Anjeer ke fayde, upyog aur nuksan – अंजीर के फायदे, उपयोग और नुकसान

ड्राई फ्रूट्स का जब भी जिक्र होता है उसमें अंजीर का जिक्र ना हो ऐसा नहीं हो सकता क्योंकि anjeer एक ऐसा फल है जिसे कच्चा तो खाया ही जाता है पर सुखा कर भी इसका इस्तेमाल पूरी दुनिया में बहुत ज्यादा होता है क्योंकि अंजीर आयरन, कैल्शियम और फास्फोरस से समृद्ध होता है जिसके कारण इसके हेल्थ benefits बहुत ज्यादा होते हैं । अंजीर के फायदे और नुकसान के बारे में हर कोई जानना चाहता है ।

आज Healthkenuskhe के इस लेख में हम जानेंगे कि अंजीर क्या है, anjeer ke fayde, अंजीर को कैसे खायें और अंजीर के नुकसान । इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि अधूरी जानकारी सेहत के लिए खतरनाक हो सकती है ।

ये भी पढ़ें – काजू खाने के फायदे

what is figs in hindi

अंजीर क्या है – What is figs in hindi ?

अंजीर नाशपाती के आकार का एक छोटा सा फल होता है। यह हल्का पीला, गहरा सुनहरा या गहरा बेंगनी होता है। अंजीर को इंग्लिश में Figs कहा जाता है । अंजीर एक औषधि है जो खाने के स्वाद को बढ़ा देता है। अंजीर एक प्रकार का कुरकुरा और मीठा फल है। जिसका इस्तेमाल कई वर्षों से रोगों के इलाज में किया जाता है।

अंजीर हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी है । अंजीर रसीला और गूदेदार फल होता है। दुनिया भर में अंजीर का सबसे अधिक उत्पादन तुर्की में किया जाता है। भारत देश मे अंजीर हिमालय में पाया जाता है । अंजीर के गुण पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है । तो आइए अब जानते है कि anjeer benefits in hindi

anjeer ke fayde

अंजीर खाने के फायदे – anjeer ke fayde

1) हड्डियों को बनाए मजबूत – अंजीर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पोटेशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है जो व्यक्ति रोज अंजीर का सेवन करता है उसकी हड्डियां समय से पहले कमजोर नहीं होती और आसानी से नहीं टूटती इसलिए अगर आप भी अपनी हड्डियों को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो आपको अंजीर का सेवन अवश्य करना चाहिए ।

ये भी पढ़ें – दूध पीने के फायदे

2) कब्ज – जिन लोगों को कब्ज की समस्या है उन लोगों के लिए भी अंजीर बहुत ही फायदेमंद हो सकता है । 1-2 अंजीर को दूध में उबालकर रात में सोने से पहले खा ले, इससे कब्ज में लाभ मिलता है। एक अंजीर को रात में सोने से पहले पानी में डाल कर रख दे और सुबह इसे अच्छे से चबाकर खाने से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा ।

ये भी पढ़ें – कब्ज के लक्षण, कारण और इलाज

3) कमर दर्द – आज के समय में कमर दर्द एक बहुत ही आम समस्या हो चुकी है और इसका कारण है लोगों का ज्यादा देर तक बैठकर काम करना अगर आपको भी कमर दर्द की शिकायत है तो आप अंजीर की छाल, सोंठ, धनिया बराबर मात्रा में कूटकर रात को भिगो दें सुबह पीसकर छानकर पीने से कमर दर्द में फायदे होते हैं ।

ये भी पढ़ें – कमर दर्द का इलाज

4) सिर दर्द – अगर आपके सिर में दर्द हो रहा है या लगातार आपके सिर में दर्द रहता है तो अंजीर आपके सर दर्द को कम करने में आप की काफी मदद कर सकता है इसके लिए आप अंजीर के पेड़ की छाल को भस्म को सिरके या पानी से लेप बनाकर सिर पर लगाने से सर दर्द ठीक होता है ।

5) जुकाम – बरसात के दिनों में सर्दी और जुकाम विकराल रूप ले लेती है इसमें भी अंजीर काफी मददगार साबित हो सकता है । जुकाम हो जाने पर अंजीर को पानी में उबालकर इस पानी को छान लें और सुबह-शाम इस पानी को पीने से जुकाम ठीक हो जाता है ।

