khadi Mauri Herbal Hair Conditioner – क्लिक कर खरीदें

Forest Essentials Hair Conditioner Bhringraj And Shikakai

Forest Essentials Hair Conditioner Bhringraj And Shikakai – क्लिक कर खरीदें

Mantra Herbal Solutions Fenugreek and Rajanigandha Hair Conditioner
Mantra Herbal Solutions Fenugreek and Rajanigandha Hair Conditioner – क्लिक कर खरीदें

3) Glutin का अधिक सेवन – फ़ास्ट फ़ूड, मैदा, शराब इन चीजों का सेवन पूरी तरह से बंद कर दें, मैदे में Glutin नाम का एक पदार्थ होता है जो आपके शरीर में जरूरी तत्वों को अच्छे से absorb करने नहीं देता इसलिए मैदे का सेवन तो आपको बिल्कुल छोड़ देना चाहिए और बाकी बताई गई चीजों का भी सेवन करना आप कम कर दें या पूरी तरह से छोड़ दें ।

4) तनाव से बचें – यदि आप चाहते हैं कि आपके बाल कम झड़े और आप समय से पहले गंजे ना हो तो तनाव में रहना छोड़ दें कोशिश करें कि आप ज्यादातर समय खुश रहें और ज्यादा चिंता ना करें क्योंकि आपकी चिंता आपके बालों के लिए चिता का इंतजाम कर सकती हैं | इसके पीछे वैज्ञानिक यह तर्क देते हैं की तनाव में रहने से शरीर ने cortisole की मात्रा बढ़ जाती है और cortisole बालों के लिए नुकसानदायक होता है ।

6) कम नींद – कम नींद लेना भी बालों के जल्दी झड़ने का एक कारण होता है इसलिए आप अपने हिसाब से पर्याप्त नींद लें, यदि आपके शरीर को 8 घंटे की नींद जरूरी है तो अपने शरीर को 8 घंटे की नींद दें, नींद में कमी करने से सबसे पहला नुकसान आपके बालों को ही होता है इसलिए पूरी नींद जरूर लें ।

7) गलत खान पान – अगर आपका खान पान गलत होगा तो आपका शरीर कभी भी स्वस्थ नहीं रहेगा और आपको कोई न कोई समस्या आती ही रहेगी इसलिए सब्जियां और फलों का सेवन रोज करें हरी सब्जियों में जरूरी vitamins और minerals होते हैं और फलों में vitamin-C और vitamin-B पाया जाता है जो आपके बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है और इसलिए आपको सब्जी और फल रोज खाना चाहिए और फ़ास्ट फ़ूड जैसी चीज़ों से परहेज़ करना चाहिए ।

8) ख़राब पेट – यदि आपका पेट खराब रहता है और आपका पाचन तंत्र सही से काम नहीं करता आपके पेट में गैस होती है तो आपके बाल झड़ जाएंगे इसलिए आज से आप रोज रात में खाना खाने के 1 घंटे बाद त्रिफला चूर्ण का सेवन करना शुरू कर दें । त्रिफला चूर्ण खाने से आपका पेट सही रहेगा और आपके पेट में गैस नहीं बनेगी जिसके कारण आपके बाल भी नहीं झड़ेंगे ।

9) Gel और hair products का इस्तेमाल ना करें – जेल और हेयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करना आज से ही छोड़ दें आज के समय में लड़के जेल और हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बहुत धड़ल्ले से कर रहे हैं जो उनके बालों को नुकसान पहुंचा रहे हैं अपने बालों में आयुर्वेदिक तेल के अलावा किसी अन्य चीज का इस्तेमाल ना करें वरना यह प्रोडक्ट आपको गंजा भी बना सकते हैं ।

10) धुप से बचें – धूप से अपने बालों को बचाएं जब भी आप धूप में निकले या बाइक पर जाएं तो अपने बालों को किसी चीज से ढक ले या टोपी पहन ले क्योंकि धूप की गर्मी से आपके बालों पर काफी गहरा असर पड़ता है और आपके बालों के झड़ने का कारण बनता है ।

