Anar ke fayde ( benefits ), upyog aur nuksan – अनार के 15 फायदे, उपयोग और नुकसान

अनार प्रकृति के द्वारा बनाया गया एक ऐसा फल है जो दिखने में जितना सुंदर और खूबसूरत होता है इसके गुण भी उतने ही लाजवाब होते हैं । आपने वह कहावत तो जरूर सुनी होगी एक अनार सौ बीमार यह कहावत सिर्फ बोलने के लिए ही नहीं है बल्कि इसमें काफी सच्चाई है अनार कई बीमारियों को दूर करने में सहायता कर सकता है ।

अनार कैंसर और हृदय से जुड़ी बीमारियों को रोक सकता है एवं आपके शरीर की सुंदरता को बढ़ा भी सकता है । इसमें कई जरूरी तत्व होते हैं जिसकी जरूरत आपके शरीर को होती है और आज हम आपको बताएंगे क्यों अनार आपके लिए फायदेमंद है और इसका सेवन आपको क्यों करना चाहिए  | तो आइए आज healthkenuskhe के इस लेख में जानते हैं अनार के फायदे ( anar ke fayde ), उपयोग और नुकसान ।

अनार में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व

  • प्रोटीन
  • कार्बोहाइड्रेट
  • फाइबर
  • कैल्शियम
  • आयरन
  • कॉपर
  • मैग्नीशियम
  • फॉसफोरस
  • पोटैशियम
  • सोडियम
  • जिंक
  • विटामिन सी
  • विटामिन B6

anar ke fayde

अनार के फायदे ( anar ke fayde ) – pomegranate benefits in hindi

1) डायबिटीज बहुत से लोगों के मन में यह धारणा होती है कि अनार का स्वाद मीठा होता है इसलिए डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए पर आपको बता दें कि अनार भले ही मीठा होता है पर इसका सेवन डायबिटीज के मरीज बिल्कुल कर सकते हैं । यदि डायबिटीज के मरीज रोज एक अनार का सेवन भी करते हैं तो उनका डायबिटीज कंट्रोल में रहता है और यह बात रिसर्च में भी साबित हो चुकी है ( anar khane ke fayde )

2) कैंसर अनार पर हुए कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि कैंसर से बचाव करने में भी अनार शरीर की सहायता करता है । दरअसल अनार में एंटी कैंसर गुण होते हैं जो शरीर में पैदा होने वाले फ्री रेडिकल्स को नष्ट कर देते हैं जिसके कारण कैंसर सेल्स उत्पन्न नहीं हो पाते इसलिए यदि आप कैंसर जैसी बड़ी बीमारी से बचना चाहते हैं तो आपको अनार का सेवन अवश्य करना चाहिए ।

3) दिल अनार दिल यानी कि हृदय की बीमारियों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है ( anar ke fayde ) इसमें एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है साथ ही यह बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड की मात्रा को कम करने में मदद करता है और खून में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ा देता है जिसके कारण दिल से संबंधित बीमारियां होने की संभावना बिल्कुल कम हो जाती है। पढ़ें – हार्ट अटैक के लक्षण, कारण और उपाय |

4) इम्युनिटी – अनार एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल तत्वों से समृद्ध होता है जिसके कारण यह कई बीमारियों से आपको बचाता है । अनार के सेवन से आपकी प्रतिरोधक क्षमता यानी कि आपकी इम्युनिटी बढ़ती है और यह बात रिसर्च में भी साबित हो चुकी है NCBI की रिपोर्ट में यह बात सामने आई थी कि अनार में कुछ ऐसे गुण होते हैं जो बैक्टीरिया और वायरस से लड़ सकते हैं और आपकी प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत कर सकते हैं ( anar ke fayde )

5) एनीमिया – कई बार आपने भी यह बात जरूर गौर की होगी कि जब भी आपके शरीर में खून की कमी होती है या आप कमजोर हो जाते हैं तो डॉक्टर आपको अनार खाने की सलाह अवश्य देते हैं ऐसा इसलिए क्योंकि अनार में आयरन की समृद्ध मात्रा होती है जो आपके शरीर में खून की कमी को ठीक करने में मदद करता है। यदि आप 1 महीने तक लगातार रोज एक अनार का सेवन करते हैं तो आपकी एनीमिया की शिकायत बिल्कुल खत्म हो जाती है ।