6) एनीमिया से छुटकारा – आपको बता दें कि अंजीर में समृद्ध मात्रा में आयरन पाया जाता है जो शरीर में रेड ब्लड सेल्स की कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करता है और कुछ ही दिनों में एनीमिया से छुटकारा दिलाने में मदद करता है अगर आप चाहते हैं कि आपके शरीर में खून की कमी ना हो तो आप रोज एक से दो अंजीर खाना शुरू करें आपकी एनीमिया की शिकायत बिल्कुल दूर हो जाएगी ।

ये भी पढ़ें – खून की कमी होने के कारण, लक्षण और उपाय

7) बढ़ते वजन को रोके – जिन लोगों के शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड बढ़ जाता है वह चाहे कितना भी कम खाना खाएं उनके शरीर पर चर्बी चढ़ती चली जाती है और वह मोटे होते चले जाते हैं पर अगर आप रोज सुबह में दो भीगे हुए अंजीर का सेवन करते हैं तो यह बढ़ते हुए वजन को रोकने में और अतिरिक्त चर्बी को कम करने में आपकी मदद करता है ।

ये भी पढ़ें – मोटापा बढ़ने के कारण और इसका इलाज

8) हार्ट अटैक से बचाए – हार्ट अटैक आज के समय में एक बड़ी बीमारी बन चुकी है । रोज दो अंजीर के सेवन से रक्त में बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का लेवल कम होने लगता है जिसके कारण धमनियों में ब्लॉकेज होने की संभावना कम हो जाती है और हार्ट अटैक आने की संभावना भी कम हो जाती है ।

ये भी पढ़ें – हार्ट अटैक के लक्षण, कारण और इससे बचने के उपाय

9) कैंसर से बचाए – आज के समय में कैंसर एक महामारी की तरह फैल रहा है और यह एक ऐसी बीमारी है जिसका इलाज भी बहुत महंगा है आज बड़े-बड़े बॉलीवुड सितारे भी कैंसर से मर रहे हैं अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी तत्व होते हैं जो बढ़ते कैंसर सेल्स से लड़ने में सक्षम होते हैं और यह कैंसर सेल्स को नष्ट करते हैं । अगर आप नियमित रूप से अंजीर का सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर में कैंसर सेल्स को पैदा ही होने नहीं देता ।

ये भी पढ़ें – कैंसर के लक्षण और इलाज

10) बवासीर – अगर आपको बवासीर की शिकायत है चाहे वह नई बवासीर हो या पुरानी आप बस रोज 3-4 सूखे अंजीर को शाम के समय पानी मे रख दे और उन्हें मसलकर प्रतिदिन सुबह खाली पेट सेवन करने से बवासीर की समस्या दूर होती है ।

ये भी पढ़ें – बवासीर के लक्षण, कारण और इलाज

11) हाइपरटेंशन की समस्या – अंजीर में कोटेशन की समृद्ध मात्रा होती है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने में मदद करता है अगर आपको हाइपरटेंशन की समस्या है और आप हाईपरटेंशन की दवा खाते हैं तो बस आप रोज दो अंजीर खाना शुरू करें आप देखेंगे कि आपको गुस्सा आना भी कम हो जाएगा और आपका ब्लड प्रेशर भी नियंत्रण में आ जाएगा ।

ये भी पढ़ें – हाई ब्लड प्रेशर का उपचार

12) स्टैमिना बढ़ाए – अगर आप की उम्र 35 से 40 वर्ष हो चुकी है और आप रिवाइटल की गोलियां खाते हैं क्योंकि आपको ऊर्जा में कमी महसूस होती है और आपका स्टेमिना हो चुका है तो हमारी एक बात माने और रोज सुबह दो भीगे हुए अंजीर खाना शुरू करें अब 15 दिन में इसके फायदे देखेंगे कि आपका स्टैमिना अचानक से बढ़ने लग जाएगा और आप किसी भी काम को करते हुए जल्दी नहीं थकेंगे ।

13) यौन शक्ति बढ़ाए – जिस प्रकार से लोगों के जीवन में स्ट्रेस बढ़ रहा है लोगों के जीवन में यौन समस्याएं भी तेजी से बढ़ रही है अगर आप भी किसी यौन समस्या से जूझ रहे हैं या आपकी यौनशक्ति शक्ति कम हो गई है तो आप बस रोज सुबह में दो अंजीर खाना शुरू करें यह कुछ ही दिनों में आपके सारे सारी यौन समस्याओं को ठीक कर देगी और आपके ऊर्जा में भी बढ़ोतरी होने लगेगी अंजीर के सेवन से आपकी स्पर्म क्वालिटी और स्पर्म क्वांटिटी में भी बढ़ोतरी होने लग जाएगी ।

