Apple benefits in hindi and side-effects – सेब के 18 फायदे ( apple ke fayde ) और नुकसान

‘ एन एप्पल ए डे कीप्स डॉक्टर अवे ‘ ( An Apple a day keeps doctor away ) यह कहावत शायद हम अपने बचपन से ही सुनते आ रहे हैं पर कितने लोग इस बात पर यकीन करते हैं और इसे फॉलो करते हैं । मुझे लगता है शायद बहुत कम ही लोग इसे फॉलो करते होंगे । आपको बता दें कि सेब एक बहुत ही गुणकारी फल होता है जो कई जरूरी और पौष्टिक तत्वों से समृद्ध होता है ।

यह बात बिल्कुल सच है कि यदि कोई व्यक्ति रोज एक सेब खाना शुरू करें तो ज्यादातर शारीरिक समस्याएं उस व्यक्ति को नहीं होती और उस व्यक्ति को बहुत ही कम डॉक्टर की जरूरत पड़ती है । आज healthkenuskhe के इस लेख में आप जानेंगे की सेब के कितने फायदे हैं ( apple benefits in hindi ) इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

सेब के पौष्टिक तत्व

  • प्रोटीन
  • कार्बोहाइड्रेट
  • फाइबर
  • कैल्शियम
  • आयरन
  • मैग्नीशियम
  • फॉसफोरस
  • पोटैशियम
  • सोडियम
  • जिंक
  • विटामिन सी
  • थियामिन
  • राइबोफ्लेविन
  • नियासिन
  • विटामिन बी
  • विटामिन ए
  • विटामिन ई
  • विटामिन के

seb khane ke fayde

सेब खाने के फायदे ( apple khane ke fayde ) – apple benefits in hindi

1) आंख – विटामिन ए आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है और मुझे लगता है यह बात ज्यादातर लोग जानते हैं । एक रिसर्च में यह बात सामने आई कि जिन लोगों को रात में देखने में दिक्कत होती है उनके शरीर में विटामिन ए की कमी होती है । इसे रतौंधी भी कहा जा सकता है । यदि आप सेब का सेवन करना शुरू करते हैं तो यह आपके शरीर में विटामिन ए की समस्या को ठीक कर देता है जिसके कारण आपकी आंखों की रोशनी बढ़ जाती है और आपको साफ दिखाई देने लगता है । पढ़ें – आँखों की रौशनी बढ़ाने के उपाय |

2) इम्युनिटी – शरीर की इम्युनिटी अगर मजबूत हो तो छोटी मोटी बीमारियां होती नहीं और बड़ी बीमारियां होने में बहुत वक्त लगता है । सेब को प्रतिरोधक क्षमता यानी कि शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने वाला फल भी कहा जाता है । सेब में एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जिसकी वजह से यह शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाता है जिसके कारण शरीर अंदर से मजबूत बनता है और बीमारियां आपके शरीर से दूर रहती हैं।

3) दांत – हर कोई जानता है कि सेब से कई प्रकार के शारीरिक फायदे होते हैं ( apple benefits in hindi ) पर बहुत कम ही लोग जानते हैं कि यह दांतो के लिए भी बहुत लाभकारी होता है । सेब में मेलिक एसिड पाया जाता है और यदि आप सेब को रोज चबा चबा कर खाते हैं तो यह आपके पीले दांतो को भी सफेद कर देता है । आपके दांतों के ऊपर गंदे परत को साफ कर देता है और आपके दांत ज्यादा साफ और स्वस्थ दिखाई देते हैं । पढ़ें – Teeth whitening tips in hindi |

4) कोलेस्ट्रिल – सेब के सेवन से खून में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल और गुड कोलेस्ट्रोल नियंत्रण में रहता है । कोलेस्ट्रोल का नियंत्रण में रहना बहुत ही जरूरी होता है क्योंकि यदि शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा बढ़ जाए तो धमनियों में खून जाम होने लगता है जिसके कारण हार्ट अटैक या ब्रेन स्ट्रोक जैसी परिस्थिति भी आ सकती है जो व्यक्ति की जान ले सकता है । सेब का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है ( apple benefits in hindi )

5) अस्थमा – अस्थमा एक ऐसी बीमारी है जिसका वैज्ञानिक रूप से कोई भी इलाज नहीं है । अस्थमा के मरीजों को ब्रोंकोडाइलेटर्स का इस्तेमाल हमेशा करना पड़ता है । ऐसे में सेब का सेवन करने से अस्थमा से ग्रसित लोगों को काफी फायदा होता है ( apple benefits in hindi ) । आपको बता दें कि सेब में फ्लेवोनॉयड्स होते हैं जो अस्थमा में काफी फायदा पहुंचाते हैं । इसलिए अस्थमा के मरीजों को डॉक्टर के द्वारा रोज एक सेब खाने की सलाह अवश्य दी जाती है।