6) ब्लड प्रेशर अनार में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी तत्व होने के कारण यह खून में मौजूद कोलेस्ट्रोल को घटाता है और खून को पतला होने से रोकता है जिसके कारण ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और आप हार्ट अटैक और पैरालिसिस जैसी बड़ी बीमारियों से बचे रहते हैं ( anar ke fayde )

7) वज़न घटाए  वजन घटाने में भी अनार बहुत ही कारगर होता है क्योंकि इसमें फाइबर की समृद्ध मात्रा होती है जब आपके शरीर में फाइबर की समृद्ध मात्रा होती है तो आपका पाचनतंत्र सही अवस्था में काम करने लगता है और आपका वजन जितना होना चाहिए उतना हो जाता है । अनार का सेवन यदि आप खाली पेट में करते हैं तो यह आपके बढ़ते वजन को रोकता है और अतिरिक्त चर्बी को घटाने में मदद करता है ( anar ke fayde )

8) हड्डियां – अनार में कैल्शियम और फास्फोरस की भी प्रचुर मात्रा होती है इसलिए अनार दांतों और हड्डियों दोनों के लिए फायदेमंद मानी जाती है ( anar ke fayde ) । जब हड्डियां टूट जाती है यह फै्रक्चर्स आ जाते हैं तो उस समय अनार का सेवन जरूर करना चाहिए ताकि हड्डियों की रिकवरी ज्यादा जल्दी हो सके ।

9) पीरियड्स महिलाओं में अनियमित पीरियड्स और अतिरिक्त दर्द, खून का अधिक स्त्राव इन समस्याओं में भी अनार बेहद कारगर होता है । पीरियड्स के दौरान कितना दर्द होता है और कितनी तकलीफ होती है यह बात सिर्फ एक महिला ही समझ सकती है इसलिए महिलाओं को हमेशा अपने पीरियड के दौरान रोज अनार का सेवन अवश्य करना चाहिए इसके सेवन से पीरियड के दर्द में कमी आती है और शरीर में खून की कमी नहीं होती ( anar ke fayde )

10) प्रेगनेंसी गर्भवती महिलाओं को अनार का सेवन अवश्य करना चाहिए ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादातर मामलों में यह देखा गया है कि सही डाइट ना लेने की वजह से गर्भवती महिलाओं में खून की कमी हो जाती है । खून की कमी हो जाने की वजह से उनका बच्चा भी कमजोर होने लगता है ऐसे में यदि गर्भवती महिला रोज अनार का सेवन करें तो उनके शरीर में खून की कमी बिल्कुल नहीं होगी और उनका बच्चा बिल्कुल स्वस्थ पैदा होगा ( anar ke fayde ) । ये भी पढ़ें – Pregnancy rokne ke upay hindi me |

त्वचा के लिए अनार के फायदे – pomegranate benefits in hindi for skin

11) रिंकल्स घटाए जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है रिंकल्स और त्वचा की कसावट कम होने लगती है ऐसे में यदि आप अनार का सेवन करते हैं तो इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके रिंकल्स को घटाने में काफी मदद कर सकती है। आप चाहे तो अनार का रस भी अपने रिंकल्स पर लगा सकते हैं ऐसा करने से भी रिंकल्स काफी तेजी से घटते हैं ( pomegranate benefits in hindi )

12) एन्टी एजिंग अनार में एंटी एजिंग तत्व होते हैं जो आपकी त्वचा को लंबे समय तक जवान बनाए रखने में आपकी मदद करते हैं अनार को DHT ब्लॉकर्स भी कहा जाता है जिसके कारण यह आपकी त्वचा को बूढ़ी होने से रोकती है । अगर आपकी त्वचा बूढ़ी हो रही है तो आप अनार का सेवन करना शुरू करें साथ ही आप चाहे तो अनार का रस भी अपने चेहरे पर लगा सकते हैं इससे आपकी त्वचा में फिर से कसावट आने लगेगी ।