बाल झड़ने से रोकने के उपाय ( How to stop hairfall in hindi ) तो आप जान ही चुके होंगे, तो चलिए अब जानते है baal jhadne ke gharelu nuskhe in hindi ।

baal jhadne ke gharelu nuskhe in hindi

बाल झड़ने के घरेलू उपाय – Baal jhadne ke gharelu nuskhe in hindi

1) कड़ी पत्ता से बाल झड़ने से रोकने के उपाय

कड़ी पत्ता आपके बालों को झड़ने से रोक सकता है और आपके बालों को घना बना सकता है आपको करना यह है कि रोज सुबह खाली पेट आपको 5 कड़ी पत्ते चबाने हैं और 1 घंटे तक किसी अन्य चीज का सेवन नहीं करना है यदि आप इस आदत को अपना लेते हैं और लंबे समय तक इसे करते हैं तो आपके बाल मजबूत होने लग जाते हैं और झड़ने बंद हो जाते हैं ( Source )

2) Caster Oil से baal jhadna kaise roke

Baal jhadne ke gharelu nuskhe in hindi की लिस्ट में दूसरा उपाय है castor oil । अरंडी का तेल गर्म करें और उसमें दो गुड़हल का फूल उबाल दें और उस तेल को रात में सोने से पहले अपने बालों पर मसाज करें सिर्फ 1 महीने आप इस तेल से अपने बालों का मसाज करें झड़ते बालों में फर्क आपको साफ नजर आएगा और 3 महीने इस तेल से मसाज करने पर आपके बाल लंबे और घने होने लग जाएंगे ।

3) अंडे से baal jhadne se rokne ka tarika

Baal jhadne ke gharelu nuskhe in hindi की लिस्ट में तीसरा उपाय है अंडा । अपने बालों में अंडे की सफेदी को अच्छी तरह से लगाकर उसे 1 घंटे तक छोड़ दें अंडे की सफेदी में प्रोटीन होती है जो आपके बालों को पोषण प्रदान करती है और मुलायम भी बनाती है । 2 महीने इस नुस्खे का प्रयोग करने से आपके बाल मजबूत और घने बनेंगे साथ ही आपके बाल काफी मुलायम भी हो जाएंगे ( Source )

4) आंवले से hair fall control in hindi

आंवला का मुरब्बा बना लें और ध्यान रहे कि वो मुरब्बा शहद वाला होना चाहिए चीनी वाला नहीं रोज़ सुबह खाली पेट मे 1 आंवले का सेवन करें आंवले में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है और ये आपके बालों का हमेशा खयाल रखेगा ( Source )

Gharelu nuskhe for hair fall control in hindi तो अब आप जान ही चुके है, तो चलिए अब जानते है कि यदि आपके बाल झड़ चुके है तो क्या आपके बाल वापस आ सकते है ।

क्या आपके बाल आ सकते है

यदि आप गंजे हो चुके है तो क्या आपके बाल आ सकते है ?

यदि आप पूरी तरह से गंजे हो चुके हैं तो यह उम्मीद कम ही है कि कुछ नुस्खे इस्तेमाल करके आप अपने बाल फिर से उगा सकेंगे क्योंकि यह नुस्खे तभी काम करेंगे जब आपके बाल समय से पहले झड रहे हों और बालों के झड़ने की शुरुवात हुई हो । यदि आप सच में अपने गंजेपन को दूर करना चाहते हैं तो आपको किसी अच्छे Doctor से मिलकर अपना Hair transplant करना चाहिए ।

Hair transplant करवाने के लिए आप एक अच्छे Doctor से मिली है और अपने गंजेपन को दूर कीजिए बालों को उगाने का यह सबसे आसान तरीका है और इसमें आपको रिजल्ट भी अच्छा मिलता है और यदि आपके बाल झड़ने अभी शुरू हुए हैं और पतले हो रहे हैं तो ऊपर बताए गए नुस्खों का इस्तेमाल करें । आपके बालों का झड़ना कम हो जाएगा और आपके बाल लंबे और घने हो जाएंगे पर यदि आपके बाल पूरी तरह से झड़ चुके हैं तो यह नुस्खे भी आपके बाल वापस नहीं ला सकते ।

दोस्तों, उम्मीद करते है कि आप ” Baal jhadne ke gharelu nuskhe in hindi “ जान चुके होंगे, अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है तो comment box में पूछें हमारी हमारी टीम आपके सवालों का जवाब 24 घंटे के अन्दर दे देगी और अगर आप चाहते है कि हमारे अगले post की notification आप तक पहुंचे तो healthkenuskhe.com को subscribe कर लें, आपका दिन शुभ हो धन्यवाद ।

1 thought on “बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय – Home remedies for hairfall in hindi”

Leave a Comment