6) मज़बूत हड्डियाँ – सेब में कैल्शियम और फास्फोरस की प्रचुर मात्रा होती है । हड्डियों की मजबूती एवं अच्छे स्वास्थ्य के लिए इन दोनों तत्वों का होना बहुत जरूरी होता है । इन्हीं दोनों तत्वों की कमी से ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी उत्पन्न होती है और यदि आप सेब का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में इन दोनों तत्वों की कमी नहीं होती जिसके कारण आपकी हड्डियां स्वस्थ बनी रहती हैं ।

7) अल्ज़ाइमर – अल्ज़ाइमर दिमाग से संबंधित बीमारी है यह बीमारी ज्यादातर 60 साल से ऊपर के लोगों में देखा जाता है जो काम करना बंद कर देते हैं और रिटायर हो जाते हैं ऐसे में उनका दिमाग सिकुड़ने लगता है और उनके दिमाग की क्षमता कम होने लगती है । अल्जाइमर से राहत दिलाने में या अल्जाइमर से बचाने में सेब बहुत ही फायदेमंद हो सकता है ( apple benefits in hindi ) इसलिए बुजुर्गों को रोज एक सेब का सेवन अवश्य करना चाहिए ताकि उनका दिमाग हमेशा दुरुस्त रहे ।

8) डायबिटीज – डायबिटीज आज के समय में एक बहुत ही बड़ी जानलेवा बीमारी बन चुकी है ताजा आंकड़ों के अनुसार भारत में हर साल 10 लाख लोगों की मौत सिर्फ डायबिटीज की वजह से हो जाती है जो एक बहुत बड़ा आंकड़ा है । सेब के सेवन से रक्त में शुगर लेवल की मात्रा कंट्रोल में रहती है जिसके कारण डायबिटीज के मरीजों के लिए सेब का सेवन अत्यधिक जरूरी हो जाता है।

9) वज़न – सेब डाइटरी फाइबर, करॉटिनाइड और पॉलिफिनॉल्स से समृद्ध होते हैं जो आपके शरीर में आपके अतिरिक्त चर्बी और अतिरिक्त मोटापे को कम करने में आपकी मदद करते हैं ( apple benefits in hindi ) । यदि आप रोज एक सेब खाते हैं तो यह आपके शरीर के फ्री रेडिकल्स को कम करता है साथ ही कमजोर कोशिकाओं को रिपेयर करने में आपकी मदद करता है सेब खाने से वजन कम होता है यह बात रिसर्च में भी साबित हो चुकी है । ये भी पढ़ें – Motapa kam karne ke upay |

10) कैंसर – कैंसर जैसी बड़ी बीमारी आज के समय में काफी घातक हो चुकी है और इसका इलाज भी काफी महंगा है इस बीमारी से बचने का सिर्फ एक ही उपाय है कि इसे शरीर में आने से पहले ही रोक दिया जाए । इसके लिए सेब बहुत ही कारगर चीज होती है ( apple benefits in hindi ) । दरअसल सेब का सेवन करने से यह शरीर में बन रहे हानिकारक फ्री रेडिकल्स को खत्म कर देता है जिसके कारण प्रोस्टेट और ओवरी कैंसर से आपका शरीर बचा रहता है । ये है कैंसर के लक्षण |

त्वचा के लिए सेब के फायदे – apple khane ke fayde

11) डार्क सर्कल्स करे कम – डार्क सर्कल्स को दूर करने में भी सेव आपकी सहायता कर सकता है । सेब खाने से आपके डार्क सर्कल्स दूर होते हैं हालांकि यदि आप इससे जल्दी परिणाम चाहते हैं तो सेब का रस निकालकर अपने डार्क सर्कल्स पर लगाए बहुत जल्दी आपके डार्क सर्कल्स गायब हो जाएंगे ।

12) चमक बढ़ाए – विटामिन सी की समृद्ध मात्रा होने की वजह से यह आपकी त्वचा की चमक को बढ़ा देता है और आपकी त्वचा पहले से ज्यादा निखरी और साफ दिखाई पड़ती है । यदि आप सेब का रस अपने चेहरे पर लगाते हैं तो आपके चेहरे के डेड सेल्स निकल जाते हैं जिसके कारण आपका असली निखार सामने आता है ( apple khane ke fayde )