14) इम्युनिटी बूस्ट करे – जिस प्रकार से कोरोनावायरस कि यह महामारी फैल रही है अगर आप का इम्यून सिस्टम मजबूत ना हो तो यह बीमारी आपको आसानी से हरा सकती है पर अगर आप अपने इम्यूनिटी को मजबूत बनाकर रखते हैं तो यह बीमारी आपको नहीं छू पाएगी इसके लिए आप उस दो अंजीर खाना शुरू करें यह स्कीम यूनिटी को बरकरार रखेगी और धीरे-धीरे और भी मजबूत कर देगी खासकर बच्चों को और गुणों को अंजीर का सेवन अवश्य करना चाहिए क्योंकि उनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है ।

15) बाल और त्वचा के लिए लाभदायक – जिन लोगों को त्वचा एवं बालों से संबंधित समस्याएं हैं जैसे कि त्वचा का रूखापन या बालों का समय से पहले झड़ना अगर यह समस्याएं आपको है तो आपको अंजीर का सेवन अवश्य करना चाहिए अंजीर बालों एवं त्वचा दोनों को पोषण प्रदान करती है और त्वचा को जवान एवं बालों को काला एवं घना बनाने में शरीर की मदद करती है ।

ये भी पढ़ें – बाल को झड़ने से कैसे रोकें

अंजीर को कैसे खायें

अंजीर को कैसे खायें – anjeer ka upyog

जैसा कि हमने आपको बताया कि अंजीर का सेवन फल के रूप में भी किया जाता है और ड्राई फ्रूट्स के रूप में भी इसे सुखाकर खाया जाता है । तो आइए जानते है कि अंजीर को कैसे खायें

1) अंजीर अगर आप फल के रूप में खा रहे हैं तो आप फल जिस प्रकार से खाते हैं उसका सेवन उसी प्रकार करें । बेहतर होगा कि आप सुबह खाली पेट में इस फल का सेवन करें तो आपको अंजीर खाने के फायदे मिलेंगे ।

2) अंजीर को अगर आप ड्राई फ्रूट के रूप में खाते हैं तो आप इसे सूखा भी खा सकते हैं बस खाने से पहले इसका छिलका उतार ले ।

3) अगर आप रोज अंजीर खाना चाहते हैं तो रात में सोने से पहले एक बर्तन में दो अंजीर भिगोकर रख दें और सुबह उठकर इसके छिलके को छीलकर आप इसे खा ले । यह अंजीर खाने का सबसे बेस्ट तरीका माना जाता है और इस तरीके से अंजीर खाने से आपको anjir khane ke fayde जरूर मिलेंगे ।

अंजीर के नुकसान

अंजीर के नुकसान – anjeer ke nuksan

1) अंजीर का सेवन सीमित रूप में ही किया जाना चाहिए क्योंकि इसमें sucrose और fructose की मात्रा होती है और अगर आप इसका अधिक सेवन करेंगे तो यह मोटापे का कारण भी बन सकती है ।

2) जिन लोगों को हाइपरटेंशन की समस्या है उन लोगों को अक्सर अंजीर खाने की सलाह दी जाती है पर अगर आप टाइप टू डायबिटीज के मरीज हैं और इंसुलिन का इंजेक्शन लेते हैं तो आपको अंजीर का सेवन नहीं करना चाहिए ।

ये भी पढ़ें – डायबिटीज के लक्षण और इलाज

3) किसी किसी को अंजीर से एलर्जी होती है इसलिए अगर आपको अंजीर से एलर्जी है तो उसका सेवन बिल्कुल ना करें ।

4) अंजीर की तासीर गर्म होती है इसलिए इसका बहुत अधिक सेवन आपको पेट में जलन अथवा कील-मुंहासों की समस्या दे सकता है इसलिए 1 दिन में दो अंजीर से ज्यादा का सेवन ना करें ।

ये भी पढ़ें – कील-मुंहासों का इलाज

दोस्तों, हम उम्मीद करते हैं कि आप Anjeer ke fayde, upyog aur nuksan के बारे में जान चुके है । फिर भी अगर आपका कोई और भी सवाल है तो comment box में पूछे हमारी टीम आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेगी और अगर आप चाहते हैं कि हमारी अगली पोस्ट की notification आप तक पहुंचे । तो हमारी वेबसाइट healthkenuskhe.com को अभी subscribe कर ले, ताकि आप हमारी कोई भी पोस्ट मिस ना कर सकें, आपका दिन शुभ हो धन्यवाद ।

Leave a Comment