13) चमक बढ़ाए अनार का रस पीने से शरीर में खून की कमी नहीं रहती जिसके कारण इसका फायदा त्वचा को होता है त्वचा की चमक बढ़ जाती है और त्वचा में फिर से रौनक आ जाती है ( pomegranate benefits in hindi ) | यदि आप अनार का रस अपने चेहरे पर लगाते हैं तो यह आपकी त्वचा को निखारती है और त्वचा को खूबसूरत बनाने में मदद करता है ।

बालों के लिए अनार के फायदे – anar benefits in hindi for hair

14) बालों का झड़ना अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो इसमें कुछ हद तक अनार भी आपकी मदद कर सकता है आपको बता दें कि अनार एक डीएसटी ब्लॉकर भी माना जाता है यदि आपके बाल DHT की अधिकता की वजह से झड़ रहे हैं तो अनार के सेवन से आपके झड़ते बाल रुक जाएंगे ( anar benefits in hindi )

15) बालों को बनाए लंबा – अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल लंबे हो तो आपको अनार का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद तत्व आपके बालों के लिए काफी जरूरी होते हैं इसमें प्रोटीन एवं कॉपर मौजूद होता है जो आपके बालों को लंबा करने के लिए जिम्मेदार होते हैं । आप चाहे तो रोज अनार का रस भी पी सकते हैं यह आपके बालों को नया टेक्सचर और चमक प्रदान करेगा ।

अनार का उपयोग – anar ka upyog

1) फलों का सलाद – अनार का सेवन आप चाहे तो सलाद के रूप में कर सकते हैं अनार को काटकर उसके दाने अच्छी तरह से निकाल दें और सलाद में मिलाकर इसे खाएं ।

2) अनार का जूस – अनार का जूस हर मामले में ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि आपको कम समय में अनार का ज्यादा रस मिल जाता है । अनार का जूस यदि आप रोज पीते हैं तो यह आपके पूरे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है । अनार के जूस के फायदे अनेक है |

3) रायता आप चाहे तो रायता में अनार डालकर भी खा सकते हैं यह बहुत ही सेहतमंद एवं स्वादिष्ट होता है ।

आपको अनार का सेवन हमेशा सुबह खाली पेट में करना चाहिए | यदि आप रोज सुबह खाली पेट में अनार का सेवन करते हैं तो इसका सबसे ज्यादा फायदा आपको होता है ।

अनार के नुकसान

अनार के नुकसान – anar ke nuksan

1) कई बार अनार खाने की वजह से कुछ लोगों को एलर्जी की शिकायत हो जाती है | ऐसे में शरीर में दाग, सूजन या रैशेस भी बढ़ सकते हैं, सांस लेने में तकलीफ हो सकती है इसलिए जिन लोगों को अनार से एलर्जी है उन्हें इसका सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए ।

2) जिन लोगों को सर्दी, जुकाम, खांसी, इनफ्लुएंजा की समस्या है उन लोगों को अनार का सेवन भूलकर भी नहीं करनी चाहिए वरना उनकी यह तकलीफ और बढ़ सकती है ।

3) यदि अधिक मात्रा में अनार का सेवन किया जाए तो यह आपके पाचन तंत्र के लिए ठीक नहीं होता । यह आपके पेट में गैस, अपच, एसिडिटी जैसी समस्याएं भी पैदा कर सकता है इसलिए 1 दिन में दो अनार से ज्यादा ना खाएं ।

4) रात में सोने से पहले अनार का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए क्योंकि अनार की तासीर ठंडी होती है और जिस फल की तासीर ठंडी होती है उसका सेवन रात में बिल्कुल नहीं करना चाहिए वरना आपका कफ दोष बढ़ सकता है ।

5) कुछ अंग्रेजी दवाइयां या आयुर्वेदिक दवाइयां ऐसी होती है जिसका सेवन अनार के साथ बिल्कुल नहीं करना चाहिए इसलिए अपने चिकित्सक से इस बारे में जरूर सलाह ले ।

Leave a Comment

close