13) एन्टी एजिंग – सेब एक बहुत ही बेहतरीन एंटी एजिंग भी माना जाता है । यदि इसका सेवन कोई नियमित रूप से करें तो उसका शरीर और उसकी त्वचा जल्दी बूढ़ी नहीं होती । सेव को एक बहुत ही अच्छा DHT ब्लॉकर भी माना जाता है जिसके कारण यह बुढ़ापे को कुछ वक्त के लिए रोक सकता है । 40 से 50 की उम्र के लोगों को रोज एक से अवश्य खाना चाहिए ।

14) अल्ट्रा वायलेट किरणों से बचाए – अल्ट्रावायलेट किरणें जो सूरज से निकलती है यदि उसका ज्यादा प्रभाव शरीर पर पड़े तो कैंसर जैसी बड़ी बीमारियां उत्पन्न हो सकती हैं ऐसे में शरीर में पैदा होने वाले हानिकारक फ्री रेडिकल्स को खत्म करने में सेब बहुत ही अहम भूमिका निभाता है इसलिए आप सेब का सेवन रोज करें यदि आप धूप में ज्यादा रहते हैं ।

15) स्किन कैंसर – अल्ट्रावायलेट किरणों की वजह से या शरीर में फ्री रेडिकल्स पैदा होने की वजह से स्किन कैंसर हो सकता है ( apple khane ke fayde ) । ऐसे में सेब आपको स्किन कैंसर से बचाए रखता है साथ ही आपकी स्किन को स्वस्थ एवं जवान बनाए रखता है ।

बालों के लिए सेब के फायदे – apple ke fayde

16) बालों को बढ़ने में करे मदद – सेब के अंदर विटामिन सी, जिंक, आयरन और कॉपर की समृद्ध मात्रा होने की वजह से यह बालों को बढ़ने में मदद करता है और बालों की ग्रोथ को काफी तेज कर देता है । यदि आपके बाल बहुत धीरे बढ़ते हैं तो आपको रोज एक सेब का सेवन करना चाहिए आपके बाल जल्दी बढ़ने शुरू हो जाएंगे ( apple benefits in hindi )

17) बालों को झड़ने से रोके – शरीर के अंदर कॉपर और विटामिन सी की कमी की वजह से भी बाल झड़ते हैं और उसकी जड़ें कमजोर होने लगती हैं । यदि आप एक सेब का नियमित सेवन करेंगे तो आप अपने झड़ते बालों को रोक सकते हैं या उसमें कमी ला सकते हैं ।

18) बालों में रूसी करें खत्म – बहुत कम ही लोग जानते हैं कि सेव का इस्तेमाल रूसी को हटाने के लिए भी किया जा सकता है । इसके लिए आप एक मध्यम आकार का सेब ले और उसे बिना छीले अच्छी तरह ब्लेंडर में मिक्स कर लें और इसका पेस्ट बना लें अब इसे अपने बालों पर लगाएं और अच्छी तरह मसाज करें अब आधे घंटे तक रहने दें और फिर शैंपू कर लें ऐसा सप्ताह में दो से तीन बार करने पर आपकी रूसी खत्म हो जाएगी ( apple ke fayde )

apple ke nuksan

सेब के नुकसान – apple ke nuksan

सेब का सेवन ऐसे तो बहुत ही फायदेमंद होता है पर प्रकृति के नियम के अनुसार यदि किसी भी चीज का उपयोग जरूरत से ज्यादा किया जाएगा तो उसका नुकसान अवश्य होगा तो आइए जानते हैं कि यदि आप सेव का ज्यादा सेवन करते हैं तो आपको क्या नुकसान झेलने पड़ सकते।

  • होठों पर सूजन आना – कई बार ज्यादा सेब खाने के कारण होठों में सूजन आना एक आम बात होती है इसलिए 1 दिन मे 2 से ज्यादा सेब का सेवन ना करें ।
  • हाय फीवर – कई लोगों को सेब से एलर्जी होती है जिसके कारण सेब खाने से उन्हें हाई फीवर भी हो सकता है ऐसे लोगों को सेब का सेवन नहीं करना चाहिए ।
  • ओरल एलर्जी – कई बार ज्यादा सेब खाने की वजह से और एलर्जी भी हो सकती है ऐसे में सिर्फ एक सेब का सेवन पर्याप्त है ।
  • जीभ में सूजन – ज्यादा सेब का सेवन करने से आपके जीभ में सूजन भी हो सकती है इसलिए ज्यादा सेब का सेवन करना भी ठीक नहीं होता ।
  • पाचन खराब – डाइटरी फाइबर की समृद्ध मात्रा होने के कारण यदि आप ज्यादा सेब का सेवन करते हैं तो यह आपके पाचन तंत्र को कुछ वक्त के लिए खराब कर सकता है । पेट में गैस, एसिडिटी, अपच जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है ।

Leave a Comment